गिरिजाघरों की रात

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक गिरिजाघर मंडली हिंटरब्रुहली में एक गिरिजाघर में गाते हुए
प्फार्रकर्शः रावेल्सबाख में गिरिजाघरों की रात के लिए एक प्रचारक फ्लायर
सेंट स्टीफंस कैथेड्रल, विएना में गिरिजाघरों की लंबी रात

गिरिजाघरों की रात या गिरिजाघरों की लंबी रात विभिन्न ईसाई गिरिजाघरों द्वारा आयोजित एक वार्षिक धार्मिक और सांस्कृतिक उत्सव है। मुख्य विचार यह है कि आगंतुक बिना दायित्व के और मुफ्त में दर्शनीय स्थलों (गिरिजाघरों या चैपल) को देख सकते हैं और कई संप्रदायों के विश्वासियों से मिल सकते हैं।

इतिहास[संपादित करें]

जर्मनी में[संपादित करें]

गिरिजाघरों की पहली लंबी रात २००३ में जर्मनी (फ्रैंकफर्ट और हनोवर) में हुई थी।[1] तब से यह हर साल आयोजित किया गया है और अधिक से अधिक शहरों में इसका विस्तार किया गया है। तीन साल बाद हनोवर में ७० गिरिजाघर खुले, जिसमें लगभग ४७,००० आगंतुक आए।[2]

अन्य देशों में[संपादित करें]

२००५ में ऑस्ट्रिया के विएना में गिरिजाघरों की लंबी रात हुई।[3] चार साल बाद चेक गणराज्य में ब्रनो के सूबा में शामिल हो गए।[4] बाद के वर्षों में इस घटना का विस्तार अधिक यूरोपीय देशों में हुआ है।[5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Eine Nacht mit 400 Stunden zwischen Meditation und Samba-Rhythmen[मृत कड़ियाँ], Evangelisch-lutherischer Stadtkirchenverband Hannover, 15 August 2003.
  2. Die lange Nacht voll Abwechslung und Überraschung Archived 2016-03-04 at the वेबैक मशीन, Evangelisch-lutherischer Stadtkirchenverband Hannover, 9 September 2006.
  3. DIE LANGE NACHT DER KIRCHEN IN EUROPA, Lange Nachte der Kirchen.
  4. Stanoveno datum Noci kostelů, Noc kostelů, 2009.
  5. Lange Nacht der Kirchen in Europa, Lange Nacht der Kirchen.

बाहरी संबंध[संपादित करें]