बेन 10: परग्रही झुंड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10: परग्रही झुंड
निर्देशक एलेक्स विन्टर
लेखक जॉन टरमैन
जेम्स क्रेग
निर्माता गिदोन अमीर
अभिनेता रयान केली
गैलाड्रियल स्टाइनमैन
नाथन कीज़
एलिसा डियाज़
हर्बर्ट सिगुएन्ज़ा
बैरी कॉर्बिन
छायाकार ऐंघेल डेका
संपादक स्कॉट रिचर
संगीतकार माइकल वैंडमेचर
निर्माण
कंपनियां
टूपर प्रोडक्शंस
अलाइव एंड किकिंग, इंक
कार्टून नेटवर्क स्टुडियोस
वितरक वॉर्नर ब्रोस.
प्रदर्शन तिथियाँ
  • नवम्बर 15, 2009 (2009-11-15) (लंदन (यूके))
  • नवम्बर 25, 2009 (2009-11-25) (अमेरिका (कार्टून नेटवर्क पर))
लम्बाई
69 मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $4 करोड़[1]

बेन 10: एलियन स्वार्म 2009 की अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो एलेक्स विंटर द्वारा निर्देशित और जॉन टरमन-जेम्स क्रेग द्वारा लिखित है। यह कार्टून नेटवर्क की एनिमेटेड श्रृंखला बेन 10: एलियन फोर्स पर आधारित है और 2007 की फिल्म बेन 10: रेस अगेंस्ट टाइम का स्टैंडअलोन सीक्वल है। इसमें रयान केली, गैलाड्रियल स्टाइनमैन, नाथन कीज़, एलिसा डियाज़, हर्बर्ट सिगुएन्ज़ा और बैरी कॉर्बिन शामिल हैं।[2] फ़िल्म की घटनाएँ दूसरे सीज़न के समापन और बेन 10: एलियन फ़ोर्स के तीसरे सीज़न के पहले एपिसोड के बीच घटित होती हैं।

बेन 10: एलियन स्वार्म का विश्व प्रीमियर 15 नवंबर 2009 को लंदन में हुआ,[3] और 25 नवंबर 2009 को कार्टून नेटवर्क पर प्रीमियर हुआ,[4][5][6] जहां इसे 4.02 मिलियन दर्शकों ने देखा।[7]

कहानी[संपादित करें]

बेन टेनीसन, ग्वेन टेनीसन और केविन लेविन विदेशी नैनोचिप्स बेचने का प्रयास करने वाले काले बाजार के डीलरों के एक समूह के साथ बातचीत करते हैं, जो ओमनीट्रिक्स में हस्तक्षेप का कारण बन रहे हैं। उनमें से एक खुद को बेन और ग्वेन की बचपन की दोस्त ऐलेना वैलिडस बताती है। ऐलेना बताती है कि उसने अपने अपहृत वैज्ञानिक पिता को खोजने में मदद लेने के लिए बेन को लुभाने के लिए बातचीत की थी। जैसे ही बेन उसकी मदद करने के लिए सहमत होता है, चिप्स जीवित हो उठता है और हमला करता है, जिसे कैटवॉक पर एक आदमी द्वारा नियंत्रित किया जाता है। समूह उनसे लड़ता है, और इस प्रक्रिया में संदिग्ध व्यक्ति और डीलर भाग जाते हैं।

जबकि ऐलेना का दावा है कि वह हमले के लिए जिम्मेदार नहीं है, केविन और ग्वेन को उस पर संदेह है। अपने मुख्यालय में, तीनों, दादाजी मैक्स के साथ, लड़ाई से बचाए गए चिप्स में से एक का अध्ययन करते हैं, और सीखते हैं कि वे कार्बनिक और तकनीकी घटकों का एक संकर हैं। तीनों का पीछा करने के बाद, ऐलेना अंदर आती है और मैक्स उसे जाने का आदेश देता है, यह समझाते हुए कि ऐलेना के पिता विक्टर वैलिडस उसके प्रशिक्षु थे, जिन्हें मूल चिप्स चुराने के बाद बेईमानी से छुट्टी दे दी गई थी। बेन यह मानने से इंकार करता है कि ऐलेना उसके पिता की तरह है, और उसकी मदद करने के लिए मैक्स और टीम के साथियों से नाता तोड़ लेता है। जबकि मैक्स दूर है, ग्वेन और केविन विक्टर वैलिडस की जांच करते हैं और मैक्स द्वारा विक्टर से पूछताछ करने का एक वीडियो मिलता है, जिसमें विक्टर जोर देकर कहता है कि चिप्स के पीछे की दिमागी बुद्धि "द हाइव", ग्रह पर कब्ज़ा करने आ रही है, जैसा कि उनके सामने आया है। लोगों पर कब्ज़ा करने में सक्षम.

