एड , एड एन एडी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

साँचा:Use Canadian English

एड , एड एन एडी
Words in red and white, saying "Ed, Edd n Eddy."
शैली
निर्माताDanny Antonucci
निर्देशक
  • Danny Antonucci
  • Scott Underwood ("Smile for the Ed")
आवाज़े
उद्गम देश
  • कनाडा
मूल भाषा(एं)English
सीजन कि संख्या6
एपिसोड कि संख्या69 (130 segments) (list of episodes)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताDanny Antonucci
निर्माता
  • Daniel Sioui
  • Ruth Vincent
  • Christine L. Danzo
संपादकKen Cathro
प्रसारण अवधि22 minutes
निर्माता कंपनी
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्ककार्टून नेटवर्क
प्रकाशितजनवरी 4, 1999 (1999-01-04) –
नवम्बर 8, 2009 (2009-11-08)

Ed, Edd n Eddy एक कैनेडियन है एनिमेटेड टेलीविजन श्रृंखला डैनी एंटोनुची द्वारा कार्टून नेटवर्क के लिए बनाई गई। श्रृंखला एड, एड नाम के तीन दोस्तों के इर्द-गिर्द घूमती है (एड के साथ भ्रम से बचने के लिए "डबल डी" कहा जाता है), और एडी-सामूहिक रूप से "एड्स" के रूप में जाना जाता है - जिन्हें मैट हिल, सैम विंसेंट, और टोनी सैम्पसन क्रमशः। वे पड़ोस के बच्चों केविन, नाज़, सारा, जिमी, रॉल्फ, जॉनी और एड की महिला विरोधी, कांकेर सिस्टर्स, ली के साथ पीच क्रीक के काल्पनिक शहर में एक उपनगरीय cul-de-sac में रहते हैं। , मैरी, और मई। एड्डी के अनौपचारिक नेतृत्व में, तीनों अक्सर अपने साथियों से पैसे कमाने के लिए अपनी पसंदीदा हलवाई, जॉब्रेकर्स खरीदने के लिए योजनाओं का आविष्कार करते हैं। उनकी योजनाएं आमतौर पर विफल हो जाती हैं, जिससे वे अक्सर अपमानजनक और दर्दनाक स्थिति में आ जाते हैं।

वयस्क कार्टूनिस्ट एंटोनुची में बच्चों का कार्टून बनाने का साहस था; एक कमर्शियल डिजाइन करते समय, उन्होंने एड, एड एन एडी की कल्पना की, इसे 1940-1970 के दशक के क्लासिक कार्टून के समान डिजाइन किया। उन्होंने श्रृंखला को कार्टून नेटवर्क और निकलोडियन के लिए पिच किया, लेकिन बाद वाला उन्हें रचनात्मक नियंत्रण नहीं देगा, जिसके कारण पूर्व के साथ एक सौदा किया गया और श्रृंखला का प्रीमियर 4 जनवरी, 1999 को हुआ। शो के चलने के दौरान, कई विशेष और शॉर्ट्स नियमित टेलीविजन श्रृंखला के अतिरिक्त निर्मित किए गए थे। 8 नवंबर, 2009 को एक टेलीविजन फिल्म, एड, एड एन एड्डीज बिग पिक्चर शो के साथ श्रृंखला का समापन हुआ।

एड, एड एन एड्डी को आलोचनात्मक प्रशंसा मिली और कार्टून नेटवर्क की सबसे सफल मूल श्रृंखला में से एक बन गई। इसने एक रूबेन अवार्ड, दो लियो अवार्ड और एक SOCAN अवार्ड जीता, और एक अन्य के लिए नामांकित भी किया गया चार लियो पुरस्कार, एक एनी पुरस्कार और दो किड्स च्वाइस पुरस्कार। इस शो ने 31 मिलियन घरों के दर्शकों को आकर्षित किया, 120 देशों में प्रसारित किया गया था,[2] और बच्चों, किशोरों और वयस्कों के बीच लोकप्रिय साबित हुआ। श्रृंखला ने एक बड़ा पंथ अनुसरण भी प्राप्त किया है और इसमें स्पिन-ऑफ मीडिया जैसे वीडियो गेम, डीवीडी रिलीज़, और श्रृंखला के पात्रों की विशेषता वाली पुस्तकों और कॉमिक पुस्तकों की एक श्रृंखला शामिल है। 10 साल की अवधि के साथ, एड, एड एन एडी कार्टून नेटवर्क की सबसे लंबी चलने वाली ओरिजिनल सीरीज़ है। श्रृंखला टेलीटून पर कनाडा में भी प्रसारित की गई थी।

परिसर[संपादित करें]

