बिग हीरो 6 (कॉमिक्स)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
बिग हीरो 6
प्रकाशन जानकारी
प्रकाशकमार्वल कॉमिक्स
प्रथम प्रकटनसनफायर & बिग हीरो 6 #1 (Sept. 1998)
रचैतास्टीवन टी. सीगल
डुकन रौंलु
कहानी में जानकारी
अड्डाजापान स्थतिथ "कूल वर्ल्ड अम्यूज़्मेंट पार्क"
सदस्यहीरो ताकाचीचो
हनी लेमन
गोगो तोमागो
बेमैक्स
वासाबी-नो-जिन्जर
फ्रेड्ज़िला
इबॉन समुराय
सिल्वर समुराय
सनफायर
सनपायर

बिग हीरो 6 एक सुपरहीरो टीम है जो मार्वल कॉमिक्स द्वारा प्रकाशित और मैन ऑफ एक्शन द्वारा बनाई गई अमेरिकी कॉमिक पुस्तकों में दिखाई देती है।

2014 में, वॉल्ट डिज़्नी एनिमेशन स्टूडियो ने पात्रों से प्रेरित होकर एनिमेटेड फिल्म बिग हीरो 6 का निर्माण किया। 2017 में, बिग हीरो 6: द सीरीज नामक फिल्म पर आधारित एक टेलीविजन श्रृंखला का प्रीमियर हुआ। पात्र सैन फ़्रांसोक्यो दुनिया में वीडियो गेम किंगडम हार्ट्स III में भी दिखाई दिए।

प्रकाशन इतिहास[संपादित करें]

स्टीवन टी. सीगल और डंकन रूलेउ द्वारा निर्मित, बिग हीरो 6 को पहली बार अल्फा फ़्लाइट #17 (दिसंबर 1998) में प्रदर्शित करने का इरादा था। इसके बजाय, टीम लेखक स्कॉट लोबडेल और कलाकार गस वास्केज़ द्वारा अपने स्वयं के शीर्षक, तीन-अंक वाली लघु श्रृंखला में दिखाई दी। हालाँकि, शेड्यूलिंग जटिलताओं के कारण, लघुश्रृंखला अल्फा फ़्लाइट #17 से पहले प्रकाशित की गई थी।[1][2]

टीम अल्फा फ़्लाइट #9 (जनवरी 2005) में दिखाई देती है।

टीम बाद की पांच अंक वाली लघुश्रृंखला में भी दिखाई देती है, जिसे सितंबर 2008 में मार्वल कॉमिक्स द्वारा लॉन्च किया गया था।

काल्पनिक टीम जीवनी[संपादित करें]

मूल कॉमिक्स में, जापानी सरकार को राज्य-स्वीकृत सुपरहीरो की एक टीम की आवश्यकता थी, इसलिए उन्होंने राजनेताओं और व्यावसायिक संस्थाओं के एक शीर्ष-गुप्त संघ "गिरि" से परामर्श किया। गिरि का गठन अलौकिक गुर्गों की एक टीम "बिग हीरो 6" के लिए संभावित व्यक्तियों की भर्ती और प्रशिक्षण के लिए किया गया था। गिरि के कुछ सदस्यों की आपत्तियों के बावजूद, सिल्वर समुराई, एक स्वतंत्र रोनिन और आतंकवादी वाइपर के पूर्व अंगरक्षक को टीम के फील्ड कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था। सीक्रेट एजेंट हनी लेमन, नैनोटेक्नोलॉजी-आधारित पावर पर्स की आविष्कारक, जिससे वह किसी भी वस्तु तक पहुंच सकती है, भी टीम में शामिल होने के लिए सहमत हुई। कड़ी बात करने वाली गोगो टोमागो, जो अपने कोड नाम का उच्चारण करके अपने शरीर को एक उग्र बल विस्फोट में बदलने में सक्षम थी, को इस शर्त पर जेल से रिहा किया गया था कि वह टीम में काम करेगी। अंत में, मैकियावेलियन नौकरशाह जिसे केवल श्री ओशिमा के नाम से जाना जाता है, को गिरि के प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया जाता है और टीम की गतिविधियों का समन्वय करता है।[3]

