गोरिल्ला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

ीषशडागा

. Gorila मानवनुमा परिवार का सबसे बड़ा सदस्य है। यह एक शाकयह नोखा शु है। Affrika में पाया जाता है। Gorillaडी एन ए मनुष्य से ९८-९९% मेल खाता है।यह मनुष्यों के निकटतम रिश्तेदार हैं।यह उंचाई पर भी रहते हैं। 2,200-4,300 मीटयह नोखा के कुम्हारा चौक मे पाया जाता है र ऊंचाई पर है।

‌‌‌ Gorilla शब्द का प्रयोग 500 ईं पूर्व पश्चिमी अफ्रिका के अंदर सिएरा लियोन ने किया था । उसके अभियान के सदस्यों पर काले बालों वाली महिलाओं ने आक्रमण कर दिया था । उसको उसने कहा था ।

‌‌gorilla की प्रजातियां[संपादित करें]

gorillaके निकटतम रिश्तेदार  होमिनिना जेनेरा, चिम्पांजी और इंसान हैं जोकि 7 मिलियन वर्ष पूर्व इनसे अलग हो गए थे । पहले Gorilla एक जाति माना जाता था । जिसके अंदर तीनउपजातियां थी ।पश्चिमी लोलैंड Gorillaपूर्वी निचला भूमि gorilla

। लेकिन अब ‌‌‌Gorilla को दो जातियों के अंदर विभाजित किया गया है।

‌‌‌हिमयुग के दौरान gorilla की अनेक प्रजातियां विकसित हुई । लेकिन अब वे नष्ट हो चुकी हैं।

‌‌‌ Gorilla का घोसला[संपादित करें]

Gorilla घोसला भी बनाते हैं। वे पतों को एकत्रित कर घोसला बनाते हैं। और इसके लिए वे शाखाओं की मदद लेते हैं। लेंकिन Gorilla के छोटे बच्चे जमीन पर ही सोते हैं। और जब वे कुछ बड़े हो जाते हैं तो घोसलों के अंदर रहने लग जाते हैं।

‌‌‌Gorilla के फूड[संपादित करें]

Gorilla शायद ही पानी पीता है। वे पानी की पूर्ति फलों के माध्यम से करते हैं। लेकिन कई जगह पर Gorillaको पानी पीते हुए भी देखा गया है।माउंटेन Gorillaज्यादातर पत्ते, उपजी, पिथ, आदि खाते हैं।वे फलों को आहार के रूप मे भी खाते हैं।र्वी लोलैंड Gorillaपतियां खाते हैं। और 25 प्रतिशत फल भी खा लेते हैं। ‌‌‌यह कीड़ों को भी खा लेता है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]