नरूतो (सीज़न 4)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नरूतो (सीज़न 4)
मूल देश जापान
प्रकरणों की संख्या 26
रिलीज
मूल नेटवर्क TV Tokyo
जारी होने की मूल दिनांक अप्रैल 28, 2004 (2004-04-28) –
अक्टूबर 27, 2004 (2004-10-27)
सत्र कालक्रम
←  पिछला
सीज़न 3
अगला →
सीज़न 5

नारुतो एनीमे सीरीज़ का चौथा सीज़न हयातो डेट द्वारा निर्देशित है, और पिय्रोट और टीवी टोक्यो द्वारा निर्मित है। [1] मासाशी किशिमोतो की मंगा श्रृंखला के आधार पर, सीजन नारुतो उज़ुमाकी और जीराय्या महिला लेजेंडरी सानिन सुनादे को ढूंढ रहे होते है जिसे उन्हें अगला यानी फिफ्थ होकागे बना साके और दूसरी तरफ ओरोचिमारू सुनादे को उसकी चोट ठीक करने को कहता है और वादा करता है की वो सुनादे का छोटा भाई और उसका प्रेमी को वापस जिंदा कर देगा। टीवी टोक्यो पर चौथा सीज़न 28 अप्रैल 2004 से 27 अक्टूबर 2004 तक चला।

नरुतो का पहला सत्र भारत में Sony YAY पर 18 जनवरी 2023 से चालू हुआ। हर दिन दो एपिसोड हिंदी डब मैं दिखाए गए है। Sony YAY इस एनिमे को Netflix द्वारा जो उन्होंने सीज़न बनाए है वह उसे पालन करते हुए प्रकाशित कर रहे है। Sony YAY ने बहुत कम सेंसरशिप करके इसे प्रकाशित किया। उन्होंने खून को लाल से हरा कर दिया और कुछ जगह पर जहा खून ज्यादा दिखाई दे रहा था उस सीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर दिया।

इस सीज़न का जापानी ओपनिंग थीम गाना गो!!! जिसे फ्लो ने गया है एपिसोड 81-106 तक।

एपिसोड सूची[संपादित करें]

एपिसोड नंबर नरूतो एपिसोड नंबर हिन्दी टाइटल
जापानी टाइटल
जापान में प्रकाशित होने की तारीख हिंदी में प्रकाशित होने की तारीख
सर्च फ़ॉर सुनादे आर्क
0181 "रिटर्न ऑफ़ द मॉर्निंग मिस्ट"(अंग्रेज़ी: Return of the Morning Mist)
"(जापानी: 朝霧の帰郷)"
अप्रैल 28, 2004 (2004-04-28)जनवरी 18, 2023
हिरुज़ेन की मृत्यु के बाद, जिराय्या, जो ओरोचिमारू के साथ शिष्य होने का खुलासा करते है, गाँव के बुजुर्गों द्वारा संपर्क किया जाता है क्योंकि वे उसे पांचवें होकागे की स्थिति प्रदान करते हैं। उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया कि उनकी टीम के पूर्व साथी सुनादे खिताब के लिए बेहतर उम्मीदवार होंगे। जिराय्या उसे कोनोहा के लिए खोजने की पेशकश करता है और पूछता है कि उसे नरुतो को अपने साथ ले जाने की अनुमति दी जाए। इस बीच, इताची उचिहा और किसामे होशिगाकी कोनोहा में प्रवेश करते हैं, और असुमा सरुतोबी और कुरेनाई युही द्वारा सामना किया जाता है। इताची और किसामे जल्दी से युद्ध में लाभ प्राप्त करते हैं, लेकिन आखिरी समय में काकाशी उनके बचाव में आता है। 
0282 "आई टू आई: शारिंगान vs. शारिंगान!"(अंग्रेज़ी: Eye to Eye: Sharingan vs. Sharingan!)
"(जापानी: 写輪眼VS写輪眼!!)"
