बेन 10: ऑम्निट्रिक्स का रहस्य

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बेन 10: ऑम्निट्रिक्स का रहस्य
निर्देशक सेबस्टियन ओ. मोंटेस III
स्कूटर टिडवेल
लेखक थॉमस पगस्ले
ग्रेग क्लेन
आधारित बेन 10
निर्माता डॉना स्मिथ
एलेक्स सोटो (निर्माता की देखरेख करना)
जेनिफर पेल्फ्रे (कार्टून नेटवर्क स्टूडियो के लिए पर्यवेक्षक निर्माता)
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अगस्त 10, 2007 (2007-08-10)
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी

बेन 10: सीक्रेट ऑफ द ओमनीट्रिक्स 2007 में बनी अमेरिकी एनिमेटेड सुपरहीरो फिल्म है जो एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला बेन 10 पर आधारित है। यह फिल्म श्रृंखला के अंतिम सीज़न के पांचवें, छठे और सातवें एपिसोड के रूप में भी काम करती है। यह 10 अगस्त 2007 को संयुक्त राज्य अमेरिका में और 22 अक्टूबर 2007 को यूके में प्रसारित हुआ।

अप्रैल 2008 में कार्टून नेटवर्क पर सप्ताह भर चलने वाले विशेष "बेन 10 वीक" के दौरान, यह पता चला कि यह फिल्म श्रृंखला के आधिकारिक तीन-भाग के समापन के रूप में कार्य करती है, भले ही यह श्रृंखला के अंतिम छह एपिसोड से महीनों पहले शुरू हुई हो। श्रृंखला प्रसारित की गई। इसे 20 मई 2008 को विशेष रूप से वॉलमार्ट स्टोर्स पर डीवीडी के रूप में जारी किया गया था। हालाँकि, कोई भी वैकल्पिक संस्करण डिस्क पर नहीं था, लेकिन चौथे सीज़न की डीवीडी में सभी चार संस्करण शामिल हैं, साथ ही पॉप अप ट्रिविया संस्करण भी शामिल है।

कहानी[संपादित करें]

डॉक्टर एनिमो के साथ लड़ाई के दौरान, बेन टेनीसन द्वारा वैज्ञानिक के "डीएनए बम" को नष्ट करने से गलती से ओमनीट्रिक्स में एक आत्म-विनाश प्रोटोकॉल शुरू हो जाता है। इसकी सक्रियता एक पेट्रोसेपियन इनाम शिकारी और बेन के दोस्त टेट्राक्स शार्ड को सचेत करती है, जो बेन को पुनः प्राप्त करने के लिए अपने प्रोटोस्ट पायलट ग्लूटो के साथ पृथ्वी पर यात्रा करता है। वह बेन को स्थिति समझाता है, जिसे उलटी गिनती का मतलब समझ नहीं आया है। वह ग्वेन और दादाजी मैक्स को पीछे छोड़ देता है, नहीं चाहता कि उनकी यात्रा के दौरान उन्हें पहचाना जाए, लेकिन ग्वेन चुपचाप जहाज पर चढ़ जाता है। अपने जहाज पर उन्नत चिकित्सा उपकरणों का उपयोग करते हुए, टेट्रैक्स ओमनीट्रिक्स के निर्माता, अज़मुथ के डीएनए हस्ताक्षर ढूंढता है, और उसे इंकार्सेकॉन नामक जेल सुविधा में ट्रैक करता है। एक ब्रेकआउट का मंचन करने के बाद, उन्होंने मायैक्स नाम की एक मादा चिमेरा सुई जेनेरिस (विलगैक्स की प्रजाति) को मुक्त कर दिया, जो अज़मुथ की सहायक होने का खुलासा करती है। जब उसने ओमनीट्रिक्स बनाने में मदद करने के लिए उसे श्रेय देने से इनकार कर दिया तो उसने अपने डीएनए हस्ताक्षर को अज़मुथ के लिए बदल दिया था। Myaxx आत्म-विनाश को निष्क्रिय करने में भी असमर्थ है, लेकिन जानता है कि Azmuth को कैसे ढूंढना है, और उन्हें ज़ेनॉन की ओर ले जाता है, जहां वह वर्तमान में छिपा हुआ है। हालाँकि, बेन और मैक्स का कट्टर दुश्मन विलगैक्स, जो नल वॉयड से बच गया है, भी ओमनीट्रिक्स के आत्म-विनाश संकेत को पकड़ लेता है और बेन पर नज़र रखना शुरू कर देता है।

अज़मुथ तक पहुँचने का प्रयास करते समय, उन पर विलगैक्स द्वारा हमला किया जाता है। बेन अंततः हमले को विफल करने में सफल रहा, हालांकि टेट्राक्स का जहाज अज़मुथ के होमवर्ल्ड पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। जैसे ही वे उसके पहाड़ी किले में प्रवेश करते हैं, उन पर फ्लोरौना (वाइल्डवाइन की प्रजाति) के एक समूह द्वारा हमला किया जाता है जो ग्वेन को पकड़ लेते हैं। जैसे ही बेन अनिच्छा से टेट्राक्स और मायैक्स के साथ अज़मुथ की मांद की ओर बढ़ता है, टेट्राक्स बेन के साथ सहानुभूति रखता है, और खुलासा करता है कि कैसे उसके युवा स्वार्थ के परिणामस्वरूप विलगैक्स ने टेट्राक्स के गृह ग्रह को नष्ट कर दिया। अज़मुथ को एक सीलबंद प्रयोगशाला में खोजते हुए, बेन ने उसे ओमनीट्रिक्स को बंद करने के लिए कहा, लेकिन अज़मुथ ने मना कर दिया। गुस्से में, बेन दीवार तोड़ देता है और उस पर हमला करता है, जिससे पता चलता है कि अज़मुथ एक बूढ़ा, गुस्सैल गैल्वन (ग्रे मैटर की प्रजाति) है जो एक बड़े यांत्रिक सूट के अंदर छिपा हुआ है। विलगैक्स, अपनी पिछली हार से उबरने के बाद, अज़मुथ के पहाड़ी किले पर हमले का नेतृत्व करता है। लड़ाई के दौरान, ग्वेन और ग्लूटो फिर से प्रकट होते हैं, और बेन की हरकतें ब्रह्मांड में अज़मुथ के विश्वास को नवीनीकृत करती हैं, इसलिए वह ओमनीट्रिक्स की मरम्मत करता है और बेन को उपयोग करने के लिए एक बिल्कुल नया एलियन रूप देता है: वे बिग (टोक'स्टार का डीएनए नमूना, सबसे बड़ा एलियन) गैलेक्सी), जो विलगैक्स के ड्रोन को नष्ट कर देता है और विलगैक्स को गहरे अंतरिक्ष में फेंक देता है।

ख़तरा ख़त्म होने के बाद, बेन ने ऑम्नीट्रिक्स को अज़मुथ को लौटाने की पेशकश की, जो क्सीनन को मायएक्स के साथ छोड़ रहा है। हालाँकि, अज़मुथ बेन को ओमनीट्रिक्स के लिए सबसे अच्छी जगह के रूप में देखता है। टेट्राक्स बेन और ग्वेन को पृथ्वी पर लौटाता है, और टेनिसन्स की मनोरंजन का एक सामान्य दिन बिताने की उम्मीद, मॉल पर हमला करने वाले लाशों की एक खबर से धराशायी हो जाती है, जिससे वे बचाव के लिए दौड़ पड़ते हैं, क्योंकि फिल्म का चरम अंत हो जाता है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]