दुनिया विजय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
दुनिया विजय

दुनिया विजय या दुनिया विजी का वास्तविक नाम बी आर विजय कुमार है। वे एक कन्नड़ फ़िल्म जगत के अभिनेता हैं। दुनिया (2007) जैसी फ़िल्म से लेकर उन्होंने अपने जीवन की शुरुआत छोटी भूमिकाएँ निभाते हुए की।[1] उन्हें चंदा (2007), जंगली (2009), जॉनी मेरा नाम प्रीति मेरा काम (2011) और जयम्मना मागा (2013) में उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाना जाता है।

विजय ने अपने फ़िल्मी जीवन की शुरुआत रंगा एसएसएलसी, जोगी, श्री और ई राजीव गांधी अल्ला आदि फ़िल्मों के साथ की। जीवन का सबसे निर्णायक मोड़ उनके दोस्त सूरी के निर्देशन में बनी उनकी पहली फ़िल्म 'दुनिया' से आया। इस फ़िल्म के लिए उन्हें राज्य और फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार दिया गया। उन्होंने जरासंध, जॉनी मेरा नाम प्रीति मेरा काम और वीरबाहु सहित विभिन्न फिल्मों में काम किया। 2013 में उन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी दुनिया टॉकीज़ शुरू की। विजय ने 2021 की फिल्म सलागा का निर्देशन किया और उसमें अभिनय भी किया। हालाँकि, उनका जीवन विवादों से घिरा रहा है, जिसमें 2016 में मस्ती गुड़ी के सेट पर स्टंट से संबंधित दुर्घटना और 2018 में एक दोस्त के साथ कथित तौर पर मारपीट और अपहरण के आरोप में गिरफ्तारी जैसी घटनाएँ शामिल हैं।

जीवन[संपादित करें]

विजय ने अपने फ़िल्मी जीवन की शुरुआत सुदीप के साथ योगराज भट्ट की फ़िल्म रंगा एसएसएलसी में निभाई गई अपनी एक भूमिका के साथ किया। इसके बाद उन्होंने जोगी, श्री और ई राजीव गांधी अल्ला फ़िल्मों में काम किया। वे टेलीविजन में अन्य भूमिकाओं में भी नज़र आए।

विजय के जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ उनके दोस्त सूरी की पहली निर्देशित फ़िल्म दुनिया से आया। इस फ़िल्म में विजय को एक दयालु, भोले-भाले ग्रामीण लड़के के रूप में दिखाया गया था जो अंडरवर्ल्ड के गुंडों के हाथों में पड़ जाता है। जहाँ वह वहीं उनके साथ काम करने लगता है। उनके अभिनय को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली।[2] इस फ़िल्म में निभाई गई अपनी भूमिका के लिए विजय ने राज्य और फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार जीता।

युग एक एक्शन-प्रधान फ़िल्म है जो दुनिया के समान है लेकिन यह बॉक्स-ऑफिस पर सफल नहीं रही। जब प्रकाश राय ने अचानक फिल्म छोड़ दी तब विजय ने गेलेया[3] में वह भूमिका निभाई।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "न्यूकमर्स रूल बॉक्स ऑफ़िस". Indiaglitz.com. मूल से 23 जनवरी 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मार्च 2016.
  2. "दुनिया इज़ रिफ़्रेशिंग्ली ऑरिजिनल".
  3. "दुनिया विजय इन गेलेया". मूल से 4 अप्रैल 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 27 मार्च 2016.