चितरिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

चितारिया , साबरकांठा जिले का एक गांव है , इस गांव से अंग्रेजो के खिलाफ कई विद्रोह हुए ।

पाल-चित्रेया नरसंहार[संपादित करें]

7 मार्च को आदिवासी भील नेताओ ने अपने संगठन के साथ अंग्रेजो का विरोध किया । भिलोदा तालुका के पाल-चितरिया गाँव, जहाँ लोगों का एक ढेर पाया जाता था, आज निवासी स्वतंत्रता सेनानियों के 'हुतात्मा-भूमि' के रूप में जाना जाता है। दधवा गाँव के चारों ओर 'पाल' और 'चितरिया' गाँव हैं। यही कारण है कि इस घटना को 'पाल-चित्रेया नरसंहार' के रूप में जाना जाता है। ब्रिटिश नौकरशाह मेजर एच। एच। जी सटन के आदेश पर, अंधाधुंध गोलियों ने उन लोगों को मार डाला जो स्वतंत्रता चाहते थे, चींटियों और मकड़ियों की तरह, और अपने शरीर को एक कुएं में फेंक दिया।

जागीरदारी के शासनकाल के दौरान, एक छोटा सा जागीर था जिसका नाम 'पाल' था। गाँव ने मूलनिवासियों के शोषण और अंग्रेजों को गुलामी से मुक्त कराने के संघर्ष में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। 'पाल' घटना के नेता मोतीलाल तेजावत थे, जिन्होंने मेवाड़ के किसानों के साथ-साथ गुजरात के निवासियों को 'एक आंदोलन' के माध्यम से संगठित किया।

दधवव गाँव के छोटे 'हर' गाँव के तट पर छोटी 'हर' नदी के किनारे और दूसरे किनारे पर आम के पेड़, एक ही पंक्ति में खड़े पाँच या सात आम के पेड़ों को स्थानीय लोगों ने 'हराम माम्बा' के रूप में पहचाना। आम के पेड़ों से दूर एक 'शक्तिशाली पहाड़' न। वह मेवाड भील कोर बंदूक के साथ पहाड़ी पर खड़ा था। छोले को नदी के किनारे ताड़ के खेतों में लगाया गया था, नदी के किनारे एक कुआँ था। कुएँ के किनारे पर एक बड़ी झाड़ी थी। मोतीलाल तेजावत, जिन्हें 'मोतीलाल गांधी' के नाम से जाना जाता था। वह इस संघर्ष के अगुआ थे। ऊंट पर बैठकर मोतीलाल आराधनालय में आए। दक्षिण राजस्थान के लगभग दो हजार लोग उनके साथ गए और चुला सब पर रोटी खाई। मूल निवासी अपने पारंपरिक हथियारों, जैसे कि एक देशी बंदूक, तीरंदाजी, तलवार, भाला, आदि के साथ बैठक में मौजूद थे। महिलाएं भी गहने पहनकर आईं।

मोतीलाल निवासियों को अंग्रेजों के अत्याचारों और उनके सामंती जागीरदारों के खिलाफ सम्मानपूर्वक खड़े होने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे, जिन्हें अचानक किसी की बंदूक और एच से निकाल दिया गया था। जी सटन के कान लगभग चले गए। अंग्रेज नौकरशाह डर गया। इस घबराहट में उसने अपने सैनिकों को गोली मारने का आदेश दिया। लेकिन यह अंग्रेज एक नौकरशाह, घृणित और दृढ़ था, भारतीयों को सत्ता में चुरा रहा था। नशे में धुत्त अंग्रेज अपने इरादों पर डटा रहा। मेवाड भील कोर के भील सूबेदार सूजी निनामा ने आदेश का पालन किया और सेना के साथ गोलीबारी शुरू कर दी। सोमबिंबन सहित कई निवासियों की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

मेवाड भील वाहिनी के निवासी, जो खेरवाड़ा से भीलोदा आ रहे थे, ने कई बाधाओं का कारण बना। दूसरी ओर, सेना ने पाल गांव से विपरीत दिशा में एक और सैनिक को हिरासत में लिया। परिणामस्वरूप, इतने सारे सैनिकों को मार गिराया गया, अन्यथा मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना थी। वहाँ के निवासियों की हैवानियत ने कुछ स्वतंत्रता सेनानियों के मुँह से बचा लिया।

उस समय, जलियांवाला नरसंहार के कारण अंग्रेजों के प्रति भारतीय लोगों का आक्रोश चरम पर था। पाल-चित्रेया नरसंहार का प्रकोप भयावह होने की संभावना थी। डरते हुए कि पूरे देश का गुस्सा अंग्रेजों को जला नहीं सकता था, मेजर सटन ने निवासियों के शवों को कुएं में फेंक दिया। लाशों की संख्या इतनी बड़ी थी कि कुएँ किनारे तक भर गए थे। अवशेष हेर्र नदी में फेंक दिए गए थे। मारे जाने के डर से ग्रामीण अपने घरों को छोड़कर भाग गए।

आज वहां कोई कुआं नहीं है। कुएं को एक खेत में बदल दिया गया है, और वहां एक राष्ट्रीय स्मारक खड़ा है, जो हुतामास राष्ट्र के बलिदान की पेशकश करता है । भोराई