द प्रिंसेस डायरीज़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

द प्रिंसेस डायरीज़ चिक-लिट और YA कल्पित-कथा शैली में मेग काबोट के उपन्यासों की एक उल्लेखनीय श्रृंखला, और 2000 में प्रकाशित प्रथम खंड का शीर्षक है. द प्रिंसेस डायरीज़ उपन्यासों को अधिकांश उपन्यासों की तरह अध्यायों में नहीं, बल्कि अलग-अलग लम्बाई वाली जर्नल प्रविष्टियों में विभाजित किया गया है.

मेग काबोट अपनी वेबसाइट पर इस श्रृंखला की प्रेरणा को निम्न रूप में उद्धृत करती हैं "मुझे द प्रिंसेस डायरीज़ लिखने की प्रेरणा उस समय मिली जब मेरे पिताजी की मौत के बाद मेरी मां ने मेरे एक शिक्षक के साथ प्रेम सम्बन्ध की शुरुआत की, ठीक उसी तरह जिस तरह पुस्तक में मिया की मां करती है! मुझमें हमेशा से एक राजकुमारी जैसी कोई "बात" थी (मेरे माता-पिता मजाक में कहते थे कि जब मैं छोटी थी, मैं बहुत जिद करती थी जिसे मेरे "वास्तविक" माता-पिता, राजा और रानी, तुरंत लाकर मुझे दे देते थे, और मेरे सामने एक बहुत अच्छा इंसान बनने के लिए हर कोई बहुत अच्छी तरह पेश आता था) इसलिए मैंने सिर्फ ठोकर खाने के लिए पुस्तक में एक राजकुमारी को स्थापित किया... और VOILÀ! (वोइला) द प्रिंसेस डायरीज़ का जन्म हुआ."[1]

इन पुस्तकों में कई लोकप्रिय सांस्कृतिक सन्दर्भों की वजह से ये बहुत विख्यात हैं, जिसमें आधुनिक संस्कृति के गायक, फिल्में, और धुन शामिल हैं. कई आलोचकों ने कथावाचन के इस रूप पर बहुत कठोर टिप्पणियां की हैं. जवाब में काबोट ने लिखा कि प्रिंसेस इन ट्रेनिंग नामक पुस्तक में एक अंग्रेज़ी शिक्षक जो मिया के लेखन की आलोचना करते हैं, उसे बताते हैं कि यह "चिकने पॉप संस्कृति सन्दर्भों" पर बहुत ज्यादा निर्भर है."

काबोट ने कहा है कि श्रृंखला की दसवीं पुस्तक के साथ इस श्रृंखला का अंत हो जाएगा, जब मिया 18 की हो जाएगी.[2] हालांकि, उन्होंने यह भी कहा है कि भविष्य में समय-समय पर वह उसे (मिया) शामिल कर सकती है.

श्रृंखला का विवरण[संपादित करें]

कथावस्तु के सारांश उनके व्यक्तिगत खंड पृष्ठों में स्थानांतरित हो गए हैं.

मिया के यौवन की कहानी एक औसत किशोरी, और एक शाही वंश की राजकुमारी के उथलपुथल की कहानी है और उनकी अविरत पत्रिका में लिपिबद्ध है, जहां वह एक बहुत ही स्वच्छंद दृष्टि से किशोर चिंता, प्रेम और धोखे जैसे विषयों की खोज करती हैं.

पात्र[संपादित करें]

प्रिंसेस अमेलिया मिगोनेट थर्मोपोलिस रेनाल्डो[संपादित करें]

मिया थर्मोपोलिस के नाम से जाने की वरीयता

वह रॉकी थर्मोपोलिस-गियानिनी की थोड़ी अतिवादी और अतिसंरक्षित बहन है, जिसकी वजह से उसकी सबसे अच्छी सहेली (आठवीं पुस्तक तक) लिली मोस्कोविट्ज़ उसे एक "बेबी-लिकर" या संक्षेप में BL के रूप में संदर्भित करती है.

लिली के बड़े भाई माइकल मोस्कोविट्ज़ के साथ उसका सम्बन्ध है. उनका यह सम्बन्ध एक लम्बा और कभी-कभी निराशाजनक सफ़र है.

आठवीं पुस्तक में, जुडिथ गर्शनर के साथ उसके पिछले रिश्ते को लेकर उसकी "बेईमानी" की वजह से एक वर्ष के लिए जापान जाने से ठीक पहले मिया उस पर हिमकण हार फेंक देती है और वे अलग हो जाते हैं. माइकल एक रोबोटिक आर्म प्रोटोटाइप का अविष्कार करता है जिसे एक जापानी कंपनी ओपन हार्ट सर्जरी के लिए विकसित करने की आशा करता है, वह बाद में इस बात का खुलासा करता है कि यह अविष्कार उसकी यह साबित करने की इच्छा से प्रेरित था कि वह "एक राजकुमारी के साथ प्रेम सम्बन्ध स्थापित करने के लायक" था.

