पेलोपोनीज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
पेलोपोनीज़ का नक़्शा
पेलोपोनीज़ में मानी प्रायद्वीप का दृश्य

पेलोपोनीज़ (यूनानी: Πελοπόννησος, पेलोपोन्निसोस; अंग्रेज़ी: The Peloponnese, द पॅलोपोनीज़) यूनान के दक्षिणी भाग में स्थित एक बड़ा प्रायद्वीप (पॅनिन्सुला) है। इसके और यूनान के मुख्य भाग के बीच में कौरिन्थ की खाड़ी आती है। उस्मानी साम्राज्य के काल में, जब यूनान पर तुर्की-केन्द्रित उस्मानियों का राज था, वे इस प्रायद्वीप को मोरेआ (Μωρέας) कहा करते थे और यह नाम अभी भी अनुपचारित रूप से इस्तेमाल होता है। सन् १८९३ में कौरिन्थ नहर खोदी गई जिस से वास्तव में यह एक द्वीप बन गया लेकिन आम तौर पर इसे अब भी प्रायद्वीप ही बुलाया जाता है।

भूगोल[संपादित करें]

पेलोपोनीज़ का क्षेत्रफल लगभग २१,५५० वर्ग किमी है।[1] इसके और यूनान के बाक़ी मुख्य भाग के बीच में सन् १८९३ में कौरिन्थ नहर बन गई थी लेकिन उस के ऊपर २००४ में रिओ-ऐंटीरिओ पुल तैयार कर दिया गया। पेलोपोनीज़ का अंदरूनी भाग एक पहाड़ियों से भरा क्षेत्र है, जिनमें ताएगेतस (Ταΰγετος) पहाड़ी शृंखला सब से प्रसिद्ध है। इसमें पेलोपोनीज़ का सब से ऊंचा पहाड़ स्थित है: २,४०७ मीटर ऊंचा प्रोफ़ितिस इलिआस शिखर (Profitis Ilias)। पेलोपोनीज़ प्रायद्वीप के स्वयं चार प्रायद्वीप हैं जो दक्षिण की तरफ़ उँगलियों की तरह फैले हैं: मेसिनिआ (Μεσσηνία, Messenia), मानी प्रायद्वीप (Μάνη, Mani), मलेआ अंतरीप (Ακρωτήριον Μαλέας, आक्रोतीरिओन मलेआस, Cape Maleas) और आर्गोलीदा (Αργολίδα, Argolis)। पेलोपोनीज़ के पूर्वी तट से आगे आर्गो-सारोनिक (Argo-Saronic) द्वीप समूह है और इसके पश्चिमी तट से आगे आयोनियाई (Ionian) द्वीप समूह है।

इतिहास[संपादित करें]

प्राचीन यूनान में पेलोपोनीज़ स्पार्टा नामक संस्कृति का घर था। यूनानी इतिहास में स्पार्टा और एथंस का मुकाबला बहुत महत्व रखता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Elinor De Wire, Dolores Reyes-Pergioudakis. "The Lighthouses of Greece". Pineapple Press Inc, 2010. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781561644520. http://books.google.com/books?id=5BzaS_uwQ4cC.