क्रेपिटेशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
crepitation - क्रेपिटेशन

क्रेपिटस लैटिन से एक अवशोषण शब्द है, अर्थात् क्रेपिटस जिसका अर्थ है क्रैकिंग। यह ध्वनि हड्डियों के टूटे हुए सिरों के घर्षण के साथ-साथ जोड़ों के हिलने-डुलने के कारण कर्कश के रूप में प्रकट हो सकती है। इसके अलावा, दबाए जाने पर सबक्यूटिस वातस्फीति में हवा के बुलबुले की आवाज भी क्रेपिटस है। यह आवाज त्वचा के नीचे असामान्य हवा (गैस) के दबने के कारण होती है, जिससे आप आवाज सुन सकते हैं और हवा के बुलबुलों के फिसलने को भी महसूस कर सकते हैं। सांस लेने की गतिविधियों से उत्पन्न होने वाली ध्वनियों में क्रेपिटेशन भी शामिल है। क्रेपिटेशन में वे ध्वनियाँ भी शामिल होती हैं जो उँगलियों के बीच बालों को रगड़ने पर उत्पन्न होती हैं।

क्रेपिटस के प्रकार[संपादित करें]

घुटने का क्रेपिटस[संपादित करें]

कुछ बीमारियों में, जैसे ऑस्टियोआर्थराइटिस, सुरक्षात्मक उपास्थि घिस जाती है, जिससे हड्डियाँ एक दूसरे के खिलाफ पीसने लगती हैं। ये प्रभाव क्रेपिटस नामक एक कर्कश या पॉपिंग ध्वनि उत्पन्न करते हैं जो दर्द के साथ भी हो सकता है। ।[प्रशस्ति - पत्र आवश्यक]

सांस क्रेपिटस[संपादित करें]

गीली दरारें सांस की आवाज़ की सीमा होती हैं। इस ध्वनि को क्रैकल्स या रैल्स के रूप में वर्णित किया जा सकता है। गीली दरारें हवा और तरल धाराओं के मिलने के कारण शोर और टूटी हुई आवाजें हैं। गीली दरारें तीन में विभाजित हैं: सूक्ष्म, मध्यम और मोटे। प्रत्येक दरार प्रभावित ब्रोंची के आकार के आधार पर दिखाई देती है, जिसे आमतौर पर प्रेरणा पर सुना जाता है। सूक्ष्म गीली दरारें आमतौर पर ब्रोन्कियल में स्थित होती हैं, जो एल्वियोली से भी महीन होती हैं जिन्हें अक्सर क्रेपिटेशन कहा जाता है, जो अंतःश्वसन के अंत में एल्वियोली के खुलने के कारण उत्पन्न होती हैं।

संदर्भ[संपादित करें]