मई 5, 2004 (2004-05-05)जनवरी 18, 2023
काकाशी और इताची एक-दूसरे पर वार करते हैं, दोनों शारिंगान के साथ बहुत कुशल हैं। इताची अपनी सुकुयोमी से काकाशी को निष्प्रभावी कर देता है। जब काकाशी खड़े रहने के लिए संघर्ष करता है, तो वह इताची से पूछता है कि वह कोनोहा क्यों लौटा है। इताची जवाब देता है कि वे नरुतो के पीछे हैं, जिसे काकाशी ने विस्तार से बताया है कि वे अपने संगठन अकात्सुकी के लिए नाइन टेल्स चाहते हैं। इस बात से नाराज़ कि काकाशी को उनके संगठन के बारे में पता है, इताची ने काकाशी को उसके पास लाने से पहले किसामे को असुमा और कुरानई को मारने का निर्देश दिया ताकि वे पता लगा सकें कि वह अपने समूह के बारे में और क्या जानता है। इससे पहले किसाम ऐसा कर पाता, माइट गाय आ जाता है। इताची कहता है कि वह "युद्ध शुरू करने" के लिए कोनोहा नहीं गया था, इसलिए वह और किसामे युद्ध छोड़कर चले गए। 
0383 "जिरैया: नरूतो पोटेंशियल डिजास्टर"(अंग्रेज़ी: Jiraiya: Naruto's Potential Disaster)
"(जापानी: おお, のォ〜っ!自来也の女難, ナルトの災難)"
मई 12, 2004 (2004-05-12)जनवरी 19, 2023
गाय, आसुमा और कुरैनाई एक बेहोश काकाशी को आराम करने के लिए घर ले जाते हैं, जहां वे तय करते हैं कि सासके को इताची की वापसी के बारे में नहीं पता होना चाहिए। उनकी इच्छाओं के बावजूद, सासके को पता चलता है, और यह भी पता चलता है कि इताची नारुतो के पीछे है। उचिहा कबीले की हत्या के लिए इटाची को मारने के लिए निर्धारित, सासुके नारुतो को खोजने के लिए बाहर निकलता है, हालांकि पता चलता है कि नरुतो पहले ही जिराय्या के साथ गांव छोड़ चुका है। दूसरे शहर में, नरुतो एक होटल के कमरे में बैठता है जबकि जिराय्या महिलाओं के साथ मज़े लेने की कोशिश करता है। किसी के उसके दरवाजे पर दस्तक देने के बाद, नरुतो ने इताची और किसामे को उसके सामने खड़े होने के लिए खोला। 
0484 "रोर चिडोरी! ब्रदर vs. ब्रदर!"(अंग्रेज़ी: Roar Chidori! Brother vs. Brother!)
"(जापानी: 唸れ千鳥 吠えろサスケ!)"
मई 19, 2004 (2004-05-19)जनवरी 19, 2023
फ्लैशबैक में, सासके उचिहा उस रात को याद करता है जब उसका पूरा कबीला मारा गया था और कैसे वह घर आया और अपने माता-पिता को मृत पाया और इताची उनके ऊपर खड़ा था। अपने भाई का सामना करते हुए, सासके इताची के त्सुकुओमी के अधीन है, जो उसे दिखाता है कि उसने कबीले को कैसे मारा, जिससे सासके अनुभव से गिर गया। वर्तमान समय में, किसामे और इताची विचार करते हैं कि नरुतो उज़ुमाकी को कैसे ले जाना सबसे अच्छा है, सासके आता है और अपनी चिदोरी के साथ इताची पर हमला करता है। उनके झगड़े में कोई दिलचस्पी नहीं, इताची सहजता से हमले को रोकता है। नरुतो एक मेंढक को बुलाने का प्रयास करता है, लेकिन किसमे ऐसा करने से पहले अपने चक्र को अवशोषित कर लेता है और हमला करने के लिए आगे बढ़ता है। जिराय्या हमले को रोकने के लिए आता है। 
0585 "हेट अमोंग द उचिहास: द लास्ट ऑफ़ द क्लैन!"(अंग्रेज़ी: Hate Among the Uchihas: The Last of the Clan!)
"(जापानी: 愚かなる弟よ 恨め, 憎め!)"
मई 26, 2004 (2004-05-26)जनवरी 20, 2023
हालाँकि जिराय्या दो अकात्सुकी सदस्यों से लड़ने की तैयारी करता है, सासके ने घोषणा की कि वह इताची को मार डालेगा। इताची अपने भाई को बेरहमी से पीटता है और बेरहमी से पीटता है, यहाँ तक कि त्सुकुओमी का भी इस्तेमाल करता है। सासके बेहोश हो जाता है, और जिराय्या एक शक्तिशाली तकनीक तैयार करने के लिए आगामी अराजकता का उपयोग करता है, जिससे अकात्सुकी टीम को भागने के लिए मजबूर होना पड़ता है। माइट गाय आता है और सासके को वापस कोनोहा ले जाता है। उसके जाने से पहले, वह नरुतो और जिराय्या से सुनादे को खोजने के लिए कहता है, उम्मीद है कि वह ली की चोटों को ठीक कर पाएगी। वे उसे आश्वस्त करते हैं, और नरुतो और जिराय्या अपनी खोज फिर से शुरू करने के लिए निकल पड़े। 
0686 "अ न्यू ट्रेनिंग बिगिंस: आई विल बी स्ट्रॉन्ग!"(अंग्रेज़ी: A New Training Begins: I Will Be Strong!)
