एक पैकेट उम्मीद

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक पैकेट उम्मीद
शैलीनाटक
पटकथा byसोनल गनात्रा
प्रस्तुतकर्ताहैट्स ऑफ प्रॉडक्शन
अभिनीतनीना कुलकर्णी,
लुबना सलीम,
रूपाली गांगुली,
सुहास जोशी,
सुलभा देशपांडे,
तृष्णा विवेक,
मेहर आचार्य-दार,
आतिशा नाइक
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
सीजन कि संख्या1
एपिसोड कि संख्या33
उत्पादन
प्रसारण अवधि60 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कइमेजिन टीवी
प्रकाशित5 फ़रवरी 2008 (2008-02-05) –
23 सितम्बर 2008 (2008-09-23)

एक पैकेट उम्मीद एक साप्ताहिक शो है जो एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित होता है।

कथानक[संपादित करें]

कहानी अंबिका धर्मराज और 15 अन्य सदस्यों पर केंद्रित है, जिन्होंने बदलाव करने के लिए सभी को चुना है। इतने दुखों से गुजरने के बावजूद वे अब एक घर में सुखी जीवन जीते हैं जिसे वे अपना और अपनी पसंद के परिवार के साथ बुला सकते हैं! कभी न हारने वाले रवैये के साथ, प्रत्येक पात्र ने भोजन के पैकेट जैसे मसाला, आचार, पापड़, जैम के माध्यम से खुशी और खुशी लाने के लिए इसे अपने ऊपर ले लिया है जो वे हर दिन बनाते और बेचते हैं।

समाप्त[संपादित करें]

जबकि शो में महत्वपूर्ण प्रगति की उम्मीद थी, कहानी दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने में विफल रही और अंततः 33 एपिसोड प्रसारित करने के बाद समाप्त कर दी गई। निर्माताओं ने शो के समय और गतिशीलता को दोषी ठहराया, क्योंकि यह शो सप्ताह में केवल एक बार प्रसारित होता था, जिसने दर्शकों की क्षणभंगुर स्मृति और अन्य शो की उपलब्ध प्रतिस्पर्धा के साथ, एक पैकेट उम्मीद को सफल होने से रोक दिया।

पात्र[संपादित करें]

चरित्र भूमिका
अंबिका धर्मराजी ( नीना कुलकर्णी द्वारा अभिनीत) 50 वर्षीय उम्मेद भवन की प्रमुख हैं। उसे सही और गलत के रूप में विश्वास करने की एक मजबूत भावना के साथ एक सख्त आचरण है और इसलिए वह अपने सभी निर्णयों में बहुत निष्पक्ष और उद्देश्यपूर्ण है। साथ ही वह उम्मेद भवन की सभी महिलाओं के प्रति बेहद प्यार और देखभाल करने वाली हैं।
सुजाता ( रूपाली गांगुली द्वारा अभिनीत) अंबिका धर्मराज की 25 वर्षीय जिंदादिल बेटी है। वह एक ठेठ युवा है जो सामान्य रूप से जीवन से खुश है और उसमें काफी जिद्दी लकीर भी है। उम्मेद भवन में उन्हें हर कोई प्यार करता है
बाकुबेन और शकुबेनो ( सुहास जोशी और सुलभा देशपांडे द्वारा अभिनीत) उम्मेद भवन की दादी हैं। वे पापड़ बनाने और बेलने के प्रभारी हैं। वे सबसे अच्छे दोस्त हैं, फिल्में देखना पसंद करते हैं, ड्रेस अप करते हैं और युवा स्कूली लड़कियों की तरह व्यवहार करते हैं, लगातार हंसते हैं और रहस्य साझा करते हैं। वे सर्वोत्कृष्ट बूढ़ी औरतें हैं जिनके पास भोजन, श्रृंगार, कपड़े और सामान्य रूप से जीवन के लिए बहुत उत्साह है।
फरजाना ( तृष्णा विवेक द्वारा अभिनीत) कंचन की सहायक है। वह टीवी सितारों को अपना आदर्श मानती हैं और उनकी तरह कपड़े पहनना पसंद करती हैं और भयानक उर्दू बोलती हैं। वह खाना पकाने से ज्यादा अपने लुक्स को लेकर चिंतित रहती हैं। फरजाना को अक्सर कंचन द्वारा आलसी और अक्षम होने के लिए फटकार लगाई जाती है लेकिन यह शायद ही कभी उसे प्रभावित करता है। वह कल्पना की अपनी अजीब दुनिया में रहना पसंद करती है।
मैगी (मेहर आचार्य-दार द्वारा अभिनीत) 35 वर्षीय कैथोलिक है, जो उम्मेद भवन में जाम और मुरब्बा डिवीजन के प्रभारी हैं। वह अत्याचारी हिंदी बोलती है और ऐसी कहानियाँ सुनाना पसंद करती है जो लगातार संदर्भ से बाहर होती हैं। वह उम्मेद भवन में सभी के लिए मनोरंजन और समर्थन का निरंतर स्रोत है।
परोमा ( लुबना सलीम द्वारा अभिनीत) एक अभिमानी और धूर्त महिला है, लेकिन साथ ही सभी को स्वीकार करने की एक अंतर्निहित आवश्यकता है। वह उम्मेद भवन में रहती हैं, लेकिन उनके बारे में वर्चस्व की एक मजबूत हवा है। वह अपने काम में बेहद कुशल है लेकिन मजबूत पसंद और नापसंद की महिला है। वह लगातार सभी पुरुषों को नीची नज़र से देखती है और हमेशा अपनी रूममेट सुंदरी के साथ झगड़ती रहती है, जिसे वह बहुत कम उम्र का मानती है।
सुंदरी आतिशा नाइक द्वारा निभाई गई) 35 वर्षीय पूर्व लावणी नर्तकी है, जिसमें हास्य और लापरवाह रवैया है। वह अपनी शर्तों पर जिंदगी जीती है और किसी भी चीज को ज्यादा गंभीरता से नहीं लेती है। वह लगातार परोमा और कंचन दोनों को चिढ़ाती भी हैं और सबके साथ उनका मजाक भी उड़ाती हैं.
अनुज ( राकेश बापट द्वारा अभिनीत) एक 27 वर्षीय एमबीए स्नातक है जो उम्मेद भवन को चलाने में मदद करता है और वहां काम भी करता है। सुजाता और वह लंबे समय से दोस्त हैं और एक दूसरे के साथ एक महान आराम स्तर साझा करते हैं। सुजाता को उसके प्रति अनुज के प्यार के बारे में पता नहीं है और अनुज कभी भी इसे व्यक्त करने से कतराता है। अनुज एक बेहतरीन फोटोग्राफर भी हैं और उन्हें सुजाता की स्पष्ट तस्वीरें लेना पसंद है।
कंचन ( सुचिता त्रिवेदी द्वारा अभिनीत) उम्मेद भवन की मुख्य रसोइया है और वह हमेशा फरजाना की शूटिंग कर रही है।

मेहमान[संपादित करें]

पुरस्कार[संपादित करें]

इंडियन टेली अवार्ड्स[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]