डेविड कॉपरफील्ड (उपन्यास)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
David Copperfield  
Copperfield cover serial.jpg
Cover, first serial edition of 1849
लेखक Charles Dickens
मूल शीर्षक The Personal History, Adventures,
Experience and Observation
of David Copperfield
the Younger
of Blunderstone Rookery (which he never meant to publish on any account)
चित्र रचनाकार Hablot Knight Browne (Phiz)
आवरण कलाकार Hablot Knight Browne (Phiz)
देश England
भाषा English
शृंखला Monthly: May 1849 – November 1850
प्रकार Fiction
Social criticism
प्रकाशक Bradbury & Evans
प्रकाशन तिथि 1850
मीडिया प्रकार Print (Serial, Hardback, and Paperback)
पृष्ठ 721
पूर्ववर्ती Dombey and Son
उत्तरवर्ती Bleak House

डेविड कॉपरफील्ड या ब्लंडरस्टोन की बस्ती में रहने वाले डेविड कॉपरफील्ड का व्यक्तिगत इतिहास, रोमांच, अनुभव और समीक्षा (जिसे वह कभी भी किसी भी कीमत पर प्रकाशित नहीं करना चाहता था) [1] चार्ल्स डिकेन्स द्वारा लिखित एक उपन्यास है, जो एक उपन्यास के रूप में सबसे पहले 1850 में प्रकाशित हुआ था। उनके अधिकांश कार्यों की तरह, यह मूल रूप से एक वर्ष पहले धारावाहिक के रूप में आया। उपन्यास में कई तत्व डिकेन्स के खुद के जीवन की घटनाओं पर आधारित हैं और यह संभवतः उनके सभी उपन्यासों में सबसे अधिक आत्मकथा पर आधारित है[2]. 1867 चार्ल्स डिकेन्स संस्करण के लिए प्रस्तावना में उन्होंने लिखा है, "... कई शौकीन अभिभावकों की तरह, मेरे दिल में एक पसंदीदा बच्चा है। और उसका नाम डेविड कॉपरफील्ड है।"[3]

कथानक का सारांश[संपादित करें]

कहानी डेविड कॉपरफील्ड के बचपन से परिपक्वता तक के जीवन से संबंधित है। डेविड 1820 के आसपास इंग्लैंड में पैदा होता है। डेविड के पिता की मृत्यु उसके जन्म से छह महीने पहले हो गई थी, उसकी मां मि. एडवर्ड मर्डस्टोन से शादी कर लेती है। डेविड अपने सौतेले पिता को कई कारणों से पसंद नहीं करता और मि. मर्डस्टोन की बहन, जेन, जो जल्द ही घर में रहने के लिए आ जाती है, के लिए भी उसके मन में यही भावनाएं हैं। मि. मर्डस्टोन पढ़ाई में पिछड़ने के कारण डेविड को प्रताड़ित करते हैं। इनमें से एक मार के बाद, डेविड उन्हें काट लेता है और उसे सलेम हाउस नामक एक बोर्डिंग स्कूल में भेज दिया जाता है, जिसका प्रधानाध्यापक मि. क्रेकल, एक क्रूर व्यक्ति है। यहां वह जेम्स स्टीयरफोर्थ और टॉमी ट्रेडल्स को अपना दोस्त बना लेता है, जिन्हें वह बाद में फिर से मिलता है।

डेविड छुट्टियों के लिए घर पर आता है और उसे पता लगता है की उसकी मां ने एक लड़के को जन्म दिया है। डेविड के सलेम हाउस लौटने के तुरंत बाद, उसकी मां और बच्चा मर जाते हैं और डेविड को तुरंत घर लौटना पड़ता है। मि. मर्डस्टोन उसे लंदन में एक कारखाने, जिसका मर्डस्टोन एक संयुक्त मालिक है, में काम करने के लिए भेजते हैं। गुज़ारा करने लायक कारखाने की गंभीर वास्तविकता डिकेन्स द्वारा स्वयं एक पालिश कारखाने में गहन श्रम के अनुभवों को दर्शाती है। उसके मकानमालिक मि. विलकिन्स मिकाबर को दिवालिया हो जाने के बाद एक देनदार जेल (राजा की खंडपीठ जेल) में भेजा जाता है, रिहा होने और प्लायमाउथ जाने से पहले वह कई महीनों तक वहां रहता है। अब लंदन में डेविड की परवाह करने वाला कोई नहीं बचता और वह भागने का फैसला करता है।

