प्रोपेन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
प्रोपेन
प्रोपेन

प्रोपेन एक हाइड्रोकार्बन है। यह एक अल्केन है। प्रोपेन आणविक फार्मूला C3H8, आम तौर पर एक गैस है, लेकिन एक परिवहनीय तरल करने के लिए सिकुड़ाया के साथ एक तीन कार्बन alkane है. प्राकृतिक गैस प्रसंस्करण और पेट्रोलियम शोधन के उत्पाद द्वारा, यह आमतौर पर इंजन, ऑक्सी - गैस जलाकर, बारबेक्यू की अनुमति, पोर्टेबल स्टोव, और आवासीय केंद्रीय हीटिंग के लिए ईंधन के रूप में प्रयोग किया जाता है.

प्रोपेन और ब्यूटेन का एक मिश्रण, वाहन ईंधन के रूप में मुख्य रूप से इस्तेमाल किया, आमतौर पर द्रवीभूत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी या एल.पी. गैस) के रूप में जाना जाता है. यह भी propylene और / या butylene की छोटी मात्रा में शामिल कर सकते हैं. Thiophene ethanethiol या जैसे एक odorant, इतना है कि लोगों को आसानी से एक दरार के मामले में गैस की गंध कर सकते हैं जोड़ा है.

इतिहास[संपादित करें]

अमेरिकी | ropane पहले पेट्रोल में एक अस्थिर घटक डॉ. द्वारा वाल्टर ओ Snelling [[संयुक्त राज्य अमेरिका के ब्यूरो ऑफ माइन्स के रूप में पहचान की थी खान ब्यूरो] 1910 में. इन लाइटर की अस्थिरता हाइड्रोकार्बन उन्हें अपरिष्कृत गैसोलीन की उच्च वाष्प के दबाव की वजह से "जंगली" के रूप में जाना जाता है कारण होता है. 31 मार्च को न्यूयॉर्क टाइम्स तरलीकृत गैस के साथ डॉ. Snelling काम पर और कहा कि रिपोर्ट "एक इस्पात बोतल पर्याप्त [] गैस के लिए तीन सप्ताह के लिए एक साधारण घर की रोशनी ले जाएगा."सन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिलासन्दर्भ त्रुटि: <ref> टैग के लिए समाप्ति </ref> टैग नहीं मिला