जियोस्टॉर्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जियोस्टॉर्म
निर्देशक डीन डेवलिन
लेखक
  • डीन डेवलिन
  • पॉल गयोट
निर्माता
  • डेविड एलिसन
  • डीन डेवलिन
  • डाना गोल्डबर्ग
अभिनेता
  • जेरार्ड बटलर
  • जिम स्टर्गेस
  • एब्बी कोर्निश
  • एलेक्जेंड्रा मारिया लारा
  • डैनियल वू
  • यूजेनियो डर्बेज़
  • एड हैरिस
  • एंडी गार्सिया
छायाकार रॉबर्टो शेफ़र
संपादक
  • रॉन रोसेन
  • क्रिस लेबेंज़ोन
  • जॉन रेफौआ
संगीतकार लोर्ने बाल्फ़े
निर्माण
कंपनियां
  • वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स[1]
  • स्कायडांस[1]
  • इलेक्ट्रिक एंटेरटेनमेंट[1]
  • रैटपैक-दून एंटेरटेनमेंट[2]
वितरक वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स[1]
प्रदर्शन तिथियाँ
  • अक्टूबर 20, 2017 (2017-10-20)
लम्बाई
109 मिनट[3]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $12-13 करोड़[4][5]
कुल कारोबार $22.16 करोड़[4]

जियोस्टॉर्म एक 2017 अमेरिकी साइंस-फिक्शन आपदा फिल्म है, जिसका निर्देशन, सह-लेखन और सह-निर्माण डीन डेवलिन (उनके फीचर निर्देशन में पहली फिल्म) द्वारा किया गया है। फिल्म में जेरार्ड बटलर, जिम स्टर्गेस, एब्बी कोर्निश, एड हैरिस और एंडी गार्सिया हैं। यह एक उपग्रह डिजाइनर की कहानी है जो खराब जलवायु-नियंत्रण उपग्रहों के कारण होने वाले भयंकर तूफान से दुनिया को बचाने की कोशिश करता है।[6][7]

प्रमुख फोटोग्राफी 20 अक्टूबर 2014 को न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना में शुरू हुई। खराब परीक्षण स्क्रीनिंग के बाद, दिसंबर 2016 में कार्यकारी निर्माता जेरी ब्रुकहाइमर, लेखिका लता कलोग्रिडिस और नए निर्देशक डैनी कैनन के तहत दोबारा शूटिंग हुई।[8] आज तक, यह फिल्म स्काईडांस मीडिया और वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स के बीच एकमात्र सह-निर्माण है।

जियोस्टॉर्म को संयुक्त राज्य अमेरिका में 20 अक्टूबर, 2017 को सभी प्रारूपों में रिलीज़ किया गया था, और बॉक्स ऑफिस पर इसका प्रदर्शन बहुत ख़राब रहा, इसने $120‒130 मिलियन के बजट के मुकाबले दुनिया भर में केवल $221.6 मिलियन की कमाई की और वार्नर ब्रदर्स को $71.6 मिलियन का नुकसान हुआ।[9][10] आलोचकों ने भी फिल्म की आलोचना की, जिन्होंने इसकी कहानी और दृश्य प्रभावों की आलोचना की।

कहानी[संपादित करें]

2019 में, कई विनाशकारी प्राकृतिक आपदाओं के बाद, एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन ने जलवायु-नियंत्रित उपग्रहों की एक प्रणाली "डच बॉय" शुरू की। शंघाई में एक तूफान को बेअसर करने के बाद, अमेरिकी सीनेट उपसमिति ने मुख्य वास्तुकार जेक लॉसन को फटकार लगाई, जो बिना प्राधिकरण के डच बॉय को ऑनलाइन लाए थे। उनकी जगह उनके भाई मैक्स ने ले ली है, जो अमेरिकी विदेश मंत्री लियोनार्ड डेकोम के अधीन काम करते हैं।

