पर्ल जैम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Pearl Jam
Pearl Jam in 2006, left to right: Mike McCready, Jeff Ament, Matt Cameron, Eddie Vedder and Stone Gossard
Pearl Jam in 2006, left to right: Mike McCready, Jeff Ament, Matt Cameron, Eddie Vedder and Stone Gossard
पृष्ठ्भूमि
उपनाम Mookie Blaylock
मूल साँचा:City-state, United States
शैली(यां) Alternative rock, grunge
सक्रीयता काल 1990–present
लेबल Monkeywrench, Universal Music Group, J, Epic
जुड़े तथ्य Green River, Soundgarden, Bad Radio, Mother Love Bone, Temple of the Dog, Brad, Hovercraft, Wellwater Conspiracy, Mad Season, Three Fish, The Rockfords, Neil Young, Red Hot Chili Peppers
वेबसाइट www.pearljam.com
सदस्य
Eddie Vedder
Mike McCready
Stone Gossard
Jeff Ament
Matt Cameron
Former members
Dave Krusen
Matt Chamberlain
Dave Abbruzzese
Jack Irons

पर्ल जैम एक अमेरिकन रॉक बैंड है जिसका गठन 1990 में सिएटल, वॉशिंगटन में हुआ. इस बैंड में एड्डी वेड्डर (प्रमुख गायक, गिटार वादक), जेफ़ आमेंट(बास गिटार वादक), स्टोन गोस्सार्ड (रिदम गिटार), और माइक मैकक्रीडी(प्रमुख गिटार वादक) शुरू से ही शामिल रहे हैं. मैट कैमरोन बैंड के वर्तमान ड्रमर हैं और 1998 से बैंड से जुड़े हुए हैं. वे साउंडगार्डेन के साथ भी जुड़े हुए हैं.

आर्मेंट और गोस्सार्ड के पिछले बैंड मदर लव बोन के खत्म हो जाने के बाद गठित पर्ल जैम ने अपने पहले एल्बम टेन के साथ मुख्यधारा में प्रवेश किया. 1990 के आरंभ के ग्रंज मूवमेंट (आंदोलन) के प्रमुख बैंडों में से एक, शुरुआत में पर्ल जैम की इस आधार पर काफी आलोचना की गयी कि यह उस समय काफी प्रचलित होने वाले रौक संगीत की लोकप्रियता का फायदा उठाने की कोशिश कर रहा है. हालांकि, संगीत उद्योग के पारंपरिक तरीकों का पालन करने से इंकार करने के कारण इस बैंड के सदस्यों को काफी प्रचार मिला, जिसमें म्यूजिक वीडियोज को बनाने से इंकार करना तथा टिकटमास्टर का बहुचर्चित बहिष्कार शामिल था. 2006 में रोलिंग स्टोन्स ने बैंड का वर्णन इस प्रकार किया, "इन्होने पिछले दशक का अधिकांश समय अपनी ही प्रसिद्धि को जानबूझकर नष्ट करने में बिताया है."

अपनी स्थापना के बाद से इस बैंड ने यूएस में 30 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड्स बेचे हैं, और पूरी दुनिया के लिए यह आंकड़ा 60 मिलियन से अधिक है. पर्ल जैम 1990 के आरंभ में प्रकट होने वाले वैकल्पिक रॉक संगीत के कई समकालीन बैंडों से अधिक समय तक प्रचलित रहा है, और इसे दशक के सबसे अधिक प्रभावशाली बैंडों में से एक समझा जाता है.[1] ऑलम्यूजिक पर्ल जैम का उल्लेख इस प्रकार करते हैं, "90 के दशक का सबसे लोकप्रिय अमेरिकन रॉक एंड रोल बैंड".

इतिहास[संपादित करें]

गठन: (1984-1990)[संपादित करें]

स्टोन गोस्सार्ड और जेफ आमेंट 1980 के दशक के मध्य में सबसे पहले ग्रंज बैंड ग्रीन रिवर के सदस्य थे. ग्रीन रिवर के दौरों तथा रिकॉर्डों को सामान्य सफलता मिली लेकिन 1987 में इस जोड़ी तथा बैंड के दूसरे साथियों मार्क आर्म और स्टीव टर्नर के बीच एक शैलीगत मतभेदों के कारण यह बैंड बिखर गया. आखिरकार 1987 के अंत में गोस्सार्ड और आमेंट ने मदर लव बोन बैंड का निर्माण करते हुए मालफंक्शन के गायक एंड्रयू वुड के साथ बजाना शुरु किया 1988 और 1999 में, बढ़ती हुई रूचि के लिए बैंड ने रिकार्ड बनाए और दौरे किये तथा पोलिग्रैम रिकोर्ड लेबल का समर्थन प्राप्त किया, जिसने 1989 के आरंभ में बैंड को प्रतिबद्ध किया मदर लव बोन के डेब्यू (प्रथम) एल्बम, 'एप्पल' को जुलाई 1990 में जारी किया गया था, उसके लगभग 4 महीने पहले अत्यधिक मात्रा में [[]]हेरोइन लेने के कारण वुड का निधन हो गया था.

वुड की मौत और मदर लव बोन के खत्म होने के बाद आमेंट और गोस्सार्ड का हौसला पस्त हो गया. उसके बाद गोस्सार्ड ने अपना समय पहले की अपेक्षा अधिक तीक्ष्ण सामग्री के लेखन में व्यतीत किया. कुछ महीनों बाद गोस्सार्ड ने सियाटल के गिटारवादक साथी मैकक्रीडी के साथ अभ्यास करना शुरू किया, जिनका बैंड 'शैडो' टूट चुका था; मैकक्रीडी ने गोस्सार्ड को प्रोत्साहित किया कि वे आमेंट के साथ एक बार फिर से जोड़ी बनाने की कोशिश करें. कुछ समय तक अभ्यास करने के बाद, इन तीनों ने एक गायक और एक ड्रमर को खोजने के लिए पाँच गानों के एक डेमो टेप को भेजा. उन्होंने रेड हॉट चिली पेप्पर्स के पूर्व के ड्रमर जेक आइरंस को एक डेमो दिया ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे बैंड में शामिल होने के इच्छुक हैं या नहीं, और साथ ही वे इस डेमो को ऐसे अन्य लोगों के पास भेज सकें जो उनकी नजर में प्रमुख गायक के लिए सही उम्मीदवार हो.

आयरन ने निमंत्रण को तो अस्वीकार कर दिया लेकिन परन्तु डेमो को अपने बास्केटबॉल मित्र तथा सैन डिएगो, केलिफोर्निया के गायक एड्डी वेड्डर को दे दिया. वेड्डर सेन डिएगो के एक बैंड 'बैड रेडियो' के लिए मुख्य गायक थे और एक गैस स्टेशन पर पार्ट-टाइम काम करते थे. थोड़ी देर टेप को सुनने के बाद वे सर्फिंग करने चले गए, जहाँ उनके दिमाग में इस गाने के बोल आये. उसके बाद उन्होंने तीन गानों ("अलाइव", "वंस", तथा फुटस्टेप्स") को रिकॉर्ड किया, जिसका वर्णन उन्होंने बाद में 'मामासन' नामक "मिनी-ओपेरा" के रूप में किया. वेड्डर ने अपने गानों के साथ टेप को सिएटल के तीनों संगीतकारों के भेजा, जो उससे इतना प्रभावित हुए कि उन्होंने वेड्डर को सिएटल बुलाने का निर्णय ले लिया. एक सप्ताह के अंदर ही वेड्डर भी बैंड में शामिल हो गए.[2]

ड्रम बजाने के लिए डेव क्रूसेन को रखा गया और बैंड का नाम ऑल-स्टार बास्केटबॉल के एक तत्कालीन सक्रिय खिलाड़ी के नाम पर मूकी ब्लेलॉक रखा गया. बैंड ने अपने पहले आधिकारिक कार्यक्रम का प्रदर्शन 22 अक्टूबर, 1990 को सिएटल के ऑफ रैम्प कैफे पर किया और उसके तत्काल बाद ही एपिक रिकॉर्ड्स के लिए साइन कर लिया. हालांकि, ट्रेडमार्क से संबंधित मुद्दों के कारण बैंड के नाम को बदलना आवश्यक हो गया; बैंड का नाम रखा गया "पर्ल जैम". एक शुरुआती प्रचार संबंधी साक्षात्कार में वेड्डर ने कहा कि "पर्ल जैम" नाम उनकी परदादी के संदर्भ में रखा गया है, जिनकी शादी अमेरिका के एक मूल निवासी के साथ हुई थी और जिनके पास पेयोट-लेस्ड जैम बनाने के लिए एक ख़ास रेसिपी थी.[3] हालांकि, 2006 की एक रोल्लिंग स्टोन कवर स्टोरी में वेड्डर ने स्वीकार किया कि वह कहानी "पूर्णतया बकवास" थी (हालांकि वास्तव में उनकी पर्ल नामक एक परदादी थीं). आमेंट और मेक्क्रीडी ने स्पष्ट किया कि "पर्ल" नाम आमेंट का सुझाया हुआ है और बैंड ने बाद में नील यंग के एक संगीत कार्यक्रम में भाग लेने के बाद "पर्ल जैम" नाम रखने का निर्णय, जिसमे वे अपने गानों में नवीनता लेन के लिए उन्हें 15-20 मिनट तक लंबा कर देते थे और इस प्रथा को जैमिंग कहा जाता था.

टेन और ग्रंज का एक्सप्लोजन (धमाका): 1991-1992[संपादित करें]

पर्ल जैम मार्च 1991 में अपने डेब्यू एल्बम टेन को रेकोर्ड करने के लिए सिएटल के [[]]लंडन ब्रिज स्टूडियो गए. मैकक्रीडी ने कहा कि,:टेन में मुख्य रूप से स्टोन और जेफ थे, उस समय मै और एड्डी तो केवल साथ निभाने के लिए ही थे." मई 1991 पुनर्सुधार में जांच के लिए भर्ती होने के बाद कृसेन ने बैंड छोड़ दिया; उनके स्थान पर मैट चैम्बरलेन आये जो पहले [[]]एड्डी ब्रिकेल और न्यू बोहेमियंस के साथ काम कर चुके थे. केवल कुछ ही शोज में बजाने के बाद (जिनमे से एक को "अलाइव वीडियो के लिए फिल्माया गया था) चैम्बरलेन 'सैटर्डे नाईट लाइव बैंड' में शामिल होने के लिए छोड़कर चले गए. चैम्बरलेन ने सुझाव दिया कि उनके स्थान पर डेव एब्रुजेस को मौका दिया जाये. एब्रुजेस इस ग्रुप में शामिल हो गए और टेन के समर्थन वाले पर्ल जैम के शेष सभी शोज का हिस्सा बने.

