गायत्री शंकरन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


गायत्री शंकरन
जन्म समालकोट, आंध्र प्रदेश, भारत
पेशा कर्नाटक संगीतज्ञ, गायक, वायलिन वादक, वीणा वादक
पुरस्कार पद्म श्री
रोल मॉडल नेशनल अवार्ड
सुरमणि पुरस्कार
इसाई चुदर पुरस्कार
पल्लवी सिंगर पुरस्कार
सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार
ज्ञान कुयिल पुरस्कार
रोटरी प्रोफेशनल एक्सीलेंस पुरस्कार
इंडियन फाइन आर्ट्स सोसाइटी पुरस्कार
वर्ल्ड तेलुगु फेडरेशन पुरस्कार
पद्म साधना पुरस्कार
असेंडाज़ एक्सीलेंस पुरस्कार
कलाईमणि अवार्ड
स्वर तरंगिणी पुरस्कार
वेबसाइट
http://www.gayatrisankaran.com/

डॉ. गायत्री शंकरन ने कर्नाटक गायन और वायलिन के प्रदर्शन में विशेषज्ञता हासिल की हुई है। वे एक नेत्रहीन भारतीय कर्नाटक संगीतज्ञ और गायिका हैं।[1]

जीवनी[संपादित करें]

गायत्री शंकरन का जन्म भारत के आंध्र प्रदेश राज्य के समालकोट में हुआ था। [2][3]उन्होंने अपनी माँ, सुब्बुलक्ष्मी गुरुनाथन और बाद में अल्लमाराजू सोमेश्वर राव से तीन साल की उम्र में संगीत सीखना शुरू किया। [3] गायत्री शंकरन, भारत के राष्ट्रपति से प्रतिष्ठित पद्म श्री प्राप्त करने वाली पहली दृष्टिबाधित संगीतकार हैं।भारत सरकार ने उन्हें २००६ में संगीत में उनके योगदान के लिए चौथा सर्वोच्च भारतीय नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया।[4] वे ऑल इंडिया रेडियो (AIR) की एक प्रतिष्ठित कर्नाटक संगीत गायिका भी हैं।[5] वे अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए दृढ़ संकल्प, अनुशासन और समर्पण की समान रूप से प्रेरक थीं। वे एक ऐसी कलाकार हैं जिसने पूरे भारत और विदेशों में 500 से अधिक संगीत कार्यक्रमों में प्रस्तुति दी है। गायत्री को औपचारिक रूप से 1988 से ऑल इंडिया रेडियो द्वारा नियोजित किया गया था। वहाँ उन्होंने प्रशासनिक कार्य किए, संगीत कार्यक्रम किए है। उन्होंने संगीत के माध्यम से दिव्यदेसम की व्याख्या की। विदेश में कर्नाटक संगीत के 70 से अधिक छात्रों के लिए एक शिक्षक और मित्र के रूप में उनकी भूमिका उनके करियर में एक और आयाम है। वह तिरुवनमियूर में इंटरनेट और फोन के माध्यम से घर और लंबी दूरी की कक्षाएं संचालित करती है। एक शिक्षक के रूप में, वह रोगी और दयालु तरीके से जानी जाती है जिसमें वह अपने छात्रों को उनका जुनून खोजने में मदद करती है। उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से अपनी थीसिस कलिदिइकुरि वेदांत भगवतार का स्टाइलिस्ट एनालिसिस के लिए डॉक्टरेट की उपाधि (PhD) हासिल की है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "PadmaShri Dr. Gayatri Sankaran - Begada Varnam 'Intha Chala'". YouTube. 12 अक्टूबर 2012. अभिगमन तिथि 13 मार्च 2015.
  2. "ICCKL". ICCKL. 2015. मूल से 2 एप्रिल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 मार्च 2015.
  3. "Tamil Isai Manram". Tamil Isai Manram. 2015. मूल से 2 एप्रिल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2015.
  4. "Padma Shri" (PDF). Padma Shri. 2015. मूल (PDF) से 15 नवम्बर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 नवम्बर 2014.
  5. "India Art and Artists". India Art and Aartists. 2015. मूल से 24 सितम्बर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 मार्च 2015.