डाइर स्ट्रैट्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
Dire Straits

Playing in Norway in October 1985
From L-R, Guy Fletcher (behind), John Illsley, Mark Knopfler & Jack Sonni
पृष्ठभूमि की जानकारी
निवास Newcastle, England
शैली Rock
सक्रिय वर्ष 1977–1995
रिकॉर्ड लेबल Phonogram, Vertigo, Warner Bros. (U.S.)
संबंधित प्रदर्शन The Notting Hillbillies, Michael Brecker, Sting
पिछले सदस्य
Mark Knopfler
John Illsley
Alan Clark
Guy Fletcher
David Knopfler
Hal Lindes
Terry Williams
Jack Sonni
Pick Withers


डाइर स्ट्रैट्स एक ब्रिटिश रॉक बैंड है, जिसका गठन 1977 और 1995 के बीच मार्क नोफ्लेयर (गायक और गिटार वादक), उनके छोटे भाई डेविड नोफ्लेयर (रिदम गिटार वादक और गायक), जॉन इल्स्ले (बास गिटार वादक और गायक) और पिक विदर्स (ड्रम और तालवाद्य वादक) और प्रबंधक एड बिकनेल ने किया। हालांकि बैंड उस जमाने में बना, जब पंक रॉक पहली पंक्ति में था और डाइर स्ट्रैट्स कहीं ज्यादा पारंपरिक शैली में यद्यपि बहुत मंद ध्वनि के साथ आया, 1970 में थके-हारे स्टेडियम रॉक के श्रोताओं ने इसे हाथों-हाथ लिया।[कृपया उद्धरण जोड़ें] इनके शुरूआती दिनों में, मार्क और डेविड से अनुरोध किया गया कि पब मालिक ध्वनि जरा कम कर दें ताकि बैंड चलने के दौरान उनके संरक्षक बातचीत कर सकते हैं, यह उनके विनीत आचरण का एक संकेत था। रॉक एंड रोल के प्रति आश्चर्यजनक रूप से अत्यधिक विनम्रता के बावजूद, उनके पहले एलबम के दुनिया भर में मल्टी-प्लैटिनम हो जाने के साथ डाइर स्ट्रैट्स बहुत ही सफल हो गया।

अपने पूरे कॅरियर में मार्क नोफ्लेयर गीतकार और ग्रुप के लिए प्रेरक शक्ति रहे. बैंड का सबसे प्रसिद्ध गीत "सुल्तान्स ऑफ स्विंग", "लेडी राइटर", "रोमियो एंड जुलियट", "टैनल ऑफ लव", "टेलीग्राफ रोड", "प्राइवेट इंवेस्टिगेशन", "मनी फॉर नथिंग", "वॉक ऑफ लाइफ", "सो फार अवे", "ब्रदर्स इन आर्म्स", "ऑन एवरी स्ट्रीट", "योर लेटेस्ट ट्रिक" और "कॉलिंग एल्विस" हैं। आज की तारीख तक डाइर स्ट्रैट्स और मार्क नोफ्लेयर के 120 मिलियन से अधिक एलबम बिके हैं।[1][2]

इतिहास[संपादित करें]

प्रारंभिक वर्ष और पहले दो एलबम (1977-1979)[संपादित करें]

मार्क नोफ्लेयर, उनके छोटे भाई डेविड नोफ्लेयर, जॉन इल्स्ले और पिक विदर्स ने 1977 में बैंड तैयार किया।

डाइर स्ट्रैट्स (यह नाम ड्रम वादक पिक विदर्स के साथ रहनेवाले एक संगीतकार ने दिया) ने पांच गीतों का एक डेमो टेप रिकॉर्ड किया, 1977 के दौरान "सुल्तान्स ऑफ स्विंग" एकल बहुत बड़ा हिट रहा. पांच गीतों का मौजूदा प्रसिद्ध डेमो टेप "वाइल्ड वेस्ट एंड", "सुल्तान्स ऑफ स्विंग", "डाउन टु द वाटरलाइन", "सैक्रड लविंग" (डेविड नोफ्लेयर का गीत) और "वाटर ऑफ लव" थे। उनलोगों ने टेप DJ चार्ली गिलेट, जिसका BBC रेडियो लंदन में हंकी रॉक नामक एक रेडियो शो किया था, को थमा दिया. बैंड सिर्फ सुझाव चाहता था, लेकिन गिलेट को सुल्तान्स ऑफ स्विंग इतना पसंद आया कि उसने अपने शो में उसे बजाया. दो महीने बाद, फोनोग्राम रिकॉर्डस के साथ डाइर स्ट्रैट्स ने रिकॉ‍र्डिंग के अनुबंध पर हस्ताक्षर किया।[3] बैंड की सफलता मूल ड्रमर पैट्रिक स्कॉट के लिए बहुत देर से आयी, उन्होंने 1970 के मध्य में यह सोच कर बैंड छोड़ दिया था कि उन्हें कभी भी कोई ब्रेक नहीं दिया जाएगा.

