निःश्वसन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निःश्वसन का आरेखिक दृश्य

निःश्वसन किसी जीव से श्वास का प्रवाह है। पश्वों में, यह श्वसन के दौरान फुप्फुसों से श्वसन पथ से बाहरी वातावरण तक वायु की गति है। ऐसा फुप्फुसों के प्रत्यास्थ गुणों के साथ-साथ आन्तरिक अन्तःपर्शुक मांसपेशियों के कारण होता है जो पसलियों के पिंजर को कम करती हैं और वक्ष की मात्रा को कम करती हैं। जैसे ही निःश्वसन के दौरान वक्षोदर मध्यपट शिथिल हो जाता है, इससे उसके दबे हुए ऊतक ऊपर की ओर उठ जाते हैं और वायु को बाहर निकालने हेतु फुप्फुसों पर दाब डालते हैं। बलपूर्वक निःश्वसन के दौरान, औदरिक मांसपेशियों और आन्तरिक अन्तःपर्शुक मांसपेशियों सहित निःश्वसन मांसपेशियाँ पेट और वक्ष पर दाब उत्पन्न करती हैं, जो फुप्फुसों से हवा को बाहर निकालती हैं।

निःश्वास में 4% कार्बन डाइऑक्साइड होता है, [1] ऊर्जा के उत्पादन के दौरान कोशिकीय श्वसन का एक अपशिष्ट उत्पाद, जिसे एटीपी के रूप में संग्रहित किया जाता है। निःश्वसन का अन्तःश्वसन से एक पूरक सम्बन्ध है जो मिलकर श्वसन चक्र बनाते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Carroll, Gregory T.; Kirschman, David L.; Mammana, Angela (2022). "Increased CO2 levels in the operating room correlate with the number of healthcare workers present: an imperative for intentional crowd control". Patient Safety in Surgery (अंग्रेज़ी में). 16 (1). PMID 36397098 |pmid= के मान की जाँच करें (मदद). आइ॰एस॰एस॰एन॰ 1754-9493. डीओआइ:10.1186/s13037-022-00343-8. पी॰एम॰सी॰ 9672642 |pmc= के मान की जाँच करें (मदद).