इशरत जहां मुठभेड़

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इशरत जहां मामला एक जारी मामला है जहां अहमदाबाद पुलिस अपराध शाखा के अधिकारियों और अहमदाबाद के सहायक खुफिया ब्यूरो (एसआईबी) के सदस्यों पर 15 जून 2004 को एक "गैरकानूनी तरीके से चार लोगों की गोली मारकर हत्या करने का आरोप है .

The bodies of the four people killed in the encounter, 15 June 2004

मामले से जुड़े कई अधिकारियों, जिनमें गृह मंत्रालय और खुफिया ब्यूरो के अधिकारी भी शामिल हैं, ने बाद में तत्कालीन यूपीए सरकार पर राजनीतिक लाभ के लिए एक हलफनामे को बदलने का आरोप लगाया। सुप्रीम कोर्ट ने 2016 में गुजरात पुलिस के खिलाफ कार्यवाही रद्द करने की याचिका पर सुनवाई करने का फैसला किया।इस घटना में मारे गए लोगों में इशरत जहां रजा, मुंब्रा, महाराष्ट्र की एक 19 वर्षीय महिला, और तीन पुरुष - जावेद गुलाम शेख (जन्म प्राणेश पिल्लई), अमजद अली राणा और जीशान जौहर थे। पुलिस ने दावा किया कि इशरत जहां और उसके सहयोगी लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के सदस्य थे, जो उस समय के गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी की हत्या के लिए एक आतंकवादी साजिश में शामिल थे। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के युग के दौरान केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और विशेष जांच दल (एसआईटी) ने यह स्वीकार करने से इनकार कर दिया कि यह एक वैध मुठभेड़ थी, लेकिन बाद में आरोप लगे कि इशरत जहां का लश्कर से जुड़ाव मिटा दिया गया था। राजनीतिक लाभ के लिए यूपीए द्वारा बाहर डेविड हेडली, एक पाकिस्तानी-अमेरिकी आतंकवादी, जिसने लश्कर के साथ सहयोग किया था, ने बाद में कहा कि इशरत जहां लश्कर की एक संचालक थी।

घटना के बाद, आरोपों के आधार पर एक जांच शुरू की गई कि पुलिस द्वारा घटना का विवरण झूठा था और हत्याएं जानबूझकर और गैरकानूनी थीं। घटना में शामिल पुलिस टीम का नेतृत्व डीआईजी डी.जी. वंजारा, एक अधिकारी जिसने अपराधी गैंगस्टर, सोहराबुद्दीन शेख की न्यायेतर हत्या में कथित संलिप्तता के लिए आठ साल जेल में बिताए। पांच साल बाद, 2009 में, अहमदाबाद मेट्रोपॉलिटन अदालत ने फैसला सुनाया कि मुठभेड़ का नाटक किया गया था। [इस फैसले को राज्य सरकार ने चुनौती दी थी और गुजरात उच्च न्यायालय में ले जाया गया था। आगे की जांच के बाद, 2011 में, एक विशेष जांच दल (एसआईटी) ने उच्च न्यायालय को बताया कि मुठभेड़ वास्तविक नहीं थी, और पीड़ितों को फर्जी मुठभेड़ की तारीख से पहले मार दिया गया था। 3 जुलाई 2013 को, सीबीआई ने अहमदाबाद की एक अदालत में अपना पहला आरोप पत्र दायर किया, जिसमें कहा गया कि शूटिंग ठंडे खून में की गई एक फर्जी मुठभेड़ थी।

हालांकि सवाल यह है कि हत्याएं एक अवैध मंचित घटना थी या नहीं, यह इस बात से अलग है कि क्या मारे गए लोग लश्कर के लिए काम कर रहे थे, इशरत जहां के परिवार और कई राजनेताओं और कार्यकर्ताओं ने कहा है कि वह निर्दोष थी, और यह सवाल विवादित होना जारी रहा। सीबीआई ने घोषणा की कि मुठभेड़ सुनियोजित थी, लेकिन इस पर कोई टिप्पणी नहीं की कि इशरत जहां लश्कर की सहयोगी थी या नहीं।[1]

2014 को सीबीआई ने बीजेपी नेता अमित शाह को एनकाउंटर केस में आरोपों से मुक्त कर दिया.[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

तमांग रिपोर्ट

सोहराबुद्दीन-तुलसीराम प्रजापति मुठभेड़

सन्दर्भ[संपादित करें]