अक्टूबर 1977 में उनलोगों ने बीबीसी रेडियो लंदन के लिए "साउथबाउंड अगेन", "इन द गैलेरी" और "सिक्स ब्लेड नाइफ" का डेमो टेप रिकॉर्ड किया और नवंबर में "सेटिंग मी अप", "इस्टबाउंड ट्रेन" और "रियल गर्ल" का डेमो टेप बनाया.

इस ग्रुप का पहला एलबम डाइर स्ट्रैट्स, फरवरी 1978 में पश्चिम लंदन के बासिंग स्ट्रीट स्टुडियो में 12,500 पाउंड की लागत पर रिकॉर्ड किया गया।[4] मफ विंडवुड द्वारा निर्मित इस एलबम को ब्रिटेन में फोनोग्राम के एक डिवीजन वर्टिगो रिकॉर्डस से रिलीज करने पर कम प्रचार मिला और इसे खास सफलता नहीं मिली. हालांकि न्यूयॉर्क सिटी में वार्नर ब्रदर्स रिकॉर्डस में इस एलबम ने A&R के प्रतिनिधि कारिन बर्ग का ध्यान खींचा। उन्होंने महसूस किया कि यह ऐसा संगीत है श्रौता जिसके भूखे हैं, लेकिन आरंभ में उनके विभाग का केवल एक शख्स इससे सहमत हुआ।[4] एलबम के बहुत सारे गीतों में मार्क नोफ्लेयर के न्यूकैसल, लीड्स और लंदन के अनुभव प्रतिबिंबित हुए. "डाउन टु द वाटरलाइन" में न्यूकैसेल की यादों को, "इन द गैलेरी" में लीड्स के हैरी फिलिप्स (स्टीव फिलिप्स के पिता) नाम के मूर्तिकार/कलाकार को प्रतिबिंबित किया गया, "वाइल्ड वेस्ट एन्ड" और "लायंस" में राजधानी में नोफ्लेयर के शुरूआती दिनों को याद किया गया।

उसी साल "सुलतान्स ऑफ स्विंग" के फिर से रिलीज होकर UK चार्ट में ऊपर जाने की शुरूआत के बाद डाइर स्ट्रैट्स ने टॉकिंग हेड्स के लिए आरंभिक बैंड के रूप में यात्रा प्रारंभ की. इससे संयुक्त राज्य अमेरिका में वार्नर ब्रदर्स रिकॉर्ड्स के साथ रिकॉर्डिंग का करार हुआ और 1978 के अंत से पहले डाइर स्ट्रैट्स ने अपने ही नाम से दुनिया भर में डेब्यू रिलीज किया। संयुक्त राज्य अमेरिका में उनलोगों ने बहुतों का ध्यान आकर्षित किया और कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के चार्ट के शीर्ष पर पहुंचे। उनका डेब्यू एलबम अंतत: सभी यूरोपीय देशों में शीर्ष 10 पर पहुंच गया।[3]

अगले साल डाइर स्ट्रैट्स ने अपना पहला दौरा उत्तरी अमेरिका से शुरू किया। 38 दिनों की अवधि में उनलोगों ने 51 हाउसफुल संगीत समारोह पेश किया। "सुल्तान्स ऑफ स्विंग" को सयुक्त राज्य अमेरिका के चार्ट में चौथे स्थान पर और यूनाइटेड किंगडम में आठवां स्थान मिला. यह गाना डाइर स्ट्रैट्स का सबसे बड़ा हिट बन गया और इसने बैंड के अस्तित्व को एक स्थिरता प्रदान की. बॉब डायलैन, जिन्होंने लॉस ए‍ंजिल्स में बैंड को सुना था, इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने मार्क नोफ्लेयर और ड्रम वादक पिक विदर्स को अपने अगले एलबम स्लो ट्रेन कमिंग के लिए आमंत्रित किया।

ग्रुप के दूसरे एलबम कम्युनकै के लिए रिकॉर्डिंग सत्र दिसंबर 1978 में नैसयू के कॉम्पास प्वाइंट स्टुडियो में हुआ। जेरी वैक्सलर और बेरी बेकेट द्वारा निर्मित कम्युनकै जून 1979 में रिलीज हुआ और र्जमन एलबम चार्ट में अव्वल रहा, इसीके साथ डाइर स्ट्रैट्स तीसरे नंबर पर रहा. दूसरे एलबम एकल "लेडी राइटर" का इकरंगा सिलसिला भी पहले की ही तरह बदस्तूर जारी रहता, बशर्ते किसी भी तरह से यह और ‍अधिक परिष्कृत होता और पहले गाने "वन्स अपॉन ए टाइम इन द वेस्ट" में प्रदर्शित नोफ्लेयर के भावात्मकता के विस्तार की गुंजाइश होती.[5] हालांकि अगले साल, ग्रुप की कार्यसूची के साथ इस दृष्टिकोण में बदलाव आना शुरू हो गया।