वह लंदन से डोवर तक अपनी इकलौती रिश्तेदार, अपनी चाची मिस बेट्सी को ढूंढने के लिए पूरे रास्ते चलता है। मि. मर्डस्टोन द्वारा डेविड को बोली लगा कर हासिल करने के लिए आने के बावजूद, सनकी बेट्सी ट्रोटवुड डेविड को रखने के लिए सहमत हो जाती है। डेविड की चाची उसे एक नया नाम 'ट्रोटवुड कॉपरफील्ड' देती है, जो जल्द ही छोटा हो कर 'ट्रोट' रह जाता है और फिर शेष उपन्यास में उसे इनमे से किसी भी नाम से बुलाया गया है, जो इस पर निर्भर करता है कि जिससे वह बात कर रहा है, उसे वह लम्बे समय से जानता है या वह अभी हाल ही में मिला है।

कहानी डेविड के व्यस्क होने तक उसके साथ साथ चलती है और इसमें कई जाने पहचाने सजीव पात्र हैं, जो आते हैं, छोड़ कर चले जाते हैं और फिर पुनः उसके जीवन में प्रवेश करते हैं। इसमें उसकी मां की वफादार पूर्व नौकरानी पेग्गोटी, उसका परिवार और उनकी अनाथ भतीजी लिटिल एमिली शामिल है जो उनके साथ रहती है और युवा डेविड को आकर्षित करती है। डेविड का रोमांटिक किन्तु आत्म सेवारत स्कूल का मित्र, स्टीयरफोर्थ, इस उपन्यास की सबसे बड़ी त्रासदी के रूप में लिटिल एमिली को बहकाता है और अपमानित करता है और उसके मकान मालिक की बेटी और आदर्श "घर की एन्जिल (देवदूत)" एग्नेस विक्फील्ड, उसकी विश्वासपात्र बन जाती है। अन्य दो सबसे परिचित पात्रों में शामिल हैं, डेविड के कुछ समय के संरक्षक, लगातार कर्ज में डूबे रहने वाले मि. विलकिन्स मिकाबर, तथा कुटिल और धोखेबाज़ क्लर्क, उरिआह हीप जिसके दुष्कर्मों का अंततः मिकाबर की सहायता से खुलासा होता है। मिकाबर को एक सहानुभूति से भरे चरित्र के रूप में चित्रित किया गया है, यहां तक कि लेखक उसकी वित्तीय अयोग्यता पर दुःख प्रकट करता है और डिकेन्स के अपने पिता की तरह, मिकाबर को संक्षिप्त रूप से दिवालिया होने के कारण जेल हो जाती है।

विशिष्ट डिकेन्स शैली में, प्रमुख पात्र वो प्राप्त करते हैं जिनके वे हक़दार हैं और कुछ कथा सूत्र लटके रह गए हैं। डेन पेग्गोटी लिटिल एमिली को सुरक्षित रूप से ऑस्ट्रेलिया भेज देती है, इन दोनों केंद्रीय पात्रों के साथ श्रीमती गुम्मिज और मिकाबर हैं। आखिर में हर कोई ऑस्ट्रेलिया में अपने नए जीवन में सुरक्षा और खुशी ढूंढ लेता है। डेविड पहले सुन्दर किन्तु भोली डोरा स्पेनलो से शादी करता है लेकिन शादी के कुछ समय बाद ही गर्भपात होने के बाद ठीक न होने के कारण उसकी मृत्यु हो जाती है। तब डेविड जीवनसाथी की खोज करता है और अंततः समझदार एग्नेस से शादी करके सच्चा सुख प्राप्त करता है, जो सदैव गुप्त रूप से उससे प्यार करती रही है। उनके कई बच्चों सहित एक बेटी होती हैं जिसका नाम बेट्सी ट्रोटवुड के सम्मान में रखा जाता है।

विश्लेषण[संपादित करें]

कहानी को लगभग पूरी तरह से बयानकर्ता, स्वयं डेविड कॉपरफील्ड, के दृष्टिकोण से कहा गया है और इस तरह के कथन के रूप में लिखा गया डिकेन्स का यह पहला उपन्यास था।