नौवीं पुस्तक में, मिया माइकल के प्रति अपनी हीनता की भावनाओं के बारे में अपने मनोवैज्ञानिक डॉ. नुट्ज़ को बताती है, जिससे उसे उम्मीद थी कि वह किसी बेहतर साथी के लिए उसे छोड़ देगा; जुडिथ की "बेईमानी" तो उसे छोड़ने का बहाना था. वह माइकल के साथ अपने रोमांटिक रिश्ते को ख़त्म होने से बचाने का प्रयास करती है; वह इनकार कर देता है, लेकिन वे एक बार फिर से दोस्त बन जाते हैं. जापान में माइकल के संयमी होने का संकेत मिलता है और बाद में वह एक करोड़पति बन जाता है.

मिया उसे अभी भी प्यार करती है; माइकल की भावनाएं अब स्पष्ट नहीं है, हालांकि पहले उसने उससे शादी करने और उसका पति बनने के अपने गंभीर विचारों को भी व्यक्त किया था. अंतिम पुस्तक के अंतिम छोर पर माइकल मिया का चुम्बन लेता है और उसे बताता है कि उसने उसे प्यार करना कभी बंद नहीं किया था और यह भी कि उसे नहीं लगता कि उसे इंतजार करवाना उसके लिए उचित था. वे बाद में एक मजबूत जोड़ी बन जाते हैं.

राजमाता प्रिंसेस क्लेरिस रेनाल्डो[संपादित करें]

मिया उन्हें "ग्रैंडमेर" के रूप में संदर्भित करती है जिसका फ़्रांसिसी अर्थ "दादीमां" है. क्लेरिस मारी ग्रिमाल्डी रेनाल्डो, जेनोविया की पटरानी और मिया की दादीमां है. एक जवान औरत के रूप में, उन्होंने प्रिंस रूपर्ट रेनाल्डो से शादी की और उनका एक बेटा था जिसका नाम फिलीप था. वह आदतन अपने पोती के नामों और शीर्षकों की लम्बी सूची से मिया की मां का उपनाम "थर्मोपोलिस" गायब कर देती हैं. वह ज्यादातर समय फ़्रांसिसी बोलती है; हालांकि वह अंग्रेज़ी बोल लेती हैं.

उनमें और मिया में बहुत कुछ आम है लेकिन उस समय वह ध्यान नहीं देती हैं जब मिया परेशान होती है, हालांकि दोनों में अक्सर खटपट हो जाती है. वह दो स्थानों में निवास भी करती है और जीवन-यापन के लिए उसके पास काफी धन है, हालांकि वह इसके बारे में बहुत ज्यादा नहीं सोचती है. वह अन्य शाही परिवारों जैसे स्पेनिश बोरबन परिवार और अंग्रेज़ी विंडसर परिवार की एक अच्छी सहेली है. उल्लेख करने की जरूरत नहीं कि वह डेनिश शाही परिवार के साथ अपने रिश्ते के लिए मशहूर हैं.

लिली मोस्कोविट्ज़[संपादित करें]

मिया की सबसे अच्छी सहेली लिली बहुत बुद्धिमान और स्वच्छंद है. हालांकि उसके कठोर रवैये के कारण उसमें और मिया में ख़ास तौर पर तब खटपट शुरू हो जाती है जब मिया को लगता है कि लिली उसकी आलोचना करने लग जाती है. लिली को बहुत आकर्षक नहीं माना जाता है, मिया उसके चेहरे का वर्णन एक बन्दर की तरह पिचके हुए चेहरे के रूप में करती है हालांकि लिली एक अच्छी तरह से विकसित कद-काठी की मालकिन है जिसकी वजह से उसे कई रोमांटिक लड़के मिल जाते हैं. लिली सार्वजनिक उपयोग वाले चैनल में हेरन टीवी कार्यक्रम में काम करती है जिसका नाम "लिली टेल्स इट लाइक इट इज़" हैं जहां वह राजनीतिक और सामाजिक घटनाओं पर चर्चा करती है.

माइकल मोस्कोविट्ज़[संपादित करें]

मिया का एक सच्चा प्यार.