संगीत की जटिलता में वृद्धि (1980-1984)[संपादित करें]

तीसरे एलबम मेकिंग मूवीज के गीतों की रिकॉर्डिंग के लिए डाइर स्ट्रैट्स ने जुलाई से अगस्त 1980 काम किया, ताकि उसी साल अक्टूबर में उसे रिलीज किया जा सके. रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान गिटार वादक डेविड नोफ्लेयर ने अपने एकल कॅरियर को आगे बढाने के लिए बैंड छोड़ दिया. रिदम गिटार वादक सिड मैकगिनिज और ब्रुश स्प्रिंगटिन के ई स्ट्रीट बैंड के कीबोर्ड वादक रॉय बिटन के साथ सत्र जारी रहा. यह एलबम नोफ्लेयर को साथ लेकर जिमी लोविन द्वारा सांझे श्रेय के साथ निर्मित हुआ। रिकॉर्डिंग सत्र पूरा हो जाने के बाद, यूरोप और उत्तरी अमेरिका के दौरे के लिए कीबोर्ड वादक एलेन क्लार्क और ‍कैलिफोर्निया के गिटार वादक हल लिंडेज पूर्णकालिक सदस्य के रूप में डाइर स्ट्रैट्स से जुड़ गए।[4]

मेकिंग मूवीज के गीत अत्यधिक जटिल रूपांतरण के साथ बहुत लंबे थे, यह शैली बैंड के आगे के कॅरियर में भी जारी रही. सिंगल रोमियो एंड जुलियट चार्ट में सबसे अधिक सफल रहा, जबकि रिचर्ड रोजर और ऑस्कर हैमर्स्टिन द्वितीय द्वारा "द कारोसेल वाल्टज" की भूमिका के साथ एलबम का सबसे लंबे पहले गीत टनल ऑफ लव को फीचर फिल्म एन ऑफिसर एंड ए जेंटलमैन में लिया गया था और यह ग्रुप का श्रेष्ठतम प्रेम गीत होने के साथ ही साथ लाइव संगीत समारोह का सबसे पसंदीदा गीत बन गया। मेकिंग मूवीज UK एलबम चार्ट में 4 नंबर पर पहुंच गया।

डाइर स्ट्रैट्स का चौथा स्टुडियो एलबम लव ओवर गोल्ड जब सितंबर 1982 में रिलीज हुआ और यूनाइटेड किंगडम में #1 पर पहुंच गया, तब इसे बहुत पसंद किया गया। लंदन में नोफ्लेयर के पुराने आवासीय परिषद के फ्लैट में भित्ति चित्र से प्रभावित होकर यह शीर्षक दिया गया था। इसमें वाद्ययंत्रों के माहौल में लंबे-लंबे गीतों का समावेश किया गया, यह डाइर स्ट्रैटस का पहला एलबम था, जिसका मार्क नोफ्लेयर ने अकेले निर्माण किया था। इसके मुख्य चार्ट में प्राइवेट इंवेस्टिगेशन्स हिट रहा, जिसने डाइर स्ट्रैट्स को यूनाइटेड किंगडम में शीर्ष पांच में ‍एकल हिट दिया, जहां से वह सात मिनट की लंबाई के बावजूद दूसरे नंबर में पहुंचा और बैंड के सबसे लोकप्रिय लाइव गीतों में यह दूसरा बन गया।

दुनिया के दूसरे हिस्सों में, विशेष रूप से कनाडा में, एलबम का मुख्य ‍एकल था "इंड्रस्ट्रियल डिजीज", जो वहां शीर्ष दस पर हिट रहा. इसी तरह शीर्षक ट्रैक लव ओवर गोल्ड में 14 मिनट लंबा "टेलीग्राफ रोड" था, जो अमेरिकी शहर डेट्रॅइट में बहुत ही सफल रहा. बताया जाता है कि लव ओवर गोल्ड रिलीज होने के बाद छह सप्ताह के भीतर इसकी दो मिलियन प्रतियां बिक गयीं.