"(जापानी: 修行開始 オレはぜってー強くなる!)"
जून 2, 2004 (2004-06-02)जनवरी 20, 2023
जिराय्या ने नरुतो को सुनादे के बारे में बताया कि कैसे वह लेजेंडरी लूजर उपनाम से जानी जाती है क्योंकि वह जुए में कमजोर है। ठीक उसी समय, सूनादे ने माचीजुटोबा, एक कसीनो में जुए में हिस्सा लेने का फैसला किया, जहां बड़े दांव लगाए जाते हैं। सुनादे अपनी सारी नकदी का उपयोग करती है, मुख्य जुआरी को उत्तेजित करती है क्योंकि वह उसकी प्रतिष्ठा के बारे में जानता है। नरुतो शहर में एक दिन का आनंद लेता है जबकि जिराय्या सुनादे के ठिकाने की कुछ जांच करता है। जब जिराय्या अपने समय - और नरुतो के पैसे - खातिर और महिलाओं का आनंद लेने के लिए समाप्त करता है, तो वह पूर्व-चुन्निन निन्जा के साथ संघर्ष के बाद नरुतो को रासेंगान सिखाना शुरू कर देता है। तकनीक सीखना शुरू करने के लिए, नरुतो को अपने चक्र से पानी को घुमाकर अपने हाथ की हथेली में रखे पानी से भरे गुब्बारे को फोड़ना चाहिए, कुछ ऐसा जो वह बड़े उत्साह के साथ शुरू करता है। 
0787 "कीप ऑन ट्रेनिंग: पॉप गोज द वॉटर बलून!"(अंग्रेज़ी: Keep on Training: Pop Goes the Water Balloon!)
"(जापानी: 根性!!!割れろ水風船)"
जून 9, 2004 (2004-06-09)जनवरी 23, 2023
उसका प्रशिक्षण शुरू होने के तुरंत बाद, नरुतो खुद को कोई प्रगति करने में असमर्थ पाता है। जिराय्या से टिप्स मांगने के बाद, नरुतो ने फैसला किया कि वह तीन दिनों में जुत्सु में महारत हासिल कर लेगा। जिराय्या को इस संभावना पर संदेह है कि नरुतो इस वादे को पूरा करेगा, यह समझाते हुए कि रसेंगान को चौथे होकागे ने तीन साल की अवधि में विकसित किया था। फिर वह समझाता है कि गुब्बारे को फोड़ना केवल तीन चरणों में से एक है, और अपने प्रशिक्षण को फिर से शुरू करने के लिए नरुतो को छोड़ देता है। नरुतो जल्द ही पता चलता है कि अगर वह एक बिल्ली को देखने के बाद अपने दोनों हाथों का उपयोग करता है, तो गुब्बारे को फोड़ना आसान होता है, और दूसरे चरण में आगे बढ़ता है। 
0888 "फोकल प्वाइंट: द मार्क ऑफ़ द लीफ!"(अंग्रेज़ी: Focal Point: The Mark of the Leaf!)
"(जापानी: 木ノ葉マークと額当て)"
जून 16, 2004 (2004-06-16)जनवरी 23, 2023
दूसरे चरण में नरुतो को रबर की गेंद को उछालना शामिल है, कुछ ऐसा जिसके लिए बहुत अधिक शक्ति की आवश्यकता होगी। नरुतो के इस कदम से संघर्ष करने के बाद, जिराय्या ने अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उसे एक बिंदु देने के लिए अपनी हथेली पर एक पत्ता खींचकर उसकी मदद की। कुछ अतिरिक्त अभ्यास के साथ, नरुतो इस चरण को भी पूरा कर लेता है। कहीं और, सुनादे, एक उत्साही और बेहद बदकिस्मत जुआरी, जीत की लकीर खींचती है, जिससे उसे विश्वास हो जाता है कि कुछ बुरा होने वाला है। वह सही है, क्योंकि जब वह शहर छोड़ने की कोशिश करती है, तो उसकी मुलाकात ओरोचिमारू और काबूतो से होती है। 
0989 "एन इंपॉसिबल चॉइस: द पेन विदइन सुनादे हार्ट!"(अंग्रेज़ी: An Impossible Choice: The Pain Within Tsunade's Heart!)
