कम्प्यूटर नेटवर्क

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(संगणक नेटवर्क से अनुप्रेषित)
एक कम्प्यूटर नेटवर्क का योजनामूलक चित्र
आर-जे-४५ कनेक्टर

दो या दो से अधिक परस्पर जुड़े हुए कम्प्यूटर या अन्य डिजिटल युक्तियों और उन्हें जोडने वाली व्यवस्था को कम्प्यूटर नेटवर्क कहते हैं। ये कंप्यूटर/कम्प्यूटर आपस में इलेक्ट्रोनिक सूचना का आदान-प्रदान क‍र सकते हैं और आपस में तार या बेतार से जुडे रहते हैं। सूचना का यह आवागमन खास परिपाटी से होता है, जिसे प्रोटोकॉल कहते हैं और नेटवर्क के प्रत्येक कम्प्यूटर को इसका पालन करना पड़ता है। कई नेटवर्क जब एक साथ जुड़ते हैं तो इसे 'इंटरनेटवर्क' कहते हैं जिसका संक्षिप्त रूप इंटरनेट/इण्टरनेट (अंतर्जाल, अंग्रेज़ी में Internet) काफ़ी प्रचलित है। अलग अलग प्रकार की सूचनाओं के कार्यकुशल आदान-प्रदान के लिये विशेष प्रोटोकॉल हैं।

सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए एनालॉग तथा डिजिटल विधियों का प्रयोग होता है। नेटवर्क के उपादानों में तार, हब, स्विच, राउटर आदि उपकरणों का नाम लिया जा सकता है। स्थानीय कम्प्यूटर नेटवर्किंग में बेतार नेटवर्क का प्रभाव बढ़ता जा रहा है। कम्प्यूटर नेटवर्क का उपयोग इलेक्ट्रानिक संचार में किया जाता है। इलेकट्रानिक की सहायता से एक स्थान से दूसरे स्थान पर सूचना प्रेषित करने की क्रिया को दूरसंचार कहते है और एक या एक से अधिक कम्प्यूटर और विविध प्रकार के टर्मिनलों के बीच आंकड़ों को भेजना या प्राप्त करना डाटा संचार कहलाता है।

कम्प्यूटर नेटवर्क के पाँच मूल अंग है:

  • टर्मिनल
  • दूरसंचार प्रोसेसर
  • दूरसंचार चैनल एवं माध्यम
  • कम्प्यूटर


  • दूरसंचार साफ्टवेयर

नेटवर्क में प्रयुक्त हार्डवेयर युक्तियाँ[संपादित करें]

केबल[संपादित करें]

  • ट्विस्टेड-पेयर (दो तारों की बुनी हुई जोड़ी) : मुड़ जोड़ी केबलिंग एक प्रकार का तार है जिसमें दो एकल सर्किट को बाहरी स्रोतों से विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप (ईएमआई) से बाहर करने के लिए आयोजित करता है|
  • कोऐक्सियल केबल : समाक्षीय केबल समुदाय की एंटीना और उपयोगकर्ता के घरों और व्यवसायों के बीच केबल टीवी कंपनियों द्वारा उपयोग की जाने वाली तांबा केबल की तरह है। समाक्षीय केबल को कभी-कभी टेलीफोन कंपनियों द्वारा अपने केंद्रीय कार्यालय से उपभोक्ताओं के पास टेलीफ़ोन पोल तक उपयोग किया जाता है। यह व्यापार और निगम ईथरनेट और अन्य प्रकार के स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क में उपयोग के लिए व्यापक रूप से स्थापित है।
  • प्रकाश-तन्तु (फाइबर आप्टिक केबल) : एक तकनीक जो डेटा संचारित करने के लिए कांच (या प्लास्टिक) धागे (फाइबर) का उपयोग करती है फाइबर ऑप्टिक केबल में कांच धागे का एक बंडल होता है, जिनमें से प्रत्येक प्रकाश तरंगों पर मिश्रित संदेशों को प्रेषित करने में सक्षम होता है। फाइबर ऑप्टिक्स में पारंपरिक धातु संचार लाइनों के कई फायदे हैं: फाइबर ऑप्टिक केबल्स में धातु केबलों की तुलना में बहुत अधिक बैंडविड्थ है इसका मतलब है कि वे अधिक डेटा ले सकते हैं। हस्तक्षेप करने के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल धातु के तारों की तुलना में कम संवेदी हैं फाइबर ऑप्टिक केबल धातु के तारों से बहुत पतले और हल्का होते हैं। डाटा को डिजिटल रूप से (कंप्यूटर डेटा के लिए प्राकृतिक रूप) संचरित किया जा सकता है|

हब[संपादित करें]

