फॉरेंसिक पेलन्लोजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

फॉरेंसिक पेलन्लोजी एक अध्ययन है पराग और बीजाणुओं का एक रिश्ते साबित करने के लिए वस्तुओं, लोगों और स्थानों के बीच। फॉरेंसिक पेलन्लोजी एक भाग है फॉरेंसिक वनस्पति विज्ञान का। पराग और बीजाणुओं मदों की एक अत्यंत व्यापक रेंज, निकायों सहित से प्राप्त किया जा सकता है। इतने सारे प्रकाशन और हाई प्रोफाइल मामलों फोरेंसिक पेलन्लोजी के सयता से हल हुए हैं। पराग किसी वस्तु या व्यक्ति के बारे में यह बता सकता है, कि वह कहा गया था, क्योंकी दुनिया, देशों, और एक बगीचे के भी अलग-अलग हिस्सों में पाए जाने वाले पराग अलग होते है।[1] हर मोसम में अलग तरह के पराग होते है तो उस से भी पता लगाया जा सकता है।[2]

पराग

पराग नष्ट नहीं होता है। पराग का विश्लेषण किया जाता है। पराग और बीजाणुओं आकार में बहुत छोटे हैं , विशाल मात्रा में उत्पादन किया है।

आवेदन[संपादित करें]

इतने सारे प्रकाशन और हाई प्रोफाइल मामलों फोरेंसिक पेलन्लोजी के सयता से हल हुए हैं।

  • एक फोरेंसिक जांच में दो स्थानों , वस्तुओं या लोगों के बीच एक कड़ी की स्थापना है।
  • पराग जल्दी से नष्ट नहीं होता है।
  • पेलन्लोजी एक अपराध के दृश्य के स्थान का निर्धारण करने में सक्षम हो सकता है अगर यह ज्ञात नहीं है।
  • पराग के अध्ययन से यह पता लगाया जा जा सकता है कि एक आइटम की यात्रा इतिहास निर्धारित करने मे।
  • पराग किसी वस्तु या व्यक्ति के बारे में यह बता सकता है, कि वह कहा गया था, क्योंकी दुनिया, देशों, और एक बगीचे के भी अलग-अलग हिस्सों में पाए जाने वाले पराग अलग होते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Vaughn M. Bryant. "Forensic Palynology: A New Way to Catch Crooks". मूल से 3 फ़रवरी 2007 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 सितंबर 2016.
  2. Robert Stackhouse (17 April 2003), "Forensics studies look to pollen", The Battalion, मूल से 23 अप्रैल 2013 को पुरालेखित, अभिगमन तिथि 15 सितंबर 2016