"(जापानी: 波紋)"
जून 23, 2004 (2004-06-23)जनवरी 24, 2023
नरुतो को कताई और पिछले चरणों में विकसित शक्ति के संयोजन का काम सौंपा गया है, कुछ ऐसा जिसमें जिराय्या उसकी मदद नहीं कर सकता। जैसा कि वह दोनों करने का प्रयास करता है, एक कमजोर और बीमार ओरोचिमारू सूनादे को अपनी सुरीली सड़ी हुई भुजाओं को ठीक करने के लिए कहता है क्योंकि रीपर डेथ सील के प्रभाव के कारण उसे कष्टदायी दर्द हो रहा है। हालाँकि उसका अपने शिक्षक की हत्या के कारण ओरोचिमारू की मदद करने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन सुनादे ने इस मामले पर विचार करने का फैसला किया जब वह अपने मृत भाई, नवाकी और प्रेमी डैन को पुनर्जीवित करने की पेशकश करती है। 
1090 "अनफोर्गिवल! अ टोटल लैक ऑफ़ रिस्पेक्ट!"(अंग्रेज़ी: Unforgivable! A Total Lack of Respect!)
"(जापानी: 怒りバクハツ!許さねーってばよ)"
जुलाई 7, 2004 (2004-07-07)जनवरी 24, 2023
ओरोचिमारू सुनादे को इसके बारे में सोचने के लिए एक सप्ताह देता है, और वह चला जाता है। जबकि सुनादे ने उस रात डिनर किया, जिराय्या और नरुतो एक ही बार में पहुंचे। जिराय्या की तलाश के कारण के बारे में संदेहास्पद, सुनादे पूछती है कि वह क्या चाहता है, जिसके लिए वह जवाब देता है कि कोनोहा उसे नया होकागे बनाना चाहता है। वह प्रस्ताव को अस्वीकार कर देती है, कहती है कि जो कोई भी स्वेच्छा से शीर्षक लेगा वह मूर्ख है। नरुतो, इस बात से क्रोधित था कि वह होकागे की उपाधि का अनादर करेगी और जो लोग उसके पद पर आसीन हैं, वे सुनादे को युद्ध के लिए चुनौती देते हैं। दो कदम बाहर, लेकिन सुनादे जल्द ही नरुतो की लीग से बहुत दूर साबित होती है। नरुतो हार मानने को तैयार नहीं है, अपने अपूर्ण रासेंगान को हमले के लिए तैयार करता है। 
1191 "इन्हेरिटेंस! द नेकलेस ऑफ़ डेथ!"(अंग्रेज़ी: Inheritance! The Necklace of Death!)
"(जापानी: 初代火影の遺産 死を呼ぶ首飾り)"
जुलाई 14, 2004 (2004-07-14)जनवरी 25, 2023
हमले के खतरे को पहचानते हुए, सूनादे उसे जमीन पर धकेल देती है, जहां इससे होने वाली मामूली क्षति यह संकेत देती है कि यह अभी तक पूरा नहीं हुआ है। इसके बावजूद, सुनादे ने नरुतो को एक प्रस्ताव दिया: यदि वह एक सप्ताह में इस तकनीक में महारत हासिल कर लेता है, तो वह उसे अपना हार देगी, जिसकी कीमत बहुत अधिक होगी। यदि वह नहीं कर सकता, तो वह अपने बटुए में सारे पैसे ले लेती है। नरुतो शर्त से सहमत है, और प्रशिक्षण शुरू करने के लिए निकल जाता है। सुनादे जिराय्या से ड्रिंक्स के लिए मिलती है, जहां वह उसे बताती है कि वह जानती है कि ओरोचिमारू ने उसे कुछ ऑफर किया है। जिराय्या यह स्पष्ट करता है कि अगर वह ओरोचिमारू की मदद करती है तो वह उसे मार डालेगा। इस बीच, सुनादे के साथ बाजी जीतने के इरादे से नरुतो ने प्रशिक्षण लेना जारी रखा। 
1292 "अ ड्यूबियस ऑफर! सुनदे चॉइस!"(अंग्रेज़ी: A Dubious Offer! Tsunade's Choice!)
"(जापानी: YESかNOか!ツナデの回答)"
जुलाई 21, 2004 (2004-07-21)जनवरी 25, 2023
जैसे-जैसे सप्ताह बीतता है, नरुतो अपना प्रशिक्षण जारी रखता है, हालांकि वह कताई और शक्ति को ठीक से मिलाने में असमर्थ है और इसके अलग-अलग परिणाम हैं। सुनादे नरुतो की प्रगति को पृष्ठभूमि से देखती है, यह देखते हुए कि वह नवाकी और डैन दोनों के समान है। सप्ताह में एक बार जाता है, नरुतो असफल प्रतीत होता है और थकान से बेहोश हो जाता है। जिराय्या, अभी भी ओरोचिमारू और सुनादे के साथ स्थिति के बारे में अनिश्चित है, उसे पेय के लिए बाहर ले जाने का फैसला करता है और उसे नरुतो के साथ शर्त के बारे में याद दिलाता है। जब वे एक साथ बाहर होते हैं, तो सुनादे उसे नशीला पदार्थ पिलाती है, जिससे वह सो जाता है। अगली सुबह, सुनादे वादे के अनुसार ओरोचिमारू से मिलती है, और अपनी बाहों को ठीक करने के लिए तैयार करती है। इससे पहले कि वह ऐसा कर पाती, काबूतो ने उसे रोक लिया। 
1393 "ब्रेकडाउन! द डील इस ऑफ!"(अंग्रेज़ी: Breakdown! The Deal is Off!)