मिया बताती है कि वह माइकल से उस दिन से प्यार करती है जब वह लिली को एक स्कूल परियोजना देने आया था जब वे पहली कक्षा में थे और वह चौथी कक्षा में था. पहली पुस्तक के अंत से लेकर तीसरी पुस्तक तक मिया के मन में माइकल के प्रति एकतरफा प्यार है, इन भावनाओं का बदला अंत में वह तीसरी पुस्तक में देता है. उनका प्रेम सम्बन्ध मिया के द्वितीय वर्ष तक चलता रहता है लेकिन जब माइकल जापान चला जाता है और मिया को पता चलता है कि उसने जुडिथ गर्शनर के साथ अपने सम्बन्ध के बारे में सब कुछ नहीं बताया था, वह उससे अलग हो जाती है. हालांकि, जब माइकल लगभग 2 साल बाद जापान से लौट आता है और रोबोटिक आर्म का सफल अविष्कार करता है जो उसे करोड़पति बना देता है, तब मिया को पता चलता है कि माइकल के प्रति उसकी भावनाएं गायब नहीं हुई हैं. भेंट होने पर माइकल उसके साथ छेड़छाड़ करता है और अंत में उसका चुम्बन लेता है और उसके बाद यह घोषणा करता है कि वह अभी भी मिया से प्यार करता है और वह उसका इंतजार करेगा. दसवीं पुस्तक के अंत में वे फिर से एक हो जाते हैं.

माइकल को बेहद स्मार्ट और सुन्दर लड़के के रूप में दिखाया गया है और साथ में सारा दिन गाने लिखने में या अपने कंप्यूटर पर व्यस्त रहने के बावजूद उसकी अच्छी-खासी कद काठी है. मिया कहती है कि वह AEHS पर दूसरा सबसे अच्छा दिखने वाला लड़का है और उसकी गर्दन का गंध लेने में उसे बहुत आनंद मिलता है. वह मिया का बहुत ख्याल रखता है, यहां तक कि कभी-कभी उसके व्यवहार से निराश होने के बावजूद भी वह उसका ध्यान रखता है. उसकी विपरीत विचारधारा के बावजूद वह मिया से ठीक उसी तरह प्यार करता है जिस तरह वह करती है और उससे शादी करने का इच्छुक है. वह पहले अपने पैरों पर खड़ा होना चाहता है, जिसकी वजह से अंत में आठवीं पुस्तक में उनका अलगाव हो जाता है जब माइकल जापान चला जाता है. मिया हमेशा से ही उसकी भावनाओं के प्रति थोड़ी सी पागल रही है, वह यह सोचती है कि वह उसके लिए बहुत ज्यादा अच्छा है और कभी भी कुछ भी गलत होने पर मिया को लगता है कि वह उससे अलग हो जाएगा. उनका अंतिम अलगाव उन दोनों को परिपक्व बनने में मदद करता है और जब उनका पुनर्मिलन होता है, तब वे अपेक्षाकृत अधिक सशक्त जोड़ी बन जाते हैं.

गौण पात्र[संपादित करें]

