कॉल ऑप्शन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कॉल खरीदने से होने वाला मुनाफा
200px कॉल लिखने से लाभ

वित्तीय शब्दावली में, कॉल ऑप्शन एक निर्धारित मूल्य पर सुरक्षा का आदान-प्रदान करने के लिए कॉल ऑप्शन के खरीदार और विक्रेता के बीच एक अनुबंध है। इसे अक्सर "कॉल" कहा जाता है। [1]

कॉल ऑप्शन के खरीदार का अधिकार है, लेकिन दायित्व नहीं। यह एक निश्चित समय पर या उससे पहले ऑप्शन के विक्रेता से निश्चित मूल्य (स्ट्राइक मूल्य) के लिए समाप्ति तिथि तक किसी विशेष वस्तु या वित्तीय साधन की सहमत मात्रा खरीदने का अधिकार है। यह प्रभावी रूप से मालिक को दी गई संपत्ति में एक लंबी स्थिति देता है। [2] विक्रेता खरीदार को वस्तु या वित्तीय साधन बेचने के लिए बाध्य है यदि खरीदार ऐसा निर्णय लेता है। यह प्रभावी रूप से विक्रेता को दी गई संपत्ति में एक छोटी स्थिति देता है। खरीदार इस अधिकार के लिए शुल्क (जिसे प्रीमियम कहा जाता है) का भुगतान करता है। शब्द "कॉल" इस तथ्य से आता है कि मालिक को विक्रेता से "स्टॉक को दूर कॉल" करने का अधिकार है।

ऑप्शन की कीमत[संपादित करें]

ऑप्शन मान समय के साथ अंतर्निहित साधन के मूल्य के साथ भिन्न होते हैं। कॉल अनुबंध की कीमत को मूल्यांकन के लिए प्रॉक्सी प्रतिक्रिया के रूप में कार्य करना चाहिए:

  • ऑप्शन का अपेक्षित आंतरिक मूल्य, जिसे स्ट्राइक मूल्य और बाजार मूल्य के बीच अंतर के अपेक्षित मूल्य के रूप में परिभाषित किया गया है, अर्थात, अधिकतम [S-X, 0]। [3]
  • मूल्य की अप्रत्याशितता की भरपाई करने के लिए जोखिम प्रीमियम
  • पैसे का समय मूल्य भुगतान समय में देरी को दर्शाता है

कॉल अनुबंध की कीमत आम तौर पर तब अधिक होगी जब अनुबंध की समय सीमा समाप्त होने में अधिक समय होता है (उन मामलों को छोड़कर जब एक महत्वपूर्ण लाभांश मौजूद होता है) और जब अंतर्निहित फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट अधिक अस्थिरता या अन्य अप्रत्याशितता दिखाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. O'Sullivan, Arthur; Sheffrin, Steven M. (2003). Economics: Principles in Action. Upper Saddle River, New Jersey 07458: Pearson Prentice Hall. पृ॰ 288. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-13-063085-3.सीएस1 रखरखाव: स्थान (link)
  2. Natenberg, Sheldon (1994). Option volatility and pricing strategies : advanced trading techniques for professionals ([2nd ed., updated and exp.] संस्करण). New York: McGraw-Hill. OCLC 44962925. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 0-585-13166-X.
  3. Hull, John (2017). Options, Futures, and Other Derivatives 10th Edition. Pearson. पपृ॰ 231–246. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0134472089.