सरकारी वैज्ञानिकों ने तब 13 वर्षीय प्रतिभाशाली लड़के हिरो ताकाचिहो को एक संभावित संचालक के रूप में पहचाना। सिल्वर समुराई से प्रभावित न होकर, हिरो ने टीम में शामिल होने से तब तक इनकार कर दिया जब तक कि उसकी मां का एवर्रेथ द्वारा अपहरण नहीं कर लिया गया, जो हिरोशिमा और नागासाकी पर 1945 के परमाणु हमलों में मारे गए सभी लोगों का सूक्ष्म अवतार था। हिरो अपने मृत पिता के मस्तिष्क के एनग्राम का उपयोग करके बेमैक्स बनाता है, जो एक सिंथेटिक अंगरक्षक है जो ड्रैगन में बदलने में सक्षम है। बेमैक्स के साथ, हिरो अनिच्छा से बिग हीरो 6 के साथ सेना में शामिल हो जाता है ताकि एवर्रेथ को टोक्यो शहर में लाखों लोगों की हत्या करने से रोका जा सके। लड़ाई के दौरान, बिग हीरो 6 जापान के प्रमुख सुपरहीरो सनफायर से जुड़ गया है, जो प्लाज्मा में पदार्थ को गर्म करने की क्षमता वाला एक उत्परिवर्ती है। एवरव्रेथ की हार में सनफ़ायर महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।[3]

इसके तुरंत बाद, बिग हीरो 6 अपने मुख्यालय को गिरी कार्यालय भवन से जापान के कूल वर्ल्ड मनोरंजन पार्क में स्थानांतरित कर देता है। यहां उन पर एक्स द अननोएबल द्वारा हमला किया जाता है, जो एक बच्चे के चित्र से पैदा हुआ राक्षस है जो अपनी परमाणु संरचना को किसी भी रूप और आकार में बदलने में सक्षम है। कनाडाई सुपरहीरो टीम, अल्फा फ्लाइट की मदद से, बिग हीरो 6 माउंट फ़ूजी की आग में एक्स द अननोएबल को नष्ट कर देता है। इसके बाद, बिग हीरो 6 जापान को क्रिमसन काउल और उसके मास्टर्स ऑफ एविल के कारण होने वाले भयंकर बर्फ़ीले तूफ़ान जैसे विभिन्न खतरों से बचाना जारी रखता है।

अंततः, सनफ़ायर ने बिग हीरो 6 को छोड़ दिया ताकि वह मुंबई, भारत में चार्ल्स जेवियर के एक्स-कॉर्पोरेशन कार्यालय में काम कर सके। टीम में उनका स्थान सनपायर द्वारा भरा गया है, जो समान सौर-आधारित शक्तियों वाली एक युवा महिला है, जिसे पावर पर्स के माध्यम से इस वास्तविकता में खींचा जाता है और इसलिए वह हनी लेमन को अपना आदर्श मानने लगती है। इसी तरह, इराक में हत्यारे इलेक्ट्रा के साथ झगड़े में सिल्वर समुराई के मारे जाने के बाद, टीम में उसका स्थान रहस्यमय एबन समुराई द्वारा भर दिया गया है। बिग हीरो 6 के दो सबसे अनुभवी सदस्यों के चले जाने के बाद, हीरो टीम का नया नेता बन गया है।

टीम के ऑपरेशन के दौरान, यैंड्रोथ के गुर्गों द्वारा उन पर हमला किया जाता है। सुपरहीरो लड़ाइयों के माध्यम से सत्ता हासिल करने की योजना के हिस्से के रूप में, यैंड्रोथ "लिविंग इरेज़र्स" की एक टीम को उनकी इमारत में भेजता है। लिविंग इरेज़र प्राणियों को वास्तविकता से बाहर ले जाने में सक्षम हैं। पूरी लड़ाई पैनल के बाहर होती है और इसका उल्लेख केवल अन्य सुपरहीरो टीमों पर हमलों के साथ किया जाता है।

बाद में, बिग हीरो 6 के सदस्य बेमैक्स के भीतर प्रत्यारोपित एक दिमाग-नियंत्रण उपकरण के शिकार हो जाते हैं। कनाडा की यात्रा करते हुए, मन-नियंत्रित सुपरहीरो एक राष्ट्रीय उद्यान में अल्फा फ़्लाइट के एक नए अवतार पर हमला करते हैं। एक संक्षिप्त लड़ाई के बाद, दिमाग-नियंत्रण उपकरण शॉर्ट-सर्किट हो जाता है और दोनों टीमें दोस्त बनकर अलग हो जाती हैं। बिग हीरो 6 अपने दिमाग पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदार पक्षों की तलाश करने के लिए जापान लौटता है।