तीन साल बाद, रेजिस्तान रेगिस्तान में तैनात संयुक्त राष्ट्र की एक टीम ने एक जमे हुए गांव की खोज की। अंतर्राष्ट्रीय जलवायु अंतरिक्ष स्टेशन (आईसीएसएस) पर काम करने वाले एक भारतीय इंजीनियर मकमौद हबीब, एक कथित दुर्घटना में मारे जाने से पहले अफगानिस्तान के लिए जिम्मेदार उपग्रह के डेटा को एक हार्ड ड्राइव पर कॉपी करते हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति एंड्रयू पाल्मा को जांच करने के लिए मनाने के बाद, मैक्स ने जेक को आईसीएसएस में जाकर जांच करने के लिए राजी किया। हांगकांग में, एक उपग्रह गंभीर रूप से तापमान बढ़ाता है, आग का कारण बनता है और कई इमारतों को ढहा देता है।

जेक खराब उपग्रहों की जांच करने के लिए आईसीएसएस में आता है, जो क्षतिग्रस्त हो गए थे और उनका डेटा मिटा दिया गया था। वह स्टेशन कमांडर उटे फासबिंदर और उसके चालक दल के साथ काम करता है, जिसमें इंजीनियर एनी अदिसा, सिस्टम विशेषज्ञ डंकन टेलर, तकनीशियन अल हर्नांडेज़ और सुरक्षा अधिकारी रे डुसेट शामिल हैं। वे हार्ड ड्राइव को पुनः प्राप्त कर लेते हैं लेकिन गद्दार के संदेह में इसे चालक दल से छिपा देते हैं। डेटा की जांच करने पर, उन्हें पता चला कि एक वायरस पेश किया गया है, जो खराबी का कारण बन रहा है और उपग्रह में प्रमुख वरिष्ठ लोगों की लॉगिन पहुंच को मिटा रहा है।

यह संदेह करते हुए कि पाल्मा डच बॉय को एक हथियार के रूप में उपयोग कर रही है, जेक मैक्स से कहता है कि उसे वायरस को खत्म करने के लिए सिस्टम को रीबूट करने की आवश्यकता है, जिसके लिए पाल्मा द्वारा रखे गए किल कोड की आवश्यकता होगी। आईसीएसएस कर्मचारी जानबूझकर खराब उपग्रहों को प्रतिस्थापन उपग्रहों के साथ टकराव के माध्यम से ऑफ़लाइन करके निष्क्रिय कर देते हैं।

पृथ्वी पर वापस, चेंग लॉन्ग को पता चलता है कि उसने और मैक्स ने लॉगिन एक्सेस खो दिया है और यदि खराबी जारी रहती है तो मैक्स को एक वैश्विक तबाही की चेतावनी देता है जिसे "जियोस्टॉर्म" के रूप में जाना जाता है। दुष्ट सरकारी एजेंटों की एक टीम चेंग का वाशिंगटन, डी.सी. तक पीछा करती है, जो उसे एक यातायात घटना में मार देते हैं, लेकिन उसके "ज़ीउस" कहने से पहले नहीं।

प्रोजेक्ट ज़ीउस की खोज एक जियोस्टॉर्म बनाने के लिए चरम मौसम के पैटर्न का अनुकरण करती है, मैक्स अपनी प्रेमिका, सीक्रेट सर्विस एजेंट सारा विल्सन को कोड हासिल करने के लिए नियुक्त करता है। इस समय के दौरान, आईसीएसएस टीम सभी कार्यों पर नियंत्रण खो देती है क्योंकि वायरस आत्म-विनाश कार्यक्रम शुरू कर देता है।

ऑरलैंडो, फ्लोरिडा में डीएनसी के दौरान, मैक्स को पता चलता है कि टोक्यो में भारी ओलावृष्टि और रियो डी जनेरियो के एक हिस्से में अपतटीय शीतलहर की चपेट में आने के बाद ऑरलैंडो को अगला निशाना बनाया जाएगा। मैक्स डेक्कोम से मदद का अनुरोध करता है, जो खुद को तोड़फोड़ करने वाला बताते हुए उसे मारने की कोशिश करता है।

