जॉनसन अगुई-आयरनसी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


जॉनसन थॉमस उमुननाकवे अगुवाई-आयरनसी (3 मार्च 1924 - 29 जुलाई 1966) एक वरिष्ठ नाइजीरियाई सैन्य अधिकारी और पहले नाइजीरियाई सैन्य प्रमुख थे । उन्होंने 15 जनवरी 1966 के सैन्य तख्तापलट के बाद आगामी अराजकता में सत्ता हासिल कर ली , 16 जनवरी 1966 से नाइजीरिया के राज्य प्रमुख के रूप में सेवारत, 29 जुलाई 1966 को उनकी हत्या के दौरान उत्परिवर्ती उत्तरी सेना के सैनिकों के एक समूह ने उनकी सरकार के खिलाफ विद्रोह किया, जो लोकप्रिय था जिसे जुलाई काउंटर कूप कहा जाता है ।

मेजर जनरल

जॉनसन अगुवाई-आयरनसी

[1]नाइजीरिया के राज्य के 2 प्रमुख
कार्यालय में16 जनवरी 1966 - 19 जुलाई 1966
इससे पहले नम्नदी अज़िकीवे
इसके द्वारा सफ़ल याकूब गोवन
जनरल ऑफिसर कमांडिंग, नाइजीरियाई सेना
कार्यालय1965 में - जनवरी 1966
इससे पहले मेजर जनरल सर क्रिस्टोफर वेल्बी-एवरर्ड
इसके द्वारा सफ़ल याकूब गोवन
व्यक्तिगत विवरण
उत्पन्न होने वाली 3 मार्च 1924

उमुआहिया , अबिया राज्य ,नाइजीरिया

मृत्यु हो गई 29 जुलाई 1966 (आयु 42 वर्ष)

लालूपन , ओयो नाइजीरिया

राष्ट्रीयता नाइजीरियाई
राजनीतिक दल कोई नहीं (सैन्य)
पति (रों) विक्टोरिया अगुवाई-आयरनसी
सैन्य सेवा
निष्ठा नाइजीरिया
शाखा / सेवा नाइजीरियाई सेना
सेवा के वर्ष 1942-1966
श्रेणी मेजर जनरल
इकाई कमांडर, 2 ब्रिगेड
आदेश बल कमांडर, ONUC

प्रारंभिक जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

थॉमस उमुननेक्वे अगुवाई-आयरनसी का जन्म उनके पिता माज़ी (मतलब मिस्ट इन इग्बो) इज़ुगो अगुवाई 3 मार्च 1924 को उमुआहिया-इबेकू , वर्तमान में अबिया राज्य , नाइजीरिया में हुआ था । वह आठ साल का था, जब वह अपनी बड़ी बहन एनाम्मा के साथ चला गया, जिसकी शादी थियोफिलस जॉनसन से हुई, जो उमुआहिया में सिएरा लियोन के राजनयिक थे। अगुवाई-आयरनसी ने बाद में अपने पहले नाम के रूप में अपने बहनोई का अंतिम नाम लिया, जो उनके पिता का नाम बन गया। 18 साल की उम्र में, Aguiyi-Ironsi अपनी बहन की इच्छा के खिलाफ नाइजीरियाई सेना में शामिल हो गई ।

अगुवाई-आयरनसी की अपनी प्राथमिक और माध्यमिक स्कूल की शिक्षा ऊमोहिया और कानो में हुई।

सैन्य कैरियरसंपादित करें[संपादित करें]

1942 में, Aguiyi-Ironsi नाइजीरियाई सेना में शामिल हो गई, सातवीं बटालियन के साथ एक निजी रैंक पर। उन्हें 1946 में पदोन्नत होकर कंपनी सार्जेंट मेजर का पद मिला। इसके अलावा 1946 में, Aguiyi-Ironsi को स्टाफ कॉलेज, केम्बरली , इंग्लैंड में एक अधिकारी प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पर भेजा गया था । 1949 में, केम्बरली में अपना पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उन्हें रॉयल वेस्ट अफ्रीकन फ्रंटियर फोर्स के दूसरे लेफ्टिनेंट के रूप में पदोन्नत किया गया।

अगुवाई-आयरनसी को 1953 में कप्तान बनाया गया और 1955 में फिर से मेजर के रूप में पदोन्नत किया गया। वह उन अधिकारियों का हिस्सा थे, जिन्होंने यूनाइटेड किंगडम की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय और नाइजीरिया की बराबरी की थी, जब वह 1956 में नाइजीरिया गए थे।

1960 में, Aguiyi-Ironsi को लेफ्टिनेंट कर्नल के रैंक के साथ नाइजीरिया के कानो में पांचवीं बटालियन का कमांडेंट बनाया गया था