बाद में, बिग हीरो 6 के सदस्य बेमैक्स के भीतर प्रत्यारोपित एक दिमाग-नियंत्रण उपकरण के शिकार हो जाते हैं। "एंड्स ऑफ द अर्थ" कहानी के दौरान सी की यात्रा करते हुए, स्पाइडर-मैन डॉक्टर ऑक्टोपस को हराने में मदद करने के लिए बिग हीरो 6 को बुलाता है। टीम, जो अब गिरी इंस्टीट्यूट से काम कर रही है, डॉक्टर ऑक्टोपस के ऑक्टोबॉट्स का सामना करती है, जिसे डॉ. ऑक्टोपस ने जापान भेजा था। वे बाद में अपने पिछले दुश्मन, एवर्रेथ का सामना करते हैं, और विजयीनाडा होते हैं, मन-नियंत्रित सुपरहीरो एक राष्ट्रीय उद्यान में अल्फा फ्लाइट के एक नए अवतार पर हमला करते हैं। एक संक्षिप्त लड़ाई के बाद, दिमाग-नियंत्रण उपकरण शॉर्ट-सर्किट हो जाता है और दोनों टीमें दोस्त बनकर अलग हो जाती हैं। बिग हीरो 6 अपने दिमाग पर नियंत्रण के लिए जिम्मेदार पक्षों की तलाश करने के लिए जापान लौटता है।[4]

अन्य मीडिया में[संपादित करें]

फ़िल्म रूपांतरण[संपादित करें]

बिग हीरो 6 कॉमिक्स ने इसी नाम की 2014 की डिज्नी एनिमेटेड फिल्म को प्रेरित और रूपांतरित किया।[5] मार्वल स्टूडियोज़ के बजाय वॉल्ट डिज़नी एनिमेशन स्टूडियो द्वारा निर्मित,[6] इसमें कॉमिक्स के कुछ मुख्य विषयों और चरित्र अवधारणाओं को बरकरार रखा गया है, लेकिन पर्याप्त बदलाव किए गए हैं और उनके चारों ओर एक नई कहानी बनाई गई है।[7] उदाहरण के लिए, बेमैक्स का फिल्म संस्करण एक दोस्ताना रोबोट है जिसे मूल रूप से चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि कॉमिक्स में वह एक अंगरक्षक है।[8] यह फ़िल्म नवंबर 2014 में संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ हुई थी,[9][10] इसे आलोचकों की प्रशंसा मिली।[11][12] इसने सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए अकादमी पुरस्कार जीता और इसे सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर के लिए एनी पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म के लिए गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया।[13][14][15]

टीवी[संपादित करें]

टेलीविजन श्रृंखला बिग हीरो 6: द सीरीज का प्रीमियर नवंबर 2017 में डिज्नी एक्सडी पर हुआ। यह श्रृंखला 2014 की फिल्म की घटनाओं के तुरंत बाद की है,[16] और किम पॉसिबल के निर्माता और कार्यकारी निर्माता मार्क मैककॉर्कल और बॉब स्कूली और निक फिलिप्पी द्वारा द्वारा बनाई गई है।[17] डिज़्नी की फ़िल्म, बेमैक्स! पर आधारित एक और श्रृंखला जून 2022 में डिज़्नी+ पर रिलीज़ की गई थी।[18]

वीडियो गेम[संपादित करें]

हिरो और बेमैक्स का डिज़्नी संस्करण डिज़्नी इन्फिनिटी 2.0 गेम में खेलने योग्य है। फ़िल्म के मुख्य पात्र डिज़्नी मैजिक किंगडम्स गेम में भी खेलने योग्य पात्र हैं। बिग हीरो 6 के डिज्नी संस्करण के सदस्यों ने किंगडम हार्ट्स श्रृंखला में किंगडम हार्ट्स III में अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की, जिससे वे अनिवार्य रूप से श्रृंखला में प्रदर्शित होने वाले मार्वल कॉमिक्स के पहले पात्र बन गए। बिग हीरो 6 के डिज़्नी संस्करण के सदस्य बिग हीरो 6: बैटल इन द बे गेम में भी दिखाई दिए।