आलोचनात्मक रूप से, इसे आत्म-प्रभावशाली माना गया है, अर्थात, स्वयं की खोज का उपन्यास है और उस पीढ़ी में प्रभावशाली है जिसमे डिकेन्स का अपना ग्रेट एक्सपेक्टेशनज़ (Great Expectations) (1861), चार्लोट ब्रोंट का जेन एयर (Jane Eyre), केवल दो वर्ष पूर्व प्रकाशित हुआ थॉमस हार्डी का जूड द ओब्स्क्योर (Jude the Obscure), सैम्युअल बटलर का द वे ऑफ़ ऑल फ्लेश (The Way of All Flesh), एच.जी. वेल्स का टोनो-बुंगे (Tono-Bungay), डी.एच. लॉरेंस का सन्ज़ एंड लवर्स (Sons and Lovers) तथा जेम्स जॉयस का ए पोर्ट्रेट ऑफ़ द आर्टिस्ट एज़ ए यंग मैन (A Portrait of the Artist as a Young Man) शामिल है।

टॉल्स्टॉय ने डिकेन्स को अंग्रेजी के सभी उपन्यासकारों में सर्वोत्तम माना है और "टेम्पेस्ट अध्याय" (अध्याय 55, LV कहानी - द स्टोरी ऑफ़ हैम एंड द स्टोर्म एंड द शिपरेक (the story of Ham and the storm and the shipwreck)) को मानक मानते हुए, कॉपरफील्ड को उनका बेहतरीन काम माना है जिसके द्वारा विश्व की महान काल्पनिक कथाओं का मूल्यांकन किया जाना चाहिए. हेनरी जेम्स लड़के के रूप में एक छोटी सी मेज़ के नीचे छुप कर अपनी मां द्वारा किश्तों में कहानी पढ़ने को याद करते हैं। दोस्तोएवस्की ने रोमांचित हो कर साइबेरिया के जेल शिविर में इसे पढ़ा. फ्रांज काफ्का अपनी पहली किताब अमेरिका को "सरासर नकली" कहते हैं। जेम्स जॉएस ने इसका यूलिसीज़ की पैरोडी के रूप में आदर किया। वर्जीनिया वुल्फ, जिनके मन में डिकेन्स के लिए बहुत कम सम्मान था, ने इस उपन्यास के टिकाऊपन को स्वीकार किया, जो "जीवन की यादों और मिथकों" से जुड़ा था। यह फ्रायड का पसंदीदा उपन्यास था।

डेविड कॉपरफील्ड के चरित्र[संपादित करें]

  • डेविड कॉपरफील्ड - एक आशावादी, मेहनती और दृढ़ चरित्र, वह प्रमुख पात्र है। उसे बाद में कुछ लोगो द्वारा "ट्रोटवुड कॉपरफील्ड" के नाम से बुलाया जाता है ("डेविड कॉपरफील्ड" नायक के पिता का भी नाम है, जो डेविड के जन्म से पहले मर जाते हैं). उसके कई उपनाम हैं: जेम्स स्टीयरफोर्थ उसे "डेज़ी" उपनाम देता है, डोरा उसे "डोआडी" कहती है और उसकी चाची उसे उसकी होने वाली बहन के रूप में संदर्भित करते हुए (अगर उसने लड़की के रूप में जन्म लिया होता) - बेट्सी ट्रोटवुड कॉपरफील्ड की तरह उसे अक्सर "ट्रोट" कहती है।
  • क्लारा कॉपरफील्ड - डेविड की दयालु मां, जिसे मासूम बच्चे के रूप में वर्णित किया गया है, जिसकी तब मृत्यु हो जाती है जब डेविड सलेम हाउस में होता है। वह अपने दूसरे बच्चे के जन्म के कुछ समय बाद मर जाती है, जो उसके साथ मर जाता है।
  • पेग्गोटी - कॉपरफील्ड परिवार की वफादार नौकरानी और डेविड की आजीवन साथी (मि. बार्किस से उसकी शादी होने के बाद उसे कई जगह मिसेज़ बार्किस कहा गया है) मि. बार्किस के मरने के बाद 3000 पाउंड की उत्तराधिकारी बनती है जो 19 वीं सदी के मध्य में एक बड़ी राशि है। उसकी मृत्यु के बाद, वह बेट्सी ट्रोटवुड की नौकरानी बन जाती है।
  • बेट्सी ट्रोटवुड - डेविड की सनकी और मनमौजी किन्तु दयालु महान चाची; ब्लैकफ्रायर्स (लंदन) में ग्रिन्बी तथा मर्डस्टोन के गोदाम से भागने के बाद वह उसकी संरक्षक बन जाती है। वह डेविड के जन्म की रात को मौजूद होती है, लेकिन यह सुनने के बाद चली जाती है कि क्लारा कॉपरफील्ड को एक लड़की की बजाए लड़का हुआ है।
  • मि. चिलिप - एक शर्मीला डॉक्टर जो डेविड के जन्म के समय सहायता करता है और बेट्सी ट्रोटवुड के प्रकोप का सामना करता है जब वह उसे यह सूचना देता है कि क्लारा का बच्चा लड़की की बजाए एक लड़का है।
  • मि. बार्किस - एक अलग गाड़ीवान जो पेग्गोटी से शादी करने के लिए अपने इरादे जाहिर करते हैं। वह डेविड से कहते है: "उसे बताओ, 'बार्किस राज़ी है'