"(जापानी: 交渉決裂!!)"
जुलाई 28, 2004 (2004-07-28)जनवरी 26, 2023
यह जानने के बाद कि सुनादे का उपचार करने वाला जुत्सु हत्या के इरादे से भरा हुआ था, काबुतो ने महसूस किया कि उसका ओरोचिमारू की मदद करने का कोई इरादा नहीं था। सुनादे के साथ एकमात्र व्यक्ति जो ओरोचिमारू को ठीक कर सकती है, काबूतो ने उसे मदद करने के लिए मजबूर करने का फैसला किया क्योंकि वे लड़ना शुरू करते हैं। हालाँकि सुनादे के पास काबुतो की तुलना में कहीं अधिक युद्ध का अनुभव है, फिर भी वह उसके खिलाफ अपनी पकड़ बनाने में सक्षम है, यहाँ तक कि कुछ दुर्बल करने वाले हमलों को भी झेलने में सक्षम है। जैसे ही काबुतो सुनादे को कमीशन से बाहर करने की तैयारी करता है, नरुतो, जिराय्या और सुनादे के सहायक, शिज़्यूने, मदद के लिए पहुँचते हैं। उनकी सहायता के प्रति उदासीन, सुनादे काबूतो के साथ अपनी लड़ाई को फिर से शुरू करने की कोशिश करती है जब तक कि वह उसके हेमोफोबिया के बारे में नहीं जानती और उसके खिलाफ इसका इस्तेमाल करती है। जैसे ही उसे ठीक होने के लिए अलग ले जाया जाता है, नरुतो और शिज़्यूने दोनों काबुतो पर हमला करते हैं, जिसे वह हरा देता है। अंत में जिराय्या ने कहा कि उन्हें और शिज़्यूने को क्रमशः ओरोचिमारू और काबुतो को लेने के लिए टीम बनाना चाहिए। 
1494 "अटैक! फ्यूरी ऑफ़ द रासेंगान!"(अंग्रेज़ी: Attack! Fury of the Rasengan!)
"(जापानी: くらえ!怒りの螺旋丸)"
अगस्त 4, 2004 (2004-08-04)जनवरी 26, 2023
खून के अपने लकवाग्रस्त डर के कारण सुनादे के कमीशन से बाहर होने के साथ, जिराय्या ओरोचिमारू को हराने की चुनौती लेता है। काबुतो सुनादे का अपमान करना जारी रखता है, जो नरुतो को नाराज करता है और उसे काबूतो से लड़ने और सुनादे की रक्षा करने की ताकत देता है। हालाँकि, नरुतो काबुतो के लिए कोई मुकाबला नहीं है, जो नरुतो को चुनता है और नवाकी, डैन की सुनादे की यादें और उसके और नरुतो के बीच की गई शर्त को वापस लाता है। नरुतो, लड़ाई की गर्मी में, चक्र को घुमाने की भूमिकाओं को विभाजित करने में मदद करने के लिए एक शैडो क्लोन का उपयोग करके मौके पर एक अनूठी विधि बनाता है और अपने दाहिने हाथ से एक अंतिम हमला करने के लिए उसके पास बची हुई सारी ताकत को एक साथ खींचने में सक्षम होता है, एक शैडो क्लोन बनाना और एक पूर्ण रासेंगान को खींचना। काबूतो को हराने के बाद, नरुतो नए जुत्सु में महारत हासिल करने के बाद बाहर हो जाता है। 
1595 "द फिफ्थ होकागे! अ लाइफ ऑन द लाइन!"(अंग्रेज़ी: The Fifth Hokage! A Life on the Line!)
