क्रेग ऑफ़ द क्रीक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्रेग ऑफ़ द क्रीक
शैली
निर्मातामैट बर्नेट
बेन लेविन
उद्गम देशसंयुक्त राज्य अमेरिका
मूल भाषा(एं)अंग्रेज़ी
सीजन कि संख्या4
एपिसोड कि संख्या155 (list of episodes)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
निर्माता
  • केली क्रू (पर्यवेक्षण, सीजन 1–3)
  • सूसी कैम्पोस (सीजन 3–वर्तमान)
  • शौना मैकगैरी (सीजन 1)
प्रसारण अवधि11 minutes
निर्माता कंपनीकार्टून नेटवर्क स्टूडियो
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रकाशितमार्च 30, 2018 (2018-03-30) –
present

क्रेग ऑफ द क्रीक एक अमेरिकी एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला है जिसे मैट बर्नेट और बेन लेविन ने कार्टून नेटवर्क के लिए बनाया है। शो का पायलट एपिसोड 1 दिसंबर, 2017 को सीधे आधिकारिक ऐप पर शुरू हुआ। इसे देखने के लिए, सीएन प्राप्त करें ऐप और 2018 में नया देखें। श्रृंखला का प्रीमियर 19 फरवरी, 2018 को एक डबल-प्रीमियर इवेंट 30 मार्च, 2018 को प्रसारित हो रहा है।[1] The series premiered online on February 19, 2018, with a double-premiere event airing on March 30, 2018.[2]

अक्टूबर 2022 में, यह घोषणा की गई थी कि सीरीज़ के पांचवें सीज़न को वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी द्वारा आधा कर दिया जाएगा।[3] दिसंबर 2022 में , यह घोषणा की गई कि शो का अंतिम एपिसोड लिखा जा चुका है, और यह कि पांचवें सीज़न से सात एपिसोड काट दिए गए हैं।[4]

श्रृंखला को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली है। दोस्ती, विविधता और एलजीबीटी प्रतिनिधित्व के इसके विषयों ने एक व्यापक प्रशंसक आधार को आकर्षित किया है।

17 फरवरी, 2021 को, श्रृंखला को चौथे सीज़न के लिए नवीनीकृत किया गया, जिसका प्रीमियर 25 अक्टूबर, 2021 को हुआ। नई टैगलाइन के तहत कार्टून नेटवर्क और एचबीओ मैक्स पर ऑफर योर वर्ल्ड को फिर से बनाएं| इसके अतिरिक्त, Cartoonito, Jessica's Big Little World,[5] और 'Craig of the Creek: The Movie' शीर्षक वाली मूल फिल्म,[6] वर्तमान में निर्माण में हैं।[7] On January 19, 2022, the series was renewed for a fifth season, set to premiere in early 2023.[8]


सारांश[संपादित करें]

काल्पनिक उपनगरीय बाल्टीमोर/डीसी क्षेत्र हेर्कलटन शहर, मैरीलैंड में, क्रेग विलियम्स नाम का एक लड़का और उसके दो दोस्त, केल्सी पोकोली और "जे.पी." मर्सर, टाइटैनिक क्रीक में अपने कई कारनामों को अंजाम देता है, जिसे जंगली जंगल के एक बच्चे के यूटोपिया के रूप में वर्णित किया गया है, जिसमें बच्चों की जनजातियाँ पेड़ों के किलों और गंदे बाइक रैंप पर शासन करती हैं।[9]

मुख्य[संपादित करें]