27 अगस्त 1991 को जारी किये गए 'टेन' (जिसे मुकी ब्लेलॉक के जर्सी नंबर के आधार पर रखा गया था) में अवसाद, आत्महत्या, अकेलापन, और हत्या जैसे नकारात्मक विषयों पर 11 गाने शामिल थे. टेन के संगीत की शैली क्लासिक रॉक से प्रभावित थी, तथा इसमें एक एन्थेमिक स्वर के साथ एक व्यापक समस्वर शब्दावली का सुंदर संयोजन भी शामिल था. शुरुआत में एल्बम की बिक्री काफी धीमी थी लेकिन 1992 के दूसरे भाग में इसने रिकॉर्ड तोड़ सफलता हासिल की जिसके कारण इसे गोल्ड प्रमाणित किया गया तथा बिलबोर्ड चार्ट्स पर यह दूसरी पायदान तक पहुंचा. टेन ने "अलाइव", "ईवन फ्लो", और "जेरेमी" जैसे हिट गानों का निर्माण किया. आरंभ में कई लोगों द्वारा इसे एक एंथम (स्तुति) समझा गया,[2] वेड्डर ने बाद में बताया कि "अलाइव" एक ऐसे पुत्र की सेमी-बायोग्राफिकल (अर्ध-जीवनी) कहानी है जिसे पता चलता है कि उसके पिता असल में उसके सौतेले पिता हैं, जबकि उसकी माँ का दुःख अपने बेटे के साथ यौन संबंध स्थापित करने के रूप में प्रकट होता है क्योंकि उसकी शकल अपने असली पिता से काफी मिलती थी. गाना " जेरेमी" और उसका वीडियो एक सत्य कहानी से प्रेरित हैं जिसमे हाई स्कूल का एक विद्यार्थी स्वयं को अपने सहपाठियों के समक्ष गोली मार लेता है. टेन बिलबोर्ड चार्ट्स पर दो साल से अधिक समय तक बना रहा, और आगे चलकर अब तक के सर्वाधिक बिकने वाले रॉक रेकोर्ड्स में से एक बना जिसके लिए इसे 13x प्लैटिनम का दर्जा दिया गया.

टेन के सफलता के साथ, पर्ल जैम एलिस इन चेन्स, निर्वाना, और साउंडगार्डन के साथ सिएटल की ग्रंज धमाके के एक प्रमुख सदस्य बन गए. संगीत प्रेस में बैंड की आलोचना की गयी; ब्रिटिश संगीत मैगजीन एनएमइ ने कहा कि पर्ल जैम "वैकल्पिक जवान बच्चों की ज़ेब से धन चोरी करने कोशिश कर रहा है."[4] निर्वाना के कर्ट कोबेन ने गुस्से में पर्ल जैम की आलोचना की और दावा किया कि बैंड केवल धन की दृष्टि से सफल है; और तर्क दिया कि टेन एक सच्चा वैकल्पिक एल्बम नहीं है क्योंकि इसमें बहुत सारे प्रख्यात गिटार वादक शामिल हैं. बाद में कोबेन तथा वेड्डर के मतभेद खतम हो गए और 1994 में कोबेन की मृत्यु से पहले उनके संबंध कथित तौर पर सौहार्दपूर्ण थे.

टेन के समर्थन में पर्ल जैम ने अनेकों दौरे किये. आमेंट ने कहा कि "टेन तो केवल दौरे करने का एक बहाना मात्र है," और आगे जोड़ा कि, "हमने रिकॉर्ड कंपनी से कहा, 'हमें पता है कि हम एक महान बैंड बन सकते हैं, तो चलो अवसर की तलाश करते हैं और जमकर बजाते हैं.'" बैंड के मैनेजर केली कर्टिस ने कहा, "एक बार लोगों ने उनका लाइव प्रदर्शन देख लिया, उसके बाद ये लाइटबल्ब जलता ही जायेगा. उनके पहले टूर के दौरान ही यह समझ आ गया था कि ऐसा होने वाला है और अब यह रुकने वाला नहीं है." पर्ल जैम के करियर के आरंभ से ही बैंड को उसके उर्जा से भरपूर लाइव प्रदर्शन के लिए जाना जाने लगा. इस समय के बारे में वेड्डर ने कहा कि "संगीत बजाना और उसके बाद एक रिकॉर्ड बनाने का मौका मिलना और साथ ही दर्शकों की सराहना मिलना आदि, यह सब एक अदृश्य स्वतंत्र शक्ति के समान है ...लेकिन वह जॉक मानसिकता का परिणाम नहीं है. यह तो परिणाम है उन्मुक्त छोड़ दिए जाने का." 1992 में, पर्ल जैम टेलीविजन के कार्यक्रमों सैटरडे नाईट लाइव और एमटीवी अनप्लग्ड पर दिखाई दिए और उस वर्ष गर्मियों के लोलापलूज़ा टूर में भी उनको स्थान मिला जिसमे रेड हॉट चिली पेप्पर्स, साउंडगार्डन, और मिनिस्ट्री, आदि भी शामिल थे. बैंड ने कैमरोन क्रो की 1992 की फिल्म 'सिंगल्स' के लिए दो गाने गए: "स्टेट ऑफ़ लव और ट्रस्ट" और "ब्रेथ". आमेंट, गोस्सार्ड और वेड्डर 'सिंगल्स' में "सिटिज़न डिक" के नाम के तहत दिखाई दिए; उनके अंशों को उस वक्त फिल्माया गया था जब पर्ल जैम 'मूकी ब्लेलौक' के नाम से जाना जाता था.

सफलता प्राप्ति: 1993-1995[संपादित करें]

बैंड के सदस्य अपनी सफलता के कारण काफी असहज महसूस करने लगे, और पर्ल जैम की लोकप्रियता का अधिकांश भार उसके मुखिया वेड्डर को ही उठाना पड़ता था. हालांकि पर्ल जैम को 1993 एमटीवी वीडियो म्यूजिक एवार्ड्स में उनके वीडियो "जेरेमी" के लिए चार अवार्ड्स मिले जिनमे वीडियो ऑफ़ द इयर और बेस्ट ग्रुप वीडियो भी शामिल थे, बैंड ने लेबल द्वारा दबाव डालने के बावजूद "ब्लैक" का वीडियो बनाने से इंकार कर दिया. इसी के साथ बैंड द्वारा अपने गानों का वीडियो बनाने से इंकार करने की एक प्रथा सी शुरू हो गयी. यह सर्वविदित था कि म्यूजिक वीडियोज किसी भी बैंड के लिए बिक्री का सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण जरिया होते हैं. हालांकि, वेड्डर को लगा कि संगीत वीडियोज श्रोता को गाने के विषय में स्वयं की धारणा का निर्माण करने से वंचित रखते हैं और कहा कि, "म्यूजिक वीडियोज के आने से पहले आप एक बीन बैग कुर्सी में आराम से बैठकर हेडफोन लगाकर और अपनी आंखें मूंदकर गाने को सुनते थे, जिससे आपकी स्वयं की गहराई से प्रकट होने वाले विचार उत्पन्न होते थे. और फिर अचानक ही, कई बार तो गाने को पहली दफा सुनते समय ही, गाने के साथ आपको वीडियो भी दिखाई देने लगा जिसने आपको अपने भावों के स्व्प्रकटीकरण से वंचित कर दिया.[5] "अब से दस साल बाद," आमेंट ने कहा, "मैं नहीं चाहता कि लोग हमारे गानों को वीडियोज के रूप में याद रखें."

1993 के आरंभ में अपने प्रथम एल्बम की सफलता को दोहराने की चुनौती का सामना करने के लिए पर्ल जैम फिर से स्टूडियो पहुंचे. मैकक्रीडी ने कहा, "बैंड का इतना अधिक प्रचार किया गया है कि सबकुछ पागलपन की तरह लग रहा है." 19 अक्टूबर 1993 को पर्ल जैम के दूसरे एल्बम 'वीएस' को जारी किया गया. अपने पहले सप्ताह में ही 950,378 प्रतियों की बिक्री के साथ इसने उस सप्ताह बिलबोर्ड के बाकी सभी गानों को पीछे छोड़ दिया. इसने जारी होने के पहले हफ्ते में किसी एल्बम की सर्वाधिक प्रतियाँ बिकने का एक नया रिकॉर्ड बनाया. वीएस के पास यह रिकॉर्ड 5 सालों तक रहा, उसके बाद इसे गार्थ ब्रुक के 1998 के एल्बम डबल लाइव ने तोड़ दिया. रॉक शैली में यह रिकॉर्ड उनके पास 7 सालों तक रहा, 2000 में लिम्प बिज्किट के 'चॉकलेट स्टारफिश एंड दी हॉट डॉग फ्लेवर्ड वॉटर' ने इसे तोड़ दिया. वीएस में "गो", "डॉटर", एनीमल", तथा "डिसीडेंट" जैसे गाने शामिल थे. रोल्लिंग स्टोन के पॉल इवांस ने कहा, "कुछ ही ऐसे अमेरिकन बैंड हैं जो शुरुआत से ही इनके टेन से अधिक प्रतिभावान हैं उन्होंने आगे कहा, "जिम मॉरिसन तथा पीट टाउनसेंड के समान ही, वेड्डर अपने वैचारिक-मिथिक गुणों को भली-भांति उजागर करते हैं ... ..और इसके साथ यदि गिटारवादक स्टोन गोस्सार्ड और माइक मैकक्रीडी की गहन कला को भी मिला दिया जाये तो आप वाकई में स्वयं को प्रयोग तथा संघर्ष की एक नवीन दुनिया में पाएंगे." वीएस के जारी होने के साथ बैंड ने अपने धन संबंधी प्रयासों में कुछ कमी लाने का फैसला किया. "जेरेमी" का भारी सफलता के बाद सदस्यों ने नए म्यूजिक वीडियोज को बनाने से मना कर दिया और अपने साक्षात्कारों तथा टीवी उपस्थितियों में कमी कर दी. इंडस्ट्री के जानकर लोगों ने पर्ल जैम के उस वर्ष के टूर की तुलना लेड ज़ेपेलिन की टूर संबंधी आदतों से की क्योंकि बैंड "प्रेस की उपेक्षा करते हुए अपने संगीत को सीधे अपने दर्शकों तक ले जाता है." वीएस टूर के दौरान बैंड ने कालाबाजारी करने वालों को नाकाम करने के लिए टिकट के मूल्यों को निर्धारित करने की कोशिश की.