  • लार्स वैन डेर हूटन : मिया का बहुत सुरक्षात्मक स्वीडिश अंगरक्षक. विशेष रूप से मिया के हास्यापद होने के दौरान वह अपने विचार व्यक्त करता है लेकिन किसी भी तरह उसकी योजनाओं को मान लेता है. वह उस बात को नज़रंदाज़ कर देता है जब मिया और माइकल यौन सम्बन्ध में लिप्त होते हैं, जिसके लिए मिया उसकी आभारी है. वह माइकल के साथ बहुत अच्छी तरह से घुल मिल जाता है (ख़ास तौर पर पहली पुस्तक में जब लार्स को लगभग पता चल जता है कि माइकल मिया को पसंद करता है), हालांकि वह लिली पर किसी तरह का कोई विचार प्रस्तुत नहीं करता है, और टीना के अंगरक्षक, वहिम का दोस्त बन जाता है.
  • टीना हाकिम बाबा : अल्बर्ट आइंस्टाइन की एक मौजूदा द्वितीय वर्षीय छात्रा, टीना सउदी अरब के एक तेली शेख़ और एक ब्रिटिश पूर्व सुपरमॉडल की बेटी है.उसका उल्लेख एक पागल के रूप में किया जाता है. अपने पिता की हैसियत की वजह से उसे एक अंगरक्षक, वहिम, का संरक्षण प्राप्त होता है जो उसे तब तक अन्य छात्रों/छात्राओं से अलग रखता है जब तक मिया पहले उपन्यास में लिली के साथ झगड़ा करने के बाद उसके पास आकर बैठ नहीं जाती. सभी तीन लड़कियों की एक पक्की दोस्ती हो जाती है, और टीना अंत में अपने उदार साप्ताहिक भत्ते को लिली के सार्वजनिक उपयोग वाले टीवी कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए उपयोग करती है. वह पहले एक दूसरे स्कूल, "ट्रिनिटी" के डेव फ़ारूक़-अल-अबार के साथ समय व्यतीत करती है, बाद में वह बोरिस पेल्कोस्की से प्रेम सम्बन्ध स्थापित करती है जब लिली उसका दिल तोड़ देती है. आठवें उपन्यास के अंत में मिया और लिली के मनमुटाव के बाद मिया टीना को अपनी सबसे अच्छी सहेली के रूप में देखने लगती है. टीना निरंतर प्रेम उपन्यास पढ़ती रहती है जिससे मिया उसे रोमांस की एक विशेषज्ञ मानने लगती है. यद्यपि सुन्दर-सुन्दर कल्पनात्मक उड़ाने भरने की इच्छुक और अक्सर थोड़ी मूर्ख जैसी दिखने वाली (यहां तक कि मिया द्वारा भी) टीना शैक्षणिक और सामाजिक दोनों मामलों के बारे में काफी तेज़ हो सकती है. टीना, मिया के प्रति बहुत वफादार है, जो संवेदनशील सलाह के लिए कठोर लिली के बजाय उसी से परामर्श लेती है.
  • फ्रैंक गियानिनी : मिया को घर पर आकर बीजगणित पढ़ाने वाले शिक्षक. वह उसकी मां हेलन के साथ प्रेम सम्बन्ध स्थापित करते हैं और उससे शादी कर लेते हैं जब वह मिया के सौतेले भाई रॉकी की मां बनने वाली होती है. वह ड्रम बजाते हैं, जिससे पडोसी परेशान हो जाते हैं. वह अपनी सौतेली बेटी की प्रसिद्धि से बेफिक्र रहते हैं, और कक्षा के दौरान उससे भी उसी तरह का बर्ताव करते हैं जिस तरह का बर्ताव वे अन्य छात्रों/छात्राओं के साथ करते हैं. मिया उनके स्कूल के बाद की बीजगणित की समीक्षा सत्रों की सराहना करती है. हालांकि उनके रिश्ते की शुरुआत अजीब तरह से होती है, फिर भी मिया और श्री गियानिनी सातवीं कड़ी के बाद अच्छी तरह घुलमिल जाते हैं.
  • जॉन पॉल "जे.पी." रेनोल्ड्स एबरनेथी चतुर्थ : पहले "गाइ हू हेट्स इट ह्वेन दे पुट कॉर्न इन द चिली" के रूप में मशहूर जे.पी. की मुलाक़ात मिया से ग्रैंडमेर द्वारा लिखित स्कूल संगीत के माध्यम से होती है. मिया उन्हें 'पार्टी प्रिंसेस' में अपने बाकी दोस्तों के साथ बैठने के लिए कहती है. ताज्जुब की बात है कि सुंदर और प्रतिभाशाली होने के बावजूद वह एक मिया का सबसे अच्छा दोस्त बन जाता है. और सातवीं पुस्तक में लिली और जे.पी. एक युगल बन जाते हैं. पहले जे.