हब एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो स्रोत से संकेत प्राप्त करता है, इसे बढ़ाता है और इसे कई गंतव्यों या कंप्यूटरों को भेजता है यदि आप कभी 'कम्प्यूटर नेटवर्किंग' विषय में कुछ भी करते हैं तो आपको यह शब्द सुनना होगा। कभी-कभी, केन्द्रों को ईथरनेट हब, पुनरावर्तक केंद्र, सक्रिय हब और नेटवर्क हब भी कहा जाता है मूल रूप से यह एक नेटवर्किंग डिवाइस है जो कंप्यूटर, सर्वर आदि जैसे कई उपकरणों को एक-दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है और उन्हें एकल नेटवर्क सेगमेंट के रूप में काम करते हैं। ओएसआई मॉडल के 'भौतिक परत' में केन्द्रों का उपयोग किया जाता है। एक केंद्र, जिसे एक नेटवर्क हब भी कहा जाता है, एक नेटवर्क में उपकरणों के लिए एक सामान्य कनेक्शन बिंदु है। आमतौर पर एक लैन के सेगमेंट को कनेक्ट करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले हब उपकरण हैं हब में कई पोर्ट हैं जब एक पैकेट एक पोर्ट पर आता है, तो इसे अन्य पोर्ट्स में कॉपी किया जाता है ताकि लैन के सभी भाग सभी पैकेट देख सकें। केन्द्रों और स्विचेस आपके सभी नेटवर्क उपकरणों के लिए केंद्रीय कनेक्शन के रूप में कार्य करते हैं और फ्रेम के रूप में जाने वाले डेटा प्रकार को संभालते हैं। फ्रेम्स आपके डेटा को लेते हैं जब कोई फ़्रेम प्राप्त होता है, तो इसे बढ़ा दिया जाता है और फिर गंतव्य पीसी के पोर्ट पर प्रसारित किया जाता है।

हब के प्रकार: अपने कामकाजी तरीकों के आधार पर, केन्द्रों को तीन प्रकारों में विभाजित किया जा सकता है:

  1. सक्रिय हब
  2. निष्क्रिय हब
  3. इंटेलिजेंट हब

हब के उपयोग: नेटवर्किंग हब को व्यापक रूप से नेटवर्किंग कनेक्टिविटी डिवाइस का उपयोग किया जाता है। इसमें अन्य कनेक्टिविटी उपकरणों पर कई फायदे हैं। नेटवर्किंग हब के कुछ अनुप्रयोग नीचे दिए गए हैं:

छोटे होम नेटवर्क बनाने के लिए केन्द्रों का उपयोग किया जाता है

हाब का उपयोग नेटवर्क की निगरानी के लिए किया जाता है

कनेक्टिविटी के लिए संगठनों और कंप्यूटर लैब में केन्द्रों का उपयोग किया जाता है

पूरे नेटवर्क में यह एक उपकरण या परिधीय उपलब्ध बनाता है।

  • मॉडेम (मॉडुलेटर/डीमॉडुलेटर) :- मॉडेम एक डिवाइस या प्रोग्राम है जो डाटा संचारित (Transmit) करने के लिए एक कंप्यूटर को सक्षम बनाता है, उदाहरण के तौर पर डाटा को टेलीफोन या केबल लाइन पर संचारित किया जा सकता है। कंप्यूटर में जानकारी डिजिटल (Digital) फॉर्म (Form) में संग्रहीत की जाती है जबकि टेलीफोन लाइनों पर इनफार्मेशन एनालॉग (Analog) फॉर्म (Form) में संचारित की जाती है। मॉडेम यही काम करता है - डिजिटल इनफार्मेशन को एनालॉग इनफार्मेशन में एवं एनालॉग इनफार्मेशन को डिजिटल इनफार्मेशन में परिवर्तित (change) करता है | मॉडेम (Modem), Modulator-Demodulator का संक्षिप्त रूप है। एक मॉडेम एक कंप्यूटर या अन्य डिजिटल डिवाइस से आउटगोइंग (Outgoing) डिजिटल सिग्नल (Signal) को एक कॉपर ट्विस्टेड पेअर (Copper Twisted Pair) टेलिफोन लाइन के लिए एनालॉग सिग्नल (analog signal) में मोड्युलेट (modulate) करता है और आने वाले एनालॉग सिग्नल (Analog signal) को डिमोड्युलेट (demodulate) करता है और डिजिटल डिवाइस के लिए डिजिटल सिग्नल में इसे परिवर्तित करता है। मॉडेम विभिन्न प्रकार के होते हैं; 1. इटरनल माॅडेम (Internal Modem) :- डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर में इनस्टॉल होता है जो नेटवर्क पर जुड़े कंप्यूटरों के साथ संवाद (Communicate) करने के लिए काम आता है। इंटरनल मॉडेम (Internal Modem) बाहरी मॉडेम (External Modem) से सस्ते होते हैं क्योकि इनको पॉवर आपूर्ति (Power Supply) व चेसिस (Chasis) की ज़रुरत नहीं होती है। आंतरिक मोडेम के दो प्रकार हैं: डायल-अप (Dial- Up) और वाई-फाई (Wi-Fi-Wireless Fidelity) | डायल-अप (Dial-Up) मॉडेम (Modem) एक टेलीफोन केबल पर काम करता है, उसे नेटवर्क से जुड़े टेलीफोन नंबर की आवश्यकता होती है और कनेक्शन नोडेम स्थापित करने के लिये लॉग-इन विवरण (Login Credentials) चाहिए होता है | वाई-फाई (Wi-Fi) मॉडेम नेटवर्क से बिना किसी लॉग-इन विवरण (Login Credentials) के कनेक्ट हो जाते हैं । 2. बाहरी (External) मोडेम:- बाहरी (External) मोडेम (Modem), मॉडेम इनस्टॉल करने के लिए सबसे सरलतम मॉडेम का प्रकार है | टेलीफोन लाइन (Telephone line) मॉडेम के पीछे के पैनल (panel) पर एक सॉकेट (Socket) में प्लग (plug) हो जाती है। बाहरी मोडेम अपनी स्वयं की बिजली आपूर्ति इस्तेमाल करता है जिससे आप जब भी इन्टरनेट कनेक्शन तोडना चाहे तो इसको बंद कर सकते हैं। इन मोडेम के उदाहरण DSL मोडेम (Modem) हैं जो ब्रॉडबैंड (Broadband) कनेक्शन में इस्तेमाल होते हैं। 2.पीसी कार्ड मोडेम (PC Card Modem) ये मोडेम, पोर्टेबल (Portable) कंप्यूटर के लिए बनाया गया है, एक क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के आकार के होते हैं और नोटबुक और हैण्ड हेल्ड (Hand Held) कंप्यूटर पर पीसी कार्ड स्लॉट (PC Card Slot) में फिट बैठते हैं। जब मॉडेम की जरूरत नहीं हो तब हम इसको हटा भी सकते हैं। उनके आकार को छोड़कर, PC कार्ड मोडेम बाहरी (external) और आंतरिक (internal) मोडेम के एक संयोजन (Combination) की तरह हैं। इन उपकरणों को पोर्टेबल (Portable) कंप्यूटर में एक बाहरी स्लॉट (External Slot) में सीधे फिट कर दिया जाता है। इसमें टेलीफोन केबल के अलावा और किसी केबल की आवश्यकता नहीं होती है। ये कार्ड कंप्यूटर द्वारा संचालित होते हैं।

नेटवर्क संरचना[संपादित करें]

  • बस नेटवर्क या रैखिक नेटवर्क
  • स्टार नेटवर्क
  • रिंग नेटवर्क
  • मेश नेटवर्क
  • पूर्णतः जुड़ा हुआ नेटवर्क
  • वृक्ष-नेटवर्क

नेटवर्किंग मूल बातें:[संपादित करें]

नेटवर्क स्विच, रूटर और एक्सेस प्वाइंट का उपयोग करके कंप्यूटर और बाह्य उपकरणों को कनेक्ट करके संचालित करता है। ये डिवाइस आवश्यक नेटवर्किंग मूल बातें हैं जो आपके नेटवर्क से जुड़े उपकरणों के विभिन्न टुकड़ों को एक-दूसरे के साथ संवाद करने, साथ ही साथ अन्य नेटवर्कों के साथ-साथ अनुमति देता है। रूटर, स्विच, और एक्सेस पॉइंट नेटवर्क में बहुत अलग फ़ंक्शन करते हैं।

  1. भिगम बिंदु: एक एक्सेस प्वाइंट वायरलेस डिवाइस नेटवर्क से कनेक्ट करने की अनुमति देता है। एक वायरलेस नेटवर्क रखने से नए उपकरणों को ऑनलाइन लाने में आसान होता है और मोबाइल उपयोगकर्ता के लिए लचीला समर्थन प्रदान करता है। जैसा होम स्टीरियो के लिए एम्पलीफायर कार्य करता हैठीक वैसे ही ऐक्सेस प्वाइंट आपके नेटवर्क के लिए कार्य करता है। एक एक्सेस प्वाइंट एक रूटर से आने वाले बैंडविड्थ लेता है और इसे फैला देता है ताकि कई डिवाइसेज़ दूरस्थ दूर से नेटवर्क पर जा सकें, लेकिन एक एक्सेस बिंदु केवल वाई-फाई का विस्तार करने से अधिक है यह नेटवर्क पर उपकरणों के बारे में उपयोगी डेटा भी दे सकता है, सक्रिय सुरक्षा प्रदान करता है, और कई अन्य व्यावहारिक उद्देश्यों को प्रदान कर सकता है।