लव ओवर गोल्ड रिलीज होने के तुरंत बाद ड्रम वादक पिक विदर्स ने बैंड छोड़ दिया. उनकी जगह पर रॉकपाइल में पहले काम कर चुके टेरी विलियम को लाया गया।

1983 में, ExtendedancEPlay (एक्सटेंडेंडन्सईप्ले) वाले शीर्षक के चार EP गाने रिलीज हुए, तब तक लव ओवर गोल्ड एलबम चार्ट में बरकरार रहा. इसने हिट एकल "ट्विस्टिंग बाइ द पूल" को प्रमुखता से प्रस्तुत किया, जो कनाडा और UK के टॉप 20 में जा पहुंचा। डाइर स्ट्रैट्स ने दुनिया भर का दौरा शुरू किया। इसके बाद 1984 में डबल एलबम अल्केमी आया, जिसमें जून 1983 में लंदन के हैमरस्मिथ ओडिओन में ग्रुप के दो लाइव संगीत समारोह की रिकॉर्डिंग थी। कहते हैं कि स्टुडियो में ओवरडब के बगैर ही इसे रिलीज कर दिया गया था। यह संगीत समारोह VHS पर भी जारी किया गया था।

1983 और 1984 के दौरान मार्क नोफ्लेयर बैंड से अलग दूसरे कई परियोजनाओं से भी जुड़े हुए थे। उन्होंने लोकल ‍हीरो और कैल फिल्म के लिए भी गीत लिखा, जो एक एलबम के रूप में रिलीज हुआ।

ब्रदर्स इन आर्म्स युग (1985-1986)[संपादित करें]

डाइर स्ट्रैट्‍स ने अपने पांचवें स्टुडियो एलबम ब्रदर्स इन आर्म्स के गीतों की रिकॉर्डिंग 1984 के अंत तक एअर स्टुडियोज मॉन्स्टरेट में शुरू की, नोफ्लेयर और नील डोर्फस्मैन जिसके निर्माता थे। इसमें दूसरे कीबोर्ड वादक गाइ फ्लेत्चर, जो पहले भी सत्र संगीतकार के रूप में रॉक्सी म्युजिक और कैल साउंडट्रैक के साथ काम कर चुके थे, के साथ और भी कार्मिक बदलाव आए.[4] रिकॉर्डिंग सत्र के दौरान गिटार वादक हल लिंडेज ने बैंड छोड़ दिया. न्यूयॉर्क के गिटार वादक जैक सोनी को उनकी जगह पर लाया गया, हालांकि नए एलबम के रिलीज में उन्हें बैंड के आधिकारिक सदस्य के रूप में श्रेय नहीं दिया गया। अमेरिकी जैज फ्युजन ड्रमर ओमर हकिम टेरी विलियम के साथ ड्रम पर शामिल हुए. दोनों को एलबम में श्रेय दिया गया।[6]

1985 में ब्रदर्स इन आर्म्स ने यूनाइटेड किंगडम में सबसे अधिक बिक्री का रिकॉर्ड बनाया और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी यह बहुत बड़ा हिट बना. इसने बहुत सारे एकल चार्ट बनाए: "मनी फॉर नर्थिंग", जो संयुक्त राज्य में पहले नंबर पर और यूनाइटेड किंगडम में चौथे नंबर पर रहा; इसके अलावा "सो फार अवे" (#19 U.S.), "ब्रदर्स इन आर्म्स", "वॉक ऑफ लाइफ" (#7 U.S.) और "योर लेटेस्ट ट्रिक" हैं। "मनी फॉर नथिंग" पहला वीडियो था, जो ब्रिटेन MTV पर बजाया गया और द पुलिस के स्टिंग के अतिथि गायक को शामिल किया गया था। 1985 में 28वें सालाना ग्रैमी अवार्ड में इसने युगल या ग्रुप द्वारा बेस्ट रॉक पर्फॉर्मन्स का अवार्ड जीता.[7]

एलबम का शीर्षक गीत कहते हैं कि दुनिया का पहला CD एकल रहा. इसे यूनाइटेड किंगडम में दौरे में लाइव इन '85 लोगो के साथ प्रचार सामग्री के रूप में जारी किया गया, जबकि दूसरा लाइव इन '86 के रूप में ऑस्ट्रेलियन दौरे का कीर्तिगान था। इनमें केवल चार गाने थे और बहुत ही सीमित समय तक चलनेवाले. इस बीच, यूनाइटेड किंगडम में बैंड का व्यावसायिक तौर पर सबसे अधिक सफलतम एकल था "वॉक ऑफ लाइफ", जो दूसरे नंबर पर जा पहुंचा। "मनी फॉर नर्थिंग", "वॉक ऑफ लाइफ" और "ब्रदर्स इन आर्म्स" बहुत ही जल्द पसंदीदा लाइव संगीत समारोह बन गया।