1994 तक, उनके मैनेजर के वर्णन के अनुसार पर्ल जैम "सभी मोर्चों पर लड़ाई लड़ रहे थे. पर्ल जैम के सदस्यों के क्रोध का कोई ठिकाना नहीं रहा जब उन्हें शिकागो, इलिनोइस में दो शो करने के बाद पता चला कि टिकट बेचने वाले टिकटमास्टर ने टिकट के साथ एक सर्विस चार्ज (सेवा शुल्क) भी जोड़ दिया है. दी [[]]यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ़ जस्टिस उस समय कंपनी की कार्यप्रणाली की जांच कर रही थी और बैंड से कंपनी के साथ उसके अनुभवों पर एक मेमोरेंडम (ज्ञापन-पत्र) बनाने को कहा. गोस्सार्ड और आमेंट ने जल्दी ही वॉशिंगटन डी.सी. में एक उपसमिति जांच के समक्ष अपनी गवाही को पेश किया. अंत में बैंड ने अपना विरोध प्रकट करने के लिए 1994 की गर्मियों के अपने दौरे को रद्द कर दिया. जस्टिस डिपार्टमेंट (न्याय विभाग) द्वारा मामले को समाप्त करने के बाद, पर्ल जैम ने टिकटमास्टर के बहिष्कार को जारी रखा और उन स्थानों पर प्रदर्शन करने से मना कर दिया जिनका इस कंपनी के साथ अनुबंध था. संगीत समीक्षक जिम डे रोगाटिस ने देखा कि टिकटमास्टर मुद्दे के साथ साथ, "बैंड ने सिंगल्स या वीडियोज को जारी करने से भी मना कर दिया है; इसने मांग की कि इसके एल्बम्स को विनाईल पर जारी किया जाये; और वे काफी हद तक 60 के दशक के अपने हीरो 'दी हू' के समान बनना चाहते थे जो साल में केवल 2 या 3 एल्बम ही जारी करते थे." उन्होंने सूत्रों के हवाले से यह भी कहा कि बैंड के तीसरे एल्बम 'वाइटेलोजी' का अधिकांश काम 1994 की शुरुआत तक समाप्त हो गया था, लेकिन एपिक द्वारा बलपूर्वक देरी किया जाता अथवा टिकटमास्टर के साथ साथ लड़ाई, उसमे विलंब के लिए जिम्मेदार थे.

पर्ल जैम ने वीएस के टूर के दौरान लिखने तथा रिकॉर्डिंग करने के काम को जारी रखा और उनके अगले एल्बम 'वाइटेलोजी' के अधिकांश गानों को इस टूर के ब्रेक्स के दौरान रिकॉर्ड किया गया. बैंड के भीतर तनाव इस समय तक नाटकीय ढंग से बढ़ चुका था. निर्माता ब्रेंडन ओ'ब्रिएन ने कहा, "'वाइटेलोजी' में तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ गया था. हालांकि मैं काफी विनम्र शब्दों का प्रयोग कर रहा हूँ, वहां कुछ अन्तःस्फोट अवश्य चल रहा है." पर्ल जैम द्वारा 'वाइटेलोजी' की रिकॉर्डिंग को पूरा करने के बाद ड्रमर डेव एब्रूजीसी को निकाल दिया गया. बैंड ने एब्रूजीसी और अन्य सदस्यों के बीच राजनीतिक मतभेदों का उल्लेख किया; उदाहरण के लिए, एब्रूजीसी टिकटमास्टर के बहिष्कार के साथ असहमत थे.[6] उनका स्थान वेड्डर के एक करीबी दोस्त और रेड हॉट चिली पेप्पर्स के पूर्व ड्रमर जैक आइरंस ने लिया. आइरंस ने बैंड के साथ अपना प्रथम प्रदर्शन नील यंग के 1994 ब्रिज स्कूल बेनिफिट में किया, लेकिन उन्हें बैंड के 1995 के सेल्फ-पोल्यूशन सैटलाइट रेडियो प्रसारण तक आधिकारिक रूप से बैंड का नया ड्रमर घोषित नहीं किया गया, यह कार्यक्रम सिएटल से प्रसारित होने वाला एक साढ़े चार घंटे लंबा पिरेट प्रसारण था जो उसे प्रसारित करने की इच्छा रखने वाले सभी रेडियो स्टेशनों के लिए उपलब्ध था.

'वाइटेलोजी' को पहली बार नवंबर 22, 1994 को विनाइल पर जारी किया गया और उसके दो सप्ताह बाद दिसंबर 6, 1994 को सीडी तथा कैसेट पर जारी किया गया. अपने पहले सप्ताह में 877,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री के साथ यह सीडी इतिहास की दूसरी सबसे तेजी से बिकने वाली सीडी बन गयी. ऑलम्यूजिक के स्टीफन थोमस अर्लवाइन ने कहा कि "अपने बेहतर प्रोडक्शन के कारण 'वाइटेलोजी' पर्ल जैम का अब तक का सर्वाधिक मौलिक तथा सीधा आघात करने वाला एल्बम है." एल्बम के कई गाने प्रसिद्धि के दबाव पर आधारित प्रतीत होते हैं. "स्पिन इन ब्लैक सर्कल" गाना जो विनाइल रिकॉर्ड्स के लिए एक श्रद्धांजलि है, उसको बेस्ट हार्ड रॉक प्रदर्शन के लिए 1996 का ग्रेमी पुरस्कार. वाईटेलोजी में "नॉट फॉर यू", "कोर्दुरॉय", "बेटर मेन", और "इम्मोरटेलिटी" जैसे गाने भी शामिल थे. "बेटर मैन", जिसे वेड्डर ने मूल रूप से बैड रेडियो के अपने दिनों में लिखा तथा गया था, बिलबोर्ड मेनस्ट्रीम रॉक चार्ट की शीर्ष पायदान तक पहुंचा था और कुल 8 हफ़्तों तक वहां टिका भी रहा था. निर्माता ब्रेडन ओ'ब्रिएन द्वारा एक "अत्यधिक दो-टूक और महान पॉप सौंग" समझे जाने वाले इस गाने को रिकॉर्ड करने में पर्ल जैम झिझक रहे थे और इसकी पहुँच की वजह से शुरुआत में इसको वीएस से निकाल दिया गया था.

बैंड ने 1995 के अपने वाईटेलोजी टूर के दौरान भी टिकटमास्टर का बहिष्कार जारी रखा, लेकिन उन्हें इस बात का बेहद आश्चर्य हुआ कि अन्य किसी बैंड ने उनका साथ नहीं दिया है. केवल गैर-टिकटमास्टर स्थानों पर प्रदर्शन किये जाने की पहल के कारण पर्ल जैम प्रभावी रूप से, केवल कुछ अपवादों को छोड़कर, अगले तीन साल तक अमेरिका में प्रदर्शन नहीं कर पाए. आमेंट ने बाद में कहा, "हम 1995 दौरे के बारे में इतने कठोर थे. हमें यह साबित करना था कि हम खुद से टूर कर सकते हैं और इसने काफी हद तक हमें तथा हमें करियर को बर्बाद कर दिया." उसी साल पर्ल जैम ने नील यंग (जिन्हें बैंड ने एक प्रभावी व्यक्ति का दर्जा दिया था) का उनके एल्बम 'मिरर बौल' के लिए समर्थन किया. अनुबंधीय बाध्यताओं के कारण एल्बम पर कहीं भी बैंड के नाम का इस्तेमाल संभव नहीं था, लेकिन एल्बम के लाइनर नोट्स में सभी सदस्यों की व्यक्तिगत रूप से प्रशंसा की गयी थी. मिर्रर बॉल के दो गाने: "आय गोट आइडी" और "लौंग रोड" छूट गए थे. इन दो गानों को पर्ल जैम द्वारा 1995 ईपी, मर्किन बॉल के रूप में जारी किया गया.

नो कोड और यील्ड: 1996-1999[संपादित करें]

वाईटेलोजी के लिए दौरों को पूरा करने के बाद बैंड उसके फौलो-अप एल्बम 'नो कोड' को रिकॉर्ड करने के लिए फिर से स्टूडियो पहुंचा. वेड्डर ने कहा, " नो कोड का निर्माण पूर्णतया दृष्टिकोण प्राप्त करने के बारे में था." 27 अगस्त, 1996 को जारी नो कोड को टेन के बाद से बैंड के एक सुविचारित अलग प्रकार के संगीत के रूप में देखा जाता है, जिसमे प्रयोगात्मक बैले तथा शोर से भरपूर गैरेज रॉकर्स का प्रयोग किया गया है. इंटरटेंमेंट वीकली के डेविड ब्राउन ने कहा कि, "नो कोड में पर्ल जैम के किसी अन्य एल्बम की अपेक्षा अवस्थाओं तथा यंत्रों की एक व्यापक रेंज दिखाई देती है." एल्बम के गीतात्मक विषय आत्म-परिक्षण[7] के मुद्दों से संबंधित हैं, जिनके बारे में आमेंट का कहना है, "कुछ मायनों में, यह बैंड की कहानी जैसा ही है. यह बढ़ने तथा प्रगति करने के बारे में है.[7] हालांकि एल्बम ने बिलबोर्ड चार्ट्स पर नंबर एक की पायदान पर प्रवेश किया, लेकिन जल्दी ही यह नीचे आ गया. नो कोड में "हू यु आर",[96] "हेल हेल", और "ऑफ ही गोज" जैसे गाने शामिल थे. वाईटेलोजी के समान ही, टिकटमास्टर के स्थानों पर बैंड द्वारा प्रदर्शन किये जाने से मना करने के कारण, इसके प्रचार के लिए भी बहुत कम दौरों का आयोजन किया गया था. 1996 के पतझड़ के समय पर एक यूरोपियन दौरा आयोजित किया गया था. गोस्सार्ड ने कहा कि, "उस समय दौरा करने के संबंध में काफी अधिक तनाव व्याप्त था", और, "बैंड का हिस्सा होने के विषय में अपने उत्साह को बनाये रखना और भी अधिक कठिन होता जा रहा था."

