तारा किशोर चौधरी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

तारा किशोर चौधरी (1859 - 7 नवंबर 1935) कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक न्यायाधीश, एक वकील और सामाजिक कार्यकर्ता थे। कलकत्ता उच्च न्यायालय के पहले बंगाली अटॉर्नी जनरल[1]

तारा किशोर चौधरी

तारा किशोर चौधरी
जन्म 1859
बामई, सिलहट, बांग्लादेश
मृत्यु 7 नवंबर 1935
काठिया बाबा का स्थान आश्रम, वृंदावन
धर्म हिन्दू
के लिए जाना जाता है वकील, जज, सामाजिक कार्यकर्ता
राष्ट्रीयता भारतीय

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

हबीगंज जिला (पहले सिलहट जिला तब लंकरपुर उपखंड था, फिर हबीगंज उपखंड, अब हबीगंज जिला) लखई उपजिला हावर क्षेत्र बामई गांव का जन्म संभंत जमींदार ब्राह्मण चौधरी के परिवार में हुआ था। उनके पिता का नाम श्रीहरकिशोर चौधरी और माता का नाम श्रीगिरिजासुंदरी देवी था। संतदासजी (जन्म)[2] का आगमन शुक्रवार, १० जून १८५९। १२८ बी एस में, २६ जैष्ठ की शुभ तिथि पर, जैस्थ शुक्ल दशमी दशहरा। उनके पिता वैष्णववाद के समान ऊर्जावान व्यक्ति थे। पिता के इन दो गुणों का संत संतदास काठियाबाबा महाराज के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ा। उनके बचपन का नाम तारकिशोर चौधरी था। बचपन से ही उनमें सीखने की तीव्र ललक थी। शिक्षा गांव के स्कूल में शुरू होती है।

शिक्षा[संपादित करें]

उन्होंने लस्करपुर उपखंड अंग्रेजी स्कूल में अध्ययन किया। ज्ञात हो कि यह विद्यालय बाद में हबीगंज राजकीय उच्च विद्यालय बना। १८७४ में, १४ साल की उम्र में, उन्हें रुपये की छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। मेट्रोपॉलिटन कॉलेज और फिर प्रेसीडेंसी कॉलेज में बीए कक्षा में प्रवेश लिया। १८७९ में उन्होंने कलकत्ता प्रेसीडेंसी कॉलेज से प्रथम श्रेणी में बीए पास किया। तारकिशोर चौधरी हबीगंज जिले के पहले स्नातक यानी बीए पास हैं। १८८३ में उन्होंने बी, एल की परीक्षा पास की। उन्होंने १८८५ में कलकत्ता विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में एमए पास किया और कानून में डिग्री हासिल की।

राजनीतिक कैरियर[संपादित करें]

वह १८८५ में सिलहट बार में कानूनी पेशे में शामिल हुए। चार साल तक सिलहट में रहने के बाद, वह कलकत्ता उच्च न्यायालय में कानूनी पेशे में शामिल हो गए। उनकी प्रसिद्धि कलकत्ता उच्च न्यायालय में फैल गई। एडवोकेट तारकिशोर चौधरी सर रासबिहारी घोष के बाद कलकत्ता उच्च न्यायालय में अगले सर्वश्रेष्ठ वकील थे।१९१२ में, ब्रिटिश सरकार ने उन्हें कलकत्ता उच्च न्यायालय के अटॉर्नी जनरल के रूप में नियुक्त किया। वह कलकत्ता उच्च न्यायालय के पहले बंगाली अटॉर्नी जनरल थे। अगस्त १९१५ में, उन्हें कलकत्ता उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया। उन्होंने जज के पद से इस्तीफा दे दिया।

तारा किशोर चौधरी बाद में संतदास काठियाबाबा बने[संपादित करें]

१९१५ में, उन्होंने एक वकील के रूप में अपना 30 साल का करियर छोड़ दिया और अपनी पत्नी के साथ वृंदावन के लिए निकल पड़े। कोलकाता से वृंदावन के लिए कोई ट्रेन का किराया नहीं था। तारा किशोर चौधरी को कोलकाता के वकीलों, व्यापारियों, छात्रों, युवाओं, बुजुर्गों और महिलाओं ने विदाई दी. वृंदावन में साधु बनने के बाद उनका नाम महाराजा संतदास काठियाबाबा था। महाराजा वृंदावन में आने के बाद किसी ने उन्हें दिन-रात सोते नहीं देखा, वे हमेशा ध्यान में लगे रहते थे। वह कम खाता था। भारत में सबसे बड़ा मेला कुंभ मेला है। इस मेले में पूरे भारत से लाखों लोग आते हैं। कुंभ मेले के निदेशक की जिम्मेदारी लें। वह इस पद पर पहुंचने वाले पहले बंगाली भी हैं। १९३१ में उन्होंने हावड़ा के शिबपुर में एक आश्रम की स्थापना की। तारकिशोर चौधरी ने जुलाई १९३४ में सिलहट में निम्बाका आश्रम की स्थापना की।

मौत[संपादित करें]

संतदास काठियाबाबा महाराज का निधन ६ नवंबर १९३५ को वृंदावन में हुआ था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Tara Kishore Chowdhury". www.wikidata.org.
  2. "তারাকিশোর চৌধুরী - উইকিপিডিয়া". bn.m.wikipedia.org (Bengali में). अभिगमन तिथि 2021-09-06.