पैसिफ़िक रिम अपराइज़िग

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पैसिफ़िक रिम अपराइज़िग
निर्देशक स्टीवन एस. डेकनाइट
लेखक
  • स्टीवन एस. डेकनाइट
  • एमिली कारमाइकल
  • किरा स्नाइडर
  • टी.एस. नॉवेलिन
आधारित ट्रेविस बिचेम
द्वारा पैसिफ़िक रिम
निर्माता
  • मैरी पेरेंट
  • काले बॉयटर
  • गिलर्मो डेल टोरो
  • जॉन बोयेगा
  • फेमी ओगन्स
  • थॉमस टुल्ल
  • जॉन जश्नी
अभिनेता
  • जॉन बोयेगा
  • स्कॉट ईस्टवुड
  • जिंग तियान
  • कैली स्पैनी
  • रिंको किकुची
  • गोर्मन को जलाओ
  • एड्रिया अर्जोना
  • मैक्स झांग
  • चार्ली डे
छायाकार डैन मिंडेल
संपादक
  • ज़ैक स्टैनबर्ग
  • डायलन हाईस्मिथ
  • जोश शेफ़र
संगीतकार लॉर्न बैल्फ
निर्माण
कंपनियां
  • लेजेन्ड्री पिक्चर्स
  • डबल डेर यू प्रोडक्शंस
  • अपररूम प्रोडक्शंस
वितरक यूनिवर्सल पिक्चर्स[1][2]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • मार्च 21, 2018 (2018-03-21) (टीसीएल चाइनीज थियेटर (लॉस एंजिल्स, अमेरिका))
  • मार्च 23, 2018 (2018-03-23) (अमेरिका)
लम्बाई
111 मिनट[3]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $15–17.6 करोड़[a]
कुल कारोबार $29.09 करोड़[4]

पैसिफ़िक रिम अपराइज़िग एक 2018 अमेरिकी साइंस फिक्शन मॉन्स्टर फिल्म है, जो स्टीवन एस. डेकनाइट द्वारा निर्देशित है (उनकी फीचर-फिल्म निर्देशन और लेखन की शुरुआत में), और डेकनाइट, एमिली कारमाइकल, किरा स्नाइडर और टी.एस. द्वारा लिखित है। नॉवेलिन. यह 2013 की फिल्म पैसिफिक रिम की अगली कड़ी है, और पैसिफिक रिम फ्रेंचाइजी की दूसरी किस्त है। पहली फिल्म के निर्देशक गुइलेर्मो डेल टोरो, निर्माता के रूप में कार्य करते हैं; जबकि प्रोडक्शन स्टूडियो लेजेंडरी पिक्चर्स और डबल डेयर यू प्रोडक्शंस ने फिल्म विकसित की। सीक्वल में जॉन बोयेगा के साथ-साथ स्कॉट ईस्टवुड, कैली स्पैनी अपनी पहली फिल्म में, जिंग तियान, एड्रिया अर्जोना और झांग जिन, रिंको किकुची, चार्ली डे और बर्न गोर्मन मूल फिल्म से वापसी कर रहे हैं। यह फिल्म मूल फिल्म की घटनाओं के दस साल बाद 2035 में घटित होती है। कहानी जेक पेंटेकोस्ट की है, जिसे विशाल समुद्री राक्षस काइजू के दुनिया में वापस आने और इसे नष्ट करने के लक्ष्य के बाद अपने पिता की विरासत को जीवित रखने का एक आखिरी मौका दिया गया है।

प्रमुख फोटोग्राफी नवंबर 2016 में क्वींसलैंड, ऑस्ट्रेलिया में शुरू हुई।[6] पैसिफ़िक रिम अप्राइज़िंग का प्रीमियर 15 मार्च, 2018 को हॉलीवुड, लॉस एंजिल्स में हुआ और यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा 23 मार्च को संयुक्त राज्य अमेरिका में रिलीज़ किया गया (अपने पूर्ववर्ती के विपरीत, जिसे वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ किया गया था)। दुनिया भर में $290.9 मिलियन की कमाई के साथ, यह फिल्म बॉक्स-ऑफिस पर निराशाजनक रही।[5] इसे मिश्रित समीक्षाएँ भी मिलीं; कई आलोचकों ने इसे डेल टोरो की फिल्म से कमतर माना और इसकी कहानी की आलोचना की, जबकि इसके दृश्य प्रभावों, एक्शन दृश्यों और बॉयेगा, ईस्टवुड और स्पैनी के प्रदर्शन की प्रशंसा की।[7][8] इसके बाद 2021 में नेटफ्लिक्स पर 14-एपिसोड की एनिमेटेड सीरीज़ आई।

कहानी[संपादित करें]

