आर्क (वेब ब्राउज़र)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

आर्क एक फ्रीवेयर वेब ब्राउज़र है जिसे द ब्राउजर कंपनी द्वारा विकसित किया गया है, जो जोश मिलर और हर्श अग्रवाल द्वारा स्थापित एक स्टार्टअप कंपनी है। इसको बीटा परीक्षण से गुजरने के बाद 19 अप्रैल 2022 को जारी किया गया। ब्राउज़र का Microsoft Windows संस्करण विकास में है, जो दिसंबर 2023 में जारी किया जाएगा।

आर्क का लक्ष्य है कि वेब को एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में कार्य करके अंतर्निहित उपकरणों और सुविधाओं के साथ ब्राउज़िंग को एकीकृत करने की कोशिश करे। इनमें वर्चुअल नोटपैड, स्क्रैपबुक-शैली "ईज़ल" और "बूस्ट्स" हैं, एक ऐसी सुविधा जो उपयोगकर्ताओं को ब्राउज़र एक्सटेंशन की तरह वेबसाइट को कॉस्मेटिक रूप से फिर से डिज़ाइन करने देती है। Arc, साइडबार में उपलब्ध वर्टिकल टैब से अलग है। साइडबार में ब्राउज़िंग विंडो के अलावा ब्राउज़र की सभी कार्यक्षमताएँ हैं। स्विफ्ट में लिखा गया आर्क्स क्रोमियम पर आधारित है। यह डिफ़ॉल्ट रूप से Google खोज का उपयोग करता है और क्रोम ब्राउज़र एक्सटेंशन का समर्थन करता है।

द वर्ज, आर्स टेक्निका, हाउ-टू गीक और एनगैजेट जैसे प्रौद्योगिकी मीडिया आउटलेट्स ने आर्क को कवरेज दिया है। आर्क को आलोचकों ने आम तौर पर सकारात्मक रूप से देखा, ब्राउजर द्वारा प्रस्तुत नए विचारों और सुविधाओं का हवाला देते हुए। किंतु अधिकांश समीक्षकों ने सहमत किया कि ब्राउज़र को "पूर्ण" ब्राउज़र बनने से पहले पॉलिश करना चाहिए।

उत्पादन एवं विमोचन[संपादित करें]

द ब्राउज़र कंपनी, जो जोश मिलर और हर्श अग्रवाल ने 2019 में स्थापित की थी, ने आर्क को डिज़ाइन किया था।   ब्रूज़र कंपनी में पहले इंस्टाग्राम, टेस्ला, मीडियम और गूगल क्रोम जैसे प्रौद्योगिकी कंपनियों में काम कर चुके लोग शामिल हैं।

19 अप्रैल 2022 को ब्रौज़र को ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से जारी किया गया था।  यह पहले बीटा परीक्षण था, जिसमें लगभग सौ परीक्षक एक गैर-प्रकटीकरण समझौते से जुड़े हुए थे।  ईमेल पते से आर्क खाते में साइन अप करने के बाद ही उपयोगकर्ता ब्राउज़र का उपयोग कर सकते हैं।

डिज़ाइन[संपादित करें]

आर्क को वेब के लिए एक ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में बनाया गया है, अन्य वेब ब्राउज़रों के विपरीत, आर्क के स्वयं के अनुप्रयोगों को साइडबार के माध्यम से एकीकृत करने का प्रयास करता है। ब्राउज़र को अनुकूलन योग्य बनाया गया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट वेबसाइटों को देखने का तरीका बदलने की अनुमति मिलती है।  

विशेषताएँ[संपादित करें]

प्लेटफार्म[संपादित करें]

स्वागत[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

बाहरी संबंध[संपादित करें]