द बीटल्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज


द बीटल्स

द बीटल्स, १९६४
ऊपर्: लेनन, मेकारटनि
नीचे: हैरिसन, स्टार
पृष्ठभूमि की जानकारी
सक्रिय वर्ष १९६०-७०
जालपृष्ठ thebeatles.com


द बीटल्स १९६० का एक अन्ग्रेज़ी रॉक बैन्ड था जिसका निर्माण लिवरपूल में किया गया था। जॉन लेनन, पॉल मेकारटनि, जोर्ज हैरिसन और रिंगो स्टार के साथ वे व्यापक प्रभावशाली कलाकार के रूप मे माने जाते है। १९५० के दशक के रॉक एन्ड ऱोल के शैलि मे शुरु किया था और उस्के बाद बीटल्स ने कई सारे शैलियों के साथ प्रयोग किया। पॉप गाथगीत से साइकेडेलिक् रॉक को लेकर वह अक्सर शास्त्रीय ततवो को अपनाकर, अभिनव तारीके से इन ततवो को अपने संगीत मे शामिल करते।

१९६० के काल मे बीटल्स को बहुत लोकप्रियता मिलि। जब वह "बीटलमेनिया" के रूप मे उभरे। लेकिन जैसे उन्के गीत लेखन कि व्रिधि हुइ वे सामाजिक और सांस्कृतिक क्रितियो के द्वारा अप्ने आदर्शें के अवतार के रूप से माना जाने लगे। १९६० मे सथापित हुए बीटल्स ने अप्नि ख्याति लिवरपूल और हैम्बर्ग मे कल्ब खोल्कर तीन साल कि अवधि मे लोकप्रियताअर्जित कि। प्रबन्धक बरायन एप्स्तटाईण एक पेशवर अधिनियम मे डाला और निर्माता जार्ज मार्टीन उन्के संगीत की क्शम्ता बडाई। १९६२ मे "लव मी डू: उन्का पहला हिट होने के बाद ब्रिटेन मे प्रसिधि हासिल की। वे "बीटल्मैनिया" के नाम से माने जाने लगे।

वह उप्नाम "फैब फोर" के रूप से माने जाने लगे। जल्दि १९६४ मे प्रमुख अन्तरासश्ट्ऱीय सितारे बन गए जो अमेरिका पॉप बाज़ार के "ब्रिटीश आक्रमण" के संयुक्त बने। पर १प६५ से बीटल्स कई प्रभावशालि एल्बम बनाए जैसे रबर सोल (१९६५), रिवाल्वर (१९६६), सार्जिट पेपर्स लोनली हार्टस कल्ब बैन्ड (१९६७), द बीटल्स (सफेद एल्बम) (१९६८), और अभय रोड (१९६९)। १९७० मे उन्के टूट्ने के बाद वे एकल वयवसाय का आनन्द लिया। लेनन को दिसम्बर १९८० मे गोलि मार दिया गया और हैरिसन को नवम्बर २०११ मे फेफड़ों के कैनसर के कारण म्र्त्यु हो गई। मेकारटनि और स्टार, बाकी सदस्य अप्ने संगीत को जारि रखा।

RIAA के अनुसार बीटल्स प्रमाणीत इकाइयो के साथ, सयुन्क्त रज्य अमेरिका मे सब्से ज़्यादा बिक्ने वाला बैन्ड था। वे ब्रिटिश चार्ट पर अधिक सन्ख्या मे सबसे अवल एलब्म था। २००८ मे समुह के सबसे सफल "हाट १००" कलाकारो मे बिलबोर्ड पत्रिका की सूची मे सबसे उपर रहे। २०१४ के रूप मे वे सबसे अधिक सन्ख्या मे एक २० के साथ हाट १०० चार्ट पर रेकार्ड पकडा रखा। वे दस ग्रैमी पुरस्कार सर्वश्रेष्ठ मूल स्कोर के लिए एक अकादमि पुरस्कार और १५ इवोर नोवेलो पुरस्कार प्राप्त किए है। सामुस्टोनहिक रूप से २०वी सदि के १०० सबसे प्रभाव्शालि लोगो की टाइम पत्रिका के सन्कलन मे शामिल है। वे EMI रिकार्ड्स मे अरसे से ज़्यादा इकाइयों की बिक्री के आकलन के साथ मे इतिहास मे अधिक बिकने वाला बैन्ड है। २००४ मे रोलिंग स्टोन सभी समय के महान्तम कलाकार के रूप मे बीटल्स स्थान पर रहे।

संगीत शैली और विकास्[संपादित करें]

प्रभाव्

बीटल्स के सबसे पहले प्रभाव है एल्विस प्रैसलि, कार्ल पार्किन्स,लिटिल रिचर्ड और चक बैरी है। १९६२ मे जब् बीटल्स लिटिल रिचर्ड के साथ स्टार कल्ब, हैमबर्ग, अप्रैल से मई मे उन्होने सलाह दी कि वह अपने गीत के लिये उचित प्रविधि का प्रदर्शन करे। प्रेस्ली के लिये लेनन ने कहा "मैने जब तक एल्विस को सुना, तब तक मुझे वास्तव मे कुछ भि प्रभावित न हिआ, अगर एलिस न होता तो बीटल्स भी न होता।"

अन्य प्रारम्भिक प्रभाव थे जैसे कि बडि होली, एडी कोकरान, रॉय और्बिसन और एवर्लि ब्रदर्स थे। वह अक्सर बॉब डिलन और फ्रैन्क ज़ैपा के गीत सहित को सुन्ने के द्वरा नए संगीत गाते और गीतात्मक रास्ते खोजने लगते। हैरिसन ने १९६६, भारत मे ६ सप्ताह के समय के लिये रवि शनकर के साथ अध्ययन किया था। बैन्ड के बाद के वर्षों के दौरान उनके संगीत मे रवि शनकर के विकास का महत्व्पूर्ण प्रभाव था।

