अनवरुद्दीन ख़ान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अनवरुद्दीन ख़ान
आरकाट के नवाब
अनवरुद्दीन ख़ान
शासन काल1744–1749
उत्तराधिकारीचन्दा साहिब
मुहम्मद अली ख़ान वल्लाजाह
पूरा नाम
मुहम्मद खान-ए-जहां अनवर उद्दीन ख़ान
जन्मअनवरुद्दीन डेक्कन
1672 ईस्वी
गोपमाउ, हरदोई जिला, अवध
मृत्यु3 अगस्त 1749
आम्बूर, कर्नाटिक
सन्तान
धर्मइस्लाम
अनवरुद्दीन ख़ान
निष्ठा मुग़ल साम्राज्य
सेवा/शाखा अर्काट के नवाब
उपाधि फौजदार, सूबेदार, इसपहसालार, वाली
युद्ध/झड़पें कर्नाटिक युद्ध
पॉल फिलिपोटेक्स द्वारा 1749 में फ्रांसीसी के खिलाफ लड़ाई में कर्नाटक के नाबोब की मृत्यु।

अनवरुद्दीन ख़ान (1672 - 3 अगस्त 1749), उर्फ़ मोहम्मद अनवरुद्दीन, आरकाट के दूसरे राजवंश के के पहले नवाब थे। वह पहले दो कर्नाटक युद्धों के दौरान एक प्रमुख व्यक्ति थे। वह 1721-1733 के बीच थट्टा (पाकिस्तान) के सुबेदर भी थे।

जीवन[संपादित करें]

नवाब अनवरुद्दीन खान का जन्म 1672 में अवध के हरदोई जिले गोपामौ में हुआ था। वह हाजी मुहम्मद अनवर उद-दीन ख़ान के पुत्र थे।

उनकी शक्ति की बढ़ाई की वजह से उनका आधिकारिक नाम अमीन हमें-सुल्तानत, सिराज उद-दौला, नवाब हाजी मुहम्मद जान-ए-जहां अनवर उद-दीन खान बहादुर, शाहामत जांग, कर्नाटक के सुबारर थे।

वह दिल्ली गए और शाही सेना में शामिल हो गए और जल्द ही एक उच्च स्थान पर पहुंचे। वह आसफ जाह प्रथम (उर्फ़ निज़ाम-उल-मुल्क), हैदराबाद प्रांत के पहले निजाम के यमीन-उस-सल्तनत (दाएं हाथ के आदमी) थे।

वह 1725 के बाद एलियोर और राजमण्डरी के गवर्नर के शासक भी थे, हैदराबाद के मंत्री, कोरह और जहांानाबाद के फौजदार, उन्हें सम्राट औरंगज़ेब 'आलमगीर द्वारा अनवर उद-दीन खान बहादुर के खिताब दिए गए। सम्राट शाह आलम प्रथम द्वारा शाहमत जांग और सम्राट मोहम्मद शाह द्वारा सिराज उद-दौला को। वह कभी साम्राज्य के नाइब-वजीर, श्रीकाकुलम के फौजदार, राजमहेन्द्रवराम और मछलीपट्नम 1724, हैदराबाद के नाज़ीम 1725-1743 थे।

मुहम्मद अनवरुद्दीन को 28 मार्च 1744 को सादतुल्ला खान द्वितीय के अल्पसंख्यक के दौरान चेकाकोले के फौजदार, नायब सुब्दार और कर्नाटक के रीजेंट में नियुक्त किया गया था। मृत्यु के बाद, अनजुद्दीन को निजाम ने जुलाई 1744 में कर्नाटक के प्रतिनिधि और नवाब केरूप में नियुक्त किया था। इस प्रकार वह कर्नाटक के नवाब के दूसरे वंश के संस्थापक बने। 1748 में निज़ाम-उल-मुल्क आसफजाह।निजाम-उल-मुल्क की मौत के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने वाले अनवरुद्दीन फ्रांसीसी के साथ संघर्ष में आएंगे।