मैक्स सारा को सूचित करता है, इसलिए वे उसे डेक्कोम के एजेंटों से बचाने और किल कोड सुरक्षित करने के लिए पाल्मा का अपहरण कर लेते हैं। बिजली के तूफान के नष्ट होने से पहले वे मैदान से भाग जाते हैं, मैक्स उनकी गतिविधियों और डेकोम के विश्वासघात का खुलासा पाल्मा को करता है। डेक्कोम के भाड़े के सैनिकों को मात देने के बाद, तीनों ने डेक्कोम को गिरफ्तार कर लिया और उसे अमेरिका के उत्तराधिकार की पंक्ति में अन्य निर्वाचित अधिकारियों को खत्म करने की उसकी योजना के बारे में बताया, जिससे वह अमेरिका के दुश्मनों को खत्म करते हुए दुनिया पर हावी हो सके। मैक्स और सारा पाल्मा को कैनेडी स्पेस सेंटर तक ले जाते हैं और कोड भेजते हैं लेकिन उन्हें पता चलता है कि आत्म-विनाश के क्रम को रोका नहीं जा सकता है।

दुनिया भर में अधिक आपदाएँ आती हैं (मुंबई में बवंडर, मॉस्को में गर्मी की लहर और दुबई में मेगासुनामी सहित)। डंकन वास्तव में गद्दार है जिसने हबीब की मौत की साजिश रची और डेक्कोम के आदेश पर तूफान पैदा किया, और जेक ने उसका सामना किया।

डंकन, जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में अल्प वेतन प्राप्त करता है, डेक्कोम से प्राप्त धन के लिए ऐसा कर रहा है। जेक उसे बताता है कि यदि उसने भू-तूफान को नहीं रोका, तो पृथ्वी नष्ट हो जाएगी, कोई फायदा नहीं होगा। डंकन यह देखने के लिए उत्सुक है कि दुनिया का अंत कैसे होगा।

जेक आगामी टकराव में भाग जाता है, और डंकन गलती से खुद को अंतरिक्ष में फेंक देता है। जैसे ही चालक दल स्टेशन को खाली करता है, जेक और उटे सिस्टम के रिबूट को सुनिश्चित करने, वायरस को खत्म करने और उपग्रह नियंत्रण को नासा को स्थानांतरित करने के लिए पीछे रहते हैं, इस प्रकार अंतिम सेकंड में जियोस्टॉर्म को रोकते हैं।

आत्म-विनाश का क्रम पूरा होते ही वे एक प्रतिस्थापन उपग्रह में भाग जाते हैं। जब वे प्रतिस्थापन उपग्रह के थ्रस्टर्स को बीकन के रूप में उपयोग करते हैं, तो हर्नान्डेज़ द्वारा संचालित पास का एक शटल उन्हें उठाता है।

छह महीने बाद, जेक एक बार फिर डच बॉय के लिए मुख्य अभियंता के रूप में काम कर रहा है, जिसे अब एक अंतरराष्ट्रीय समिति द्वारा प्रशासित किया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Film Releases". Variety Insight. मूल से July 28, 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 9, 2018.
  2. "Geostorm (2017)". British Film Institute (BFI). मूल से 22 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 अगस्त 2023.
  3. "Geostorm". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि August 21, 2017.
  4. "Geostorm (2017)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि March 4, 2017.
  5. D'Alessandro, Anthony (February 4, 2022). "Jackass Forever Rakes In $1.65M In Thursday Previews; Moonfall Takes $700K – Box Office". Deadline Hollywood. अभिगमन तिथि February 4, 2022.
  6. "Geostorm". Electric Entertainment.
  7. https://web.archive.org/web/20180919055548/http://skydancemedia.com/film/geostorm/ Geostorm
  8. "Warner Bros., Skydance's 'Geostorm' Undergoes Reshoots, Brings on Jerry Bruckheimer". The Hollywood Reporter. 16 December 2016. अभिगमन तिथि December 16, 2016.
  9. D'Alessandro, Anthony (March 29, 2018). "What Were The Biggest Bombs At The 2017 B.O.? Deadline's Most Valuable Blockbuster Tournament". Deadline Hollywood. अभिगमन तिथि March 29, 2018.
  10. Giles, Jeff (October 19, 2017). "Only the Brave Is a Powerful Tribute". Rotten Tomatoes. अभिगमन तिथि October 20, 2017.