कगार: लाइफ ऑन द एज (२००३ फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कगार: लाइफ ऑन द एज 2003 की भारतीय हिंदी-भाषा की क्राइम ड्रामा फिल्म है, जिसमें ओम पुरी, नंदिता दास, अमिताभ दयाल, अनूप सोनी ने अभिनय किया है। फिल्म का निर्देशन एन. चंद्रा ने किया था और संगीत निर्देशक के रूप में विशाल भारद्वाज के साथ मृणालिनी पाटिल द्वारा निर्मित थी।

यह फिल्म मुंबई के एक पुलिस वाले, एनकाउंटर स्पेशलिस्ट सब-इंस्पेक्टर दया नायक की सच्ची जीवन कहानी पर आधारित है, जिसे फिल्म के क्रेडिट में विशेष धन्यवाद दिया गया है। अमिताभ दयाल इस फिल्म में सब-इंस्पेक्टर भास्कर सरनाइक के रूप में अपनी शुरुआत करते हैं, जो मुठभेड़ विशेषज्ञ दया नायक के जीवन से प्रेरित है।

सार[संपादित करें]

भोला, सरल दिमाग और अनपढ़ भास्कर सरनाइक अपने लापता भाई रघुवीर की तलाश के लिए अपने दूर के गांव से बंबई आता है। वह सब-इंस्पेक्टर गोखले के संपर्क में आता है, जो उसके लिए खेद महसूस करता है, और न केवल अपने भाई को खोजने की पेशकश करता है, बल्कि एक ईरानी रेस्तरां में रोजगार भी देता है। भास्कर अपने भाई को - मुर्दाघर में - पाता है - लेकिन अपनी माँ को नहीं बताने का फैसला करता है क्योंकि इससे उसका दिल टूट सकता है। वह बॉम्बे में रहने का फैसला करता है और पुलिस अधिकारी बनने के लिए प्रशिक्षण लेता है। थोड़े समय बाद वह गोखले के साथ मिलकर काम करने वाला एक सब-इंस्पेक्टर भी है। वह एक मुठभेड़ में घायल हो जाता है, और उसकी माँ उसकी देखभाल के लिए आती है, और उसे उसी गाँव की अदिति (नंदिता दास) से शादी करवाती है, जो भास्कर करता है। फिर पुलिस को कुख्यात हिट-मैन आदि की तलाश करनी चाहिए। जब भास्कर आदि के आमने-सामने आता है, तो वह उसे गोली नहीं मारता है, और परिणामस्वरूप आदि बच निकलता है। इसके बाद आदि टेलीविजन पर इंटरव्यू देता है कि वह भास्कर का बचपन का दोस्त है और भास्कर उसे कभी नहीं मारेगा। नतीजतन, भास्कर सेवा से निलंबित हो जाता है, और अपराध शाखा द्वारा गहन जांच का विषय बन जाता है, जो अब आश्वस्त हैं कि भास्कर आदि और अन्य अंडरवर्ल्ड तत्वों के पे-रोल पर है।

पात्र[संपादित करें]

  • सब-इंस्पेक्टर गोखले के रूप में ओम पुरी
  • अदिति के रूप में नंदिता दास
  • भास्कर सरनाईक के रूप में अमिताभ दयाल
  • अनूप सोनी आदि के रूप में
  • रुस्तम के रूप में दिनयार तिरंडास
  • आदित्य कोटेदार

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]