अनमोल वचन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संसार के अनेकानेक विद्वानों ने जीवन उपयोगी बाते कही हैं जिन्हें हम साधारण भाषा में अनमोल वचन कहते हैं अर्थात् ऐसी बातें जो अनमोल हैं और जिनके द्वारा हम अपने जीवन में नई उंमग एवं उत्साह का संचार कर सकते हैं। इन्हें सूक्ति (सु + उक्ति) या सुभाषित (सु +भाषित) भी कहते हैं। सुविचार को पढ़ने से मनुष्यों की जीवन में आई कठिनाइयों से लड़ने का साहस प्रदान होता है।

इन बातों को अनमोल इसलिए भी कहा जाता हैं क्योंकि यदि हम इन बातों का सार समझेगें तो हम पायेंगे की इन बातो का कोई मोल नहीं लगा सकता, केवल इन बातो को अपने जीवन में अपनाकर अपने जीवन की दिशा को बदल सकते हैं और जीवन की दिशा बदलनें वाली बातों का भी कभी कोई मोल लगा सकता हैं ये बातें तो अनमोल होती हैं। सुबह-सुबह एक अनमोल वचन आपकी मनोदशा को कुछ ऐसे संवार सकता है कि आपका पूरा दिन अच्छी अनुभूति में गुजर जाए।

हिंदी जगत में अनमोल वचन बहुत प्राचीन समय से मौजूद हैं। ये भारत की संस्कृति अनमोल वचन को हम अपनी जीवन में इस तरह सदुपयोग कर सकते हैं कि जिसकी वजय से हमारे अन्दर दैनिक कार्य करने कि क्षमता को एक सकारात्मक उर्जा मिले और हम सहि तरिके से अपने लक्ष्य को हासिल कर सके। बहुत सारे सफल लोगो ने अपनी जीवन में जो चिज करके सफल हुए हैं और जो चिज करके फेल हुए हैं उस तरीके को दुनियाँ के सामने अपने अनुभव को सेयर किया था । एक तरिके से कहा जाए तो जो शब्द उन्होने अपने अनुभव के आधार पर हमे बताइ हैं आज उन को हि हम अनमोल वचन के रुप में मानते हैं ।

जो चीज़ आपके लिये चुनौती बनती है

जिंदगी एक बार ही मिलती है, इसे यूं ही जाने मत देना[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. मोहित, सिंह (4 मार्च 2023). "अनमोल वचन". N3wj. 14 मार्च 2023. अभिगमन तिथि 14 मार्च 2023.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]