"(जापानी: 五代目火影 命を賭けた戦い)"
अगस्त 11, 2004 (2004-08-11)जनवरी 27, 2023
एक शक्तिशाली उपचार तकनीक का उपयोग करने के बावजूद, काबूतो के घाव उसके लिए बहुत बड़े हैं। जब काबूतो के आखिरी हमले की गंभीरता के कारण नरुतो का पतन हो जाता है, तो नरुतो के दिल पर चोट लगती है, सुनादे उसे और उसके होकागे बनने के सपने को बचाने के लिए जो कर सकती है वह करती है। उसके प्रयास काम करते हैं, और वह शर्त में जीते गए हार का दावा करने के लिए काफी देर तक होश में आता है। ओरोचिमारू, नरुतो को संभावित भविष्य के खतरे के रूप में पहचानते हुए, उसे मारने की कोशिश करता है। सुनादे, यह सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ है कि नरुतो होकागे बन जाए, वह खून के अपने डर पर काबू पाती है और हमले को रोकने के लिए खुद को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करती है। यह पूछे जाने पर कि वह उसे बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में क्यों डालेगी, सुनादे ने जवाब दिया कि पांचवें होकागे के रूप में यह उसका कर्तव्य है, अंत में उसे दी गई भूमिका को स्वीकार करना। अपने पूर्व साथियों को खत्म करने का इरादा रखते हुए, ओरोचिमारू ने मांडा को बुलाया, जबकि सुनादे और जिराय्या ने क्रमशः कट्सुयू और गामाबुंटा को बुलाया। 
1696 "डेडलॉक! सानीन शोडाउन!"(अंग्रेज़ी: Deadlock! Sannin Showdown!)
"(जापानी: 三すくみの戦い)"
अगस्त 11, 2004 (2004-08-11)जनवरी 27, 2023
कटसुयू और गामाबुंटा डबल-टीम मंडा, हालांकि बाद वाला अपनी पकड़ बनाने में सक्षम है। अपनी अमानवीय शक्ति का उपयोग करते हुए, सूनादे मांडा को नीचे गिराने में सक्षम है और ओरोचिमारू को अंतिम झटका देती है। अपने हथियारों के उपयोग को पुनः प्राप्त करने के लिए अपने अंतिम उपाय का उपयोग करने का निर्णय लेते हुए, ओरोचिमारू काबूतो के साथ पीछे हट जाता है, सूनादे, जिराय्या, शिज़्यूने और नरुतो को उनके अपने उपकरणों पर छोड़ देता है। एक बार जब नरुतो ठीक हो जाता है और सूनादे की होकागे उपाधि की स्वीकृति के बारे में सीखता है, तो वह टिप्पणी करता है कि वह नौकरी के लिए अयोग्य है क्योंकि तीसरा हर संभव तरीके से बेहतर था। दो कदम बाहर एक और लड़ाई के लिए, हालांकि इस बार सुनादे नरुतो को चेहरे पर एक झटका देने के बजाय माथे पर एक किस देती है। समूह फिर कोनोहा के लिए रवाना होता है। 
1797 "किडनैप्ड! नरूतो हॉट स्प्रिंग एडवेंचर!"(अंग्रेज़ी: Kidnapped! Naruto's Hot Spring Adventure!)
"(जापानी: ナルトの湯けむり珍道中)"
अगस्त 18, 2004 (2004-08-18)जनवरी 30, 2023
कोनोहा वापस जाते समय, समूह एक गर्म पानी के झरने वाले शहर में विश्राम करता है। नरुतो को पता चलता है कि अकागी परिवार के दो निंजा तब तक घर नहीं लौट सकते जब तक कि वे सुनादे का कर्ज नहीं वसूलते और उनकी मदद करने का प्रयास नहीं करते। शिज़्यूने, इस डर से कि सुनादे के ऋण, अगर उजागर हो गए, तो उसके होकागे बनने की संभावनाओं को खतरे में डाल देंगे, नरुतो को रोकने के लिए खुद को सुनादे के रूप में प्रच्छन्न करते हैं, लेकिन दोनों में से किसी को भी यह एहसास नहीं है कि कर्ज पहले ही चुकाया जा चुका है। 
1898 "सुनादे वार्निंग: निंजा नो मोर!"(अंग्रेज़ी: Tsunade's Warning: Ninja No More!)
"(जापानी: 忍者を辞めろ!ツナデの通告)"
अगस्त 25, 2004 (2004-08-25)जनवरी 30, 2023
कोनोहा पहुंचने पर, सुनादे को औपचारिक रूप से कार्यालय में लाने की तैयारी की जाती है, हालांकि वह औपचारिकताओं में काफी हद तक उदासीन रहती है और अपने नए सहायकों को कार्य छोड़ देती है। वह कोनोहा अस्पताल में अपना चक्कर लगाती है, काकाशी हाटाके और सासके को इताची के त्सुकुओमी द्वारा उनके दिमाग को हुए नुकसान से ठीक करती है। रॉक ली के शरीर पर घावों की जांच करते समय, सूनादे को पता चलता है कि उसकी रीढ़ की क्षति बहुत व्यापक है, यहां तक कि उसके लिए भी, निश्चित रूप से ठीक होने के लिए नहीं। वह ली को निंजा होने के अपने सपनों को छोड़ने की सलाह देती है, यह कहते हुए कि केवल 50% संभावना है कि वह ऑपरेशन से बच जाएगी। 
1999 "द विल ऑफ़ फायर स्टील बर्न!"(अंग्रेज़ी: The Will of Fire Still Burn!)