ब्रदर्स इन आर्म्स की व्यावसायिक सफलता के साथ यह तथ्य भी है कि यह एलबम पहला कॉम्पैक्ट डिस्क था, जिसकी एक मिलियन प्रतियां बिकीं और CD संरूप को शुरू करने का श्रेय इसीका है, इसी तरह यह DDD[8] में भी पहला है, जिसका CD निकला हो, नई तकनीक के शूरूआती अनुकूलन ने इसे "मस्ट बाइ" एलबम बना दिया. ब्रदर्स इन आर्म्स की CD में पहली बार उन सामग्री को शामिल किया गया, जो LP में नहीं थी; "मनी फॉर नथिंग" के LP में जो भी था, उसके बजाए CD में इसका पूरा संस्करण था। दरअसल, LP के एक ओर के सभी गानों का विस्तृत संस्करण "वॉक ऑफ लाइफ" के अपवाद के साथ CD में डाला गया था। नए कॉम्पैक्ट डिस्क ने नोफ्लेयर के लिए ग्रुप के पिछले एलबमों पर सतर्क उत्पादन मान्यता के शोकेस की पेशकश की, इसने कुछ प्रमुख प्रशंसकों को ग्रुप के पिछले सभी एलबमों को फिर से खरीदने को बाध्य किया।

1985-86 के दौरे के बाद रिलीज हुए एलबम को विशेष सफलता प्राप्त हुई. 25 अप्रैल 1985 में दौरे की शुरूआत यूगोस्लाविया (अब क्रोशिया) के स्प्लिट से हुई. वेमब्ले एरिना (और 10 जुलाई का संगीत समारोह का DVD 2005 में वेमब्ले डज द वॉक नाम से रिलीज हुआ) में 13 रातों का जब कार्यक्रम पेश किया जा रहा था, तब 13 जुलाई 1985 की दोपहर को बैंड लाइव एड स्लॉट के लिए वेमब्ले स्टेडियम में नीचे उतर आया। उनके इस सेट में अतिथि गायक के रूप में स्टिंग के साथ "मनी फॉर नथिंग" शामिल था। ऑस्ट्रेलिया में सिडनी के एंटरटेन्मेंट सेंटर में दौरा खत्म हुआ, जहां डाइर स्ट्रैट्स ने लगातार 21 रातों का कार्यक्रम पेश करने के रिकॉर्ड को कायम रखा. अप्रैल 1986 में सिडनी में लंबे समय तक चलनेवाले इस शो को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड टेलीविजन में रिकॉर्ड किया गया और "सो फार अवे" एकबारगी कैलिप्सो प्रस्तुतिकरण के लिए विख्यात है। बैंड ने ऑस्ट्रेलिया के प्रसिद्ध लोकगीत वाल्टजिंग मटीलडा को बगैर किसी तैयारी के पेश किया। दो साल के अंतराल में, डाइर स्ट्रैट्स ने 100 से भी अधिक शहरों में 274 शो किये.

इसके अलावा 1985 में, ग्रुप लंदन से खारतूम में सूखा राहत, जिसका नेतृत्व जॉन एबे ने किया, के लिए प्रदर्शन किया; यह कार्यक्रम वॉक ऑफ लाइफ कहलाया। डाइर स्ट्रैट्स ने ब्रदर्स इन आर्म्स का गोल्ड डिस्क इसके प्रतिभागियों को उनके अवदान की स्वीकृति के लिए दान में दिया.

संयुक्त राज्य अमेरिका में, ब्रदर्स इन आर्म्स भी इसी तरह सफल रहा, बिलबोर्ड पत्रिका के टॉप पॉप एलबम्स चार्ट में पहले नंबर पर नौ हफ्तों के लिए पहुंचा, फिर मल्टी-प्लैटिनम में गया और 1985 में नंबर 5 पर जा पहुंचा।

अंतराल (1987-1990)[संपादित करें]

1987 में मार्क नोफ्लेयर ने एकल परियोजनाओं और फिल्म साउंडट्रैक पर अपना ध्यान केंद्रित किया। 1988 में वेमब्ले स्टेडिम में नेल्सन मंडेला के 70वें जन्मदिन पर सम्मान संगीत समारोह के लिए ग्रुप नए सिरे से एकत्रित हुआ, जिससे वे सुर्ख़ियों में आये. अपने सेट के लिए वे एरिक क्लैपटॉन[9] से जुड़ गए, जिन्होंने ग्रुप के साथ अपना हिट "वंडरफुल टुनाइट" पेश किया था और उसमें उन्होंने रिदम गिटार पर "रोमियो एंड जुलियट" और "सुल्तान्स ऑफ स्विंग" बजाया. इसके तुरंत बाद विलियम ने बैंड छोड़ दिया.