  • क्रेग विलियम्स (फिलिप सोलोमन द्वारा आवाज दी गई) - एक 10 वर्षीय लड़का जो अपने दोस्तों, केल्सी और जेपी के साथ क्रीक पर खेलने का आनंद लेता है। इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है। उनका एक रंगीन परिवार है जो कई एपिसोड्स (जैसे किंग ऑफ कैंपिंग) का फोकस रहा है। क्रेग आमतौर पर एक घर का बना कर्मचारी और एक पर्स रखता है, प्रत्येक भावुक मूल्य रखता है। "एस्केप फ्रॉम फैमिली डिनर" में, यह दिखाया गया है कि क्रेग उन्नत गणित लेता है और स्वीकार करता है कि उसे कक्षा पसंद है। वह एक कार्टोग्राफर की भूमिका भी निभाता है क्योंकि वह क्रीक के अपने विस्तृत नक्शे में लगातार कुछ जोड़ रहा है।
  • केल्सी पोकोली (जॉर्जी किडर द्वारा आवाज दी गई (पायलट, सीजन 1, एपिसोड 1-3), नोएल वेल्स (सीजन 1, एपिसोड 4-वर्तमान)) - एक जिंजर-हेयरड, 9- वर्षीय लड़की जो क्रेग की करीबी दोस्तों में से एक है। वह हमेशा एक बैंगनी लबादा पहने हुए दिखाई देती है और उसके पास मोर्टिमोर नाम का एक पालतू जानवर बडगेरिगर (जिसे वह बाज़ के रूप में पहचानती है) है जो आमतौर पर उसके सिर के ऊपर बैठा रहता है। वह आम तौर पर एक घर का बना पीवीसी पाइप तलवार रखती है जिसे उसने एक लोहार की मदद से आंशिक रूप से खुद बनाया है। उन्हें और उनके परिवार को हंगेरियन के रूप में "द इनविटेशन" और "द लास्ट किड इन द क्रीक" में उनके हंगेरियन व्यंजन के ज्ञान के कारण निहित किया गया है; पोकोली, उसका पारिवारिक नाम, संभवतः हंगेरियन शब्द "pokoli" से लिया गया है, जिसका अर्थ है "नारकीय"। वह साहसी है, किताबों से प्यार करती है, और अत्यधिक नाटकीय हो जाती है। वह अक्सर आंतरिक रूप से अपने जीवन का वर्णन करती है, जिसके लिए अन्य पूरी तरह से जागरूक हैं। उसका पालन-पोषण उसके एकल विधुर पिता ने किया है। "डोरवे टू हेलन" में, यह पता चला है कि केल्सी यहूदी है, और "फायर एंड आइस" में यह पता चला है कि वह एक समलैंगिक है।
  • 'जे.पी. मर्सर (एच. माइकल क्रोनर द्वारा आवाज दी गई) - 11 साल का एक लंबा लड़का जो क्रेग के करीबी दोस्तों में से एक है। वह एक बड़े आकार की लाल हॉकी जर्सी पहनता है। जबकि वह बहुत उज्ज्वल नहीं दिखाया गया है, वह अपने आसपास के लोगों के लिए कल्पनाशील और दयालु है। वह बहुत गंदा हो जाता है और खुद को घायल कर लेता है। "जे.पी." जॉन पॉल के लिए छोटा है, जैसा कि "यू आर इट" में पता चला है। "अंडर द ओवरपास" में, क्रेग ने कहा कि उसने और केल्सी ने पिछले साहसिक कार्य में "जे.पी." को पाया।

उत्पादन[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

हरियाली की घोषणा सार्वजनिक रूप से 30 मार्च, 2017 को अन्य शो जैसे Apple & Onion और समर कैंप आइलैंड के साथ की गई थी।[10] मैट बर्नेट ने अपने ट्विटर अकाउंट पर यह भी कहा कि उन्होंने और उनकी टीम ने हाल ही में उस समय के आसपास उत्पादन शुरू किया था।[11]

अगस्त 2021 में, ट्रामेल ने इनसाइडर' को बताया कि शो का लेखन कक्ष 40 से अधिक लोगों से भरा हुआ है "सभी अलग-अलग पृष्ठभूमि और अलग-अलग अनुभव वाले हैं, जो उन अनुभवों को साझा करने के इच्छुक हैं।" [12] उन्होंने यह भी कहा कि शो उन शो से अलग है जहां राइटिंग रूम में केवल एक रंग का व्यक्ति होता है, यह कहते हुए कि चूंकि उनका लेखन कक्ष खुला है "ऐसा कभी नहीं लगता कि आप एक प्रतिनिधि हैं।"

एलजीबीटी प्रतिनिधित्व[संपादित करें]

साँचा:यह भी देखें अप्रैल 2018 में, दो समलैंगिक पात्रों की पुष्टि की गई थी। अपनी पहली कड़ी "द कर्स" में, तबिता ने कॉलेज जाने से मना कर दिया और कोर्टनी के साथ समय बिताना चाहती है। कर्टनी शरमा जाती है, और अंत में वे हाथ पकड़े हुए हैं। "द हॉन्टेड डॉलहाउस" में उनके मन में एक-दूसरे के लिए भावनाएं हैं, जो पुष्टि की जाती है, और वे चुंबन करते हैं।

रिसेप्शन[संपादित करें]

