ओपिओइड उपयोग विकार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

शारीरिक और मानसिक शांति के लिए ओपिऑइड पर निर्भर हो जाना. ओपिऑइड ऐसी चीज़ है जो तेज दर्द से राहत देने वाली दवाओं और हेरोइन जैसी गैरकानूनी दवाओं में पाई जाती है.

ओपिऑइड (Opioids) का इस्तेमाल दर्द का इलाज करने में किया जाता है. लंबे समय तक इस्तेमाल करने से इसका दर्द से राहत देने वाला असर कम हो सकता है और दर्द पहले से ज़्यादा तकलीफ़देह हो सकता है. साथ ही, शरीर को इसकी आदत पड़ सकती है और इसके बिना रहना मुश्किल हो सकता है. ओपिऑइड की आदत लगने से, लत छोड़ने के बाद के लक्षण पैदा हो जाते हैं, जिससे इसके इस्तेमाल को रोकना मुमकिन नहीं रह जाता है. इसकी आदत तब लगती है जब रोज़मर्रा की ज़िंदगी में इसके बिना काम नहीं चल पाता है. तय की गई खुराक से ज़्यादा ओपिऑइड लेने या हेरोइन जैसे गैरकानूनी ओपिऑइड का इस्तेमाल करने से मौत भी हो सकती है.

लत के लक्षणों में अनियंत्रित इच्छा होना और ओपिओइड के उपयोग पर नियंत्रण न कर पाना शामिल हैं, भले ही उसके निजी संबंधों या आर्थिक स्थिति पर बुरे प्रभाव पड़ रहे हों.

इलाज अलग अलग होता है लेकिन इसमें ड्रग को बंद करना शामिल हो सकता है. मेथाडोन जैसी दवाएं वापसी के लक्षणों और तलब को कम कर सकती हैं. आमतौर पर दवाओं के साथ भर्ती किए गए अन्य रोगियों का साथ या समर्थन कार्यक्रमों से जुड़ने से सबसे अधिक सफलता मिलती है.