2035 में, ब्रीच की लड़ाई के दस साल बाद, जिसमें प्रीकर्सर्स द्वारा बनाया गया पोर्टल (जिसके माध्यम से उन्होंने काइजू को भेजा था) बंद कर दिया गया था,[b] पूर्व जैगर पायलट जेक पेंटेकोस्ट-स्टेकर पेंटेकोस्ट का बेटा-चोरी करके जीवन यापन करता है और कैलिफ़ोर्निया के सांता मोनिका में काले बाज़ार में जैगर के पुर्जे बेचना। जब वह पंद्रह वर्षीय जैगर उत्साही अमारा नामानी की गुप्त कार्यशाला में एक विकलांग जैगर के पावर कोर के हिस्से को ट्रैक करता है, तो दोनों को अमारा के छोटे, एकल-पायलट जैगर स्क्रैपर के बीच विवाद के बाद पैन-पैसिफ़िक डिफेंस कॉर्प्स (पीपीडीसी) द्वारा पकड़ लिया जाता है। और कानून प्रवर्तन जेगर नवंबर अजाक्स। जेक की दत्तक बहन और जापानी सीनेटर माको मोरी ने उसे जेल से बचने के लिए एक प्रशिक्षक के रूप में पीपीडीसी में लौटने के लिए राजी किया, जिसमें अमारा उसकी भर्ती थी।

चाइना शैटरडोम में पहुंचकर, जेक ने अपने पूर्व सह-पायलट नाथन "नैट" लैम्बर्ट के साथ जैगर कैडेटों को प्रशिक्षण देना शुरू किया। नैट और माको बताते हैं कि जैगर कार्यक्रम को शाओ कॉरपोरेशन के नए ड्रोन कार्यक्रम से खतरा है, जो लिवेन शाओ और डॉ. न्यूटन 'न्यूट' गीज़लर द्वारा विकसित जैगर ड्रोन का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की पेशकश करता है। माको को सिडनी में पीपीडीसी परिषद की बैठक में ड्रोन के अनुमोदन को निर्धारित करने के लिए अंतिम मूल्यांकन देना है, लेकिन बाद वाले और जिप्सी एवेंजर, जेक और नैट के जैगर के साथ एक विवाद के दौरान, एक दुष्ट जेगर, ओब्सीडियन फ्यूरी द्वारा गलती से उसे मार दिया जाता है। इससे पहले कि वह ऐसा कर सके. उसकी मृत्यु पीपीडीसी परिषद को ड्रोन को तुरंत अधिकृत करने और तैनात करने के लिए प्रेरित करती है। बैकअप जैजर्स के पकड़ने से पहले ओब्सीडियन फ्यूरी समुद्र में भाग जाता है।

अपनी मृत्यु से कुछ क्षण पहले, माको ने साइबेरिया में एक बंद पड़ी जैगर उत्पादन सुविधा का स्थान बता दिया था। जेक और नैट जिप्सी एवेंजर में वहां यात्रा करते हैं, लेकिन ओब्सीडियन फ्यूरी परिसर को नष्ट कर देता है और उन्हें युद्ध में उलझा देता है। हालाँकि शुरुआत में ओब्सीडियन फ्यूरी का पलड़ा भारी है, जिप्सी एवेंजर जैगर पर हावी होने में सक्षम है। इसके रिएक्टर को हटाने पर, उन्हें पता चला कि ओब्सीडियन फ्यूरी को मनुष्यों द्वारा नहीं, बल्कि काइजू के द्वितीयक मस्तिष्क द्वारा नियंत्रित किया गया था, जिसके परीक्षण से पता चलता है कि इसे पृथ्वी पर उगाया गया था।

जब ड्रोन अपने संबंधित स्थानों पर पहुंचते हैं, तो उनके संचालन संचालन को गुप्त रूप से जहाज पर लगाए गए क्लोन काइजू दिमाग द्वारा अपहरण कर लिया जाता है। काइजू-जैगर संकर एक साथ सभी शैटरडोम पर हमला करते हैं, जिससे भारी क्षति होती है और लगभग सभी जैगर अक्षम हो जाते हैं। न्यूट और डॉ. हरमन गॉटलीब ड्रोन को निष्क्रिय करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बाद वाले को पता चलता है कि हमले के पीछे न्यूट का हाथ है, जब वह काइजू-जैगर हाइब्रिड को प्रशांत रिम में कई उल्लंघनों को खोलने का आदेश देता है। न्यूट के दिमाग पर प्रीकर्सर्स का कब्ज़ा हो गया है - जब वह और हरमन काइजु दिमाग के साथ चले गए थे, तब उन्होंने एक लिंक बनाया था - और खुलासा किया कि उसने ड्रोन और ओब्सीडियन फ्यूरी में दिमाग रखा था ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रीकर्सर्स की योजना माको की हत्या को अंजाम देने के लिए आगे बढ़े। ड्रोन योजना को आगे बढ़ने के लिए मजबूर करें।

