अकन्थोसिस निगरिकन्स

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
अकन्थोसिस निगरिकन्स
अकन्थोसिस निगरिकन्स
विशेषज्ञता क्षेत्रत्वचा विज्ञान

अवलोकन[संपादित करें]

अकन्थोसिस निगरिकन्स एक त्वचा की स्थिति है जो शरीर की परतों और सिलवटों में एक गहरे रंग का मलिनकिरण का कारण बनती है। अकन्थोसिस निगरिकन्स एक त्वचा की स्थिति है जो शरीर की परतों और सिलवटों में काले, मखमली मलिनकिरण के क्षेत्रों की विशेषता है।

कारण[संपादित करें]

अकन्थोसिस निगरिकन्स अक्सर उन लोगों में होता है जिन्हें डिम्बग्रंथि के सिस्ट, अंडरएक्टिव थायरॉइड या एड्रेनल ग्रंथियों की समस्या जैसे विकार होते हैं। उच्च खुराक नियासिन, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, प्रेडनिसोन और अन्य कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स अकन्थोसिस निगरिकन्स का कारण बन सकते हैं। अकन्थोसिस निगरिकन्स भी कभी-कभी लिम्फोमा के साथ होता है या जब पेट, कोलन या यकृत जैसे आंतरिक अंग में कैंसर ट्यूमर बढ़ने लगता है।

निदान[संपादित करें]

शायद ही कभी, किसी प्रयोगशाला में जांच के लिए त्वचा का एक छोटा सा नमूना (बायोप्सीड) निकाला जाता है। यदि अकन्थोसिस निगरिकन्स का कारण स्पष्ट नहीं है, तो डॉक्टर संभावित अंतर्निहित कारणों को देखने के लिए रक्त परीक्षण, एक्स-रे या अन्य परीक्षणों की सिफारिश कर सकते हैं।

इलाज[संपादित करें]

उदाहरणों में शामिल हो सकते हैं यदि कोई त्वचा की उपस्थिति के बारे में चिंतित है या यदि घाव असहज हो जाते हैं या दुर्गंध आने लगती है, तो डॉक्टर सुझाव दे सकता है: एक परिवार के डॉक्टर को देखने से शुरू होने की संभावना है। प्रभावित क्षेत्रों को हल्का या नरम करने के लिए प्रिस्क्रिप्शन क्रीम जीवाणुरोधी साबुन, धीरे से इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि स्क्रबिंग से स्थिति खराब हो सकती है सामयिक एंटीबायोटिक मौखिक मुँहासे दवाएं त्वचा की मोटाई कम करने के लिए लेजर थेरेपी वजन कम करना।

सन्दर्भ[संपादित करें]