! 'बस इतना." वह थोड़ा कंजूस है और अपने आश्चर्यजनक विशाल धन को एक सादे बॉक्स में छिपा कर रखता है जिस पर "पुराने कपड़े" का लेबल लगा हुआ है। दस साल बाद अपनी मृत्यु के पश्चात् वह अपनी पत्नी के नाम उस समय की 3000 पाउंड की विशाल राशि वसीयत के रूप में छोड़ जाता है।

  • एडवर्ड मर्डस्टोन - युवा डेविड का क्रूर सौतेला पिता, जो पढ़ाई में पिछड़ने पर उसे बेंत से मारते हैं। डेविड प्रतिक्रियास्वरूप मि. मर्डस्टोन को काटता है, जो फिर उसे सलेम हाउस नामक निजी स्कूल में भेज देते हैं जिसका मालिक उनका दोस्त मि. क्रेकल है। डेविड की मां के मरने के बाद, मि. मर्डस्टोन उसे कारखाने में काम करने के लिए भेजते हैं, जहां वह शराब की बोतलें साफ़ करता है। डेविड के भागने के पश्चात् वह बेट्सी के घर आते हैं। कॉपरफील्ड की चाची का सामना होने पर मि. मर्डस्टोन पश्चाताप के लक्षण दिखाते हैं, लेकिन बाद में पुस्तक द्वारा हमें पता चलता है कि उसने एक और युवा औरत से शादी कर ली है और "दृढ़ता" के अपने पुराने सिद्धांतों को लागू कर दिया है।
  • जेन मर्डस्टोन - मि. मर्डस्टोन की उसके समान क्रूर बहन, जो मि. मर्डस्टोन द्वारा क्लारा से शादी करने के बाद कॉपरफील्ड घर में आ जाती है। वह डेविड की पहली पत्नी, डोरा स्पेन्लो की "गोपनीय दोस्त" है और डेविड कॉपरफील्ड और डोरा के पिता, मि. स्पेन्लो के बीच होने वाली कई समस्याओं में उसे प्रोत्साहित करती है। बाद में, वह अपने भाई तथा उसकी नई पत्नी के साथ पुनः उसी तरह से रहने लगती है जैसे पूर्व में डेविड की मां के साथ रहती थी।
  • डैनियल पेग्गोटी है - पेग्गोटी का भाई, यारमाउथ का एक विनम्र लेकिन उदार मछुआरा जो अपने भतीजे हैम तथा भतीजी एमिली को उनके अनाथ होने के बाद अपनी शरण में ले लेता है। एमिली के प्रस्थान के बाद, वह उसकी तलाश में दुनिया भर में यात्रा करता है। अंततः वह उसे लंदन में पाता है और उसके बाद वे ऑस्ट्रेलिया चले जाते हैं।
  • ) एमिली (लिटिल एमिली - मि. पेग्गोटी की भतीजी. वह डेविड कॉपरफील्ड की बचपन की मित्र है, जो उसे बचपन के दिनों में प्यार करता था। वह अपने चचेरे भाई और मंगेतर, हैम को स्टीयरफोर्थ के लिए छोड़ देती है, लेकिन स्टीयरफोर्थ द्वारा उसे त्यागने के बाद वापिस लौट आती है। लंदन के एक वेश्यालय से बचाए जाने के बाद वह मि. पेग्गोटी के साथ ऑस्ट्रेलिया चली जाती है।
  • हैम पेग्गोटी - मि. पेग्गोटी का अच्छे स्वभाव वाला भतीजा तथा एमिली द्वारा स्टीयरफोर्थ के लिए उसे छोड़े जाने से पहले उसका मंगेतर. बाद में एक नाविक, जो असल में एक दुर्घटनाग्रस्त जहाज पर स्टीयरफोर्थ था, को बचाने के दौरान उसकी मौत हो जाती है। उसकी मौत को उसके परिवार से इस तथ्य के आधार पर छिपाया जाता है क्योंकि डेविड नहीं चाहता कि वे अपनी यात्रा के कगार पर चिंता करें.