सितंबर 1988 में डाइर स्ट्रैट्स बैंड बिखर गया, कम से कम अस्थायी तौर पर. ब्रदर्स इन आर्म्स एलबम की जबरदस्त सफलता और वह दौरा जिसने बैंड के सदस्यों को बहुत ही तनावपूर्ण स्थिति में ला दिया, नोफ्लेयर ने अपने लिए "आराम की जरूरत" का हवाला देकर ग्रुप को आधिकारिक तौर पर भंग कर दिया.[3] सबसे बड़ा हिट एलबम मनी फॉर नथिंग अक्टूबर 1988 में रिलीज हुआ और यूनाइटेड किंगडम में #1 पर पहुंचा।

1988 में भी, नोटिंग हिल वाइन बार में खाना खाने के दौरान,[9] नोफ्लेयर ने द नोटिंग हिलीबिलीज नाम से देश-केंद्रित बैंड की स्थापना की, जिसके सदस्य गाइ फ्लत्चर, ब्रेंडैन क्रोकर और स्टीव फिलिप्स थे। द नोटिंग हिलबिलीज का एक एलबम, मिसिंग... प्रिज्युम्ड हैविंग गुड टाइम के साथ इसका छोटा एकल हिट संस्करण "योर ओन स्वीट वे" 1990 में रिलीज हुआ। द नोटिंग हिलबिलीज साल के बाकी समय दौरे पर रहा और सैटरडे नाइट लाइव पर भी दिखाई दिया.

1990 में गिटार वादक चेट एटकिन्स और नेक एंड नेक के सहयोग से नोफ्लेयर ने अपने देशी संगीत की प्रतिष्ठा पर और अधिक बल दिया.

अगले साल नए सिरे से ग्रुप बनाने से पहले डाइर स्ट्रैट्स ने 1990 में नेबवर्थ फेस्टिवल में तीन गाने – "सॉलिड रॉक", "मनी फॉर नथिंग" और जिसे कभी कहीं नहीं सुना गया, "थिंग आई लव यू टू मच" गाए.

पुनर्मिलन और अंतिम एलबम (1991-1995)[संपादित करें]

जनवरी 1991 में नोफ्लेयर, जॉन इल्स्ले और प्रबंधक एड बिकनेल ने डाइर स्ट्रैट्स में सुधार का फैसला किया, जिसमें अब चार सदस्य: नोफ्लेयर, इल्स्ले और कीबोर्ड वादक एलेन क्लार्क और गाइ फ्लेत्चर शामिल थे।

बैंड के सदस्यों ने नए एलबम के गानों के लिए रिकॉर्डिंग शुरू किया, इस बार स्टील गिटार वादक पॉल फ्रैंक्लिन, तालवद्य वादक डैनी कुमिंग्स, सैक्सोफोन वादक क्रिस व्हाइट और गिटार वादक फिल पलमर जैसे दूसरे सत्र के संगीतकार भी शामिल हुए. सत्र के लिए अमेरिका के बहुत ही प्रतिष्ठित गिटार वादक जैफ पॉरकारो ने ड्रम बजाया, लेकिन टोटो के लिए अपनी प्रतिबद्धता के कारण उन्होंने बैंड में पूर्णकालिक रूप से शामिल होने से मना कर दिया.

नतीजा यह हुआ कि ब्रदर्स इन आर्म्स के छह साल बाद सितंबर 1991 में बैंड का अंतिम स्टुडियो एलबम ऑन एवरी स्ट्रीट रिलीज हुआ। ऑन एवरी स्ट्रीट के रिलीज होने की बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही थी, लेकिन जब यह रिलीज हुआ तब इसकी मिश्रित समीक्षा आयी और औसत दर्जे का सफल रहा. पहला गाना कॉलिंग एलविस यूनाइटेड किगंडम में पहला एकल रिलीज था (इस गाना का वीडियो 1960 के टेलीविजन शो थंडरबर्ड पर आधारित था), एकल चार्ट में इसने टॉप 30 के अंदर जगह बनायी. एलबम से और भी तीन गानों को एकल के रूप में रिलीज किया गया, इसमें से आखिरी द बग था, जिसमें वेन्स गिल ने पार्श्व गायक किया, इन्हें भी बैंड से पूर्णकालिक रूप से जुड़े के लिए आमंत्रित किया गया और यह अस्वीकार कर दिया गया। नए एलबम को कुछ समीक्षकों द्वारा स्तरीय माना गया और ब्रदर्स इन आर्म्स जैसा कहीं नहीं बिका, हालांकि यूनाइटेड किंगडम में फिर भी यह #1 पर पहुंचा।

