क्लिफोर्ड्स रियली बिग मूवी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्लिफोर्ड्स रियली बिग मूवी
चित्र:Clifford'sReallyBigMovie.jpg
नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक रॉबर्ट रामिरेज़
पटकथा
निर्माता दबोरा फोर्ट
अभिनेता
संपादक माउंट ब्रमेर
संगीतकार जोडी ग्रे
निर्माण
कंपनियां
वितरक वार्नर ब्रदर्स पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • फ़रवरी 20, 2004 (2004-02-20)
लम्बाई
76 मिनट्स
देश  संयुक्त राज्य अमेरिका
भाषा अंग्रेजी भाषा
लागत $70,000
कुल कारोबार $3.3 मिलियन[1]

क्लिफोर्ड्स रियली बिग मूवी (अंग्रेज़ी: Clifford's Really Big Movie) एक 2004 अमेरिकी एनिमेटेड साहसिक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है। पीबीएस किड्स टीवी श्रृंखला क्लिफोर्ड द बिग रेड डॉग पर आधारित है, जो खुद नॉर्मन ब्रिडवेल द्वारा इसी नाम की पुस्तक श्रृंखला का रूपांतरण है।

प्लाट[संपादित करें]

कहानी बर्डवेल द्वीप से शुरू होती है, जबकि एमिली एलिजाबेथ क्लिफोर्ड को बुलाती है। वह झाड़ियों में एक सरसराहट सुनती है, और क्लिफोर्ड पॉप अप करता है और उसकी ओर दौड़ता है। एमिली एलिजाबेथ क्लिफोर्ड से कहती हैं कि उन्हें एक कार्निवल के लिए देर होने वाली है। क्लिफोर्ड उत्साहित है और फिर भाग जाता है।

क्लिफोर्ड एमिली एलिजाबेथ, चार्ली, जेट्टा, क्लियो और टी-बोन के साथ कार्निवल का दौरा करता है। क्लिफोर्ड, क्लियो, और टी-बोन लैरी के अमेजिंग एनिमल्स के नाम से जाने जाने वाले एक पशु अधिनियम से चकित हैं, जिसमें शेकेलफोर्ड द हाई फ्लाइंग फेरेट, डोरोथी द हाई वायर हेइफ़र उर्फ ​​​​डेयरिंग काउ, डिर्क द एक्सट्रीम दचशुंड, और रॉड्रिगो, स्टील के चिहुआहुआ शामिल हैं। हालांकि, जानवरों के सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, उनके संबंधित असफल कृत्यों के कारण उनका शो विफल हो रहा है, लेकिन सभी अपने मालिक के रूप में सच्चाई से बेखबर रहते हैं और शो के मेजबान लैरी गेबलगोबल व्यक्त करते हैं कि उन्हें उनके प्रयासों पर कितना गर्व है। शो के बाद, लैरी चिंताजनक कार्निवल मालिक, पीटर टिबेरियस को "पी.टी." बताता है। जोन्स, कि उनके प्रदर्शन को जारी रखने का एकमात्र तरीका एक टमी यमीज़ एनिमल टैलेंट प्रतियोगिता जीतना है, जो प्रसिद्धि, भाग्य और टमी यमीज़ की जीवन भर की आपूर्ति का वादा करता है। जब क्लिफोर्ड और उसके दोस्त अपने ऑटोग्राफ लेने जाते हैं, तो शेकलफोर्ड उन्हें इस अधिनियम में शामिल होने के लिए मनाने का प्रयास करते हैं, यह मानते हुए कि क्लिफोर्ड के आकार और उपस्थिति से उन्हें अपने शो को सुधारने और बचाने में मदद मिलेगी, लेकिन उनमें से कोई भी सहमत नहीं है क्योंकि वे अपने मालिकों को छोड़ना नहीं चाहते हैं।

अगले दिन, क्लिफोर्ड मिस्टर ब्लेकमैन के साथ हावर्ड्स को सुनता है। वह गलती से मानता है कि वह परिवार पर एक वित्तीय बोझ है और अमेजिंग एनिमल्स में शामिल होने का फैसला करता है, जिसमें टी-बोन और क्लियो उसके साथ जुड़ते हैं। क्लिफोर्ड के डर से एक शहर से भागने के बाद, समूह लैरी के जानवरों को ढूंढता है। चूंकि लैरी जानवरों को मालिकों के साथ स्वीकार नहीं कर सकता, इसलिए वे अपने कुत्ते के टैग का निपटान करते हुए दावा करते हैं कि वे डॉगकैचर्स को बरगला रहे हैं। लैरी खुशी से क्लिफोर्ड और उसके दोस्तों का स्वागत करता है और उनके अगले प्रदर्शन के दौरान, क्लिफोर्ड शो को बचाने का प्रबंधन करता है, तालियों का एक बड़ा दौर प्राप्त करता है और शेकलफोर्ड से ईर्ष्या करता है। क्लिफोर्ड जल्द ही शो पर एक महान और सकारात्मक प्रभाव डालना शुरू कर देता है क्योंकि वह दूसरों को उनके कृत्यों में सुधार करने में मदद करता है, जैसे डोरोथी को ऊंचाइयों के डर पर विजय प्राप्त करने में मदद करना। क्लिफोर्ड तुरंत शो का स्टार बन जाता है, शेकलफोर्ड की ईर्ष्या के लिए, यह विश्वास करते हुए कि क्लिफोर्ड ने उसकी जगह लेना शुरू कर दिया है, और समाचार पत्र पीटी को भेजे जाते हैं, जिसे लैरी पर गर्व है। इस बीच, एमिली एलिजाबेथ क्लिफोर्ड की खोज करती है और उसे पता चलता है कि वह भाग गया है।