  • मिसेज़ गुम्मिज - नाव में डैनियल पेग्गोटी के साथी की विधवा. वह अपने आप को "अकेली, उजाड़ प्राणी" कहती है जिसका अधिकांश समय अपने "बूढ़े उन" (उसका दिवंगत पति) के लिए विलाप करने में बीतता है। एमिली द्वारा स्टीयरफोर्थ के साथ घर से भागने के बाद, वह उसके आराम के लिए अपना स्वभाव बेहतर बनाती है तथा देखभाल करने वाली तथा मां जैसा होने की चेष्टा करती है। वह भी डैन और परिवार के बाकी जीवित सदस्यों के साथ ऑस्ट्रेलिया चली जाती है।
  • मार्था एन्डेल - बुरी प्रतिष्ठा वाली एक जवान औरत जो लंदन से वापसी के बाद डेनियल पेग्गोटी द्वारा अपनी भतीजी को खोजने में मदद करती है। वह एक वेश्या के रूप में काम कर चुकी थी और उसके मन में 1}आत्महत्या का विचार आया था।
  • मि. क्रेकल - युवा डेविड के बोर्डिंग स्कूल के कठोर प्रधानाध्यापक, जिनकी सहायता टुंगे द्वारा की जाती है। मि. क्रेकल मि. मर्डस्टोन के मित्र हैं। वह अतिरिक्त पीड़ा के लिए डेविड को चुनते हैं। बाद में वे मिडलसेक्स के मजिस्ट्रेट बन जाते हैं और अपने दिन के लिए प्रबुद्ध माने जाते हैं।
"मैं शादीशुदा हूं."फ़िज़ द्वारा एचिंग.
  • जेम्स स्टीयरफोर्थ - डेविड का एक करीबी मित्र, वह रोमांटिक और आकर्षक स्वभाव वाला है और डेविड को तब से जानता है जब वह अपने शुरूआती दिनों में सलेम हाउस में था। हालांकि अधिकांश लोग उसे पसंद करते हैं, लेकिन लिटिल एमिली को बहकाने तथा बाद में उसे छोड़ देने से वः स्वयं को कमज़ोर चरित्र के रूप में प्रदर्शित करता है। वह अंततः हैम पेग्गोटी, जो उसे बचाने की कोशिश कर रहा था, के साथ यारमाउथ में डूब जाता है।
  • टॉमी ट्रेडल्स - सलेम हाउस से डेविड का मित्र. वे बाद में फिर से मिलते हैं और आजीवन दोस्त बन जाते हैं। ट्रेडल्स कठोर परिश्रम करता है लेकिन पैसा और संबंधों की कमी की वजह से बड़ी बाधाओं का सामना करता है। वह अंततः खुद के लिए नाम और कैरियर बनाने में सफल हो जाता है।
  • विलकिन्स मिकाबर - एक सज्जन आदमी जो युवा लड़के डेविड से दोस्ती करता है। वह बहुत वित्तीय कठिनाई से ग्रस्त है और यहां तक कि एक देनदार जेल में भी समय बिताता है। अंततः वह ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाता है, जहां वह एक भेड़ पालक के रूप में एक सफल व्यवसाय अपनाता है और एक मजिस्ट्रेट हो जाता है। उसका चरित्र डिकेन्स के पिता, जॉन डिकेन्स पर आधारित है।
  • मि. डिक (रिचर्ड बेबले - एक थोड़ा विक्षिप्त, बल्कि बचकाना लेकिन मिलनसार आदमी है जो बेट्सी ट्रोटवुड के साथ रहता है। उसके पागलपन को इस रूप में वर्णित किया गया है कि वह दावा करता है कि उसके सिर में राजा चार्ल्स प्रथम की "मुसीबत" है।