यद्यपि लिवेन ड्रोन को नष्ट करने में सक्षम है, उल्लंघनों को बंद करते हुए, तीन जीव, हकुजा, श्रीकेथॉर्न और रायजिन पहले ही उभर चुके थे और टोक्यो पहुंच गए थे। टीम को पता चलता है कि प्रीकर्सर्स का असली लक्ष्य काइजस के खून से माउंट फ़ूजी को विस्फोटित करना है, जिससे रिंग ऑफ फायर के आसपास के हर ज्वालामुखी में विस्फोट हो जाएगा, जिससे वायुमंडल में ज्वालामुखीय पदार्थ निकल जाएंगे और पृथ्वी पर सभी जीवन का सफाया हो जाएगा, साथ ही ग्रह का टेराफॉर्मिंग भी हो जाएगा। पूर्ववर्ती उपनिवेशीकरण के लिए.

कैडेटों को संगठित किया जाता है जबकि हरमन और लिवेन पीपीडीसी के चार बचाव योग्य जैगर्स की मरम्मत करते हैं; हरमन ने काइजू-रक्त-चालित रॉकेट विकसित किए, जो टीम को टोक्यो में लॉन्च करते हैं। हालाँकि जिप्सी एवेंजर सहित जेगर्स ने शुरू में तीन काइजू को पीछे हटा दिया, न्यूट ने लिवेन के कारखानों में से एक से रोबोटिक परजीवियों का उपयोग करके उन्हें "मेगा-काइजू" में मिला दिया। चार जैजर्स में से तीन नष्ट हो गए हैं, केवल जिप्सी एवेंजर ही शेष बची है। जेक और अमारा, घायल नैट की जगह लेते हैं, इसे मेगा-काइजू के खिलाफ पायलट करते हैं, लिवेन रिमोट पायलटिंग स्क्रैपर के साथ और एक रॉकेट का पता लगाकर और उसे जिप्सी में वेल्डिंग करके उनकी सहायता करते हैं, जो जैगर (स्क्रैपर को पकड़े हुए) को वायुमंडल में भेजता है और मुक्त करता है -पृथ्वी पर वापस गिरना, मेगा-काइजू से टकराना और अंतिम सेकंड में उसे मारना; जेक और अमारा स्क्रैपर में स्थानांतरित होकर जीवित रहते हैं। मेगा-काइजू की मौत से क्रोधित होकर, न्यूट एक "प्लान बी" शुरू करने का प्रयास करता है, लेकिन नैट द्वारा उसे बाहर कर दिया जाता है और पकड़ लिया जाता है। बाद में, जेक न्यूट से बात करता है, जो प्रीकर्सर्स की वापसी की चेतावनी देता है। जेक कहता है कि मानवता आगामी युद्ध की तैयारी कर रही है।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. बॉक्स ऑफिस मोजो ने बताया कि फिल्म का बजट 150 मिलियन डॉलर था।[4] डेडलाइन हॉलीवुड ने बजट 155 मिलियन डॉलर बताया, लेकिन यह भी देखा कि अन्य विश्लेषकों ने बजट 176 मिलियन डॉलर बताया।[5]
  2. जैसा की पैसिफ़िक रिम (2013) मे दर्शाया गया है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Pacific Rim Uprising". Legendary Pictures. October 6, 2017. अभिगमन तिथि December 29, 2017.
  2. THR Staff (July 10, 2013). "It's Official: Legendary Signs Deal With Universal". The Hollywood Reporter. Prometheus Global Media. अभिगमन तिथि December 29, 2017.
  3. "Pacific Rim Uprising" (12A)". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि March 13, 2018.
  4. "Pacific Rim Uprising". Box Office Mojo. IMDb. अभिगमन तिथि November 15, 2023.
  5. D'Alessandro, Anthony (March 25, 2018). "Does 'Pacific Rim Uprising' Break Even At The Global B.O.?; 'Black Panther' Sets Marvel Record – Sunday Postmortem". Deadline Hollywood. Penske Business Media. अभिगमन तिथि March 25, 2018.
  6. "Pacific Rim Uprising". Screen Queensland (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2024-03-08.
  7. Stolworthy, Jacob (March 21, 2018). "Pacific Rim Uprising review round up: Here's what the critics are saying". The Independent. मूल से May 24, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि March 21, 2018.
  8. McNary, Dave (March 30, 2018). "Box Office: 'Pacific Rim Uprising' to Unseat 'Black Panther' With Modest $23 Million". Variety. Penske Business Media. अभिगमन तिथि March 23, 2018.