18 सितम्बर 1998 को मेरीलैंड, कोलंबिया में गिटारवादक माइक मैकक्रीडी के नेतृत्व में.

नो कोड के लिए एक छोटे टूर के बाद बैंड उसके अगले एल्बम की रिकॉर्डिंग के लिए 1997 में फिर से स्टूडियो पहुंचा. बैंड के पांचवें एल्बम के सत्र, ग्रुप के सभी सदस्यों के सामूहिक प्रयासों को दर्शाते हैं. आमेंट का कहना था कि, "रिकॉर्ड के विषय में सभी को अपनी बात कहने का मौका मिला ... इसकी वजह से सभी को लगा कि वे बैंड के एक अभिन्न अंग हैं." 3 फरवरी, 1998 को पर्ल जैम ने अपने पांचवें एल्बम 'यील्ड' को जारी किया. इस एल्बम को बैंड की शुरुआती साधारण रॉक ध्वनि की तरफ पुनः वापसी के तौर पर बताया गया. एंटरटेनमेंट वीकली के टॉम सिंक्लेयर ने कहा कि "बैंड एक ऐसे एल्बम के रूप में परिवर्तित हो चुका है जो कुछ कुछ अंतराल के बाद प्रभावित करता है और फीयरी (क्रोध पूर्ण) गैरेज रॉक तथा रूट्सी (मौलिक), एकाउस्टिक-आधारित विचारों के बीच झूलता रहता है. संभवतः इस बात का ध्यान रखते हुए कि वे वैकल्पिक-रॉक के अकेले ऐसे प्रतिनिधि हैं जो अभी भी प्रभावशाली हैं, वे अपने 1991 के डेब्यू एल्बम टेन के बाद से अपना सबसे बेहतर निर्मित एल्बम लेकर आए हैं." गानों के बोल के हिसाब से, यील्ड ने 'नो कोड' में दिखाई देने वाले ज्यादा विचारशील लेखन के प्रकार को जारी रखा है, इसके बारे में वेड्डर का कहना है, "जो अतीत में क्रोध था अब वह विचारशीलता में परिवर्तित हो चुका है." यील्ड ने बिलबोर्ड चार्ट्स पर नंबर दो की पायदान पर प्रवेश किया, लेकिन नो कोड के समान जल्द ही यह भी चार्ट्स में नीचे आने लगा. इसमें "गिवेन टू फ्लाई" और "विश लिस्ट" जैसे गाने शामिल थे. बैंड ने कॉमिक बुक के आर्टिस्ट टोड मैकफार्लेन को अपने एल्बम के गाने "डू दी इवोल्यूशन" का एक एनिमेटेड वीडियो बनाने का काम दिया, 1992 के बाद से यह उनका पहला म्यूजिक वीडियो था. यील्ड के निर्माण को दर्शाने वाले एक वृत्तचित्र 'सिंगल वीडियो थ्योरी' को वीएचएस और डीवीडी पर उस साल जारी किया गया.

अप्रैल 1998 में, पर्ल जैम ने एक बार फिर से अपने ड्रमर को बदल दिया. जैक आइरंस ने दौरों के प्रति असंतोष के कारण बैंड छोड़ दिया और उनकी जगह पर साउंडगार्डन के पूर्व ड्रमर मैट कैमरोन को रखा गया. शुरुआत में कैमरोन को अस्थायी आधार पर रखा गया था लेकिन जल्द ही उन्होंने पूर्ण रूप से आइरंस का स्थान ले लिया. पर्ल जैम के 1998 के उत्तरी अमेरिका के यील्ड के दौरे के साथ फूल-स्केल टूरिंग में बैंड की वापसी हुई. टिकटमास्टर के विरुद्ध बैंड का अविश्वासका मुकद्दमा असफल साबित हुआ और उसकी वजह से उनके लाइव टूर्स में बाधा भी पहुंची. कई प्रशंसकों ने टिकट प्राप्त करने में कठिनाई और गैर-टिकटमास्टर स्थानों के उपयोग के बारे में शिकायत की थी, जहाँ तक पहुँचाना कठिन था और वहां की सेवाएं भी अच्छी नहीं थीं. इस टूर तथा भविष्य के टूर्स के लिए पर्ल जैम ने "अपने प्रशंसकों की सहूलियत के लिए" एक बार फिर से टिकटमास्टर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया. 1998 का गर्मियों का दौरा एक बड़ी सफलता साबित हुआ और इसके खतम होने के बाद बैंड ने 'लिव ऑन टू लेग्स' को जारी किया, एक लाइव एल्बम जिसमे टूर के कुछ चुनिंदा प्रदर्शनों को शामिल किया गया था.

1998 में पर्ल जैम ने "लास्ट किस" को रिकॉर्ड किया जो 1960 के दशक के एक बैले का कवर (आवरण) था और जे. फ्रैंक विल्सन तथा 'दी कैवेलियार्स' के कारण प्रसिद्द हुआ था. उसे एक ध्वनिजांच के दौरान रिकॉर्ड किया गया और बैंड के 1998 क्रिस्मंस सिंगल [[]]प्रशंसक क्लब पर जारी किया गया था. अगले साल, इस कवर का देश भर में खूब प्रचार किया गया. 1999 में लोकप्रिय मांग की वजह से इस कवर को एक सिंगल के रूप में जनता के लिए जारी किया गया और इससे मिलने वाली सारी राशि को कोसोवो युद्ध के शरणार्थियों की मदद के लिए बांट दिया गया. बैंड ने 1999 में चैरिटी (धर्मार्थ) के लिए बनाये गए एक एल्बम संग्रह में भी इस गाने को शामिल करने का निर्णय लिया. "लास्ट किस" बिलबोर्ड चार्ट्स पर नंबर दो की पायदान तक पहुंचा और बैंड का सबसे अधिक अधिक ऊंचाई तक पहुंचने वाला सिंगल बन गया.

बाइनॉरल और रोसकिल्ड दुर्घटना: 2000-2001[संपादित करें]

4 सितंबर 2000 को मैरीलैंड, कोलंबिया में पर्ल जैम

यील्ड के समर्थन में अपने विस्तृत दौरे के बाद, बैंड ने एक छोटा विराम लिया, लेकिन फिर 1999 के अंत तक एक होकर, एक नए अल्बम पर काम शुरू कर दिया. 16 मई, 2000 को पर्ल जैम ने अपना छठा स्टूडियो एल्बम बाइनॉरल जारी किया. यह ड्रमर मैट कैमेरोन का बैंड के साथ स्टूडियो रिकॉर्डिंग का पहला काम था. इसका शीर्षक बाइनॉरल रिकॉर्डिंग तकनीक की ओर संकेत करता है जिसका प्रयोग निर्माता चेड ब्लेक द्वारा कई गानों में किया गया था, जो इस तकनीक के इस्तेमाल के लिए प्रसिद्द हैं. बैंड के शुरू होने के बाद से बाइनॉरल ऐसा पहला एल्बम था जो ब्रेंडन ओ'ब्रैयन द्वारा निर्मित नहीं था, हालाँकि बाद में कई गानों के रीमिक्स के लिए उन्हें बुला लिया गया था. गोसर्ड ने कहा कि बैंड "एक बदलाव के लिए तैयार था. रोल्लिंग स्टोन के जॉन पार्लेस ने कहा,"ऐसा लगता है कि क्रीड के प्रशंसकों के अतिरिक्त बाकी सबकी तरह ग्रंज से ऊब चुकने के कारण, पर्ल जैम अब कुछ और ही खोजने की कोशिश कर रहे हैं." उन्होंने आगे कहा,"यह एल्बम पर्ल जैम के खुद को महत्त्व देने की पुरानी आदत तथा कुछ नया अथवा केवल कुछ अजीबो-गरीब करने की नवीन इच्छा को दर्शाता है." शब्दों की दृष्टि से यह एल्बम बैंड के पिछले एल्बम यील्ड से ज्यादा जटिल है, गोसार्ड इसके शब्दों को "अत्यंत उदासीपूर्ण" कहते हैं. बाइनॉरल में एकल गाने "नथिंग एज इट सीम्स"([122]), बाइनॉरल रिकॉर्डिंग वाले गानों में से एक, और "लाईट इयर्स" शामिल हैं. एल्बम की मात्र 700,000 प्रतियाँ ही बिकी और यह पर्ल जैम का पहला ऐसा एल्बम बना जो प्लेटिनम दर्जे तक पहुँचने में असफल रहा.

पर्ल जैम ने, कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रसंशकों में कार्यक्रम की रिकॉर्डिंग प्राप्त करने की इच्छा और अवैध रिकॉर्डिंग की बढ़ती हुयी प्रसिद्धि को देखते हुए, अपने 2000वें बाइनॉरल दौरे के दौरान सभी गानों को पेशेवर ढंग से रिकॉर्ड कराने का फैसला किया. इससे पहले बैंड अपने शौक़ीन प्रसंशकों को रिकॉर्डिंग की इज़ाज़त दे देता था, और यह "आधिकारिक अवैधता" अपने प्रसंशकों को सस्ता और अच्छा एल्बम उपलब्ध कराने का एक प्रयास था. वास्तव में पर्ल जैम ने इन्हें सिर्फ फैन क्लब के सदस्यों के लिए ही जारी करने का फैसला किया था, लेकिन बैंड का रिकॉर्ड संबंधी अनुबंध उन्हें ऐसा करने की अनुमति नहीं देता था. पर्ल जैम ने अपने एल्बमों को सभी रिकॉर्ड स्टोर व् अपने फैन क्लब के लिए जारी कर दिया. बैंड ने 2000 और 2001 में 72 लाइव एल्बम जारी किये, और इसके साथ ही बिलबोर्ड 200 में एक साथ डेब्यू करने वाले सर्वाधिक एल्बमों का रिकॉर्ड भी बनाया.