इस बीच, बेन और ऐलेना विक्टर की पुरानी प्रयोगशाला में पहुंचते हैं जिसे हाइव ने साफ कर दिया था, जहां उन्हें सबूत मिलते हैं कि विक्टर चिप्स का अध्ययन और उन्नयन कर रहा था। ऐलेना ने खुलासा किया कि गायब होने से पहले उसके पिता अनियमित हो गए थे और उन्होंने घर लौटना बंद कर दिया था। ऐसा प्रतीत होता है कि वह चिप्स को नियंत्रित करने वाला राफ्टर्स का आदमी है। चिप्स के नियंत्रण में एक भीड़ बेन और ऐलेना पर घात लगाकर हमला करती है, जिससे उन्हें पीछे हटने के लिए मजबूर होना पड़ता है। ओमनीट्रिक्स फिर से चिप्स के आसपास हस्तक्षेप का अनुभव करता है और बेन को बदलने से रोकता है, लेकिन बेन अस्थायी रूप से भीड़ को पीछे हटाने और उसे और ऐलेना को भागने की अनुमति देने के लिए एक स्कैनिंग फ़ंक्शन का उपयोग करता है। वे आगे की जांच करने के लिए शिप-इट बिल्डिंग की ओर जाते हैं, हालांकि बेन को खुद ऐलेना पर कुछ संदेह है, उसे एहसास हुआ कि भीड़ को उम्मीद थी कि वह और ऐलेना लैब की ओर जाएंगे और उनके लिए जाल बिछाएंगे।

बेन को उस दिन के लिए बनाई गई एक ऑर्डर स्लिप मिलती है जब ऐलेना ने दावा किया था कि विक्टर कई हफ्तों से गायब था। इमारत में पहुंचने के बाद, ग्वेन और केविन को चिप्स का वितरण रोकने में बहुत देर हो गई। इसके बजाय, उनकी मुलाकात शिप-इट कर्मचारियों में से एक से होती है, जो चिप्स के नियंत्रण में भी है। वह ग्वेन और केविन पर हमला करने के लिए एक और बड़े चिप झुंड को बुलाता है, जो अब ठोस, हथियार बनाने योग्य आकार बनाने में सक्षम है, और लंबे समय तक पीछा करने के दौरान केविन की कार को नुकसान पहुंचाता है। उनके साथ जुड़ने पर, बेन झुंड को हराने के लिए हुमोंगसौर का उपयोग करता है, इस प्रक्रिया में केविन की कार को नष्ट कर देता है। जब तक वे मुख्यालय लौटते हैं, चिप्स दुनिया भर में फैल चुके होते हैं और उनकी संख्या लाखों में होती है।

ग्वेन को एहसास होता है कि झुंड की नई क्षमता एक संकेत है कि वे खतरों के प्रति अनुकूल हो सकते हैं और अधिक स्मार्ट बन सकते हैं। समूह यह भी अनुमान लगाता है कि चिप्स की एक रानी है, जैसा कि चिप के मेजबानों ने उसका उल्लेख किया है। उनका मानना था कि वे उसे नष्ट करके चिप्स को रोक सकते हैं, लेकिन उनकी खोज के दौरान, मैक्स पर कब्ज़ा हो गया। एक साथ मिलकर, समूह ने देखा कि जबकि विश्व जनसंख्या केंद्र सभी संक्रमित हैं, बैरेन रॉक, मिसौरी में उच्चतम सांद्रता है, जो उनके वितरण में एक स्पष्ट विसंगति है। मैक्स सहित कई संक्रमित लोगों से भरी फैक्ट्री में घुसपैठ करते हुए, समूह को पता चलता है कि रानी ने विक्टर को संक्रमित कर दिया है और उसके शरीर को तेजी से बड़े पैमाने पर चिप्स का उत्पादन करने के लिए छत्ते के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। अपने एलियन रूप में रहते हुए चिप्स के कब्जे में होने के डर से, बेन एक नए एलियन में बदलने के लिए ओमनीट्रिक्स का उपयोग करता है जिसे वह "नैनोमेक" कहता है, लेकिन इससे पहले कि वह इसमें बदल पाता, वह एक इंसान के रूप में सिकुड़ गया। फिर उसने अपने सामने केविन और ग्वेन के विशाल पैरों को देखा।

बेन को एहसास होता है कि वह छोटा है, फिर कुछ सेकंड के बाद अंततः नैनोमेक में बदल जाता है, जिसे चिप्स के डीएनए को स्कैन करके बनाया गया था। वह विक्टर के सिर में उड़ जाता है और रानी से लड़ता है, जबकि ग्वेन, केविन और ऐलेना संक्रमित से लड़ते हैं। जैसे ही फ़ैक्टरी में निष्क्रिय चिप्स सक्रिय होते हैं, नैनोमेक रानी पर हावी होने और उसे नष्ट करने के लिए चिप्स की क्षमता का उपयोग करता है, और सभी को चिप्स के नियंत्रण से मुक्त कर देता है। विक्टर से माफ़ी मांगने के बाद, मैक्स ने सेवानिवृत्त होने और बेन के लिए नेता के रूप में अपना पद छोड़ने का फैसला किया, लेकिन बेन ने मना कर दिया कि वह ग्वेन, केविन और ऐलेना को घर ले जाए।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Ben 10: Alien Swarm (TV Movie 2009)". IMDb. November 25, 2008. मूल से February 26, 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 19, 2021.
  2. Carter, Kenneth (2009-11-24). "Actor Ryan Kelley plays superhero in Cartoon Network's 'Ben 10: Alien Swarm'". al (अंग्रेज़ी में). मूल से 2021-05-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2021-05-04.
  3. "London Premiere of Ben 10: Alien Swarm". Alex Winter. मूल से 2019-03-29 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 19, 2021.
  4. Shales, Tom (November 25, 2009). "TV preview: Tom Shales on 'Ben 10: Alien Swarm' on Cartoon Network". The Washington Post. मूल से March 5, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 30, 2016.
  5. Lowry, Brian (November 22, 2009). "Review: 'Ben 10: Alien Swarm'". Variety. मूल से June 7, 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि April 30, 2016.
  6. "Ben 10 Alien Creation Chamber". PRLog. November 20, 2009. मूल से March 10, 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 30, 2013.
  7. TV by the Numbers