अफगान स्थानीय पुलिस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अफगान स्थानीय पुलिस (एएलपी) अमेरिका - ब्रिटेन स्थानीय प्रायोजित कानून प्रवर्तन एजेंसी में, रक्षा बल और नागरिक सेना अफगानिस्तान के हिस्से के रूप आंतरिक मामलों के मंत्रालय अफ़ग़ान है।[1] मुख्य रूप से तालिबान विद्रोहियों के खिलाफ एक स्थानीय रक्षा बल के रूप में गठित अपने सदस्यों को गिरफ्तारी की कोई शक्ति नहीं है और केवल अपराध की जांच करने के लिए अधिकृत हैं यदि अफगान राष्ट्रीय पुलिस (एएनपी) द्वारा ऐसा करने का अनुरोध किया जाता है। यह समर 2010 में अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल (ISAF) के अनुरोध पर स्थापित किया गया था और इसका भुगतान संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा किया गया था। अधिकारी ISAF कर्मियों द्वारा तीन सप्ताह के सैन्य और पुलिस प्रशिक्षण से गुजरते हैं और हथियार और एक वर्दी प्राप्त करते हैं। उनका इरादा विद्रोहियों के हमले से अपने गांवों का बचाव करना है और एएनपी को आक्रामक अभियानों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देना है। यह मूल रूप से दो और पांच साल के बीच कार्य करने का इरादा था।[2] अमेरिकी सरकार ने फरवरी 2013 में एएलपी को 45,000 सदस्यों तक विस्तारित करने और कम से कम 2018 तक कार्यक्रम प्रदान करने के लिए 2014 के अंत तक देश से अधिकांश विदेशी सैनिकों की वापसी की आशंका के लिए धन प्रदान किया। एएलपी को अपने सदस्यों के साथ नीले रंग के हमलों में कई हरे रंग में शामिल होने के लिए एक मिश्रित प्रेस प्राप्त हुई है, हालांकि इसने तालिबान के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक भारी लागत वहन किया है - दो बार एएनपी और अफगान सेना की हताहत दर है।[3]

गठन[संपादित करें]

अफगान सरकार ने जुलाई 2010 में स्थानीय पुलिस की स्थापना के लिए कानून पारित किया और औपचारिक स्थापना उस वर्ष 16 अगस्त के राष्ट्रपति के आदेश के तहत हुई। 10,000 सदस्यों का प्रारंभिक लक्ष्य अफगान सरकार द्वारा निर्धारित किया गया था और अमेरिकी कांग्रेस 30,000 पुलिसकर्मियों के लिए धन उपलब्ध कराने के लिए सहमत हुई थी। इसे मूल रूप से दो और पांच साल के बीच संचालित करने की योजना थी। अगस्त 2011 तक 7,000 पुरुषों की भर्ती की गई थी। ISAF (मुख्य रूप से यूएस) बलों द्वारा प्रदान किए गए प्रशिक्षण के साथ स्थानीय ग्राम परिषदों द्वारा नामांकन और वीटिंग किया जाता है। एएलपी सदस्य पुलिस जिला प्रमुख को रिपोर्ट करते हैं और आंतरिक मामलों के मंत्रालय के पुनर्विचार के तहत आते हैं। एएलपी की स्थापना अमेरिकी जनरल डेविड पेट्रायस के समर्थन के साथ की गई थी लेकिन अफगान राष्ट्रपति हामिद करजई के कड़े विरोध के साथ। यूएस कंबाइंड फोर्सेस स्पेशल ऑपरेशंस कंपोनेंट कमांड- अफगानिस्तान (CFSOCC-A) कार्यक्रम के अमेरिकी घटक का प्रबंधन करता है। एएलपी को गांव-स्तर पर सशस्त्र रक्षा बल के रूप में स्थापित किया गया था और इसमें पुलिस शक्तियां नहीं थीं। अफगान सुरक्षा बलों को रक्षात्मक भूमिका से मुक्त करने और उन्हें अफगानिस्तान से विदेशी सैन्य इकाइयों की वापसी के पहले आक्रामक अभियानों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देने का इरादा था। एएलपी अभ्यर्थियों को तीन सप्ताह का प्रशिक्षण प्राप्त होता है, जिनमें से कुछ अमेरिकी विशेष बलों के कर्मियों द्वारा दिए जाते हैं। प्रशिक्षण में मुख्य रूप से सैन्य कौशल जैसे कि निशानदेही और आईईडी का पता लगाना शामिल है, लेकिन मानव अधिकारों, बल का सही उपयोग और अफगान संविधान भी शामिल है। एएलपी अधिकारियों के पास गिरफ्तारी की शक्तियां नहीं हैं, लेकिन राष्ट्रीय पुलिस को उन्हें सौंपने से पहले सीमित समय के लिए व्यक्तियों को हिरासत में ले सकते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Rural Afghanistan force with shady reputation may grow". LA Times. 10 February 2013. मूल से 12 फ़रवरी 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 February 2013.
  2. Deb Riechmann, The Associated Press (11 August 2012). "Afghan policeman kills 10 fellow officers, just a day after U.S. service members gunned down". thestar.com. अभिगमन तिथि 12 August 2012.
  3. "Royal Marines help train Afghan police". British Government. मूल से 12 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 28 February 2013.