30 जून को पर्ल जैम का 2000 का यूरोपियन दौरा दुखद रूप से डेनमार्क के रोसकिल्ड समारोह में एक दुर्घटना के साथ समाप्त हो गया. इस दुर्घटना में भीड़ के सामने आने के कारण 9 प्रसंशक भीड़ पैरों के नीचे कुचल कर दम घुटने से मर गए. समारोह के अधिकारियो की ओर से प्रदर्शन बंद करने की कई विनतियों के बाद, अंततः बैंड ने अपना प्रदर्शन रोक दिया और भीड़ को पीछे करने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. दौरे की बची हुयी दो तारीखें निरस्त कर दी गयीं और इस इस घटना के बाद बैंड के सदस्यों ने अवकाश ले लेने फैसला किया. शुरुआत में पर्ल जैम को इस दुर्घटना का दोषी बताया गया था, लेकिन बाद में उसे इस आरोप से मुक्त कर दिया गया.

यूरोपियन दौरे के समाप्त होने के एक महीने के बाद, बैंड 2000 में ही दो चरणों वाले उत्तरी अमेरिका के दौरे के लिए फिर से तैयार हो गया. रोसकिल्ड दुर्घटना के बाद प्रदर्शन करने पर, वेड्डर ने कहा कि "प्रदर्शन करना, भीड़ का सामना करना, एक साथ होना- इसी ने हमें यह कर पाने की प्रेरणा दी." 22 अक्टूबर, 2000 को बैंड ने, एक बैंड के रूप में अपने पहले सीधे प्रसारण की दसवीं वर्षगाँठ के अवसर पर लॉस वेगास में एमजीएम ग्रैंड का प्रदर्शन किया. इस अवसर पर वेड्डर ने बैंड को एक साथ लाने में मदद करने वाले और 10 साल के सफ़र में इसका साथ देने वाले अनेकों लोगों का शुक्रिया किया. उन्होंने कहा कि "मै एक ग्रैमी या वैसा ही कोई दूसरा सम्मान लेते समय भी ऐसा नहीं करता." "अलाइव" गाने को जानबूझकर इस दौरे के सभी कार्यक्रमों में से हटा दिया गया था, और उसे विशेष रूप से आखिरी रात के सिएटल के प्रदर्शन के लिए रखा गया था. उस रात बैंड ने तीन घंटे से भी ज्यादा समय तक प्रदर्शन दिया, इस दौरान उन्होंने अपने सभी सफल गाने गाये जैसे ऑफ़स्प्रिंग का "द किड्ज आर आलराइट" और हू का "बाबा ओ'राइली." बाइनॉरल दौरे को समाप्त करने के बाद, अगले साल बैंड ने टूरिंग बैंड 2000 जारी किया. इस डीवीडी में दौरे के उत्तरी अमेरिका वाले हिस्से के कुछ चुनिंदा गाने थे.

11 सितम्बर 2001 के आतंकवादी आक्रमण के बाद, मर्किन बाल ईपी के गाने "लांग रोड" के बेनेफिट कॉन्सर्ट पर प्रदर्शन के लिए नील यंग भी वेड्डर और मैकक्रीडी के साथ आ गये. इस संगीत कार्यक्रम का प्रसारण 21 सितम्बर 2001 को हुआ था, और इससे पीड़ित व्यक्तियों तथा उनके परिजनों के लिए पैसे एकत्र किये गये थे.

रायट एक्ट: 2002 -2005[संपादित करें]

बाइनॉरल के समर्थन में अपने विस्तृत दौरे के बाद के एक साल के अंतराल के पश्चात पर्ल जैम ने एक नए एल्बम पर काम शुरू कर दिया. मैकक्रीडी ने इसके रिकॉर्डिंग वातावारण को "बहुत सकारात्मक" और "बहुत भावुक और आध्यात्मिक" बताया. गाने के बोल लिखे जाने के समय के बारे में वेड्डर ने कहा,"इस समय कई मौतें हुयी हैं........लिखने के लिए यह एक अजीब समय है. रोसकिल्ड की घटना ने एक इंसान के तौर पर हमें काफी बदल दिया है, और दुनिया को देखने का हमारा नजरिया बदल गया है." पर्ल जैम ने अपना सातवाँ एल्बम, रायट एक्ट, 12 नवम्बर 2002 को जारी किया. इसमें एकल गाने "आई एम माइन" और "सेव यू" भी शामिल थे. यह एल्बम अधिकतर प्रयोगधर्मी आवाज़ों व् लोक स्वर पर आधारित था,जो "लव बोट कैप्टेन" जैसे गानों में प्रसिद्द बी3 ऑरगन वादक गास्पर की उपस्थिति में स्पष्ट था. ऑलम्यूजिक के स्टीफेन थॉमस अर्लवाइन ने कहा "रायट एक्ट वह एल्बम है जिसे पर्ल जैम वाईटेलोजी के बाद से ही बनाना चाहते थे - एक ऐसा दमदार आर्ट रॉक रिकॉर्ड जो अभी भी तेज़ आघात पहुंचाता है पर अपरिष्कृत सिरों और अजीब घुमावों से भरपूर है." "आर्क" शीर्षक वाला गाना जून 2000 में रोसकिल्ड समारोह में मरे 9 लोगों के प्रति एक स्वर श्रद्धांजलि थी. 2003 दौरे के दौरान अकेले वेड्डर ने ही 9 बार इस गाने को गाया, और बैंड अपने बाकी सभी आधिकारिक रूप से अवैध गानों के बारे में भूल गया.

2003 में बैंड ने अपना रायट एक्ट टूर शुरू किया, जिसमे कि आस्ट्रेलिया और उत्तरी अमेरिका का दौरा भी शामिल था. बैंड ने अपना आधिकारिक अवैध रिकॉर्डिंग का कार्यक्रम जारी रखा, और इस दौरे के प्रत्येक कार्यक्रम को अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सीडी के रूप में उपलब्ध कराया. सभी रिकॉर्ड स्टोर में छह अवैध रिकॉर्ड उपलब्ध कराये गए: पर्थ, टोक्यो, स्टेट कालेज, पेनेसिल्वैनिया, मेडिसन स्क्वायर गार्डेन और मेन्सफील्ड मेसाचुसेट्स के दो कार्यक्रम. 2003 के उत्तरी अमेरिका दौरे के कई कार्यक्रमों के दौरान वेड्डर ने रायट एक्ट का "बुशलीगर" गाया, जो राष्ट्रपति जार्ज डब्लू. बुश पर एक टिपण्णी थी, इसमें वे गाने की शुरुआत में बुश के चेहरे के समान एक रबड़ का मास्क पहन लेते थे और बाद में गाना गाने के लिए उसे एक मिक स्टैंड पर टांग देते थे.जब यह खबर मिली कि वेड्डर द्वारा डेनवर, कोलाराडो के कार्यक्रम में बुश के मुखौटे को मिक स्टैंड से लटका दिए जाने के बाद अनेकों प्रसंशक कार्यक्रम छोड़कर चले गए तो इससे बैंड काफी चर्चित हो गया था.

जून 2003 में पर्ल जैम ने घोषणा की कि वह अपने अनुबंध का अंत हो जाने के कारण एपिक रिकॉर्ड्स को आधिकारिक तौर पर छोड़ रहा है. बैंड ने यह भी कहा कि उसे अन्य किसी उपनाम के साथ गाने में कोई रूचि नहीं है. बिना किसी उपनाम के बैंड द्वारा जारी पहला एकल गाना "मैन ऑफ़ द आवर" था जो amazon.com के साथ साझेदारी में बनाया गया था. निर्देशक टिम बर्टन पर्ल जैम के पास अपनी नयी फिल्म "बिग फिश" के साउंडट्रैक के लिए एक एकदम नया गाना बनाने का अनुरोध लेकर पहुंचे. फिल्म का एक शुरूआती प्रिंट देखने के बाद, पर्ल जैम ने उसके लिए गाना रिकॉर्ड कर दिया. बिग फिश के समापन आभार के दौरान यह गाना "मैन ऑफ़ द आवर" सुना जा सकता है, जो बाद में गोल्डेन ग्लोब अवार्ड के लिए भी नामांकित हुआ था.

बैंड ने अपने चुनिन्दा और बी- साइड्स गानों का एक संग्रह लॉस्ट डॉग्स जारी किया और एक डीवीडी लाइव एट द गार्डेन जारी किया. 2004 में बीएमजी के साथ एक एल्बम के लिए किये गए अनुबंध में पर्ल जैम ने एक लाइव एल्बम, लाइव एट बैनारोया हॉल, जारी किया. 2004 में ऐसा पहली बार हुआ था कि पर्ल जैम ने अपने किसी गाने का उपयोग टेलिविज़न कार्यक्रम में किये जाने की अनुमति दी थी, उनके गाने "येलो लैडबेटर" के एक छोटे भाग का प्रयोग टेलिविज़न श्रंखला फ्रेंड्स की आखिरी कड़ी में किया गया था. उसी साल बाद में एपिक ने रियरव्यूमिरर (1991-2003 तक सर्वाधिक सफल) जारी किया, जो कि पर्ल जैम के 1991 से लेकर 2003 तक के सफलतम गानों का संग्रह था. इसी के साथ पर्ल जैम का एपिक रिकॉर्ड्स के साथ संविदात्मक करार भी ख़त्म हो गया.

पर्ल जैम ने अप्रैल 2005 में ईजी स्ट्रीट रिकॉर्ड्स, सिएटल में एक कार्यक्रम प्रस्तुत किया था; इस शो की रिकॉर्डिंग्स को 'लाइव एट ईजी स्ट्रीट' एल्बम के संग्रहीत किया गया था और जून 2006 में केवल स्वतंत्र रिकॉर्ड स्टोर्स के लिए जारी किया गया. सितम्बर 2005 में बैंड कनाडा के विस्तृत दौरे पर निकल गया, इस दौरे की शुरुआत मिजोला, मोंटाना में डेमोक्रेटिक राजनीतिज्ञ जोन टेस्टर के लिए धन एकत्रित करने के एक कार्यक्रम से हुई, और फिर कनाडा से आगे बढ़ने से पहले बैंड ने गोर्ज एम्फीथियेटर में एक कार्यक्रम दिया. कनाडा का दौरा पूरा करने के बाद, पर्ल जैम ने पिट्सबर्ग में एक रोलिंग स्टोंस कार्यक्रम शुरू करने की प्रक्रिया चालू कर दी, इसके बाद फिलाडेल्फिया, पेनेसिल्वैनिया में दौरा ख़त्म करने से पहले बैंड ने एट्लान्टिक सिटी, न्यू जर्सी के बोरगाटा कैसिनो में दो कार्यक्रम दिए. बैंड के 2005 के कार्यक्रमों की आधिकारिक अवैध रिकॉर्डिंग पर्ल जैम की आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा एमपी 3 के रूप में वितरित की गयी. अक्टूबर 5, 2005 में शिकागो, इलिनायेस के हॉउस ऑफ़ ब्लूस में पर्ल जैम ने कैटरीना हरिकेन राहतकोष हेतु धन एकत्र करने के लिए आयोजित कार्यक्रम में भी प्रदर्शन किया. 22 नवम्बर 2005 को पर्ल जैम ने लैटिन अमेरिका का अपना पहला दौरा शुरू किया.

