नागिन (२००७ टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नागिन
अन्य नामकरणनागिन- वादों की अग्निपरीक्षा
लेखक
  • सी.एल.सैनी
  • मिताली
निर्देशक
  • यश चौहान
  • भगवान यादव
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
एपिसोड कि संख्या219
उत्पादन
प्रसारण अवधि24 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
प्रकाशित5 अक्टूबर 2007 (2007-10-05) –
11 अप्रैल 2009 (2009-04-11)

नागिन - वादों की अग्निपरीक्षा एक हिंदी टेलीविजन श्रृंखला है जो 5 अक्टूबर 2007 से 11 अप्रैल 2009 तक ज़ी टीवी पर प्रसारित हुई। शो का निर्माण एके फिल्म्स द्वारा किया गया था।[1]

कथानक[संपादित करें]

यह शो अमृता नाम की इच्छाधारी नागिन (एक मादा सांप जो इच्छानुसार रूप बदल सकती है) की कहानी पर आधारित है। वह सिंह परिवार से बदला लेने के लिए खुद को एक महिला में बदल लेती है, जिसने मूल्यवान नागमणि (सांप मणि) पाने के लिए उसके माता-पिता ( नाग या साँप समुदाय के राजा और रानी) को मार डाला था।

मरते समय, रानी नागिन अमृता को हत्यारों से बदला लेने और उनके समुदाय में नागमणि वापस लाने का निर्देश देती है ताकि वह अपने माता-पिता को जीवन वापस दे सके। अपनी मरती हुई नागिन मां की इच्छा पूरी करने के लिए अमृता बदला लेने के लिए खुद को इंसान में बदल लेती है। और फिर उसकी शादी उसी परिवार में हो जाती है जिसके सदस्यों ने उसके माता-पिता को मार डाला था। लेकिन दुविधा यह है कि एक पत्नी के रूप में उसका कर्तव्य और अपने मानवीय पति अर्जुन के प्रति उसका प्यार उसके बदला लेने के रास्ते में आ जाता है। अपनी जिंदगी में काफी उथल-पुथल के बाद अमृता गर्भवती हो जाती है। हालाँकि, अमृता और अजन्मे बच्चों की रक्षा करने में, उसके पति अर्जुन की मृत्यु हो जाती है। अर्जुन की दादी त्रिवेणी को छोड़कर सिंह परिवार के सभी सदस्य मर जाते हैं। अमृता ने एक जैसे जुड़वाँ बच्चों को जन्म दिया। त्रिवेणी और सुरमाया आते हैं और अमृता को घातक जहर वासुकी से मार देते हैं। हालाँकि, एक अन्य इच्छाधारी साँप, कनिष्क, अमृता की मदद करता है जो अपनी बेटियों के लिए जीना चाहती है। वह उसे भूतिया आत्मा बनने की सलाह देता है ताकि वह अपने बच्चों की देखभाल कर सके। हालाँकि, वह उन्हें छू नहीं पाएगी और वे उसे देख नहीं पाएंगे। अमृता सहमत हैं. अमृता की दोनों बेटियां करीब सात साल की हैं और बड़ी होने पर बिल्कुल अमृता की तरह दिखेंगी। एक बेटी त्रिवेणी के साथ है, जो उसके साथ बुरा व्यवहार करती है, और दूसरी बेटी एक गाँव की महिला के पास है, जो जल्द ही मर जाती है। त्रिवेणी जादूगर भैरवनाथ के पास जाती है जो अमृता को मानव दुनिया में लाने की कोशिश में उसकी मदद करता है ताकि उसे हमेशा के लिए खत्म किया जा सके। सीज़न 1 अमृता के भूत को पकड़ने के साथ समाप्त होता है।

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Zee TV axes Naaginn". Indian Television.com. 2009-03-12.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]