  • डॉ॰ स्ट्राँग - डेविड के कैंटरबरी स्कूल के प्रधानाध्यापक, जहां वह विभिन्न अवसरों पर दौरा करता है।
  • एन्न स्ट्राँग डॉ॰ स्ट्राँग की युवा पत्नी. हालांकि वह उनके प्रति वफादार बनी रहती है, उसे उनके इस शक से भय लगता है कि उसका जैक माल्डोन के साथ चक्कर है।
  • जैक माल्डोन - एन्न स्ट्राँग का चचेरा भाई और बचपन से प्रेमी. वह उसके लिए आकर्षण जारी रखता है और उसे डॉ॰ स्ट्राँग को छोड़ने के लिए बहकाने की कोशिश करता है।
  • मि. विक्फील्ड - एग्नेस विक्फील्ड के पिता और बेट्सी ट्रोटवुड के वकील. उन्हें शराब पीने की लत है।
  • एग्नेस विक्फील्ड - मि. विक्फील्ड की परिपक्व और प्यारी बेटी और डेविड के बचपन के समय की करीबी दोस्त. वह बाद में डेविड दूसरी पत्नी और उसके बच्चों की मां बन जाती है।
  • उरिआह हीप - एक दुष्ट युवक जो पहले सचिव, और बाद में मि. विक्फील्ड के साथी के रूप में कार्य करता है। अंत में पता चलता है की उसने पैसे चुराए हैं और सजा के तौर पर उसे कैद कर लिया जाता है। वह हमेशा "अंबल" (विनम्र) होने की बात करता है और डेविड कॉपरफील्ड और कई अन्य लोगों से अत्यधिक घृणा करता है।
  • मिसेज़ स्टीयरफोर्थ - जेम्स स्टीयरफोर्थ की अमीर विधवा मां. वह खुद अपने बेटे की तरह अविश्वसनीय है।
  • मिस डार्टले - एक अजीब, कटु बातें करने वाली औरत जो मिसेज़ स्टीयरफोर्थ के साथ रहती है। वह स्टीयरफोर्थ से गुप्त रूप से प्यार करती है और उसे भ्रष्ट करने के लिए एमिली और स्टीयरफोर्थ की अपनी मां को भी दोषी ठहराती है। उसे बहुत पतली के रूप में वर्णित किया गया है और स्टीयरफोर्थ के कारण उसके होंठ पर एक साफ़ निशान दिखता है। वह स्टीयरफोर्थ की चचेरी बहन भी है।
  • मि. स्पेन्लो - डोरा स्पेन्लो के पिता और अपने दिनों में एक वकील के रूप में डेविड के नियोक्ता. अपनी फिटिन से घर जाते समय अचानक दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो जाती है।
  • डोरा स्पेन्लो - मि. स्पेन्लो की आराध्य किन्तु मूर्ख पत्नी जो डेविड की पहली पत्नी बन जाती है। वह अव्यावहारिक और डेविड की मां के साथ कई समानताएं होने के रूप में वर्णित है। अपने कुत्ते जिप के मरने वाले दिन बीमारी के कारण उसकी मौत हो जाती है।
  • मि. शार्प - वह सलेम हाउस के मुख्य शिक्षक थे और उनके पास मि. मेल्ल से अधिक अधिकार थे। वह स्वास्थ्य और चरित्र, दोनों में कमज़ोर दिखते थे, उनका सिर उनके लिए बहुत भारी लगता था: वह एक पैर पर जोर दे कर चलते थे। उनकी एक बड़ी नाक थी।
  • मि. मेल्ल - गड्ढेदार गालों के साथ एक लंबा, युवा आदमी.छोटी आस्तीन और टांगों के साथ उसके बाल भी धूल भरे और सूखे थे।