वसीयत[संपादित करें]

"ऱोल्लिङ स्टोनेस" नामक पत्रिक के पूर्व एसोसिएट एडीटर ने बीटल्स की तुलना पिकास्सो से की, जो "कलाकार अप्ने समय के दबाव तोड्कर कुछ नयी कला को प्राप्त किया जो अद्वितीय और मूल था। लोकप्रिय संगीत के प्रपत्र में कोई भी इत्ना क्रान्तिकारी, इत्ना रच्नात्मक, इत्ना विशिष्ट नही हो सक्ता।" अमेरिका के खिलाफ अन्ग्ग्रेज़ी आक्रमण रचाने के साथ साथ वे विश्व स्तर पर प्रभावशाली घटना बन गये थे।

उन्के संगीत नवाचारों और व्यावसायिक सफलता ने दुनिया के कई संगीतकारों को प्रेरणा दी। कई कलाकारों ने बीटल्स के प्रभाव को स्वीकार किया है और बीटल्स से लिये गये उन्के संगीत को सफल्ता मिली है। रडियो पर उन्के आगमन ने एक नया युग स्थापित किया; १९८६ में न्यू योर्क के "WABC" रेडियो स्टेशन के प्रोग्रामिंग निदेशक ने अप्ने रडियो को कोई भी बीटल्स के पेहले का संगीत बजाने से मना कर दिया था। वे आधूनिक संगीत के प्राथमिक नवीन आविष्कारों कहलाये जाते थे। "द शिया स्टेडिअम शो" में लगभग ५५६०० लोग आये, जिस्से उन्होने अप्ना १९६५ का नोर्थ अमेरिका संगीत यात्रा को शुरु किया, जो उस समय का सब्से बडा संगीत कार्यक्रम माना गया; स्पिट्ज़ इस घटना को इस तरह से वर्णन करते हैं - "यह बडी सफलता है। इसे संगीत कार्यक्रम के व्यापार में एक बडा कदम है।" उनके वस्त्र और ज़्यादातर उन्के केश्विन्यास का अनुकरण, जो विद्रोह का एक निशान बन गया, ने वैश्विक फैशन को प्रभावित किया, ऐसा गोल्ड ने कहा।

गोल्ड के अनुसार, बीटल्स ने लोगों के संगीत का मज़ा लेने क तरीका बदल दिया था और इन लोगों ने अप्ने जीवन में बीटाल्स की भूमिका का अनुभाव किया। जो "बीटलमेनिया" से शुरु हुअ था, इस समुह की लोकप्रीयता धीरे धीरे दशक की सामाजिक सांस्कृतिक आंदोलनों का अवतार बन गयी। १९६० के जवाबी संस्कृति के आइकॉन होने की वजह से वे बोहेमियनिस्म और सक्रियता जैसे अनेक सांस्कृतिक और सामाजिक क्षेत्र में उत्प्रेरक माने जाते थे, और महिला मुक्ति, समलैंगिक मुक्ति और पर्यावरणवाद के मामलो में उन्होने अप्न हाथ बढाया। पीटर लवेज़्ज़ोलि के अनुसार, १९६६ के "यीशु से ज़्यादा लोकप्रीय" विवाद के बाद, बीटल्स को यह सहि लगा कि उन्हे सही चीज़े कहिनी चाहिये और वे ज्ञान का संदेश और उच्च चेतना फैलाने का प्रयोग करने लगे।

पुरस्कार और उपलब्धियां[संपादित करें]

१९६५ में, रानी एलिज़बेथ २ ने लेनन, मेकारटनि, हैरिसन और स्टार को "मेम्बर्स ऑफ़ द ऑर्डेर ऑफ़ द ब्रिटिश एम्पाइर" में नियुक्त किया। "लेट इट बी" (१९७०) नामक चलचित्र को १९७१ अकादमी पुरस्कार "बेस्ट ओरिजिनल सांग स्कोर" से सम्मनित किया गया था। ७ ग्राम्मी पुरस्कार और १५ ईवोर नोवेल्लो पुरस्कार के विजेता, बीटल्स को ६ डाइमन्ड एलबम, २४ मल्टि प्मेटिनम एलबम, ३९ प्मेटिनम एलबम और ४५ गोल्ड एलबम से अमेरिका में सम्मानित किया गया है। इंग्लैंड में, बीटल्स के नाम ४ मल्टि प्मेटिनम एलबम, ४ प्मेटिनम एलबम, ८ गोल्ड एलबम और १ सिल्वर एलबम हैं। १९८८ में उन्हे "रॉक एंड रोल हॉल ऑफ फेम" में शामिल किया गया था।

इतिहास के सबसे सर्वश्रेष्ठ विक्रय बैन्ड, बीटल्स ने ६० करोड और १०० करोड से अधिक इकाइयों को बेचा है। उन्के पास दुनिया के दूसरे बैन्ड से ज़्यादा नुम्बर एक एलबम ब्रिटिश चार्ट्स पर हैं और इंग्लैंड में २ करोड से ज़्यादा गानो को बेचा है। २००४ में, "रोल्लिन्ग स्टोन" नामक पत्रिका ने बीटल्स को दुनिया के सबसे सर्वश्रेष्ठ संगीतकार का पद सौंपा। "टाइम" पत्रिका के "२० सदी के १०० प्रमुख प्रभावशाली लोग" के भाग में बीटल्स को सामुहिक रूप मे शामिल किया गया था। २०१४ में उन्हें "ग्राम्मी लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार" से सम्मनित किया गया था।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]