नेशनल यूनियनिस्ट पार्टी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नेशनल यूनियनिस्ट पार्टी भारत में ब्रिटिश शासन की अवधि के दौरान पंजाब प्रांत में स्थित एक राजनीतिक दल थी।  यूनियनिस्ट पार्टी मुख्य रूप से पंजाब के जमींदारों और जमींदारों के हितों का प्रतिनिधित्व करती थी, जिसमें मुस्लिम, हिंदू और सिख शामिल थे।  1947 में प्रथम विश्व युद्ध से भारत और पाकिस्तान (और प्रांत के विभाजन) की स्वतंत्रता तक पंजाब में राजनीतिक परिदृश्य पर यूनियनिस्टों का दबदबा था। पार्टी के नेताओं ने पंजाब के प्रधान मंत्री के रूप में कार्य किया।

यूनियनिस्ट पार्टी के पंथ ने जोर दिया: "डोमिनियन स्टेटस और समग्र रूप से भारत के लिए एक संयुक्त लोकतांत्रिक संघीय संविधान"।

संगठन

यूनियनिस्ट पार्टी, एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी, का गठन पंजाब के बड़े सामंती वर्गों और सज्जनों के हितों का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया गया था।  सर सिकंदर हयात खान, सर फ़ाज़ली हुसैन, सर शहाब-उद-दीन, मुहम्मद हुसैन शाह और सर छोटू राम पार्टी के सभी सदस्य थे।  हालांकि बहुसंख्यक संघवादी मुस्लिम थे, बड़ी संख्या में हिंदुओं और सिखों ने भी यूनियनिस्ट पार्टी का समर्थन किया और उसमें भाग लिया।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और उस समय की कई अन्य पार्टियों के विपरीत, यूनियनिस्ट पार्टी के पास जन-आधारित दृष्टिकोण नहीं था।  इसके अलावा, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस और मुस्लिम लीग के विपरीत, संघवादियों ने ब्रिटिश राज का समर्थन किया, और पंजाब विधान परिषद और केंद्रीय विधान परिषद के लिए उस समय चुनाव लड़ा जब कांग्रेस और मुस्लिम लीग उनका बहिष्कार कर रहे थे।  नतीजतन, यूनियनिस्ट पार्टी ने कई वर्षों तक प्रांतीय विधायिका पर हावी रही, एक निर्वाचित प्रांतीय सरकार को काम करने की इजाजत दी, जब अन्य प्रांत प्रत्यक्ष शासन द्वारा शासित थे।