"(जापानी: 火の意志を継ぐもの)"
सितम्बर 1, 2004 (2004-09-01)जनवरी 31, 2023
सुनादे को अपने दादा के उत्तराधिकारी के रूप में स्वीकार करने में असमर्थ, कोनोहमारू उसके उद्घाटन को रोकने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करता है। जैसा कि सुनादे ऑपरेशन में ली के जीवित रहने की संभावनाओं को बढ़ाने की उम्मीद में अनुसंधान करती है, नरुतो कोनोहामारू को समझाने की कोशिश करता है कि वह एक अच्छी होकागे होगी। सुनादे द्वारा अपनी ताकत और उपचार क्षमताओं का प्रदर्शन करने के बाद, कोनोहमारू ने फैसला किया कि सुनादे होकागे हो सकती है और उसके दादाजी स्मृति में नहीं मिटेंगे। 
20100 "सैंसे एंड स्टूडेंट: द बॉन्ड ऑफ़ द शिनोबी"(अंग्रेज़ी: Sensei and Student: The of the Shinobi)
"(जापानी: 熱血師弟の絆〜男が忍道を貫くとき〜)"
सितम्बर 8, 2004 (2004-09-08)जनवरी 31, 2023
गाय और ली ऑपरेशन पर चर्चा करते हैं, और ली मरने के अपने डर के साथ-साथ कभी निंजा न होने के अपने डर को व्यक्त करते हैं। दोनों एक साथ अपने समय के बारे में याद दिलाते हैं, और गाइ अंत में फैसला करता है कि यदि ऑपरेशन के दौरान ली की मृत्यु हो जाती है, तो क्या वह जीवित नहीं रह सकता है यदि ली निंजा नहीं है। गाय के शब्द ली को प्रेरित करते हैं, और वह ऑपरेशन करने का फैसला करता है। इस बीच, सूनादे, ली के जीवित रहने की संभावना को 58% तक बढ़ाने में सफल हो जाती है, और संतुष्ट है कि ली के ऑपरेशन से बचने की सबसे अधिक संभावना है। सुनादे का उद्घाटन होकागे के रूप में किया जाता है, और गाँव के रक्षक की भूमिका उसे सौंपी जाती है। 
लैंड ऑफ़ टी एस्कॉर्ट मिशन आर्क
21101 "गोट्टा सी! गोट्टा नो! काकाशी-सैंसे ट्रू फेस!"(अंग्रेज़ी: Gotta See! Gotta Know! Kakashi-Sensei's True Face!)
"(जापानी: 見たい, 知りたい, 確かめたい カカシ先生の素顔)"
सितम्बर 15, 2004 (2004-09-15)[2]फरवरी 1, 2023
इस एपिसोड में एक विशेष ओमेक पर आधारित, नरुतो सासके और सकुरा हारुनो को यह देखने में मदद करने के लिए मना लेता है कि उसके मुखौटे के नीचे काकाशी का चेहरा कैसा दिखता है। उनकी हर एक योजना, जैसे कि जब वह खाते है, उसे अपना मुखौटा हटाने के लिए मजबूर करने के लिए रामेन खरीदना, एक हास्य शैली में विफल हो जाता है। उसी समय, वे अनजाने और अनजाने में नासमझ कारणों से काकाशी को मारने के लिए तीन निंजा के प्रयासों को विफल कर देते हैं। अंत में, काकाशी अपना मुखौटा उतारने के लिए सहमत हो जाता है, इसके नीचे एक और मुखौटा प्रकट करता है। 
22102 "मिशन: हेल्प एन ओल्ड फ्रैंड इन द लैंड ऑफ़ टी!"(अंग्रेज़ी: Mission: Help an Old Friend in the Land of Tea!)
"(जापानी: いざ新任務 義理と人情と茶国を救え!)"
सितम्बर 22, 2004 (2004-09-22)फरवरी 1, 2023
टीम 7, काकाशी के बिना, एक प्रतिद्वंद्वी कबीले के खिलाफ अपने पैर की दौड़ के दौरान एक युवक, इडाटे को बचाने के लिए एक मिशन दिया जाता है जो दोनों के बीच झगड़े को सुलझाएगा। हालाँकि, इडाटे को निंजा से सख्त नफ़रत है। दौड़ की शुरुआत में, वह सभी को भ्रमित करते हुए गलत दिशा में भाग जाता है। 
23103 "द रेस इस ऑन! ट्रबल ऑन द हाई सी!"(अंग्रेज़ी: The Race is on! Trouble on the High Seas!)