थीम पार्क आकर्षण[संपादित करें]

हैप्पी राइड विद बेमैक्स, बेमैक्स पर केंद्रित एक घूमने वाली कार की सवारी, सितंबर 2020 में टोक्यो डिज़नीलैंड में खोली गई।[19] सैन फ़्रांसोक्यो स्क्वायर डिज़्नी कैलिफ़ोर्निया एडवेंचर का एक थीम वाला क्षेत्र है और अगस्त 2023 में खोला गया।[20][21][22]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "LaughingPlace.com » Movie Week: A Look Ahead To Big Hero 6". 26 March 2014. अभिगमन तिथि 23 October 2014.
  2. "Big Hero 6 banks on a huggable robot (Baymax) to draw in audiences". मूल से 2018-12-16 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-01-27.
  3. The Official Handbook of the Marvel Universe: Teams 2005 (May 2005). Marvel Comics.
  4. The Amazing Spider-Man #685 (July 2012), Amazing Spider-Man: Ends of the Earth #1 (July 2012). Marvel Comics.
  5. McDaniel, Matt (May 21, 2014). "Disney Throws Out the Marvel Rulebook for 'Big Hero 6'". Yahoo! Movies. अभिगमन तिथि July 8, 2014.
  6. Truitt, Brian (May 9, 2013). "Disney animates Marvel characters for 'Big Hero 6'". USA Today. अभिगमन तिथि May 9, 2013.
  7. Joshua Rivera. "'Big Hero 6' strays far from its source material – and that's great". Entertainment Weekly. अभिगमन तिथि 31 January 2015.
  8. Romano, Nick (7 November 2014). "Big Hero 6: How one of Marvel's most bizarre comics got Disney-fied". The Verge. अभिगमन तिथि 6 February 2015.
  9. Keegan, Rebecca (9 May 2013). "Exclusive: Disney Animation announces first Marvel movie, 'Big Hero 6′". The Los Angeles Times. मूल से 2013-06-08 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 May 2013.
  10. Keegan, Rebecca (9 May 2013). "Disney is reanimated with 'Frozen,' 'Big Hero 6'". The Los Angeles Times. अभिगमन तिथि 9 May 2013.
  11. "Big Hero 6 Reviews". Metacritic. अभिगमन तिथि December 16, 2014.
  12. "Big Hero 6 (2014)". Rotten Tomatoes. 7 November 2014.
  13. "42nd Annual Annie Award Nominees". अभिगमन तिथि December 1, 2014.
  14. Gray, Tim (December 11, 2014). "Golden Globes: 'Birdman,' 'Fargo' Top Nominations". Variety. अभिगमन तिथि December 11, 2014.
  15. "Big Hero 6 Is an Oscar Nominee for Animated Feature Film". अभिगमन तिथि January 26, 2015.
  16. "Baymax is Back! Big Hero 6 is Getting Its Own TV Show". Disney.com. March 2, 2016. अभिगमन तिथि March 2, 2016.
  17. Sandberg, Byrn Elise (March 2, 2016). "'Big Hero 6' TV Series Set for Disney XD". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि March 2, 2016.
  18. @DisneyAnimation (11 December 2020). "JUST ANNOUNCED: Disney Animation's first-ever original animated series on #DisneyPlus: Baymax!, Zootopia+, and Tian…" (Tweet) – वाया Twitter.
  19. "New Experiences at Tokyo Disneyland Park Featuring New Fantasyland, Enchanted Tale of Beauty and the Beast and More Open Today!". Disney Parks Blog (अंग्रेज़ी में). 28 September 2020. अभिगमन तिथि June 23, 2023.
  20. Watson, Madalyn (September 11, 2022). "'Big Hero 6': San Fransokyo Coming to Disney California Adventure". Collider. अभिगमन तिथि June 23, 2023.
  21. White, Tharin (February 20, 2023). "San Fransokyo Square opens this summer at Disney California Adventure". attractionsmagazine.com. अभिगमन तिथि June 23, 2023.
  22. Michaelsen, Shannen (June 22, 2023). "Concept Art: Disney Announces Details About San Fransokyo Dining and Shopping Coming Mid-July to Disney California Adventure". WDWNT. अभिगमन तिथि June 23, 2023.