एड, एड एन एड्डी एड्स के जीवन का अनुसरण करता है, तीन षड़यंत्रकारी लड़के जो सभी नाम एडवर्ड के प्रचलित नामों को साझा करते हैं, लेकिन उनके व्यक्तित्व में काफी भिन्नता है: एड ([[मैट हिल] ]) समूह का मजबूत और मंदबुद्धि अभी तक दयालु डॉग्सबॉडी है; Edd (सैमुअल विंसेंट), जिसे डबल डी कहा जाता है, एक आविष्कारक, साफ सनकी है, और विज्ञापनों में सबसे बुद्धिमान है; और एडी (टोनी सैम्पसन) एक कुटिल, तेज-तर्रार, कड़वा चोर कलाकार, और एड के स्वयंभू नेता हैं। तीनों योजना बनाते हैं कि अन्य बच्चों से उनके पुल-डे-सैक में धन प्राप्त करें, जिसे वे जॉब्रेकर्स खरीदने के लिए उपयोग करना चाहते हैं। हालाँकि, समस्याएँ हमेशा आती हैं, और एड की योजनाएँ आमतौर पर असफलता और अपमान में समाप्त होती हैं। अपराधी बच्चे एड को अपने समूह के हिस्से के रूप में शामिल नहीं करते हैं, जिससे तीनों बहिष्कृत हो जाते हैं। बच्चों का समूह जॉनी (डेविड पॉल "बक" ग्रोव) है, एक अकेला व्यक्ति जिसे उसके साथी उपद्रवी मानते हैं, और अपना अधिकांश समय अपने काल्पनिक दोस्त, प्लैंक नाम के एक लकड़ी के बोर्ड के साथ बिताता है। ; जिमी (कीनन क्रिस्टेंसन), एक कमजोर, असुरक्षित, और दुर्घटना-ग्रस्त बच्चा, जिसे अक्सर अपना समय सारा (जांयस जौद) के साथ बिताते हुए देखा जाता है, एड की बिगड़ैल और गुस्सैल छोटी बहन जो एड की ओर आकर्षित होती है; रॉल्फ (पीटर केलामिस), एक अप्रवासी जिसके रीति-रिवाज अक्सर दूसरे बच्चों से भिन्न होते हैं; केविन (कैथलीन बर्र), एक निंदक और सरडोनिक मज़ाक जो एड से घृणा करता है, विशेष रूप से एड्डी; Nazz (Tabitha St. Germain; Jenn Forgie; Erin Fitzgerald), जिसे आमतौर पर केविन के साथ देखा जाता है, एक शांत और मिलनसार गोरी लड़की है, जो Eds, जॉनी और केविन से प्रभावित हैं। सभी अपराधी बच्चों में कांकेर बहनों, ली (जेनीसे जौड), मे (एरिन फिट्जगेराल्ड; जेन फोर्गी) और मैरी (कैथलीन बर्र) का एक आम डर है, ली के नेतृत्व में तीन धमकाने वाली लड़कियां जो एक घर में रहती हैं। आस-पास का ट्रेलर पार्क जो अवांछित अग्रिमों के साथ एड को परेशान करता है और उनसे शादी करना चाहता है। तीनों में से प्रत्येक कांकेर की वरीयता है, जिसमें ली को एड्डी, मैरी को एड्ड और मे को एड की चाहत है।

एड के अलावा, अन्य अपराधी बच्चे, और कांकेर सिस्टर्स, श्रृंखला में कोई अन्य पात्र तब तक दिखाई नहीं दिया जब तक कि सांता क्लॉज़ ने "एड, एड एन एड्डीज जिंगल जिंगल जेंगल" में कैमियो नहीं किया था। पीच क्रीक उपहारों को तुरंत छोड़ने के लिए। पांचवें सीज़न के दौरान, अन्य लोगों के छाया चित्र कभी-कभी दिखाए जाते थे, और "मिशन एड-पॉसिबल" में, एडी के पिता और एड की मां की बाहों को देखा जाता था। "स्माइल फॉर द एड" के दौरान एड्डी की मां का एक हाथ भी दिखाया गया था। श्रृंखला के समापन में, "एड, एड एन एड्डीज बिग पिक्चर शो", एड्डी के वयस्क भाई (टेरी क्लासेन) को पहली बार देखा गया, जिससे वह एकमात्र गैर-मुख्य पात्र और एकमात्र वयस्क पात्र बन गया। शो में हमेशा पूरी तरह से दिखाई देने के लिए। श्रृंखला ज्यादातर पीच क्रीक के काल्पनिक शहर के भीतर हुई, और नए स्थानों को शायद ही कभी पेश किया गया। इसके पहले चार सीज़न एक प्रतीत होने वाली अंतहीन गर्मी की छुट्टी के दौरान सेट किए गए हैं, हालांकि पांचवें सीज़न के बाद से, पात्रों को गिरावट और सर्दियों के महीनों में जूनियर हाई स्कूल में भाग लेते हुए दिखाया गया है।

  1. "Ed, Edd 'n Eddy - TV Show Reviews". Metacritic. मूल से जुलाई 22, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि अगस्त 13, 2019.
  2. साँचा:साइट वेब