पी. के बारे में बताया गया है कि 'उसके चौड़े कंधे, बेडौल भूरे बाल, और आश्चर्यजनक नीली आंखें हैं' लेकिन आठवां और नौवां उपन्यास बताता है कि मिया और जे.पी. दोनों एक साथ अच्छे लगते हैं क्योंकि दोनों बहुत 'लम्बे और गोरे' हैं. जे.पी. आठवीं पुस्तक में मिया का केमिस्ट्री पार्टनर है. नौवें पुस्तक में, पिछले कुछ दिनों से दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के बाद जे.पी. और मिया ब्रॉडवे में ब्यूटी एण्ड द बीस्ट देखने जाते हैं, और वे दोनों कम से कम संगीत की अवधि तक दोनों मोस्कोविट्ज़ को भूल जाने का वादा करते हैं.वे संगीत के दोस्त की तरह जाते हैं लेकिन उनके इस रिश्ते में तुरंत बदलाव आता है जब जे.पी. अंत में मिया के प्रति अपने प्रेम को कबूल करता है और वे एक युगल बन जाते हैं. वे अंतिम पुस्तक में अलग हो जाते हैं जब मिया को उस झूठ का और साथ में उस सही कारण का पता चलता है, जो झूठ उसने (जे.पी.) उससे (मिया) कहा था और, जिस कारण से उसने उसके साथ समय बिताया था.
  • बोरिस पेल्कोस्की : एक रूसी वायलिन कलाप्रवीण व्यक्ति, और पांचवीं पुस्तक तक लिली का प्रेमी. उसकी आदतों में शामिल है - अपने स्वेटर को अपनी पैंट में डालना, अपनी मुंह से सांस लेना, और गिफ्टेड एण्ड टैलेंटेड क्लास/प्रोग्राम में वायलिन बजाना, जब हर कोई चाहता हो कि वह चुप रहे. लिली द्वारा छोड़े जाने के बाद वह टीना हाकिम बाबा के साथ प्रेम सम्बन्ध की शुरुआत करता है. अपने द्वितीय वर्ष से पहले गर्मियों के दौरान, वह वजन उठाता है, लेज़र नेत्र शल्य चिकित्सा करवाता है और (मिया के स्तर के अनुरूप) आकर्षक बन जाता है. बोरिस एक "यह जैसा है वैसा ही कहो या कुछ भी न कहो" तरह का लड़का है. नौवीं कड़ी में ऐसा लगता है कि बोरिस माइकल के संपर्क में है (वे एक बैंड में एक साथ थे और दोस्त बन गए), जब बोरिस मिया से विनती करता है कि वह माइकल के ईमेल का जवाब दे ताकि उसे ऐसा न लगे कि वह उसे 'भूल गई' है.
  • जोश रिक्टर : पहले पांच पुस्तकों तक अल्बर्ट आइंस्टाइन का सबसे लोकप्रिय वरिष्ठ. पहली पुस्तक के दौरान मिया उसके प्रति बहुत ज्यादा प्रेमासक्त हो जाती है, जब उसका लाना वेनबर्गर के साथ प्रेम-सम्बन्ध चल रहा होता है. वह कर्मीदल की टीम में है और सह-स्वस्तिवाचक है. एक बार मिया उसका वर्णन स्कूल के सबसे आकर्षक लड़के के रूप में करती है; वह बहुत लम्बा और हृष्ट-पुष्ट है और उसकी नीली आंखें "बिजली" जैसी चमकीली है. पहली पुस्तक के अंत में, जोश रिक्टर मिया को "कल्चरल डाइवर्सिटी डांस" (सांस्कृतिक विविधता नृत्य) में ले जाता है जहां वह उसके स्कूल के प्रवेश द्वार की सीढ़ियों पर उसका चुम्बन लेता है. मिया को जब यह समझ में आता है कि मीडिया की सुर्खियों में आने के लिए उसने उसका इस्तेमाल किया था तो वह उसके बाद से उसे नापसंद करने लगती है और उससे बचने की कोशिश करती है, हालांकि उनके एक-दूसरे से सटे लॉकर की वजह से ऐसा होना मुश्किल है.
  • लाना वेनबर्गर : हल्के सुनहरे भूरे रंग के बाल, एक आड़ू और क्रीम जैसा रंगरूप, बच्चों जैसी नीली आंखों और बड़े-बड़े स्तनों वाली एक लोकप्रिय कनिष्ठ उत्साही लड़की. श्रृंखला के आरम्भ से लेकर पांचवीं और छठवीं पुस्तकों के बीच गर्मियों के आरम्भ तक वह जोश रिक्टर से प्रेम सम्बन्ध रखती है. उसके बाद उनके बीच चार मील की दूरी होने और उसके कॉलेज से चले जाने के कारण वे बिछड़ जाते हैं. आठवें खंड में AEHS में लाना की छोटी बहन, ग्रेचन का आगमन होता है और उसका व्यक्तित्व भी बहुत कुछ अपनी बहन की तरह है. लाना के मन में मिया के प्रति तब तक बहुत द्वेष रहता है