जे रिकॉर्ड्स की ओर स्थानांतरण: 2006 -2008[संपादित करें]

20 सितंबर 2006 को इटली, पिस्टोइया में मुखिया एड्डी वेड्डर.

पर्ल जैम के अगले एल्बम के लिए काम को 2004 के वोट फॉर चेंज टूर के बाद शुरू किया गया. पर्ल जैम के स्टूडियो एल्बम और नए उपनाम के साथ जारी उनके पहले एल्बम के बीच का अंतराल, उनके दो एल्बमों के बीच का अब तक का सबसे बड़ा अंतराल है. फरवरी 2006 में क्लाइव डेविस ने यह घोषणा की कि पर्ल जैम ने उनके उपनाम जे.रिकॉर्ड्स के साथ हाथ मिला लिया है, जो एपिक की तरह ही सोनी बीएमजी समूह का एक हिस्सा है. बैंड का आठवां स्टूडियो एल्बम, पर्ल जैम, 2 मई 2006 को जारी हुआ. कई आलोचकों ने पर्ल जैम को बैंड के पुराने संगीत की ओर वापसी कहा, और 2005 के एक साक्षात्कार में मेकक्रीडी ने नए संगीत की तुलना वीएस से की. आमेंट ने कहा,"एक कमरे के अन्दर अपना संगीत बजाने वाला बैंड- जिसने सफलता प्राप्त की है. उनके रिकॉर्ड्स में एक तरह की आधुनिकता है, और हम यही चाह रहे थे." एंटरटेमेंट वीकली के क्रिस विलमैन ने कहा कि "लड़कों से भरी एक दुनिया में, पर्ल जैम को लोगों को झुमाने वाले मनुष्यवत काम के लिए भेजा गया है, फिर भी पर्ल जैम अपनी गंभीरता को छोड़ सकता है." एल्बम में उस समय के सामाजिक-राजनीतिक मुद्दों को उठाया गया है. एक गाना "वर्ल्ड वाइड सुसाइड", जो ईरॉक युद्ध और यू.एस. की विदेश नीति की आलोचना करता था, वह जारी किया गया और आधुनिक रॉक चार्ट बिलबोर्ड के शीर्ष पर पहुँच गया, यह 1996 में "हू यू आर" के बाद से इस चार्ट पर पर्ल जैम का पहला ऐसा गाना था जो पहले स्थान तक पहुंचा, और 1998 से "गिवेन टू फ्लाई" के मेनस्ट्रीम रॉक चार्ट में पहले स्थान पर पहुँचने के बाद से, पहले स्थान पर पहुँचने वाला यह यू.एस. का पहला गाना था. पर्ल जैम में एकल गाने "लाइफ वेस्टेड" और "गॉन" भी शामिल थे.

पर्ल जैम के समर्थन के लिए बैंड अपने 2006 के विश्व दौरे पर निकल गया. इसने उत्तरी अमेरिका, आस्ट्रेलिया और विशेष रूप से यूरोप का दौरा किया; पर्ल जैम ने छः साल से यूरोप का दौरा नहीं किया था. उत्तरी अमेरिका के दौरे में टॉम प्रेटी और हार्टब्रेकर्स के उद्घाटन के लिए तीन, दो रातों के ठहराव भी शामिल थे. रोसकिल्ड के बाद किसी भी समारोह में प्रदर्शन न करने की प्रतिज्ञा लेने के बाद भी लीड्स और रीडिंग समारोह में प्रदर्शन करने के कारण बैंड काफी सुर्ख़ियों में आया था. वेड्डर ने दोनों ही कार्यक्रमों की शुरुआत दर्शकों से एक दूसरे का ध्यान रखने के भावुक अनुरोध के साथ की. लीड्स के समारोह के दौरान वेड्डर ने कहा कि रोसकिल्ड के बाद पहली बार किसी समारोह में प्रदर्शन करने का बैंड का निर्णय उसकी "हिम्मत" के कारण नहीं बल्कि अपने दर्शकों के प्रति विश्वास के कारण लिया गया है.

2007 में पर्ल जैम ने हूस के गाने "लव, रीन ओ'वर मी" का एक कवर रिकॉर्ड किया जो माइक बाइंडर की फिल्म, रीन ओवर मी के लिए था, बाद में इसे आईट्यून्स म्युज़िक स्टोर पर म्युज़िक डाऊनलोड के रूप में उपलब्ध करा दिया गया. 5 अगस्त 2007 को बैंड 13 दिवसीय यूरोपीय दौरे पर निकल गया, और लूलापजूला ग्रैंट पार्क में सुर्ख़ियों में आया. बैंड ने जून 2007 में एक सीडी बॉक्स सेट जारी किया जिसका नाम लाइव एट द गोर्ज 05/06 था, वह गोर्ज एम्फीथियेटर में दिए गए उनके प्रदर्शनों को दर्शाता है, और सितम्बर 2007 में बैंड ने अपने कार्यक्रमों की एक डीवीडी जारी की जिसका नाम इमेजिन इन कोरनाइस था और यह 2006 के दौरे के इटैलियन कार्यक्रमों को दर्शाती है.

2008 के बोनेरू संगीत समारोह में पर्ल जैम के प्रदर्शन को सर्वाधिक महत्त्व दिया गया. बोनेरू का यह कार्यक्रम, पूर्वीय यू.एस. के 12 दिवसीय दौरे के बीच में हुआ था. जुलाई 2008 में बैंड ने वीएच 1 श्रद्धांजलि में द हू अलॉन्ग साइड फू फाइटर्स, इन्क्युबस और द फ्लेमिंग लिप्स पर प्रदर्शन किया. 2008 में चुनाव के कुछ दिन पूर्व, पर्ल जैम ने डिजिटल रूप से अपनी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 'वोट फॉर चेंज था? 2004' नामक एक मुफ्त डाक्युमेंट्री फिल्म जारी की, जिसमे बैंड द्वारा 2000 के वोट फॉर चेंज दौरे पर बिताये गए समय को दर्शाया गया है.

रीइश्यूज़ (पुनः जारी करना) और बैकस्पेसर  : 2009 से वर्तमान तक[संपादित करें]

मार्च 24, 2009 को पर्ल जैम के डेब्यू एल्बम टेन को चार संस्करणों में पुनः जारी किया गया जिसमे ब्रेंडन ओ'ब्रायन द्वारा पूरे एल्बम का रीमास्टर तथा रीमिक्स, 1992 में एमटीवी अनप्लग्ड पर बैंड की उपस्थिति का एक डीवीडी, तथा 20 सितम्बर 1992 को सिएटल के मैगनुसन पार्क में किये गए कंसर्ट के एलपी जैसी अतिरिक्त सामग्री भी शामिल थी. 2011 में बैंड की 20वीं वर्षगांठ तक पर्ल जैम के सारे एल्बमों को योजनाबद्ध तरीके से पुनः जारी करने के क्रम में यह उनका पहला रीइश्यू है. कैमरोन क्रो द्वारा निर्देशित, पर्ल जैम के अतीत पर आधारित एक फिल्म को भी वर्षगांठ तक जारी करने की योजना है.

2008 के आरंभ में, पर्ल जैम ने 'पर्ल जैम' के अगले संस्करण पर काम करना शुरू कर दिया. 2009 में बैंड ने 2008 के दौरान लिखे गए इन्स्ट्रुमेन्टल तथा डेमो ट्रैक्स को आगे बढ़ाने का काम शुरू किया. बैंड के नौवें स्टूडियो एल्बम, बैकस्पेसर, को सितंबर 20, 2009 को जारी किया गया. बैकस्पेसर ने बिलबोर्ड म्यूजिक चार्ट्स पर नंबर एक के पायदान पर प्रवेश किया और 1996 के नो कोड के बाद से ऐसा करने वाला बैंड का पहला एल्बम बन गया. मैकक्रीडी ने कहा, "गानों की विरलता और ब्रेंडन द्वारा हम सबको मिलाकर हमारा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करवाना मुझे काफी पसंद आया." इस रिकॉर्ड के संगीत की ध्वनि पॉप तथा न्यू वेव द्वारा प्रभावित है. ऑलम्यूजिक के स्टीफन थॉमस अर्लवाइन ने कहा कि " बैकस्पेसर के पहले, पर्ल जैम इतना मुक्त, बिंदास, बेपरवाह और मजेदार संगीत नहीं बना सकते थे." इसके बोल के बारे में वेड्डर ने कहा, "वर्षों से मैंने गानों के बोल के प्रति आशावान होने की कोशिश की है, और लगता है अब यह थोड़ा आसान हो जायेगा." "दी फिक्सर" को एल्बम के पहले गाने के रूप में चुना गया. मई में सिएटल में किये गए एक गुप्त कार्यक्रम की फुटेज का इस्तेमाल करते हुए इस गाने का एक वीडियो बनाया गया जिसे कैमरोन क्रो ने निर्देशित किया. पर्ल जैम ने जे रेकोर्ड्स के साथ अपने अनुबंध पर पुनः हस्ताक्षर नहीं किया, और एल्बम को अपने स्वयं के लेबल मंकीरेंच के माध्यम से अमेरिक तथा यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जारी किया. पर्ल जैम ने टारगेट के साथ एक समझौता किया जिसके तहत निश्चित किया गया कि वह अमेरिका का इकलौता बिग-बॉक्स स्टोर रिटेलर होगा. इस एल्बम को बैंड की आधिकारिक वेबसाईट, इंडिपेंडेंट रेकोर्ड स्टोर्स, ऑनलाइन रिटेलर्स, तथा आइट्यून्स के माध्यम से भी जारी किया गया. एक साक्षात्कार में मैकक्रीडी ने प्रकट किया कि पर्ल जैम अगले छः महीनों में बैकस्पेसर आउटटेक्स को समाप्त कर सकते हैं, और सैन डिएगो के रेडियो स्टेशन केबीजेडटी से कहा कि बैंड 2010 में इन गानों के साथ एक ईपी को जारी कर सकता है, जबकि वेड्डर ने इंगित किया कि इन गानों को बैंड के अगले स्टूडियो एल्बम में इस्तेमाल किया जा सकता है.