जब वे दुनिया के थकाऊ दौरे पर थे, जो 1992 के अंत तक खत्म हुआ, सत्र के ड्रम वादक क्रिस विदेन डाइर स्ट्रैट्स से जुड़ गए। संगीत के तौर पर जब बहुत व्यापक था, तब ग्रुप का अंतिम विश्व दौरा 1985-1986 के विश्व दौरे जैसा बहुत सफल नहीं रहा और इस समय तक मार्क नोफ्लेयर ऐसा भारी-भरकम कार्यकलाप बहुत ज्यादा था। इससे बैंड नीचे की ओर पटका गया। दौरे का अंतिम पड़ाव और ग्रुप का अंतिम संगीत समारोह स्पेन के जारागोजा में 9 अक्टूबर 1992 को हुआ। मई 1993 में दौरे पर लाइव एलबम वृत्तचित्र ऑन द नाइट रिलीज हुआ, फिर से इसकी बहुत ही मिश्रित समीक्षा आयी।

डाइर स्ट्रैट्स ने बैंड के बिखरने से पहले 1995 में अपना आखिरी एलबम रिलीज किया। लाइव एट BBC को अनुबंधीय एलबम के रूप में वर्टिगो रिकॉर्ड्स से रिलीज किया गया। ग्रुप का तीसरा और अंतिम एलबम 1978-81 तक के अंतराल का लाइव रिकॉर्डिस का संग्रह था, इसमें ज्यादातर बैंड के मूल सदस्य का ही था।

विघटन और पुनर्मिलन (1995-वर्त्तमान)[संपादित करें]

मार्क नोफ्लेयर ने चुपचाप डाइर स्ट्रैट्स को विघटित कर दिया. इससे पहले उन्होंने बड़े पैमाने पर दौरा करने की इच्छा त्याग देने की मंशा जाहिर की थी, अंतत: जिसका अंत बैंड के अंतिम रूप से भंग हो जाने से हुआ। 1996 में एकल गायक के रूप में उन्होंने अपना कॅरियर शुरू किया।[3]

अगस्त 1996 में ब्रदर्स इन आर्म्स को नौ बार प्लैटिनम प्रमाणित किया गया। उसी साल डाइर स्ट्रैट्स की पूरी तालिका को बॉब लुडविंग द्वारा फिर से तैयार किया गया और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर, दुनिया भर में CD के रूप में रिलीज हुआ। सितंबर 2000 में संयुक्त राज्य अमेरिका में इसे फिर से रिलीज किया गया।

नोफ्लेयर, जॉन इल्स्ले, एलेन क्लर्क और गाइ फ्लेत्चर ड्रम पर एड बिकनेल के साथ 19 जून 1999 को आखिरी बार फिर से मिले और इल्स्ले के ब्याह के लिए चक बेरी के नैडाइन के प्रदर्शन सहित पांच गीत बजाया.[10]

2002 में चार चैरिटी कार्यक्रम के लिए मार्क नोफ्लेयर के साथ जॉन इल्स्ले, गाइ फ्लेत्चर, डैनी कमिंग्स और क्रिस ह्वाइट जुड़े. पहली छमाही में ब्रेंडन क्रोकर नोफ्लेयर से जुड़े और द नोटिंग हिलबिलीज के साथ मुख्य सामग्री को बजाया. डाइर स्ट्रैट्स के सत्र के लिए, इसके अंत में, जो सैफर्ड्स बुश संगीत समारोह था, में इल्स्ले आए; नोफ्लेयर के एकल संरचना "ह्वाई आइ मैन" के लिए जिमी नेल ने पार्श्व गायन किया।

हाल का संकलन शीर्षकThe Best of Dire Straits & Mark Knopfler: Private Investigations नवंबर 2005 में रिलीज हुआ। डाइर स्ट्रैटस के स्टुडियो एलबम में शामिल ज्यादातर सामग्री के साथ ही साथ मार्क नोफ्लेयर का एकल और साउंडट्रैक सामग्री को भी इसमें शामिल किया गया, यह दो संस्करण में एक ग्रे कवर और दूसरा ब्लू कवर का एक एकल सीडी में रिलीज हुआ। केवल एक पुराना गायक इमिलॉउ हैरीज के साथ गाया बगैर रिलीज हुआ युगल गाना ऑल द रोडरनिंग इस एलबम में था। इस एलबम की गुप्त रूप से प्रशंसा की गयी।

2005 में ब्रदर्स इन आर्म्स के 20वें जयंती संस्करण का सीमित संस्करण दिखा, यह भी सफल रहा, इसे बेस्ट सराउंड साउंड एलबम का ग्रैमी अवार्ड मिला.