फिल्म, टीवी और थियेटर में रूपान्तर[संपादित करें]

डेविड कॉपरफील्ड को कई अवसरों पर फिल्माया गया है:

  • 1911, थिओडोर मार्सटन द्वारा निर्देशित
  • 1922, सैंडबर्ग ऐडवर्ड्स द्वारा निर्देशित
  • 1935, जॉर्ज कुकोर द्वारा निर्देशित
  • 1969, डेल्बर्ट मान द्वारा निर्देशित, जिसमे अंग्रेजी शास्त्रीय अभिनेताओं के बारे में बताया गया है कि वे कौन हैं।
  • 1974, जोआन क्राफ्ट द्वारा निर्देशित
  • 1986, बैरी लेट्स द्वारा निर्देशित,

1986/87 में बीबीसी पर दिखाई गई

  • 1999, बीबीसी पर - 25/26 दिसम्बर 1999 को दिखाई गई।
  • 2000, पीटर मेडाक द्वारा निर्देशित
  • डेविड कॉपरफील्ड (2006), नाट्य रूपांतरण. थियेटरों में प्रदर्शित किया गया।
  • 2010, अभी निर्माण के चरण में है।

उपन्यास के कई टेलीविज़न रूपांतरण हुए हैं जिनमे डेविड के रूप में इयान मेक्केलेन का संस्करण, तथा छोटे डेविड के रूप में डेनियल रेडक्लिफ (हैरी पॉटर फिल्म श्रंखला वाले) और बड़े डेविड के रूप में सियारान मेक्मेनामिन का संस्करण शामिल है। इस उत्तरार्द्ध संस्करण में, मेक्केलेन इस बार खौफनाक अध्यापक क्रेकल का किरदार निभाते हैं। 1993 में संगीतमय एनिमेटेड संस्करण दिखाया गया, जिसके पात्र एनिमोर्फिक पशु थे (डिज्नी के रॉबिन हुड की तरह नहीं) और इसमें डेविड (एक बिल्ली) के रूप में जुलियन लेनन ने आवाज़ दी थी। सन् 2000 के एक अमेरिकी टीवी फिल्म संस्करण में क्रमशः सैली फील्ड, एंथोनी एन्ड्रयूज़, पॉल बेटनी, एडवर्ड हार्डविक, माइकल रिचर्ड्स और निगेल डेवनपोर्ट के साथ ह्यूग डैंसी और मैक्स डोल्बी को वयस्क और बालक कॉपरफील्ड के रूप में प्रदर्शित किया गया।

एंड्रयू हालीडे द्वारा किया गया एक नाट्य रूपांतरण खुद डिकेन्स द्वारा खूब सराहा गया था और यह ड्रयूरी लेन पर लंबे समय तक चला.[कृपया उद्धरण जोड़ें] 1981 में असफल संगीतमय कॉपरफील्ड के लिए उपन्यास का रूपांतरण किया गया था।

प्रकाशन[संपादित करें]

चार्ल्स डिकेन्स के अधिकांश उपन्यासों की तरह, डेविड कॉपरफील्ड को एक शिलिंग की 19 मासिक किश्तों में प्रकाशित किया गया था, जिसमे 32 पृष्ठों वाला लेख और हैबलोट नाईट ब्राउन ("फिज़") के दो चित्र थे, जिनमे से आखिरी दोहरी संख्या के साथ[कृपया उद्धरण जोड़ें] था:

  • I - मई 1849 (अध्याय 1-3);
  • II - जून 1849 (अध्याय 4-6);
  • III - जुलाई 1849 (अध्याय 7-9);
  • IV - अगस्त 1849 (अध्याय 10-12);
  • V - सितम्बर 1849 (अध्याय 13-15);
  • VI - अक्टूबर 1849 (अध्याय 16-18);
  • VII - नवम्बर 1849 (अध्याय 19-21);
  • VIII - दिसम्बर 1849 (अध्याय 22-24);
  • IX - जनवरी 1850 (अध्याय 25-27);
  • X - फ़रवरी 1850 (अध्याय 28-31);
  • XI - मार्च 1850 (अध्याय 32-34);
  • XII - अप्रैल 1850 (अध्याय 35-37);
  • XIII - मई 1850 (अध्याय 38-40);
  • XIV - जून 1850 (अध्याय 41-43);
  • XV - जुलाई 1850 (अध्याय 44-46);
  • XVI - अगस्त 1850 (अध्याय 47-50);
  • XVII - सितम्बर 1850 (अध्याय 51-53);
  • XVIII - अक्टूबर 1850 (अध्याय 54-57);
  • XIX-XX - नवम्बर 1850 (अध्याय 58-64).