बाद में 1960 में, उन्होंने कांगो में संयुक्त राष्ट्र ऑपरेशन के नाइजीरियाई दल का नेतृत्व किया । 1961-1962 तक, Aguiyi-Ironsi ने लंदन यूनाइटेड किंगडम में नाइजीरिया उच्चायोग के लिए सैन्य अटैची के रूप में कार्य किया । इस अवधि के दौरान उन्हें ब्रिगेडियर जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया और अपने सैन्य कार्यकाल के दौरान उन्होंने इंपीरियल डिफेंस कॉलेज ( 1970 में रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज का नाम बदला ), सीफोर्ड हाउस, बेलग्रेव स्क्वायर में कुछ पाठ्यक्रमों में भाग लिया ।

1964 में उन्हें कांगो में पूरे संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया था।

1965 में, Aguiyi-Ironsi को प्रमुख जनरल के पद पर पदोन्नत किया गया था। उसी वर्ष के प्रमुख जनरल सीबी वेल्बी-एवरार्ड ने जनरल ऑफिसर कमांडिंग, पूरी नाइजीरियन आर्मी के जीओसी के रूप में अपना पद मेजर जनरल जॉनसन थॉमस उमुननेक अगुवाई-आयरनसी को सौंप दिया (जिससे वह पूरे नाइजीरिया सेना का प्रमुख बनने वाला पहला नाइजीरिया बन गया)।

जनवरी 1966 में, मेजर चुक्वामा नेज़ोगुवु के नेतृत्व में सेना के अधिकारियों के एक समूह ने नाइजीरिया की केंद्र और क्षेत्रीय सरकारों को उखाड़ फेंका, प्रधानमंत्री की हत्या कर दी और एक असफल तख्तापलट में सरकार का नियंत्रण लेने की कोशिश की। नेज़ोगु को प्रमुख जनरल जॉनसन अगुई-आयरनसी द्वारा काउंटर किया गया, कैद किया गया और कैद किया गया।

अगुवाई-आयरनसी को 17 जनवरी 1966 को राज्य का सैन्य प्रमुख नामित किया गया था, एक स्थिति जो उन्होंने 29 जुलाई 1966 तक रखी थी, जब उत्तरी सेना के अधिकारियों के एक समूह ने सरकार के खिलाफ विद्रोह किया, और अगुवाई-आयरनसी की हत्या कर दी।

फर्स्ट रिपब्लिकएडिटका पतन[संपादित करें]

मुख्य लेख: 1966 नाइजीरियाई तख्तापलट

14 जनवरी 1966 को, ज्यादातर के सैनिक ईग्बो निष्कर्षण मेजर के नेतृत्व में चुक्वुमा कादुना नज़िओगवू , एक ईग्बोअसाबा पास Okpanam से, वर्तमान दिन डेल्टा राज्य, उत्तरी और पश्चिमी प्रांतों से नेताओं के ऊपरवाला सोपानक नाश। यह और अन्य कारक प्रभावी रूप से रिपब्लिकन सरकार के पतन का कारण बने। हालांकि अगुवाई-आयरनसी, एक इग्बो, को हत्या के लिए कथित रूप से स्लेट किया गया था, उन्होंने प्रभावी रूप से संघीय राजधानी क्षेत्र लागोस पर नियंत्रण कर लिया ।  राष्ट्रपति के साथ एक इग्बो नान्दी अज़िकीवे भी हैंनागरिक शासन की निरंतरता में हस्तक्षेप करने और बीमा करने से इनकार करते हुए, अगुयी-आयरनसी ने प्रभावी ढंग से इस्तीफा देने के लिए बलवे सरकार के शेष सदस्यों को यह बताने के लिए मजबूर किया कि सरकार अव्यवस्थित थी, उन्होंने तब सीनेट के राष्ट्रपति वायसोर ओड़ज़ू को अनुमति दी , एक और इग्बो जो अभिनय अध्यक्ष के रूप में सेवारत थे। अज़िकीवे की अनुपस्थिति, आधिकारिक तौर पर उसे आत्मसमर्पण करना, इस प्रकार प्रथम नाइजीरियाई गणराज्य को समाप्त करना।

राज्य के प्रमुखसंपादित करें[संपादित करें]

कार्यालय में 194 दिनोंसंपादित करें[संपादित करें]

Aguiyi-Ironsi विरासत में मिली नाइजीरिया को अपनी जातीय और धार्मिक दरार से गहराई से खंडित किया। यह तथ्य कि 1966 के तख्तापलट का शिकार होने वाले हाई-प्रोफाइल पीड़ितों में से कोई भी इग्बो निष्कर्षण का नहीं था, और यह भी कि तख्तापलट के मुख्य लाभार्थी इग्बो थे, देश के उत्तरी हिस्से को यह विश्वास दिलाने के लिए नेतृत्व किया कि यह इग्बो षड्यंत्र था। यद्यपि अगुवाई-आयरनसी ने इस धारणा को राजनीतिक नियुक्तियों और संरक्षण के माध्यम से उत्तेजित जातीय समूहों को सौंपने की कोशिश की, लेकिन तख्तापलट करने वालों को दंडित करने में उनकी विफलता और अब कुख्यात "डिक्री नंबर 34" के उद्घोषणा के लिए - जिसने बदले में देश के संघीय ढांचे को निरस्त कर दिया। एक के लिए एकात्मक एक- इस षड्यंत्र सिद्धांत सघन।

