एक अनेक और एकता

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एक अनेक और एकता भारत के फिल्म प्रभाग ( भारत सरकार ) द्वारा जारी एक पारंपरिक रूप से एनिमेटेड लघु शैक्षिक फिल्म है। [1] इसको 1974 में जारी किया गया था। [2] यह सार्वजनिक प्रसारक चैनल दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ और बच्चों ने इसे काफी सराहा।

फिल्म का उद्देश्य बच्चों को एकता और टीम वर्क का मूल्य (विविधता में एकता) समझाना था, जिस में यह संदेश भी शामिल है कि अगर भारत के नागरिक सांस्कृतिक मतभेदों को छाोड़ कर एकजुट रहते हैं तो भारत कैसे मजबूत हो सकता है। यह किसी गीचे में खेल रहे बच्चों के एक समूह के साथ प्रारम्भ होता है। उनमें से एक अपनी बड़ी बहन से पूछता है, "दीदी, यह अनेक क्या होता है?", या अंग्रेजी में, "many का क्या मतलब होता है?" . बाकी की फिल्म बहन का जवाब है, जिसमें वह एक प्रतीकात्मक कहानी कहते हुए बताती है कि कैसे पक्षियों का एक समूह अपने दोस्तों, चूहों के एक समूह के लिए एकजुट होकर एक पक्षी पकड़ने वाले से बच निकलता है।

टीम[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Jubilee Year - Films Division celebrates six decades of telling the story of India". Indian Express. 23 December 2008. अभिगमन तिथि 18 August 2013.
  2. Narwekar, Sanjit (1994). Directory of Indian film-makers and films. Trowbridge, Wiltshire, England: Flicks Books. पृ॰ 54. OCLC 30386224. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-0-948911-40-8.