जून 1, 2009 को पर्ल जैम ने 'दी टुनाईट शो विद कॉनन ओ'ब्रायन' में बैकस्पेसर में से एक नए गाने "गौट सम" को बजाय. अगस्त 2009 में पर्ल जैम ने विर्जिन फेस्टिवल, दी आउटसाइड लैंड्स म्यूजिक एंड आर्ट्स फेस्टिवल में खूब सुर्खियाँ बटोरी तथा यूरोप में पांच और अमेरिका में तीन शोज में अपनी कला का प्रदर्शन किया. अक्टूबर 2009 में, पर्ल जैम ऑस्टिन सिटी लिमिट्स म्यूजिक फेस्टिवल में काफी सुर्खियाँ बटोरीं. ऑस्टिन सिटी लिमिट्स का प्रदर्शन, उत्तरी अमेरिका में बैकस्पेसर के 14 तिथियों वाले टूर के दरमियान किया गया था. बाद में अक्टूबर में हेलोवीन रात्रि पर, बैंड ने फिलाडेल्फिया स्पेक्ट्रम का अपना आखिरी प्रदर्शन प्रस्तुत किया था. बाद में एक अतिरिक्त हिस्से को भी जोड़ा गया जिसमे ओशेनिया का दौरा भी शामिल था. मार्च 13, 2010 को बैंड सेटरडे नाईट लाइव पर एक संगीत अतिथि (मुजिकल गेस्ट) में उपस्थित हुआ. जून 2010 में एक यूरोपियन दौरे की योजना बनाई गयी है.

संगीत-शैली और प्रभाव[संपादित करें]

1990 के प्रारंभ के अन्य ग्रंज बैंड्स की तुलना में, पर्ल जैम की शैली स्पष्ट हल्की-फुल्की है और 1970 के दशक के क्लासिक रॉक संगीत की याद दिलाती है. पर्ल जैम ने कई पंक रॉक और क्लासिक रॉक बैंड्स का नाम लिया है जिनसे वे प्रभावित हुए हैं, जैसे द हू, नील यंग, और रामोनेस. पर्ल जैम की सफलता का श्रेय उनकी ध्वनि को दिया जाता है, जो "70 के दशक के रिफ-हेवी स्टेडियम रॉक का मिश्रण 80 के दशक के पोस्ट-पंक के धैर्य तथा क्रोध के साथ करता है, लेकिन हुक तथा कोरस की उपेक्षा किया बिना." गोस्सार्ड की लय गिटार शैली को उसके बीट और ग्रूव के लिए जाना जाता है, जबकि जिमी हेंड्रिक्स जैसे कलाकारों द्वारा प्रभावित मैकक्रीडी की प्रमुख गिटार शैली को "फील-ओरिएंटेड" तथा "रूट्सी" क एतौर पर वर्णित किया जाता है.

पर्ल जैम ने बाद के अपने एल्बमों तथा गानों में अपने संगीत की रेंज को और विस्तृत किया है. बैंड के सुरों पर अपने अधिक प्रभाव के कारण वेड्डर ने बैंड के संगीत को कम आकर्षक बनाने की कोशिश की. उन्होंने कहा, "मुझे लगा कि हम सब अधिक लोकप्रियता के बोझ तले दब जायेंगे हमारे सिर अंगूर कि भांति फट जायेंगे." 1994 में वाईटेलोजी के सामने आने तक बैंड ने अपने संगीत में अधिक पंक प्रभावों को समाविष्ट करना शुरू कर दिया था. बैंड का 1996 का एल्बम 'नो कोड', टेन की संगीत शैली से अलग हटकर कुछ करने का एक सुविचारित प्रयास था. एल्बम के गानों में गैरेज रॉक, वर्ल्डबीट तथा प्रयोगवाद के तत्व सम्मिलित थे. 1998 के यील्ड के बाद, जो कुछ हद तक बैंड के शुरुआती सीधे-सादे रॉक एप्रोच के समान था, बैंड ने 2000 में आये बाइनॉरल में प्रयोगात्मक आर्ट रॉक तथा 2002 के रायट एक्ट में फोक रॉक के तत्वों को भी मिलाने की कोशिश की थी. बैंड के 2006 के एल्बम पर्ल जैम को बैंड के शुरुआती सुरों की तरफ इसकी वापसी के तौर पर उद्घृत किया जाता है. बैंड के 2009 के एल्बम बैकस्पेसर में पॉप तथा न्यू वेव के तत्व शामिल हैं.

आलोचक जिम डिरोगैटिस, वेड्डर के गीतों का वर्णन "जिम मॉरिसन के वोकल ग्राउल (गुर्रने की ध्वनि)" के समान करते हैं. ऑलम्यूजिक के ग्रेग प्रेटो ने कहा, "अपने हार्ड-हिटिंग तथा अक्सर कन्फेशनल लिरिकल शैली और जिम मॉरिसन के समान बैरीटोन के कारण वेड्डर भी समस्त रॉक के सर्वाधिक अनुकरणीय प्रमुख गायकों में से एक बन चुके हैं." वेड्डर के गीतात्मक विषयों का विस्तार व्यक्तिगत ("अलाइव", "बेटर मैन") से सामाजिक और राजनैतिक मुद्दों ("इवन फ्लो", "वर्ल्ड वाइड सुइसाइड") तक रहा है. उनके गानों के बोल में अक्सर कहानी सुनाने की शैली का उपयोग किया गया है और उनमे स्वतंत्रता, व्यक्तिवाद, और परेशान व्यक्तियों के लिए सहानुभूति जैसे विषय शामिल किये गए हैं. बैंड की शुरुआत में गोस्सार्ड और मैकक्रीडी को स्पष्ट रूप से क्रमशः लय और प्रमुख गिटारवादक का दर्जा दिया गया था. वाईटेलोजी के समय में वेड्डर द्वारा लय गिटार का अधिक प्रयोग किये जाने के बाद से इस व्यवस्था में परिवर्तन आने लगा. 2006 में मैकक्रीडी ने कहा, "हालांकि तीन गिटार मौजूद हैं, मुझे लगता है अभी और की संभावना बची हुई है. स्टोन एक दो-नोट की पंक्ति बजायेंगे और एड एक पॉवर-कॉर्ड को करेंगे, और मैं इन सबमे फिट होने की कोशिश करूँगा."

विरासत[संपादित करें]

1990 के आरंभ में जब निर्नावा ग्रंज को मुख्यधारा में लेकर आये, पर्ल जैम ने जल्द ही उनको पछाड़ दिया और ऑलम्यूजिक के अनुसार "90 का सबसे लोकप्रिय अमेरिकन रॉक एंड रोल बैंड " बनगया.[8] पर्ल जैम का वर्णन इस प्रकार किया गया है, "आधुनिक रॉक रेडियो के सर्वाधिक प्रभावशाली स्टाइलिस्ट - "अलाइव" और "इवन फ्लो" जैसे गानों का वर्कमैनलाइक मिडटेम्पो चग इतना सुरीला होता है कि लोग स्वयं ही गाना शुरू कर देते हैं." बैंड ने सिल्वरचेयर, पडल ऑफ मड तथा दी स्ट्रोक्स जैसे कई बैंडों को प्रेरित और प्रभावित किया है. पर्ल जैम, ग्रंज संगीत शैली के अपने कई समकालीनों जैसे निर्वाण तथा साउंडगार्डेन को पछाड़ कर आज भी सक्रिय बने हुए हैं.

रॉक स्टार संबंधी अति तथा अपने द्वारा विश्वास किये जाने वाले मुद्दों के समर्थन के लिए पर्ल जैम की सराहना की जाती है. संगीत आलोचक जिम डिरोगैटिस ने टिकटमास्टर के साथ बैंड के विवाद के बाद कहा की "इससे साबित होता है कि एक रॉक बैंड जिसके कलाकार लालची नहीं हैं, स्टेडियमों में प्रदर्शन कर सकता है और दर्शकों को ठगने की प्रथा को समाप्त कर सकता है ... यह इंगित करता है कि रॉक 'एन' रोल में आदर्शवाद केवल उन 60 के दशक के रॉक एंड रोल हॉल ऑफ़ फेम में शामिल बैंडों की जागीर नहीं है." 2001 में स्पिन के एरिक वीसबार्ड ने कहा, "वह ग्रुप जिसपर एक समय सिंथेटिक (कृत्रिम) ग्रंज होने का आरोप लगाया गया था, आज के समय में उतना ही ऑर्गेनिक तथा सिद्धांतवादी बैंड लगता जितना की कोई अन्य." 2005 के यूएसए टुडे रीडर पॉल में, पर्ल जैम सर्वकालीन महानतम अमेरिकन रॉक बैंड चुना गया था.[9] अप्रेल 2006 में पर्ल जैम को एस्क़्वाइयर्स एस्की म्यूजिक एवार्ड्स में "बेस्ट लाइव एक्ट" का पुरस्कार दिया गया था. दी ब्लर्ब ने पर्ल जैम को "ऐसे दुर्लभ सुपर स्टार्स जो अभी भी ऐसे बजाते हैं जैसे यह उनका आखिरी प्रदर्शन हो." पर्ल जैम के प्रशंसकों (जिन्हें अक्सर जैमिली कहा जाता है) की तुलना ग्रेटफुल डेड के प्रशंसकों के साथ की जाती है. रोलिंग स्टोन मैगजीन के अनुसार पर्ल जैम ने "लगातार दौरे किये और रॉक के महानतम प्रदर्शनकारियों में से एक बन गए, एक कट्टर, ग्रेटफुल डेड जैसे कल्ट प्रशंसकों को आकर्षित किया और ब्रूस स्प्रिंगस्टीन, दी हु, और यू2 के समान मैराथन, ट्रू-बिलीवर शोज का हिस्सा बने जो आज काल कम ही देखने को मिलता है."