जब तक नौवें उपन्यास में एक बहुत बड़ा बदलाव नहीं होता, जब लाना जैतून शाखा प्रदान करती है क्योंकि अब लिली मिया के सामाजिक चक्र का हिस्सा नहीं रही. लाना और मिया बहुत अच्छी सहेलियां बन जाती हैं यद्यपि अभी भी कुछ अटपटापन रहता है.

  • शमीका टेलर : मिया के दोस्तों में से एक, जिसके पिताजी एक अतिसंरक्षित पिता है. उत्साही टीम में उसके शामिल होने के बाद लाना दावे के साथ कहती है कि "पागलों के कोटे को भरने" के लिए टीम में अफ़्रीकी अमेरिकी शमीका को शामिल किया गया था. फिर भी, शमीका काफी लोकप्रिय हो जाती है, और जाहिरा तौर पर मित्रवत शर्तों पर कायम रहते हुए सातवें और आठवीं पुस्तक में मिया के समूह को छोड़ देती है, लेकिन नौवीं पुस्तक में लौट आती है जब लाना और ट्रिशा उनके साथ दोस्ती कर लेती हैं.
  • लिंग सु वॉंग : अपठनीय "कलाकार जैसी लिखावट" वाली मिया की एक एशियाई अमेरिकी कलाकार सहेली. मिया को लगता है कि वह बहुत सुन्दर है; पहली पुस्तक में, जाहिरा तौर पर उसे सात बार कहा जाता है. सातवीं पुस्तक में, वह मिया के स्कूली हुकूमत की तब तक कोषाध्यक्ष रहती है जब तक उनका सम्बन्ध विच्छेद नहीं हो जाता है. उनकी सहेलियों के समूह में से लिंग सु ही पेरिन थॉमस के सबसे करीब है.
  • प्रिंस रेन ऑफ़ इटली : चौथे उपन्यास में पहली बार देखे जाने वाला रेन मिया का दूर का चचेरा भाई है. क्लेरिस उनकी व्यवस्था करने का प्रयास करता है लेकिन उनकी परस्पर रुचि के अभाव के कारण विफल हो जाता है. उसका वर्णन बहुत ही सुन्दर पुरुष के रूप में किया जाता है; मिया ध्यान देती है कि उसका एक "प्रभावी" छः पैक है जो उसके बीच पर आनंद लेने के लिए पहने जाने वाले वास्तव में छोटे-छोटे स्पीडो द्वारा अधिक सुस्पष्ट हो जाता है. उसके कारनामों में शामिल है - एक सरकारी अधिकारी की पत्नी के साथ स्ट्रिप-टेनिस खेलना, लिली और अन्य शाही लोगों के साथ स्ट्रिप बॉलिंग भी खेलना, पूल हाउस में टॉपलेस धूप सेंकने वालों का मनोरंजन करना, एक प्रधानमन्त्री की अठारह वर्षीय बेटी के साथ गायब हो जाना, और महल के प्रशासन कार्यालय में अपने निम्नस्थ-क्षेत्र फोटोकॉपी करना. एक जूते के डिजाइनर द्वारा ख़रीदे गए अपने पुश्तैनी महल से निकलकर रेन पैलेस डे जेनोविया में रहता है. नौवीं कड़ी में रेन कॉन्टेसा ट्रेवानी की भतीजी, बेला को गर्भवती कर देता है और वे अचानक शादी कर लेते हैं; परिस्थितियों के प्रतिकूल होने के बावजूद उनका वैवाहिक जीवन सुखमय लगता है. दसवीं पुस्तक में प्रिंस रेन जेनोविया के प्रधानमंत्री के खिलाफ मिया के पिता के खिलाफ चला जाता है.
  • "ममाव" शर्ली थर्मोपोलिस और "पपाव" थर्मोपोलिस : हेलन के माता और पिता जो इंडियाना के रहने वाले हैं और जिनके साथ वह हमेशा झगड़ती रहती है. फिर भी, वे संपर्क में रहते हैं, और दूसरे उपन्यास में "छोटे शहर" की अमेरिकी जीवनशैली की सही रूढ़िवादी छवि में देखे जाते हैं. हेलन उनसे यथासंभव कम से कम संपर्क में रहने की कोशिश करती है क्योंकि मिया और उसकी उदार परवरिश के उसके फैसले को उन्होंने नामंजूर कर दिया था. इस थर्मोपोलिस माता-पिता का इंडियाना के वर्साई में हार्डवेयर की एक दुकान है.
  • हैंक थर्मोपोलिस : मिया का चचेरा भाई, हेलन की बहन मारी का बेटा (जिसे हेलन भी अपने एक रिपब्लिकन होने की वजह से अपने साथ नहीं रखती है) जिसने अपने जीवन का अधिकांश समय इंडियाना में अपने दादा-दादी के साथ बिताया. जब वे मैनहट्टन में हेलन और मिया से मिलने आते हैं, जाहिरा तौर पर काफी अच्छा दिखाई देने वाला हैंक (मिया ने कभी उसे अपने चचेरे भाई के रूप में नहीं देखा) लिली के सामने एक मॉडल बनने की अपनी गुप्त इच्छा को कबूल करता है और लिली कैल्विन क्लीन के साथ उसका एक अनुबंध स्थापित करने में मदद करती है. तब से वह न्यूयॉर्क में रहता है और एक प्रसिद्ध अंडरवियर मॉडल बन जाता है.