श्रृंखला को आलोचकों से सकारात्मक रूप से प्राप्त हुआ था। कॉमन सेंस मीडिया की एमिली एशबी ने अपने "पुष्टि संदेशों" के साथ श्रृंखला को "आकर्षक" के रूप में वर्णित किया। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि श्रृंखला में "रचनात्मकता, आनंद, रोमांच, व्यक्तित्व और आत्म-खोज" के आवर्ती विषय थे।[13]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Levin, Ben (2017-12-01). "Ben Levin on Twitter: "The pilot for CRAIG OF THE CREEK is officially out! It's the new show I co-created with @Matt___Burnett and am currently working on with a bunch of amazingly talented people! To watch it, get the CN app and check out New In 2018."". Twitter. मूल से 2022-07-16 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2022-07-16.
  2. Cartoon Network (February 15, 2018). Head to the Creek for Endless Adventure with "Craig of the Creek" Beginning Monday, Feb. 19 on Cartoon Network. प्रेस रिलीज़. http://www.thefutoncritic.com/news/2018/02/15/head-to-the-creek-for-endless-adventure-with-craig-of-the-creek-beginning-monday-feb-19-on-cartoon-network-415013/20180215cartoon01/. अभिगमन तिथि: February 15, 2018. 
  3. Jackson, Gita (27 अक्टूबर, 2022). "क्यों छंटनी और रद्दीकरण ने एनिमेटरों के बीच पूरे उद्योग में चिंता पैदा कर दी है". IGN. मूल से पुरालेखित 20 नवंबर 2022. अभिगमन तिथि 27 मई 2023. नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)सीएस1 रखरखाव: BOT: original-url status unknown (link)
  4. Flook, Ray. [https:/ /bleedingcool.com/tv/craig-of-the-creek-co-creator-confirms-final-episode-has-been-ritten/ "क्रेग ऑफ द क्रीक को-क्रिएटर ने कन्फर्म किया कि फाइनल एपिसोड लिखा जा चुका है"] जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |पहुंच-तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |प्रकाशक= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |संग्रह-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |संग्रह-तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |तिथि= की उपेक्षा की गयी (मदद)
  5. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; JessicaSpinoff नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  6. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; Season 5 + spinoff + चलचित्र नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  7. WarnerMedia (February 17, 2021) (en में). WarnerMedia Expands Kids & Family Offerings on Cartoon Network and HBO Max Under New Tagline Redraw Your World. प्रेस रिलीज़. https://pressroom.warnermedia.com/us/media-release/warnermedia-expands-kids-family-offerings-cartoon-network-and-hbo-max-under-new?language_content_entity=en&fb. अभिगमन तिथि: February 17, 2021. 
  8. Alexandra Del Rosario (January 19, 2022). "Craig Of The Creek Renewed For Season 5, WarnerMedia Kids & Family Greenlights Spinoff Series & Original Movie". Deadline Hollywood. मूल से January 19, 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 19, 2022.
  9. नोर्डीके. .com/live-feed/cartoon-network-greenlights-two-new-series-as-part-holistic-multiplatform-slate-989791 "कार्टून नेटवर्क ग्रीनलाइट्स "होलिस्टिक" मल्टीप्लेटफ़ॉर्म स्लेट के हिस्से के रूप में दो नई सीरीज़" जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |फर्स्ट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वर्क= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  10. Nordyke, Kimberly (30 मार्च, 2017). as-part-holistic-multiplatform-slate-989791 "कार्टून नेटवर्क ग्रीनलाइट्स "होलिस्टिक" मल्टीप्लेटफॉर्म स्लेट के हिस्से के रूप में दो नई सीरीज" जाँचें |url= मान (मदद). द हॉलीवुड रिपोर्टर. नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  11. Burnett, Matt [@Matt___Burnett]. "विशेष रूप से, एक टीवी शो जिसे हमने बनाया है! क्रीक का क्रेग! अंत में आ रहा है। क्योंकि हमने अभी इस पर काम करना शुरू किया है और एनिमेशन में कुछ समय लगता है" (Tweet) – वाया Twitter. Missing or empty |number= (help)
  12. White, Abbey; Chik, Kalai. -kids-animation-cartoons-2021-8 "LGBTQ रंग के पात्र एनीमेशन इतिहास बना रहे हैं — लेकिन रंग के रचनात्मक उद्योग के भेदभावपूर्ण अतीत से बच नहीं सकते" जाँचें |url= मान (मदद). अभिगमन तिथि 10 सितंबर, 2021. नामालूम प्राचल |तारीख= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव -date= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वेबसाइट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव-यूआरएल= की उपेक्षा की गयी (मदद); |access-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[मृत कड़ियाँ]
  13. Ashby, Emily (21 दिसंबर, 2021). .org/tv-reviews/craig-of-the-creek "क्रेग ऑफ़ द क्रीक रिव्यू" जाँचें |url= मान (मदद). नामालूम प्राचल |url- स्थिति= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |एक्सेस-डेट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |वेबसाइट= की उपेक्षा की गयी (मदद); नामालूम प्राचल |आर्काइव -url= की उपेक्षा की गयी (मदद); |date=, |archive-date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)[मृत कड़ियाँ]