अपने छोटे शासन के दौरान अगुवाई-आयरनसी ने फरमान सुनाया। उनमें से संविधान सस्पेंशन और संशोधन डिक्री नंबर 1 था, जिसने संविधान के अधिकांश लेखों को निलंबित कर दिया था (हालांकि उन्होंने संविधान के उन हिस्सों को बरकरार रखा जो मौलिक मानवाधिकारों , अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और विवेक के साथ जुड़े थे) को बरकरार रखा गया था। समाचार पत्र डिक्री नंबर 2 का सर्कुलेशन जिसने पूर्ववर्ती नागरिक प्रशासन द्वारा प्रेस स्वतंत्रता पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा दिया। Ndayo Uko के अनुसार, डिक्री नंबर 2 को "प्रेस के लिए एक दयालु इशारे के रूप में .." की सेवा करना था, जब खुद को सुरक्षित रखने के लिए उन्होंने बाद में 1966 की Defamatory and Offensive Decree No.44 को प्रख्यापित किया जिसने इसे "अपराध" बना दिया। चित्रात्मक प्रतिनिधित्व को प्रदर्शित करने या पास करने के लिए, गाने गाएं, या वाद्ययंत्र बजाएं, जो देश के किसी भी वर्ग को उकसाने की संभावना है। "  उन्होंने एक भी व्यक्ति समिति के प्रस्तावों के अनुसार  विवादास्पद एकीकरण डिक्री संख्या ३४ को पारित किया जिसका उद्देश्य नाइजीरिया को एकात्मक राज्य में एकजुट करना था।

काउंटर तख्तापलट और हत्यासंपादित करें[संपादित करें]

29 जुलाई 1966 को एक राष्ट्रव्यापी दौरे के तहत अगुवाई-आयरनसी ने इबादान में गवर्नमेंट हाउस में रात बिताई । उनके मेजबान, पश्चिमी नाइजीरिया के सैन्य गवर्नर लेफ्टिनेंट कर्नल एडकुनले फजुयी ने उन्हें सेना के भीतर संभावित विद्रोह के लिए सतर्क किया। अगुवाई-आयरनसी ने अपने सेना प्रमुख , याकूब गोवन से संपर्क करने की सख्त कोशिश की , लेकिन वह अप्राप्य था। सुबह के शुरुआती घंटों में, गवर्नमेंट हाउस, इबादान, थियोफिलस डेंजुमा के नेतृत्व में सैनिकों से घिरा हुआ था ।  Uma  दनुमा ने अगुवाई-आयरनसी को गिरफ्तार किया और तख्तापलट में उसकी कथित जटिलता के बारे में पूछताछ की, जिसमें सोकोतो, अहमद बेलो के सरदौना के निधन को देखा गया। अगुवाई-आयरनसी की मृत्यु के कारण बनी परिस्थितियाँ अभी भी नाइजीरिया में बहुत विवाद का विषय बनी हुई हैं। उसका शरीर और वह फजुयी बाद में पास के जंगल में खोजा गया था।

किंवदंतीसंपादित करें[संपादित करें]

अगुवाई-आयरनसी द्वारा किए गए भरवां मगरमच्छ के साथ स्वैगर स्टिक को "चार्ली" कहा जाता था। किंवदंती थी कि मगरमच्छ शुभंकर ने उसे अजेय बना दिया था और जब वह कांगो में मिशन पर था तब उसे गोलियों से भूनने या विचलित करने के लिए इस्तेमाल किया गया था। कहानियों के बावजूद, मगरमच्छ शुभंकर शायद तथ्य यह है कि नाम "Aguiyi" "मगरमच्छ" के रूप में तब्दील हो के साथ कुछ था ईग्बो ।

व्यक्तिगत जीवनसंपादित करें[संपादित करें]

जॉनसन अगुआयी-आयरनसी का विवाह उनकी पत्नी विक्टोरिया से 1953 में हुआ था। अगुवाई-आयरनसी के बेटे, थॉमस अगुआयी-आयरनसी को अपने पिता की मृत्यु के चालीस साल बाद 30 अगस्त 2006 को नाइजीरिया के रक्षा मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया था ।

पुरस्कारसंपादित करें[संपादित करें]

गैलेंट्री पदक (1960 में ऑस्ट्रियाई सरकार द्वारा लेफ्टिनेंट कर्नल अगुवाई-आयरनसी, मेजर नजोकू, दो प्रवासी और बारह नाइजीरियाई सैनिकों को कांगो में उनकी भूमिका के लिए दिया गया था, एक ऑस्ट्रियाई एम्बुलेंस इकाई को मुक्त करने के लिए, जिसे गिरफ्तार किया गया था और कांगो के अधिकारियों द्वारा कैद किया गया था। उन्होंने दावा किया कि इकाई बेल्जियम के पैराशूटिस्ट थे)।

संपादितभी देखें[संपादित करें]

  • नाइजीरियाई प्रथम गणराज्य

संदर्भ[संपादित करें]