टोबॉट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
टोबॉट
निर्देशकनिको
उद्गम देशदक्षिण कोरिया
मूल भाषा(एं)कोरियाई
सीजन कि संख्या4 (अंग्रेज़ी संस्करण)
19 (कोरियाई संस्करण)
एपिसोड कि संख्या102 (अंग्रेज़ी संस्करण)
392 (कोरियाई संस्करण)
उत्पादन
निर्मातायंग टॉयस
रेट्रोबॉट
स्टूडियो बटन (टोबॉट वी/टोबॉट गैलेक्सी डिटेक्टिव्स)
प्रसारण अवधि22 मिनट (अंग्रेज़ी संस्करण)
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजेई टीवी, टूनीवर्स
प्रकाशितमार्च 2010 (2010-03) –
दिसम्बर 2015 (2015-12)

टोबोट (कोरियाई: 변신자동차 또봇, आरआर: बायोन्सिनजादोंगचा टोबोट) यंग टॉयज और रेट्रोबोट द्वारा निर्मित एक दक्षिण कोरियाई एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है। श्रृंखला में परिवर्तनकारी कारें शामिल हैं - जिनमें से कुछ किआ वाहनों के बाद डिज़ाइन की गई हैं।[1]

यह श्रृंखला यंग टॉयज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर कोरियाई और अंग्रेजी में उपलब्ध है। 2013 में खिलौना लाइन ने दक्षिण कोरिया की सबसे लोकप्रिय खिलौना लाइन के रूप में लेगो को पछाड़ दिया।[2]

ओशन प्रोडक्शंस और उसके सहयोगी स्टूडियो ब्लू वॉटर स्टूडियो द्वारा कनाडा में एक आधिकारिक अंग्रेजी डब का निर्माण किया गया था, जो 2018 में कुछ महीनों में प्रसारित हुआ। यह संस्करण वर्तमान में नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

एथलॉन टोबोट के नाम से जानी जाने वाली एक स्पिनऑफ श्रृंखला 2016-2017 तक तीन सीज़न में प्रसारित हुई, 2018 में टोबोट वी (अंग्रेजी डब संस्करण में टोबोट: गैलेक्सी डिटेक्टिव्स के रूप में जाना जाता है) के रूप में रीबूट होने से पहले, स्टूडियो बटन द्वारा एनीमेशन के साथ, एक एनीमेशन स्टूडियो जिसने जुरासिक बनाया था रेट्रोबॉट के बजाय पुलिस और फायर रोबो (जिसने बिकलोन्ज़ और पोटेंडॉग्स भी बनाए)। मूल की तरह, गैलेक्सी डिटेक्टिव्स भी नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। टोबोट वी 2018 से 2022 तक साढ़े तीन सीज़न तक चला, और मूल श्रृंखला की अगली कड़ी 2023 में रिलीज होने वाली है। रेट्रोबोट एक बार फिर श्रृंखला के लिए एनिमेटेड है, जिसे टोबोट के नाम से जाना जाता है: हीरोज ऑफ डेडो सिटी/डेडोज हीरोज, जिसमें नए फीचर शामिल हैं टोबॉट्स को किआ के बजाय हुंडई वाहनों के आधार पर डिजाइन किया गया है।

कहानी[संपादित करें]

मूल संस्करण[संपादित करें]

रहस्यमय कार दुर्घटनाओं की एक श्रृंखला की जांच करते समय, अपराधियों द्वारा डॉ. फ्रैंकलिन चार का अपहरण कर लिया जाता है। यह घटना "टोबोट्स" नामक उनकी रचनाओं को सक्रिय करती है, कारें जो "टोकी" नामक एक विशेष कुंजी के साथ रोबोट में बदल जाती हैं। डॉ. चार के पहले दो टोबॉट्स, टोबोट एक्स और टोबोट वाई को अपराध से लड़ने और अपने पड़ोस की रक्षा करने के लिए क्रमशः उनके जुड़वां बेटों रयान और कोरी को सौंपा गया है।[1]

Season 1 (मानव रहित प्रसारण तिथि
अप्रैल 2010)

टोबोट की पहली शुरुआत. जुड़वां बेटों, रयान और कोरी के पिता, डॉ. फ्रैंकलिन चार का अपहरण कर लिया गया था। क्या रयान और कोरी टोबोट्स, एक्स और वाई के साथ डॉ. चार को बचा पाएंगे?

Season 2 (संयुक्त टोबोट टाइटन्स, प्रसारण तिथि; सितंबर 2010)

टोबोट टाइटन की पहली उपस्थिति, एक्स और वाई का एकीकरण। क्या टाइटन डेडो शहर को शांति में रखने में सक्षम होगा?

