कशिश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कशिश
शैलीटेलीविजन नाटक
लेखकरेशमा खान
निर्देशकरवि राय
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिंदी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्याकुल 78
उत्पादन
कैमरा सेटअपबहु कैमरा
प्रसारण अवधिलगभग 23 मिनट
निर्माता कंपनीके सेरा सेरा लिमिटेड
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कजी टीवी
प्रकाशित20 जून 2005 (2005-06-20) –
1 नवम्बर 2005 (2005-11-01)

कशिश एक भारतीय हिंदी भाषा की ड्रामा सीरीज़ है जिसका प्रीमियर 20 जून 2005 को ज़ी टीवी पर हुआ था।[1] श्रृंखला का निर्माण के सेरा सेरा लिमिटेड के रवि राय द्वारा किया गया है और इसमें सिमोन सिंह और अयूब खान मुख्य भूमिका में हैं।[2]

अवलोकन[संपादित करें]

कहानी चार नायकों: पिया, आनंद, रत्ना और अमन के जीवन पर केंद्रित है और कैसे जीवन उन्हें एक ऐसे रास्ते पर ले जाता है जिसके बारे में उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे एक दिन चलेंगे। कहानी की शुरुआत में, जब पिया और आनंद की शादी हो जाती है तो सब कुछ ठीक हो जाता है। वे अपना सामान्य जीवन जीते हैं, जैसे पिया एक ट्रैवल एजेंसी में काम करती है जबकि आनंद एक निर्माण कंपनी में काम करता है। इसके अलावा पिया को उसके ससुराल वाले बहुत सराहते हैं और जिंदगी गुलाबों की सेज जैसी लगती है। लेकिन, हर कहानी की तरह इस कहानी का भी एक नकारात्मक पक्ष है, जब पिया को पता चलता है कि उसके पति का दूसरी महिला के साथ अफेयर चल रहा है। उसकी पूरी दुनिया तुरंत ढह जाती है। वह तब और टूट जाती है जब उसे पता चलता है कि दूसरी महिला कोई और नहीं बल्कि उसकी अपनी चचेरी बहन रत्ना है।

पिया जैसी वफादार पत्नी होने के अलावा, आनंद अभी भी रत्ना की जीवन शैली के कारण उसकी ओर आकर्षित होता है। लेकिन किसी भी सामान्य पारंपरिक भारतीय लड़की के विपरीत, पिया एक प्रतिष्ठित परिवार की पत्नी और बहू के रूप में अपनी जिम्मेदारियों का पालन करने का फैसला करती है। वह शुरू में आनंद की गलतियों को नजरअंदाज कर देती है, लेकिन चीजें इस बिंदु तक पहुंच जाती हैं कि वह उसे एक महीने के भीतर रिश्ते से बाहर आने की अंतिम चेतावनी देती है। लेकिन आनंद मानते हैं कि वह इस रिश्ते से बाहर नहीं आ पा रहे हैं. इससे पिया को और भी बड़ा झटका लगता है और पिया को सबसे बुरा झटका - गर्भपात - प्राप्त होता है। अंत में, वह आनंद से इतनी तंग आ गई कि उसने उसके जीवन से बाहर निकलने का फैसला कर लिया।

जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ती है, पिया के जीवन में अमन नाम के दूसरे आदमी का प्रवेश होता है। वह एक एयरफोर्स पायलट है और उसका अतीत भी उतना ही दर्दनाक रहा है - उसकी पत्नी की मृत्यु हो गई और उसकी देखभाल एक छोटे बच्चे के साथ हो गई। जो चीज़ पिया को अमन की ओर आकर्षित करती है, वह यह है कि 'एक आदर्श पुरुष' शब्द के बारे में उसका विश्वास आनंद द्वारा तोड़े जाने के बाद ठीक हो जाता है। अमन एक दयालु पिता और स्नेही व्यक्ति हैं। एक महिला इससे अधिक और क्या माँग सकती है? सवाल यह है कि क्या पिया से शादी के बाद अमन वही आदमी बन जाएगा? क्या पिया फिर कभी अपनी जिंदगी से खुश होगी? ये अनुत्तरित प्रश्न 'कशिश' की जड़ें हैं।

कलाकार[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Kasshish on Zee TV". Bijoy AK - Indiantelevision.com. 2 June 2005.
  2. "Ravi Rai to launch 'Kasshish' on Zee TV". Tellychakkar.com. 11 April 2005. मूल से 12 May 2006 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 30 August 2013.