चूंकि मार्क नोफ्लेयर इससे अलग हो चुके थे, इसीलिए उन्होंने इसे कोई रूचि नहीं दिखाई, हालांकि कीबोर्ड वादक गाइ फ्लेत्चर अंत तक नोफ्लेयर के एकल सामग्री के हरेक भाग के साथ जुड़े हुए थे। डैनी कुमिंग्स भी इसमें अक्सर दिखाई दिए.[11] 2007 में नोफ्लेयर ने कहा कि बैंड के शीर्षस्थ सफलता में वैश्विक ख्याति से नहीं चुके हैं, उन्होंने "इसे बहुत ही बड़ा" करार दिया.[12]

अक्टूबर 2008 में जॉन इल्स्ले ने BBC से कहा, डाइर स्ट्रैट्स के लिए पुनर्मिलन दौरे में उनकी दिलचस्पी होगी. फिर भी उन्होंने यह भी कहा कि एकल कलाकार के रपू में लगातार सफलता के कारण ग्रुप को फिर से तैयार करने में नोफ्लेयर की कोई दिलचस्पी नहीं है।[12] जब इल्स्ले ने ग्रुप को फिर तैयार करने का प्रस्ताव रखा तो नोफ्लेयर ने इससे मना कर दिया.[13]

दिसंबर 2009 में बैंड ने PRS फॉर म्युजिक की ओर से हैरिटेज अवार्ड का जश्न मनाया. लंदन के डेप्टफोर्ड वाले फ्लैट के ब्लॉक उस जगह पर फलक लगाया गया, जहां डाइर स्ट्रैट्स ने अपना पहला कार्यक्रम पेश किया था।[14]

लोकप्रियता[संपादित करें]

नवंबर 2009 में, डाइर स्ट्रैट्स को नए PRS द्वारा म्युजिक हैरिटेज अवार्ड के लिए सम्मानित किया गया। डेप्टफोर्ड, चर्च स्ट्रीट के फरेर हाउस में एक विशेष फलक लगाया गया, जहां गायकल लीड गिटार वादक मार्क नोफ्लेयर, रिदम गिटार वादक और गायक डेविड नोफ्लेयर, बास गिटार वादक और गायक जॉन इलस्ले तथा ड्रमर और तालवाद्य वादक पिक विदर्स के असली ग्रुप ने एक बार सांझा परिषद बनाया और 1977 में पहली बार प्रदर्शन किया। प्रसिद्ध कलाकारों और बैंडों के अनूठे प्रदर्शन के जन्मस्थलों को पहचान के लिए संगीत के लिए पीआरएस ने हैरिटेज अवार्ड देना शुरू किया।[15]

बैंड के सदस्य[संपादित करें]

डिस्कोग्राफ़ी[संपादित करें]

स्टूडियो एलबम्स[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

पुरस्कार नामांकन[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. जॉन इल्स्ले, बास खिलाड़ी डायर स्ट्रेट, जीवनी, डायर स्ट्रेट ने 120 मिलियन एल्बमों को बेचा
  2. गाइ फ्लेचर की आधिकारिक साइट
  3. "Dire Straits Biography". Musician Guide. Net Industries. 2009. http://www.musicianguide.com/biographies/1608000435/Dire-Straits.html. अभिगमन तिथि: 6 January 2009. 
  4. sing365.com पर डायर स्ट्रेट की जीवनी
  5. Considine, J.D. (2004). "Dire Straits". The New Rolling Stone Album Guide. Rolling Stone Magazine. http://www.rollingstone.com/artists/direstraits/biography. अभिगमन तिथि: 13 February 2009. 
  6. SOS
  7. ग्रेमी विनर्स सर्च 11 मई 2007 को पुनःप्राप्त.
  8. डिजिटल के रूप में रिकार्ड, डिजीटल फिर/मिश्रित और डिजीटल मास्टर्ड (psg)
  9. www.mark-knopfler-news.co.uk पर मार्क नोफ्लर - अधिकृत जीवनी
  10. जॉन की शादी
  11. 2007 रिकॉर्डिंग डायरी - सप्ताह 1 - जनवरी 2007 2 अप्रैल 2007 को पुनःप्राप्त.
  12. टॉकिंग शॉप: जॉन इल्स्ले. BBC न्यूज़, 8 अक्टूबर 2008
  13. Ian Youngs (7 October 2008). "Knopfler declines Straits reunion". BBC News. BBC. http://news.bbc.co.uk/1/hi/entertainment/7656310.stm. अभिगमन तिथि: 3 February 2009. 
  14. http://www.markknopfler.com/blogs/news/archive/2010/01/29/23835.aspx
  15. http://news.bbc.co.uk/1/hi/england/london/8394556.stm

बाहरी लिंक[संपादित करें]

आधिकारिक बैंड के सदस्यों की वेबसाइटों[संपादित करें]

अन्य बाहरी लिंक[संपादित करें]

साँचा:Dire Straits