"(जापानी: ナルト撃沈!?陰謀うずまく大海原)"
सितम्बर 29, 2004 (2004-09-29)फरवरी 2, 2023
टीम 7 इडाटे का अनुसरण दूसरे बंदरगाह तक करती है, जो हवाओं और करंट के कारण दौड़ के नौका विहार भाग के बेहतर शुरुआती बिंदु के लिए बनाता है। रास्ते में, उन पर चुनिन परीक्षा के रेन निंजा द्वारा हमला किया जाता है, जिन्हें दूसरे कबीले द्वारा काम पर रखा गया है। टीम 7 इडाटे का बचाव करती है और उसे किनारे के लिए तैरने के लिए कहती है, जबकि वे बाद में पीछा करते हैं। वह ऐसा करता है, लेकिन आओई, एक अमेगाक्योर निंजा द्वारा सामना किया जाता है। 
24104 "रन इडाटे रन! नागी आइलैंड अवेट्स!"(अंग्रेज़ी: Run Idate Run! Nagi Island Awaits)
"(जापानी: 走れイダテ!嵐を呼ぶ波乱のナギ島!!)"
अक्टूबर 13, 2004 (2004-10-13)फरवरी 2, 2023
आओई इडाटे को ताना मारता है और उस पर हमला करता है। टीम 7, जो अभी भी द्वीप के लिए तैर रही है, पर रेन निंजा द्वारा पानी के नीचे हमला किया जाता है। रासेंगान के लिए प्रशिक्षण के पहले चरण का उपयोग करते हुए, नरुतो एक विशाल भँवर बनाता है जो उन्हें बचाता है। फिर वे इडाटे को बचाने की कोशिश करते हैं, लेकिन आओइ के लिए कोई मुकाबला नहीं साबित होता है, जो उन्हें जहर देता है और छोड़ देता है। सकुरा उन्हें वह सारी दवाई देती है जो सुनादे ने उसे दी थी, और वे एक गुफा में शरण लेते हैं। इडाटे बताते हैं कि वह कभी लीफ निंजा था, लेकिन चुनिन परीक्षा में असफल होने के बाद आओइ द्वारा गांव को धोखा देने के लिए छल किया गया था। 
25105 "अ फियरसे बैटल ऑफ़ रॉलिंग थंडर!"(अंग्रेज़ी: A Fierce Battle of Rolling Thunder!)
"(जापानी: ゴール直前!雷鳴とどろく大激闘)"
अक्टूबर 20, 2004 (2004-10-20)फरवरी 3, 2023
फुकुसुके महिलाओं और भोजन के साथ जश्न मनाना जारी रखता है जब आओइ उसे चेतावनी देता है कि वह समय से पहले जश्न मना सकता है। नरुतो उज़ुमाकी, इडाटे को लेकर, मोदोरोकी श्राइन की सीढ़ियों की लंबी उड़ान पर चढ़ता है। इडाटे ओर्ब को पकड़ लेता है और अपने दो पैरों पर बाहर निकल जाता है, लेकिन वे जल्द ही आओइ से भिड़ जाते हैं, टोबिरामा की रायजिन की तलवार के साथ इंतजार कर रहे हैं कि उसने उसके लिए इडाटे की चोरी की थी। नरुतो के रासेंगान और सासके के चिदोरी दोनों ही तलवार से पीछे हट जाते हैं, हालांकि बाद वाला इसे थोड़ा क्रैक करने में सक्षम है। 
26106 "द लास्ट लेग! अ फाइनल एक्ट ऑफ़ डेस्परेशन!"(अंग्रेज़ी: A Last Leg! A Final Act of Desperation!)
"(जापानी: 届くかイダテ!執念のラストスパート!!)"
अक्टूबर 27, 2004 (2004-10-27)फरवरी 3, 2023
जब सासके उचिहा और सकुरा हारुनो हार जाते हैं, तो आओइ को हराना नरुतो पर निर्भर करता है ताकि इडाटे दौड़ जारी रख सकें। कुछ विफल हमलों के बाद, नरुतो अंत में आओइ को हराने में सक्षम है, जिसका अर्थ है कि इडाटे दौड़ जारी रख सकता है। हालांकि फुकुसुके पहले से ही फिनिश लाइन के करीब है, नरुतो से दृढ़ संकल्प और प्रोत्साहन के साथ, इडाटे वसाबी कबीले को बचाते हुए दौड़ को पकड़ने और जीतने का प्रबंधन करता है। 

संदर्भ[संपादित करें]

  1. NARUTO-ナルト-. Media Arts Database (जापानी में). Agency for Cultural Affairs. मूल से February 11, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 11, 2017.
  2. "Naruto story" (जापानी में). TV Tokyo. अभिगमन तिथि June 5, 2009.