  • केनेथ "केनी" शोवॉल्टर : मिया का पहला प्रेमी. केनी जीव विज्ञान और रसायन शास्त्र में अच्छी है और एनिम की एक प्रशंसक है. वह बड़ा होकर कैंसर का इलाज ढूंढना चाहता है. ऐसा संकेत मिला है कि अलग हो जाने के बाद भी उसके दिल में मिया के लिए रोमांटिक भावनाएं हैं. छठवीं पुस्तक में वह हीथर नामक एक "परिपूर्ण" प्रेमिका पा लेने का दिखावा करता है लेकिन बाद में वह स्वीकार करता है कि उसने मिया को जलाने के लिए उसका अविष्कार किया था. केनी बाद में लिली के साथ एक बहुत अधिक प्रतिदत्त और समान सम्बन्ध का निर्माण करता है, जो उसके लिए मिया की तरह ही समान है.
  • पेरिन थॉमस : AEHS का एक छात्र. शुरू में मिया समझ नहीं पाती है कि पेरिन एक लड़का है या लड़की. वह एक लड़की के रूप में सामने आती है और मिया की सहेली बन जाती है. ग्रैंडमेर के संगीत कार्यक्रम में एक बार फिर उसे एक लड़का समझने की भूल हो जाती है जिसमें उसे एक पुरुष की भूमिका दी गई है.
  • ट्रिशा हायेस : ट्रिश के रूप में भी मशहूर; लाना की घनिष्ठ सहेलियों में से एक जो मिया को आतंकित करने में मदद करती है, लेकिन बाद में लाना की मर्ज़ी से उसे अपनी सहेली बना लेती है.
  • जुडिथ गर्शनर : माइकल की एक दोस्त जिस पर मिया संदेह करती है कि उसके दिल में माइकल के लिए रोमांटिक भावनाएं हैं. आठवीं पुस्तक के अंत में वह मिया और माइकल के सम्बन्ध-विच्छेद का कारण बन जाती है क्योंकि उसने माइकल "के साथ गड़बड़ कर दिया" (जिसने उसके सम्मुख अपना कौमार्य खो दिया, लेकिन मिया को नहीं बताया). वह फल मक्खियों का क्लोन बनाने में सक्षम होने के लिए भी काफी मशहूर है.
  • करेन मार्टिनेज़ : एक बहुत ज़्यादा आलोचनात्मक अंग्रेज़ी शिक्षक जो लगातार मिया के लेखन से अधिक मांग करता है, हालांकि व्यक्तिगत रूप से मिया को चुनने का यह एक बहाना हो सकता है. टीना को लगता है कि वह बहुत सुन्दर है, उसकी तुलना मैगी गिलेनहाल से करती है, और अक्सर उसके कपड़ों पर टिप्पणियां करती रहती हैं. अंत में, अंतिम पुस्तक, फॉरएवर प्रिंसेस, का अंत मिया के पिता, प्रिंस फिलीप, और मिस मार्टिनेज़ के बीच एक भावी सम्बन्ध के वचन के साथ होता है.
  • रॉकी थर्मोपोलिस-गियानिनी : मिया का सौतेला भाई; उसकी मां हेलन और उसके बीजगणित के शिक्षक श्री गियानिनी का बेटा. मिया अविश्वसनीय रूप से उसे जरूरत से ज्यादा इतना संरक्षण प्रदान करती है कि हेलन चिढ़ने लगती है जिससे मिया को लगता है कि उसकी मां अपने दूसरे बच्चे का पालन-पोषण करने में असमर्थ है. लिली ने भी व्यक्त किया है कि उसे लगता कि मिया उसे जरूरत से ज्यादा संरक्षण प्रदान करती है और छठवीं पुस्तक में उसे बार-बार एक बेबी-लिकर कहकर बुलाती है.
  • सेबास्टियानो ग्रिमाल्डी : मिया का दूसरे-इश चचेरा भाई, जेनोविया का ताज पाने वालों की पंक्ति में दूसरा. वह एक आगामी फैशन डिजाइनर है जो मिया के कुछ गाउनों का डिजाइन तैयार करता है और उसे अक्सर शब्दों के अन्ताक्षरों के उच्चारण में परेशानी होती है (जैसे - "बटर" की जगह "बट").
  • रूथ और मोर्टी मोस्कोविट्ज़ : माइकल और लिली के माता-पिता. वे दोनों मनोविश्लेषक हैं. सातवीं पुस्तक में वे अलग हो जाते हैं, लेकिन आठवीं पुस्तक में अपने सम्बन्ध को फिर से रौशन करना शुरू करते हैं. जैसा की सातवीं कड़ी में दिखाया जाता है, वे अपने-अपने जीवन और मामलों पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की प्रवृत्ति रखते हैं. जब वे अपने बच्चों के साथ संवेदनशील विषयों पर चर्चा करते हैं, तो इसके साथ-साथ वे आम तौर पर उनका मनोविश्लेषण भी करते हैं, इस आदत का लिली पर बहुत बुरा असर पड़ता है. माइकल, जो और अधिक अनुबोधक है, ज्यादातर खुद पर उनका ध्यान लाकर उनके ध्यान को टालता है.