लैरी के अमेज़िंग एनिमल्स को अंततः टमी यमीज़ प्रतियोगिता के लिए प्रवेश मिलता है जो अगली रात प्रदर्शन करेगी। हालांकि, जब क्लिफोर्ड शेकलफोर्ड को खोजने जाता है और खबर का खुलासा करता है, तो शेकलफोर्ड क्लिफोर्ड के प्रति अपनी ईर्ष्या का खुलासा करता है। उनका मानना ​​है कि उनके बिना वे सभी बेहतर हैं। शेकलफोर्ड के शब्दों से आहत और एमिली एलिजाबेथ के लापता होने से, क्लिफोर्ड ने जल्दी छोड़ने और एमिली एलिजाबेथ के साथ पुनर्मिलन के लिए बर्डवेल द्वीप लौटने का फैसला किया। क्लियो और टी-बोन उसके साथ शामिल हो गए, लेकिन क्लिफोर्ड को वापस लौटने के लिए मनाने में कामयाब रहे और इस प्रक्रिया में लैरी और अन्य लोगों को उनकी टूटी हुई बस से बचा लिया और प्रतियोगिता में जगह बना ली। लैरी के अमेज़िंग एनिमल्स ने प्रतियोगिता जीत ली, लेकिन टमी यमीज़ के सीईओ, जॉर्ज वोल्फ्सबॉटम, गैबलगोबल को एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए चकमा देते हैं, जिससे उन्हें क्लिफोर्ड की पूरी हिरासत मिल जाती है और उनकी बिगड़ैल बेटी मैडिसन के लिए उनका अपहरण कर लिया जाता है।

एक होटल में, शेकलफोर्ड हर किसी को यह एहसास दिलाने की कोशिश करता है कि क्लिफोर्ड सिर्फ टमी यम्मी चाहता है, जिससे क्लियो अपने असली इरादों को उजागर करने के लिए प्रेरित करता है। शेकलफोर्ड को पता चलता है कि वह उसके बारे में गलत था और लैरी को टैग दिखाता है, जो एमिली एलिजाबेथ से संपर्क करता है। लैरी जानवरों को वोल्फ्सबॉटम की हवेली में ले जाता है। जबकि लैरी एक सुरक्षा गार्ड से बात करता है, जानवर हवेली में घुसपैठ करते हैं और शेकलफोर्ड क्लिफोर्ड को उसके पिंजरे से बाहर निकाल देता है। शेकलफोर्ड क्लिफोर्ड से ईर्ष्या करने के लिए माफी मांगता है, लेकिन टी-बोन गलती से अलार्म बजा देता है और वोल्फ्सबॉटम के सुरक्षा गार्ड जानवरों को पकड़ने की कोशिश करते हैं। समूह सुरक्षा गार्डों से बाल-बाल बच जाता है और एमिली एलिजाबेथ समय पर क्लिफोर्ड पर दावा करने के लिए आती है इससे पहले कि वोल्फ्सबॉटम उसे प्राप्त कर सके। वोल्फ्सबॉटम ने अपना अनुबंध दिखाते हुए उसे क्लिफोर्ड रखने से मना कर दिया, लेकिन मैडिसन, हृदय परिवर्तन के साथ, कदम बढ़ाता है और अपने पिता को क्लिफोर्ड को जाने देने के लिए मना लेता है। वोल्फ्सबॉटम अनुबंध को तोड़ देता है और क्लिफोर्ड को बर्डवेल द्वीप जाने की अनुमति देता है जहां वह वास्तव में संबंधित है। क्लियो और टी-बोन ने अमेजिंग एनिमल्स को विदाई दी और क्लिफोर्ड ने शेकलफोर्ड के साथ सामंजस्य बिठा लिया। फिल्म क्लिफोर्ड, एमिली एलिजाबेथ, क्लियो और टी-बोन के घर लौटने के साथ समाप्त होती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Clifford's Really Big Movie". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि February 5, 2017.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]