ऑगस्टा लुंडिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ऑगस्टा लुंडिन
जन्म 13 जून 1840
क्रिस्टियनस्टेड, स्वीडन
मौत 20 फ़रवरी 1919(1919-02-20) (उम्र 78)
राष्ट्रीयता स्वीडिश
पेशा फैशन डिजाइनर

ऑगस्टा लुंडिन (13 जून 1840 को क्रिस्टियनस्टेड में - 20 फरवरी 1919) एक स्वीडिश फैशन डिजाइनर थे । उन्हें पहली अंतरराष्ट्रीय स्वीडिश फैशन डिजाइनर के साथ-साथ स्वीडन में पहली प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर माना जाता है। [1]

प्रारंभिक वर्ष और शिक्षा[संपादित करें]

क्रिस्टियनस्टेड में टेलर एंडर्स लुंडिन और क्रिस्टीना एंडर्सडॉटर के घर जन्मी, उन्होंने अपनी बहन, हुलदा लुंडिन के साथ, एक बच्चे के रूप में पेशा सीखा।

आजीविका[संपादित करें]

बाद में वह स्टॉकहोम चली गईं, जहां वह 1863-65 में एम्मा हेलग्रेन हैटशॉप और 1865-67 में सीएल फ्लोरी एंड कंपनी के फैशन स्टूडियो में कार्यरत थीं। 1867 में, उसने अपना फैशन स्टूडियो शुरू किया, और 1874 में, उसने पेरिस की अपनी पहली अध्ययन यात्रा की, और अपना खुद का फैशन पेपर शुरू किया।

उसके फ़शोइन हाउस से, १८८५

लुंडिन ने साल में एक बार पेरिस की अध्ययन यात्राएं कीं। उसने स्वीडन में पोशाक के हर हिस्से को अलग से बनाने की फ्रांसीसी पद्धति की शुरुआत की। 1886 में, उन्होंने सुधार पोशाक समाज के कमीशन पर एक "सुधारित पोशाक", कोर्सेट या हलचल के बिना एक ढीली पोशाक तैयार की, जो महिलाओं के लिए एक अधिक स्वस्थ पोशाक मॉडल चाहता था।

फैशन हाउस में काम करना, १९००

उसके ग्राहकों में सेल्मा लेगरलोफ, ल्यूचटेनबर्ग की जोसेफिन और नासाउ की सोफी, साथ ही अंतरराष्ट्रीय ग्राहक, विशेष रूप से डेनमार्क, नॉर्वे, फिनलैंड और रूसी साम्राज्य में थे । स्वीडन के राजा ऑस्कर II ने शाही दरबार में हर साल क्रिसमस के उपहार के रूप में अपने कपड़े लेडी-इन-वेटिंग को दिए। ३१ अक्टूबर १८९२ को, [2] उसे नासाउ की रानी, ​​सोफिया का आधिकारिक ड्रेसमेकर बनाया गया था; अदालत के लिए नियत कार्य पर, वह कपड़े प्रदर्शित करने के लिए शाही महल में मॉडलों को ले आई।

लुंडिन को एक अच्छे नियोक्ता के रूप में जाना जाता था: वह ड्रेसमेकर्स सोसाइटी (1880) की मानद सदस्य थीं और जानती थीं कि सीमस्ट्रेस अक्सर काम पर उनकी पीठ और आंखों को नुकसान पहुंचाती हैं, उन्होंने 12 घंटे की वर्क शिफ्ट और दो सप्ताह की गर्मी की छुट्टी (1890) के लिए उकसाया। ), स्वीडन में एक नियोक्ता के लिए कुछ ऐसा समय जब कुछ नियोक्ताओं को छुट्टियों के लिए अनुमति दी जाती है। उन्होंने 1910 तक केवल महिलाओं को रोजगार दिया।

1919 में अपनी मृत्यु के बाद, उन्होंने अपने भाई-बहनों के बच्चों के लिए कंपनी छोड़ दी। 1920 के दशक में, सरलीकृत फैशन और कन्फेक्शन उद्योग के कारण कंपनी को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा; 1939 में इसे बंद कर दिया गया था।

गेलरी[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

 

  1. Svenskt biografiskt lexikon (art av Gunhild Engholm), hämtad 2015-01-06.
  2. Svenskt biografiskt lexikon (art av Gunhild Engholm), hämtad 2015-01-06.

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

आगे की पढाई[संपादित करें]

  • Augusta Lundin at Svenskt kvinnobiografiskt lexikon

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]