अलाना निकोल्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अलाना जेन निकोल्स (जन्म 21 मार्च, 1983) एक अमेरिकी पैरालंपिक व्हीलचेयर बास्केटबॉल खिलाड़ी और अल्पाइन स्कीयर हैं ।

 


अलाना निकोल्स

ला मोलिना, स्पेन में आईपीसी अल्पाइन विश्व चैंपियनशिप। गुरुवार को सुपर-जी इवेंट। संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला सिट स्कीयर अलाना निकोल्स
व्यक्तिगत जानकारी
पूरा नाम अलाना जेन निकोल्स
राष्ट्रीयता ामेरिका
जन्म 21 मार्च 1983 (1983-03-21) (आयु 41)
खेल
देश Flag of the United States संयुक्त राज्य
खेल Wheelchair basketball, Alpine skiing
आईपीसी अल्पाइन विश्व चैंपियनशिप। महिलाओं की जायंट स्लैलम.

बचपन[संपादित करें]

निकोल्स का जन्म न्यू मैक्सिको में हुआ था और जब वह नौ महीने की थीं, तब उनके पिता की एक शराबी ड्राइवर ने हत्या कर दी थी। क्योंकि उसकी माँ निकोल्स और तीन अन्य भाई-बहनों को पालने के लिए संघर्ष कर रही थी, निकोल्स और उसकी बड़ी बहन, जोवन को न्यू मैक्सिको के फार्मिंगटन में उनके दादा-दादी के पास भेज दिया गया था। [1] बड़े होकर, निकोल्स ने कोलोराडो में सर्दियाँ स्नोबोर्डिंग में बिताईं। 2000 में ऐसी ही एक स्नोबोर्डिंग यात्रा के दौरान, उसने पीछे की ओर पलटने का प्रयास किया लेकिन अधिक घुमाया और एक चट्टान पर वापस-पहले उतरा। जब दुर्घटना हुई, तो निकोल्स को हेलिकॉप्टर से फार्मिंगटन के सैन जुआन क्षेत्रीय चिकित्सा केंद्र ले जाया गया और दो छड़ों और तीन पिनों के साथ उसकी पीठ को फिर से बनाने में आठ घंटे की सर्जरी हुई। चोट ने उसकी T10/11 कशेरुका तोड़ दी और उसे कमर से नीचे लकवा मार दिया ।

कॉलेज के वर्ष[संपादित करें]

अपनी दुर्घटना के नौ महीने बाद, निकोल्स अपनी बहन के साथ जुड़ने के लिए न्यू मैक्सिको विश्वविद्यालय गए। यह वहाँ था, 2002 में, निकोलस को व्हीलचेयर बास्केटबॉल के लिए पेश किया गया था और जल्दी से इस खेल में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। खेल की खोज के बाद, निकोल्स को एरिज़ोना विश्वविद्यालय में स्थानांतरित कर दिया गया, जहाँ उन्होंने विशेष शिक्षा पुनर्वसन और स्कूल मनोविज्ञान का अध्ययन किया। बाद में उन्होंने अलबामा विश्वविद्यालय में स्नातक विद्यालय में भाग लिया, अंततः काइन्सियोलॉजी में मास्टर डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की

ओलंपिक कैरियर[संपादित करें]

निकोल्स पांच बार के पैरालिंपियन ( 2008, 2010, 2012, 2014, 2016 ) और छह बार के पदक विजेता (3 स्वर्ण, 2 रजत, 1 कांस्य) हैं। [2] एथेंस में 2004 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में अमेरिकी महिला टीम के लिए एक विकल्प के रूप में सेवा करने के बाद, 2005 में राष्ट्रीय टीम में नामित किया गया था, और 2006 व्हीलचेयर बास्केटबॉल विश्व चैम्पियनशिप में टीम को रजत पदक जीतने में मदद की। उनका पैरालंपिक पदार्पण 2008 में हुआ था, जब अमेरिकी महिला टीम के हिस्से के रूप में, उन्होंने बीजिंग खेलों में व्हीलचेयर बास्केटबॉल में स्वर्ण पदक जीता था।

बीजिंग पैरालिंपिक के एक महीने बाद, निकोल्स अल्पाइन स्कीइंग में प्रशिक्षण शुरू करने के लिए अलबामा से कोलोराडो चले गए। उसने 2002 में अनुकूली स्कीइंग की कोशिश की थी, लेकिन उस समय उसने बास्केटबॉल पर ध्यान केंद्रित करना चुना था। 2006 के शीतकालीन पैरालिंपिक में स्कीइंग की घटनाओं को देखने और विंटर पार्क, कोलोराडो में नेशनल स्पोर्ट्स सेंटर फॉर द डिसेबल्ड (NSCD) की सीखने के बाद, उसने 2008 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक के पूरा होते ही खेल को आगे बढ़ाने का फैसला किया। उसने एनएससीडी कार्यक्रम के साथ अभ्यास करना शुरू किया और त्वरित सुधार दिखाया। उनकी पहली जीत फरवरी 2009 में हुई जब उन्होंने पैरालंपिक स्वर्ण पदक विजेता लॉरी स्टीफेंस को हराकर ब्रिटिश कोलंबिया के किम्बर्ले में एक उत्तरी अमेरिकी कप कार्यक्रम में सुपर-जी में पहला स्थान हासिल किया। उसने डाउनहिल इवेंट जीता और उस वर्ष के अंत में यू.एस. एडेप्टिव नेशनल्स में सुपर संयुक्त में तीसरे स्थान पर रही। मार्च 2010 में, उसने अपना पहला आईपीसी अल्पाइन विश्व कप सीजन डाउनहिल में पहले स्थान के साथ पूरा किया, सुपर संयुक्त में दूसरा,और सुपर-जी में तीसरा स्थान हासिल किया। बाद में मार्च में, उसने वैंकूवर, बीसी, कनाडा में २०१० के शीतकालीन पैरालंपिक खेलों में भाग लिया, जहाँ उसने दो स्वर्ण पदक, एक रजत पदक और एक कांस्य पदक जीता। उसने डाउनहिल और विशाल स्लैलम में पहला, सुपर-जी में दूसरा और सुपर संयुक्त में तीसरा स्थान हासिल किया। निकोल्स गर्मियों और सर्दियों के खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला हैं।

2012 में, निकोलस ने लंदन पैरालिंपिक में भाग लिया, जहां संयुक्त राज्य अमेरिका की महिला व्हीलचेयर बास्केटबॉल टीम चौथे स्थान पर रही। सोची, रूस में 2014 पैरालंपिक शीतकालीन खेलों के लिए अग्रणी, निकोलस ने प्रशिक्षण के दौरान तीन स्नायुबंधन को फाड़ दिया। इस चोट के बावजूद, वह ठीक होने और डाउनहिल में रजत पदक अर्जित करने में सफल रही। 2016 में, निकोल्स ने पैरालंपिक खेलों रियो में पैराकेनो में अपनी शुरुआत की। [3]

संदर्भ[संपादित करें]

 

  1. Higgins, Matt (September 13, 2016). "A Paralympian Goes for Another Gold, in a Third Sport". New York Times. अभिगमन तिथि February 16, 2021.
  2. "Alana Nichols". Team USA (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-17.
  3. Kortemeier, Todd (March 21, 2019). "Triple-Sport Paralympian Alana Nichols Announces Pregnancy On Her Birthday". Team USA. अभिगमन तिथि February 16, 2021.