खंड[संपादित करें]

चेल्सी मैकलारेन के दृष्टान्त:

  • प्रिंसेस लेसंस, मार्च 2003
  • परफेक्ट प्रिंसेस, मार्च 2004
  • होलीडे प्रिंसेस, नवंबर 2005

अशुद्धियां[संपादित करें]

6 अप्रैल 2006 को काबोट ने नई पुस्तक, पार्टी प्रिंसेस के पीछे के कवर पेज पर एक गलती होने की घोषणा की. न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में पुस्तक के पीछे के कवर पेज की तस्वीर काबोट के बजाय जॉर्जिया बाइंग की है. उन्होंने कहा, "चिंता की कोई बात नहीं है. पीछे के कवर पेज पर जॉर्जिया बाइंग की तस्वीर वाली प्रिंसेस डायरीज़ 7 की प्रतियों को दुकानों से वापस लिया जा रहा है, और पुस्तक की प्रतियों को इसके पीछे के कवर पेज पर लेखिका (मेरी) के सही फोटो के साथ परिवर्तित किया जा रहा है.

दिसम्बर 2006 में, काबोट ने घोषणा की कि वैलेंटाइन प्रिंसेस के सामने के कवर पेज के सारांश में एक गलती हो गई थी. चूंकि पुस्तक मिया की पुरानी डायरियों पर नज़र डालते हुए मिया को लिपिबद्ध करता है, इसलिए पात्र बोरिस और लिली के बजाय बोरिस और टीना का प्रेम सम्बन्ध नहीं चल रहा था. हालांकि, पुस्तक के आवरण पृष्ठ में लिखा है कि बोरिस और टीना एक युगल है. काबोट ने घोषणा की है कि इसका निर्धारण प्रकाशन कंपनी द्वारा किया जाएगा. टीना का प्रेम सम्बन्ध डेव के साथ चल रहा था.

पुरस्कार और नामांकन[संपादित करें]

रूपांतरण[संपादित करें]

क्रमशः 2001 और 2004 में इस श्रृंखला को ऐनी हैथवे और जूली एन्ड्रयूज़ अभिनीत द प्रिंसेस डायरीज़ और The Princess Diaries 2: Royal Engagement के रूप में वॉल्ट डिज़्नी पिक्चर्स (Walt Disney Pictures) द्वारा बड़े परदे पर लाया गया. काबोट ने साक्षात्कारों और अपनी वेबसाइट में कई बार इन फिल्मों को धन्यवाद दिया है क्योंकि उनका मानना है कि इन फिल्मों ने उनकी पुस्तकों की बिक्री को बढ़ाया और साथ ही साथ उन्हें सफलता की उस छोटी पर लाकर खड़ा कर दिया जहां आज वह खड़ी है.

मई 2006 में, हार्वर्ड क्रिमसन ने रिपोर्ट जारी की कि 19 वर्षीया लेखिका काव्या विश्वनाथन के उपन्यास हाउ ओपल मेहता गॉट किस्ड, गॉट वाइल्ड, एण्ड गॉट ए लाइफ में काबोट की प्रिंसेस डायरीज़ श्रृंखला और अन्य पुस्तकों के कुछ अंश अंतर्भुक्त थे. बाद में विश्वनाथन के उपन्यासों की बिक्री रोक दी गई.[10]

मेटा-सन्दर्भ[संपादित करें]

  • मिया "फिल्म" के कई सन्दर्भ पेश करती हैं, जो इस पुस्तक उसके जीवन के बारे में एक फिल्म माना जाता है. वह उन वस्तुओं का सन्दर्भ देती है जो वास्तविक फिल्म से संबंधित है, उदाहरण के तौर पर: उसके मृत पिता, और कड़ी में माइकल के साथ सम्बन्ध विच्छेद (जिसके होने के बारे में उसने कभी सोचा भी नहीं था). लिली की शिकायत है कि फिल्म में, उसका चित्रण निम्न कोटि का और झूठा है, और टीना हाकिम बाबा को इसमें होने की इजाजत नहीं थी क्योंकि उसके अतिसंरक्षित पिता ने सुरक्षा सम्बन्धी कारणों की वजह से मना किया था.
  • मिया प्रिंसेस के अन्य पुस्तकों का भी सन्दर्भ देती है: चौथी पुस्तक में मिया कहती है कि वहां पहले से ही तीन या चार अनधिकृत जीवनियां हैं, और उसने एक बार बेस्टसेलर सूची बनाई. मूल द प्रिंसेस डायरीज़ उपन्यास ने ही बेस्टसेलर सूची बनाई थी.
  • आठवें उपन्यास में मेग काबोट की अन्य पुस्तकों (क्रमशः ऑल-अमेरिकन गर्ल और 1-800-ह्वेयर-आर-यू) की दो नायिकाओं, सामंथा मैडिसन और जेसिका मैस्ट्रियानी, का उल्लेख है.

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

पाद-टिप्पणियां[संपादित करें]

बाह्य लिंक[संपादित करें]

साँचा:TPD