1746 में, फ्रांसीसी और अंग्रेजी ने प्रथम कर्नाटक युद्ध में भारत में एक-दूसरे पर सर्वोच्चता हासिल करने के लिए संघर्ष किया। कर्नाटक क्षेत्रउनकी कार्यवाही का क्षेत्र बन गया।

1746 में, फ्रांसीसी ने मद्रास में ब्रिटिश पद पर कब्जा कर लिया, और धमकी दी लेकिन कुड्डालोर में इसे लेने में असमर्थ थे। मुहम्मद अनवरुद्दीन ने दोनों पक्षों को एक-दूसरे पर हमला करने के खिलाफ चेतावनी दी थी, लेकिन फ्रांसीसी ने अपनी चेतावनी को नजरअंदाज कर दिया था, और फ्रांसीसी गवर्नर जनरल जोसेफ फ्रैंकोइस डुप्लेक्स ने उन्हें मद्रास की पेशकश करके उसे शांत कर दिया था।

हालांकि, इसके कब्जे के बाद, डुप्लेक्स ने प्रस्ताव को रद्द कर दिया, और मुहम्मद अनवरुद्दींग ने उनसे इसे पकड़ने की मांग की। उन्होंने अपने बेटे महफुज खान के तहत 10,000 लोगों की एक सेना भेजी। उन्होंने आदारी नदी के तट पर अय्यर की लड़ाई में 300-पुरुष फ्रांसीसी सेना के खिलाफ लड़ा, और हार गए। [1] निर्णायक फ्रेंच जीत ने खराब प्रशिक्षित भारतीय सैनिकों का मुकाबला करने में अच्छी तरह से प्रशिक्षित यूरोपीय बलों की प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया।

मुहम्मद अनवरुद्दीन ने अंग्रेजी और फ्रेंच दोनों से समर्थन के लिए आह्वान प्राप्त किए, लेकिन अंग्रेज का समर्थन किया। फ्रांसीसी कर्नाटक में अंग्रेजी के बढ़ते प्रभाव को कम करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने मुहम्मद अनवरुद्दीन के खिलाफ कर्नाटक के सही नवाब के रूप में हुसैन दोस्ती खान, उर्फ चंदा साहिब का समर्थन किया।

जबकि अंग्रेजों और फ्रेंच ने अपने संबंधित उम्मीदवारों को नवाबशिप के लिए समर्थन दिया, उन्होंने हैदराबाद के निजाम के उत्तराधिकार में संघर्ष में भी पक्षपात किया। 1748 में निजाम-उल-मुल्क की मौत के बाद, उनके दूसरे बेटे नासीर जंग और उनके पोते मुजफ्फर जांग के बीच एक प्रतिद्वंद्विता उत्पन्न हुई। मुजफ्फर जांग दक्षिण में एक मजबूत बल के साथ आए और चंदा साहिब और फ्रेंच के साथ खुद को संबद्ध किया।

अंग्रेजी द्वारा समर्थित उम्र बढ़ने वाले नवाब मुहम्मद अनवरुद्दीन ने 3 अगस्त 1749 को अंबुर में फ्रांसीसी सेना से मुलाकात की और 77 साल की उम्र में युद्ध में उनकी हत्या कर दी गई। उन्हें युद्ध के मैदान पर मरने वाले सबसे पुराने सैनिक के रूप में वर्णित किया गया था "रिपली का मानना ​​है या नहीं"। रिपली ने कहा कि नवाब बंदूक के घावों से मर गया लेकिन इसे स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया गया है।

पूर्वाधिकारी
सादतुल्ला खान द्वितीय
कर्नाटिक के नवाब
जुलाई 1744 – 3 अगस्त 1749
उत्तराधिकारी
चन्दा साहेब
(फ्रांस द्वारा मान्यता प्राप्त)
उत्तराधिकारी
मुहम्मद अली ख़ान वल्लाजाह
(ब्रिटिशों द्वारा मान्यता प्राप्त)

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Empire'S First Soldiers – D. P. Ramachandran – Google Books. Books.google.com.pk. मूल से 8 जनवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2012-05-28.