2000 के एक साक्षात्कार में जब पर्ल जैम की विरासत के बारे में पूछा गया, वेड्डर ने कहा, "मेरे ख्याल से कुछ समय के बाद हमें लगने लगा कि हम लोगों को कुछ ऐसा प्रदान करना चाहते हैं जिसपर वे विश्वास कर सकें, क्योंकि हम सभी के जीवन में ऐसे बैंड आ चुके हैं जिन्होंने ने हमें ऐसा अनुभव कराया है. पहले रिकॉर्ड के जारी होने तथा उसकी प्रतिक्रिया को देखने के बाद यह हमारे लिए काफी बड़ी चुनौती बन गयी थी. तत्काल ही हमारा लक्ष्य बन गया, कि इन सबके मद्देनजर हम किस प्रकार संगीतकार भी बने रहें तथा प्रगति भी करें और जीवित भी रहें ... जवाब खोजना आसान काम नहीं था, लेकिन मुझे लगता है कि हमें रास्ता मिल गया है."

अभियान और सक्रियतावाद[संपादित करें]

अपने पूरे करियर के दौरान पर्ल जैम ने व्यापक सामाजिक तथा राजनीतिक मुद्दों को बढ़ावा दिया है, चाहे वो चयन के पक्ष में रहना हो या जॉर्ज डब्ल्यू. बुश के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी का विरोध. वेड्डर इन मुद्दों पर बैंड के प्रवक्ता के रूप में काम करते हैं. बैंड ने कई प्रकार की चीजों को बढ़ावा दिया है जैसे, क्रोहन रोग के प्रति जागरूकता, प्रमुख गिटारवादक मैकक्रीडी जिससे पीड़ित है, टिकटमास्टर द्वारा वेन्यू पर एकाधिपत्य और पर्यावरण तथा वन्य जीवन संरक्षण आदि. गिटारवादक स्टोन गोस्सार्ड पर्यावरण संबंधी मुद्दों के क्षेत्र में काफी सक्रिय रहे हैं और पर्ल जैम की कार्बन न्यूट्रल पॉलिसी (जो बैंड के पर्यावरणीय प्रभाव को घटाता है) के समर्थक हैं. 2010 में बैंड ने घोषणा की कि वे अपने 2009 बैकस्पेसर टूर से कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए वाशिंगटन के प्युगेट साउंड क्षेत्र में वृक्षारोपण के लिए $210,000 की राशि दान करेंगे. वेड्डर कई वर्षों से वेस्ट मेम्फिस 3 को छोड़े जाने की बात कह रहे हैं. और 3 के एक सदस्य डेमियन एकोल्स पर्ल जैम के एक गाने "आर्मी रिजर्व" के सह लेखक भी हैं. बैंड इस प्रकार के कारणों का अपनी आधिकारिक वेबसाईट के माध्यम से प्रचार करता है और समाचार के अन्य लिंक्स को भी शामिल करता है.

बैंड, और विशेष रूप से इसके मुखिया एड्डी वेड्डर, प्रो-चोईस आंदोलन के मुखर समर्थक रहे हैं. 1992 में स्पिन ने वेड्डर के एक लेख "रीक्लेमेशन" को छापा जिसमे गर्भपात के विषय में उनके विचारों को विस्तार से प्रकट किया गया था. उसी साल के एक [[]] एमटीवी अनप्लग्ड कॉन्सर्ट में वेड्डर एक स्टूल पर खड़े हुए और अपना विरोध प्रदर्शन करते हुए अपनी बांह पर "प्रो-चोइस!" लिखा, उस वक्त बैंड "पोर्च" गाना बजा रहा था. यह बैंड अमेरिका के अनेकों प्रो-चोईस संगठनों का सदस्य है, जैसे 'चोईस यूएसए' तथा 'वोटर्स फॉर चोईस'.

रॉक द वोट तथा वोट फॉर चेंज के सदस्यों के रूप में, बैंड मतदाता पंजीकरण और अमेरिकी चुनावों में भागीदारी को प्रोत्साहित करता रहा है. वेड्डर ने 2000 में ग्रीन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार [[राल्फ नादर का काफी मुखर समर्थन किया था, और पर्ल जैम ने अक्टूबर 2004 में वोट फॉर चेंज टूर के दौरान अमेरिका के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार [[]]]]जॉन केरी के समर्थन में काफी सारे कॉन्सर्ट्स में प्रदर्शन किया था. वोट फॉर चेंज टूर के प्रदर्शनों को उजागर करने वाले रोलिंग स्टोन के एक फीचर में वेड्डर ने मैगजीन से कहा, "मैंने 2000 में अवश्य राल्फ नादर का समर्थन किया था, लेकिन यह समय संकट का समय है. हमें एक नए प्रशासन को सत्ता में लाना होगा."

वेड्डर, आमतौर पर गानों के बीच में राजनीती पर टिप्पणी करते हैं जो अक्सर अमेरिका की विदेश नीति से संबंधित होती हैं. "Bu$hleaguer" तथा "वर्ल्ड वाइड सुइसाइड" जैसे उनके अनेकों गाने खुले तौर पर बुश प्रशासन की आलोचना करते हैं. 2007 के लोल्लापलूज़ा में वेड्डर ने [[]]बी पी एमोको द्वारा लेक मिशिगन में कचड़े को बहाए जाने के खिला आवाज उठाई थी, और "डॉटर" गाने के अंत में उन्होंने ये बोल गए थे "जॉर्ज बुश लीव दिस वर्ल्ड अलोन/जॉर्ज बुश फाइंड योरसेल्फ एनेदर होम". दूसरी पुनरावृत्ति (एनकोर) के आरंभ में वेड्डर ने युद्ध का अंत करने का आग्रह करने के लिए इराक युद्ध के अनुभवी सिपाही टॉमस यंग (जिनके ऊपर 'बॉडी ऑफ वार' नामक वृत्तचित्र बनाया गया है) को मंच पर आमंत्रित किया. यंग ने बेन हार्पर को सामने पेश किया जिन्होंने "नो मोर" और "रॉकिंग इन दी फ्री वर्ल्ड" जैसे गानों को अपना सुर प्रदान किया. उसके बाद से बैंड को पता चला है कि बुश से संबंधित कुछ गानों के बोल को एटी&टी के वेबकास्ट से हटा दिया गया था, और वे इस विषय में पूछताछ कर रहे हैं कि कहीं यह सेंसरशिप का एक रूप तो नहीं है. एटी&टी ने बाद में क्षमा मांगते हुए इस कृत्य के लिए कॉन्ट्रेक्टर डेवी ब्राउन एंटरटेनमेंट को जिम्मेदार ठहराया.

पर्ल जैम ने धर्मार्थ संगठनों के सहायता के लिए अनेकों लाभार्थ संगीत कार्यक्रमों में प्रदर्शन किया है. उदाहरण के लिए, बैंड ने 2001 में यूनाइटेड नेशंस द्वारा विश्व से भूख को मिटाने के लिए किये जा रहे प्रयासों के समर्थन में सिएटल में एक कॉन्सर्ट में प्रदर्शन किया. बैंड ने हरिकेन कैटरीना के पीडितों की मदद के लिए 2005 के अपने दौरे में से समय निकाला और शिकागो हाउस ऑफ ब्लूज में एक प्रदर्शन किया; इस कार्यक्रम से प्राप्त राशि को हैबिटेट फॉर ह्युमेनिटी, अमेरिकन रेड क्रॉस तथा जैज़ फाउन्डेशन ऑफ अमेरिका को दान में दे दिया गया.

डिस्कोग्राफी[संपादित करें]

पुरस्कार और नामांकन (नॉमिनेशंस)[संपादित करें]

इन्हें भी देखे[संपादित करें]

टिप्पणियां और संदर्भ[संपादित करें]

  1. Erlewine, Stephen Thomas. "Lost Dogs > Overview". Allmusic. http://allmusic.com/cg/amg.dll?p=amg&sql=10:kvfqxqtaldfe. अभिगमन तिथि: June 22, 2007. 
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; crowe नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. नीली, किम. "राईट हेयर, राईट नाओ". रोलिंग स्टोन. 31 अक्टूबर, 1991.
  4. गिल्बर्ट, जैफ. "न्यू पावर जेनरेशन". गिटार वर्ल्ड: निर्वाणा एंड दी सिएटल साउंड. 1993.
  5. नीली, किम. फाईव अगेंस्ट वन: दी पर्ल जैम स्टोरी. "दी लॉस्ट 'जेरेमी' वीडियो.पीपी. 109-113. न्यूयॉर्क, एनवाय. पेंग्विन बुक्स.
  6. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; tenpast नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  7. हिलबर्न, रॉबर्ट. "वर्किंग देयर वे आउट ऑफ ए जैम". लॉस एंजिल्स टाइम्स. 22 दिसम्बर 1996.
  8. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Erlewine नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  9. Matheson, Whitney (July 5, 2005). "And the Greatest American rock band ever is...". USA Today. http://www.usatoday.com/life/columnist/popcandy/2005-07-05-pop-candy_x.htm. अभिगमन तिथि: May 7, 2007. 

 :डी

अग्रिम पठन[संपादित करें]

  • क्लार्क, मार्टिन. पर्ल जैम एंड एड्डी वेड्डर. नन टू फ्रेजाइल (2005). आईएसबीएन 0-859-65371-4
  • जोंस, एलन. पर्ल जैम- दी इलस्ट्रेटेड स्टोरी, ए मेलोडी मेकर बुक (1995). आईएसबीएन 0-793-54035-6
  • नीली, किम. फाईव अगेंस्ट वन: दी पर्ल जैम स्टोरी (1998). आईएसबीएन 0-140-27642-4
  • प्रेटो, ग्रेग. ग्रुंज इस डेड: दी ओरल हिस्ट्री ऑफ सिएटल रॉक म्यूज़िक (2009). आईएसबीएन 978-1-55022-877-9
  • वॉल मिक. पर्ल जैम (1996). आईएसबीएन 1-886-89433-7

एक्सटर्नल लिंक्स (बाह्य कड़ियाँ)[संपादित करें]