रिलीज विवरण[संपादित करें]

  • 1850, ब्रिटेन ब्रैडब्युरी और इवांस?, पब दिनांक 1 मई 1849 और 1 नवम्बर 1850, धारावाहिक (सीरियल के रूप में पहला प्रकाशन)
  • 1850, ब्रिटेन, ब्रैडब्युरी और इवांस?, पब दिनांक ?? 1850, हार्डबैक (पहली पुस्तक संस्करण)
  • 1981 (2003 प्रतिमुद्रण) ब्रिटेन, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ISBN 0-19-812492-9 हार्डबैक, नीना बर्गिस द्वारा संपादित, द क्लैरेंडन डिकेन्स (कंसीडर्ड ड डेफ़िनेटिव एडिशन ऑफ़ डिकेन्स वर्क) 781 पृष्ठ
  • 1990, संयुक्त राज्य अमेरिका, डब्ल्यू डब्ल्यू नॉर्टन एंड कंपनी लिमिटेड ISBN 0-393-95828-0, पब दिनांक 31 जनवरी 1990, हार्डबैक (जेरोम एच. बकली (संपादक), नॉर्टन क्रिटिकल एडिशन - टिप्पणी, परिचय, महत्वपूर्ण निबंध, ग्रंथ सूची और अन्य सामग्री शामिल है।)
  • 1994, ब्रिटेन, पेंगुइन बुक्स लिमिटेड ISBN 0-14-062026-5, पब दिनांक 24 फ़रवरी 1994, पेपरबैक
  • 1999, ब्रिटेन, ऑक्सफोर्ड पेपरबैक्स ISBN 0-19-283578-5, पब दिनांक 11 फ़रवरी 1999, पेपरबैक
और कई कई अन्य लोग

नोट्स[संपादित करें]

  1. इस काम के लिए डिकेन्स ने 14 से अधिक खिताब के रूपांतरों का आविष्कार किया, द जर्नल ऑफ़ एस्थेटिक्स एंड आर्ट क्रिटिसिस्म में हज़ार्ड एडम्स द्वारा "टाईटल्स, टिल्टिंग एंड इंटाईटलमेंट टू" देखें, खंड 46, नं. 1 (ऑटम, 1987), पीपी. 7-21
  2. "Autobiographical Elements in Charles Dickens' David Copperfield". By The Book. The Knowledge Network. http://www.knowledgenetwork.ca/bythebook/episode/davidcopperfield/index_article.html. अभिगमन तिथि: 2009-06-28. 
  3. 1867 के चार्ल्स डिकेन्स के संस्करण करने के लिए प्रस्तावना

संदर्भ[संपादित करें]

  • Jeffers, Thomas L. (2005). Apprenticeships: The Bildungsroman from Goethe to Santayana. New York: Palgrave. 
  • डेविड कॉपरफील्ड (मुख्य साहित्यिक वर्ण श्रृंखला). हेरोल्ड ब्लूम द्वारा परिचय के साथ संपादित. 255 पृष्ठ. 1992 न्यूयॉर्क: चेल्सी हॉउस प्रकाशक
  • ग्राहम स्टोरी: डेविड कॉपरफील्ड - इंटर विविंग ट्रुथ एंड फिक्शन (वेंस मास्टरवर्क स्टडीज़). 111 पृष्ठ. 1991 बोस्टन: वेन प्रकाशक
  • अप्रोचेस टू टीचिंग डिकेन्स डेविड कॉपरफील्ड. रिचर्ड जे डन द्वारा संपादित. 162 पृष्ठ. 1984 न्यूयॉर्क: अमेरिका के आधुनिक भाषा के संघ
  • बैरी वेस्टबर्ग: डी कन्फेशनल फिकशंस ऑफ़ चार्ल्स डिकन्स. 33-114 पृष्ठ देखें. 1977 डेकाल्ब: नॉर्दन इलिनोइस यूनिवर्सिटी प्रेस
  • कैचर इन द राय, जे.डी. सलिंगर; पेंगुइन 1951
  • ब्लैक बुक्स - टीवी सिरीज़/डीवीडी (DVD) - असेम्ब्ली फिल्म एंड टेलिविज़न/चैनल 4, 2002; एपिसोड 2, सिरीज़ 1 - 'मैनिज़ फर्स्ट डे.'

बाहरी लिंक्स[संपादित करें]

ऑनलाइन संस्करण

Wikisource
विकिसोर्स में डेविड कॉपरफील्ड (उपन्यास) लेख से संबंधित मूल साहित्य है।

अन्य