Season 3 (एक और टोबोट, प्रसारित तिथि; मार्च 2011)

टोबोट ज़ेड और पायलट डायलन क्वोन की पहली उपस्थिति। रयान, कोरी और डायलन के बीच लड़ाई छिड़ जाती है, जिन्हें एक साथ काम करने की ज़रूरत है, और टाइटन की ऊर्जा को रिचार्ज करने की ज़रूरत है। क्या लड़के टोबोट एक्स, वाई और जेड को बचा सकते हैं और बड़े शहर की शांति और सुरक्षा बनाए रख सकते हैं?

Season 4 (सबसे मजबूत संयुक्त ट्राइटन, प्रसारित तिथि; सितम्बर 2011)

टोबोट के पायलट रयान, कोरी और डायलन ने सेना में शामिल होने का वादा किया और डॉ. चार ने ट्राइटन को पूरा किया। ऐसी स्थिति में जहां टाइटन को फंसाया गया है, क्या रयान डॉली, कोरी और डायलन, टाइटन के नकली रोबोट, ज़रीटन को हरा सकते हैं और बड़े शहर की शांति और सुरक्षा बनाए रख सकते हैं?

Season 5 (ट्रिटन सुपर कॉम्बो, प्रसारण दिनांक; नवंबर 2011)

ट्रिटन महानगर को हमेशा के लिए अपने पास रखने में असमर्थ था, और अधिक शक्तिशाली बनने के लिए उसने प्रोफेसर नोह से मुलाकात की। ट्राइटन के सुपर कॉम्बो को रयान, कोरी और डायलन के दिल और दिमाग से मेल खाना चाहिए, ट्राइटन सुपर कॉम्बो में सफल होना चाहिए?

Season 6 (इवोल्यूशन की शुरुआत, प्रसारण तिथि; मार्च 2012)

टोबोट एक्स, वाई इवोल्यूशन फॉर्म टोबोट एक्स, वाई इवोल्यूशन पूरा हो गया है और नियॉन की पहली उपस्थिति है। कहा जाता है कि नियॉन एक डिलीवरी मैन है, लेकिन उसे कुछ संदेहास्पद है। उसका रहस्य क्या है?

Season 7 (फ्लाई टोबोट, प्रसारित तिथि; जुलाई 2012)

रयान, कोरी, डायलन और नाथन, जिन्होंने नया टोबोट डब्ल्यू पूरा किया। टोबोट डब्ल्यू का पायलट कौन होगा?

प्रोडक्शन[संपादित करें]

2000 के दशक की शुरुआत में यंग टॉयज़ के मन में एक एनिमेटेड श्रृंखला और संबंधित खिलौने विकसित करने का विचार आया। जबकि ट्रांसफॉर्मर और पावर रेंजर्स बड़े प्राथमिक विद्यालय के बच्चों के बीच लोकप्रिय हैं, यंग टॉयज ने छोटे प्राथमिक विद्यालय के बच्चों और किंडरगार्टनर्स के लिए टोबोट का विपणन करने का निर्णय लिया। उत्पादन के बाद एनीमेशन स्टूडियो से लाइसेंस प्राप्त करने के बजाय, यंग टॉयज ने खिलौने बनाने से पहले एनिमेटेड श्रृंखला और पात्रों को विकसित करके इसके विपरीत काम किया।[3]

विपणन[संपादित करें]

अगस्त और अक्टूबर 2014 के बीच, यंग टॉयज़ ने टोबोट खिलौनों और पात्रों के लाइसेंस दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को बेचे। यह श्रृंखला जनवरी 2015 में कुछ मध्य पूर्वी देशों में उपलब्ध कराई गई थी।[3]

दिसंबर 2014 में, यंग टॉयज़ ने टोबोट की पांचवीं वर्षगांठ मनाने के लिए सियोल के लोटे मॉल जिम्पो अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के बाहर स्काई पार्क में डेल्टाट्रॉन की आठ मीटर, तीन टन की मूर्ति बनाई। यह प्रतिमा 2019 तक प्रदर्शन पर थी।[4]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Animation". Young Toys. मूल से 2015-04-04 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2015-07-13.
  2. Kim Tae-jong (2013-12-26). "Korean toy, Tobot, defeats Lego". The Korea Times. अभिगमन तिथि 2015-07-13.
  3. Limb Jae-un (2014-07-11). "Young Toys' transforming robot Tobot popular among kids". Korea.net. अभिगमन तिथि 2015-07-13.
  4. Dong, Bamboo (2014-12-24). "Seoul Erects an 8-Meter, 3-Ton Tobot Kia Robot Statue". Anime News Network. अभिगमन तिथि 2015-07-13.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]