कृष्ण चन्द्र गजपति नारायण देव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कृष्ण चन्द्र गजपति नारायण देव, (1892 -1974), जिन्हें महाराजा सर क्रष्ण चंद्र गजपति नारायण देव नाम से जाना जाता था, उड़ीसा के प्रमुख व्यक्तित्व थे, जो स्वतंत्र ओडिशा राज्य के वास्तुकार माने जाते थे। गजपति एक स्वतंत्रता सेनानी, ब्रिटिशकालीन ओडिशा के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) और भारत की संविधान सभा के सदस्य थे। ओडिशा का गजपति जिला जो पहले ऐतिहासिक गंजम जिले का एक हिस्सा था, उनके नाम पर रखा गया है।

जीवन परिचय[संपादित करें]

महाराजा कृष्णचंद्र गजपति नारायण देव, जो पारलक्खमुंडी के पूर्वी गंगा राजवंश के वंशज थे, उनका जन्म 26 अप्रैल 1892 को परलखेमुंडी के राजा गौरा चंद्र गजपति और राधमनी देवी के घर हुआ था।

गजपति ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा परलाखेमुंडी के स्थानीय महाराजा हाई स्कूल में प्राप्त की और फिर उच्च अध्ययन के लिए मद्रास के अनन्य न्यूटन कॉलेज में प्रवेश लिया। मद्रास में अपनी पढ़ाई के दौरान, उन्होंने अपने पिता श्री गौरा चंद्र गजपति को खो दिया। मद्रास में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद वह परलखेमंडी लौट आए और वर्ष 1913 में खारसुआन राज्य की राजकुमारी से शादी की। उसी वर्ष उन्होंने 26 अप्रैल 1913 को राज्य का शासन संभाला।

स्वतंत्र ओडिशा राज्य के गठन में भूमिका[संपादित करें]

महाराजा कृष्णचंद्र गजपति, मधुसूदन दास, उत्कलमणि गोपबंधु दास, फकीर मोहन सेनापति और उत्कल सम्मिलानी के अन्य प्रमुख सदस्यों ने तत्कालीन उड़ीसा-बिहार-बंगाल प्रांत में उड़िया भाषी क्षेत्रों के एक अलग ओडिशा राज्य की मांग की।

अंत में, महाराजा क्रुष्ण चंद्र गजपति और उत्कल सम्मिलानी के प्रयास से, संयुक्त ओडिशा का अलग राज्य 1 अप्रैल 1936 को बना। उस दिन से, 1 अप्रैल को उड़िया लोगों द्वारा उत्कल दिवस के रूप में मनाया जाता है। 1937 में, ओडिशा के पहले गवर्नर सर जॉन ऑस्टिन हबबैक ने कृष्ण चंद्र गजपति देव को कैबिनेट बनाने के लिए आमंत्रित किया। श्री गजपति (1 अप्रैल 1937 से 18 जुलाई 1937) तक ओडिशा राज्य के पहले प्रीमियर (प्रधानमंत्री) के रूप में नेतृत्व किया तथा वह (24 नवंबर 1941 से 30 जून 1944) तक दूसरी बार ओडिशा के प्रीमियर (प्रधानमंत्री) बने।

सामाजिक और परोपकारी सेवाएं[संपादित करें]

वह उत्कल विश्वविद्यालय, एससीबी मेडिकल कॉलेज, बिद्याधरपुर, कटक में प्रसिद्ध केंद्रीय चावल अनुसंधान संस्थान की स्थापना में सहायक थे, जो एशिया में अपनी तरह का सबसे बड़ा और बाद में बेरहामपुर में एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में से एक है। उन्होंने कई अस्पतालों, स्कूलों, कॉलेजों, औद्योगिक संस्थानों, आधुनिक कृषि फार्मों की स्थापना की और अपने कृषि प्रधान देशी तालुक में 1281 सिंचाई सागरों या पानी की टंकियों की रिकॉर्ड संख्या प्रदान की। इसी कारण अविभाजित गंजम जिले को rice ओडिशा के चावल का कटोरा ’की उपाधि दी गई। गजपति के तहत, मानवता, विज्ञान, कृषि, चिकित्सा और इंजीनियरिंग के हजारों गरीब और मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी।


राजनीतिक सेवाएं और सम्मान[संपादित करें]

श्री कृष्ण चंद्र गजपति प्रथम विश्व युद्ध में मानद कप्तान थे। उन्हें 1920 में भारत के तत्कालीन वायसराय और गवर्नर जनरल से महान युद्ध के दौरान भारतीय सेना को प्रदान की गई उनकी सेवाओं के सम्मान में और प्रशंसा के निशान के रूप में एक दुर्लभ सनद मिला। वे लॉर्ड लिनलिथगो की अध्यक्षता में कृषि पर शाही आयोग के सदस्य थे। वे मद्रास विधान परिषद के सदस्य भी थे।

उत्कल विश्वविद्यालय और बेरहामपुर विश्वविद्यालय द्वारा उन्हें डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया, और 1946 के नए साल के सम्मानों में नाइट कमांडर ऑफ़ द ऑर्डर ऑफ़ द इंडियन एम्पायर (KCIE) नियुक्त किया गया। उनकी राजनीतिक अनुभवता को देखते हुए उन्हें भारत की संविधान सभा का सदस्य चुना गया।

श्री कृष्ण चन्द्र गजपति का 25 मई 1974 को 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्हें ओडिशा सरकार द्वारा राजकीय अंतिम संस्कार दिया गया और परलखेमुंडी में पूरे सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया गया।

भुवनेश्वर विद्युत मार्ग पर गजपति महाराज की प्रतिमा

सन्दर्भ[संपादित करें]

^ "गजपति का जिला पोर्टल"।

^ "श्री कृष्ण चंद्र गजपति"। talentodisha.com। 2012. 3 जुलाई 2012 को लिया गया। 12 साल की उम्र में, उनके पिता, गौरा चंद्र गजपति नारायण देव की मृत्यु हो गई और ... कृष्ण चंद्र गजपति अभी भी एक मामूली [स्थायी मृत लिंक] थे

^ "गजपति महाराज"। 3 जुलाई 2012 को लिया गया।

^ "उत्कल दिवस जिसे उड़ीसा दिवस भी कहा जाता है, आज 1 अप्रैल को मनाया जा रहा है"। infocera.com। 2012. 5 मई 2011 को मूल से संग्रहित। 3 जुलाई 2012 को लिया गया। उत्कल गौम मधुसूदन दास, महाराजा कृष्ण चंद्र गजपति, पंडित नीलकंठ दास, भुवानंद दास और कई अन्य लोगों द्वारा उत्कल सम्ममिलानी ने ओडिसा राज्य के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

^ "नंबर 37407"। लंदन गजट (पूरक)। 28 दिसंबर 1945. पी। १०।