कैसे कहूँ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कैसे कहूँ
लेखकनवाब आरज़ू
निर्देशक
  • शिव श्याम त्रिपाठी
  • जावेद सैय्यद
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या106
उत्पादन
निर्माता
  • सत्ती शौरी
  • मोना कपूर
  • अर्चना शौरी
प्रसारण अवधि23 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी
प्रकाशित5 फ़रवरी 2001 (2001-02-05) –
7 अगस्त 2001 (2001-08-07)

कैसे कहूँ 2001 में हिंदी सामान्य मनोरंजन चैनल, ज़ी टीवी पर प्रसारित होने वाला एक भारतीय सोप ओपेरा है। श्रृंखला का निर्माण मोना शौरी कपूर द्वारा किया गया है, जो डीडी नेशनल चैनल पर अपने पिछले प्रोजेक्ट्स से जानी जाती हैं, और इसमें बॉलीवुड अभिनेता राहुल रॉय मुख्य भूमिका में हैं।[1][2] कहानी अलग-अलग समुदायों के दो करीबी दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है जिनकी दोस्ती उनके परिवारों तक फैली हुई है। लेकिन कुछ गलतफहमियों और दोनों परिवारों के सदस्यों में परस्पर विरोधी विचार होने के कारण वे दूर होने लगते हैं।

अवधारणा[संपादित करें]

कथानक दो मुख्य मुद्दों से निपटता है - एक सबक कि विभिन्न समुदायों के लोग एक साथ शांति से कैसे रह सकते हैं और दूसरा समाज में महिलाओं की भूमिका के बारे में। कहानी दो सबसे अच्छे दोस्तों, जहीर अहमद और सुधीर सिन्हा के जीवन को चित्रित करती है। एक-दूसरे के प्रति विश्वास और सम्मान के बावजूद, ऐसे लोग हैं जो उनकी दोस्ती से नाराज़ हैं और उनके बीच दरार पैदा करना चाहते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

स्वागत[संपादित करें]

यूके में, कैसे कहूं के शीघ्र समाप्त होने के कारण, ज़ी टीवी चैनल के दर्शक वास्तव में नाराज थे, और उनका मानना था कि चैनल द्वारा श्रृंखला बंद कर दी गई थी; हालांकि, जवाब में चैनल ने कहा कि सीरीज पूरी दिखाई गई थी।[3]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Kaise Kahoon is being premiered this afternoon on Zee TV". Screen India: Namita Nivas. 2001-02-23.
  2. "Zee TV draws up new programming lineup of soaps; bids to regain lost ground". Indian Television.com. 2001.
  3. "Kaise Kahoon waves goodbye!". BIZ Asia. 2001-09-06. मूल से 26 November 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 13 January 2009.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]