एक्सेस अंक विभिन्न आईईईई मानकों का समर्थन करते हैं। प्रत्येक मानक एक संशोधन है जो समय के साथ पुष्टि की गई थी, और मानकों को अलग-अलग आवृत्तियों पर संचालित किया जाता है, अलग-अलग बैंडविड्थ वितरित करता है, और अलग-अलग चैनलों का समर्थन करता है।

चार अलग-अलग प्रकार की परिनियोजन हैं जो एक संगठन वायरलेस नेटवर्क बनाने के लिए चुन सकते हैं। प्रत्येक परिनियोजन के स्वयं के गुण हैं जो विभिन्न समाधानों के लिए बेहतर कार्य करेंगे। वो हैं:

  1. सिस्को मोबिलिटी एक्सप्रेस: ​​छोटे या मध्यम आकार के संगठनों के लिए एक सरल, उच्च-प्रदर्शन वायरलेस समाधान है। मोबिलिटी एक्सप्रेस में उन्नत सिस्को फीचर्स के पूर्ण पूरक हैं। इन सुविधाओं को सिस्को सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ पूर्व विन्यस्त हैं चूक एक त्वरित और सरल तैनाती के लिए अनुमति देता है जो कि मिनटों में परिचालनात्मक हो सकता है।
  2. केंद्रीकृत परिनियोजन: पारंपरिक नेटवर्क के नेटवर्क का सबसे सामान्य प्रकार, पारंपरिक रूप से परिसरों में तैनात किया गया है जहां भवन और नेटवर्क निकटता में हैं यह तैनाती वायरलेस नेटवर्क को समेकित करता है, जिससे आसानी से उन्नयन और उन्नत वायरलेस कार्यक्षमता को सक्षम किया जा सकता है। नियंत्रक ऑन-प्रिमाइसेस पर आधारित हैं और एक केंद्रीकृत स्थान पर स्थापित हैं।
  3. जुटे परिनियोजन: छोटे परिसरों या शाखा कार्यालयों के लिए तैयार किए गए एक समाधान यह ग्राहकों को अपने वायरलेस और वायर्ड कनेक्शन में स्थिरता प्रदान करता है। यह परिनियोजन एक नेटवर्क डिवाइस पर वायर्ड और वायरलेस को परिवर्तित करता है- एक एक्सेस स्विच- और दोनों स्विच और वायरलेस कंट्रोलर की दोहरी भूमिका करता है।
  4. क्लाउड-आधारित परिनियोजन: विभिन्न स्थानों पर ऑन-प्रिमाइसेस परिनियोजित नेटवर्क डिवाइसों का प्रबंधन करने के लिए क्लाउड का उपयोग करने वाली एक प्रणाली समाधान के लिए सिस्को मेराकी क्लाउड-प्रबंधित डिवाइस की आवश्यकता होती है, जो उनके डैशबोर्ड के माध्यम से नेटवर्क की पूर्ण दृश्यता रखते हैं।

2. स्विच: एक इमारत या परिसर के भीतर एक ही नेटवर्क पर कई डिवाइस कनेक्ट करने के लिए स्विचेस का उपयोग किया जाता है उदाहरण के लिए, एक स्विच आपके कंप्यूटर, प्रिंटर और सर्वर को साझा कर सकता है, साझा संसाधनों का नेटवर्क बना सकता है। स्विच, आपके नेटवर्किंग मूल के एक पहलू, एक नियंत्रक के रूप में काम करेगा, जिससे विभिन्न उपकरणों को जानकारी साझा करने और एक-दूसरे से बात करने की अनुमति मिल सके। सूचना साझाकरण और संसाधन आवंटन के माध्यम से, आपको पैसे बचाने और उत्पादकता में वृद्धि करने के लिए स्विच करता है। एक अप्रबंधित स्विच बॉक्स से बाहर काम करता है और आपको परिवर्तन करने की अनुमति नहीं देता है। होम नेटवर्किंग उपकरण में आमतौर पर अप्रबंधित स्विच शामिल हैं। एक प्रबंधित स्विच को एक्सेस और क्रमादेशित किया जा सकता है। यह क्षमता अधिक नेटवर्क लचीलापन प्रदान करती है क्योंकि स्विच को मॉनिटर किया जा सकता है और स्थानीय या दूरस्थ रूप से समायोजित किया जा सकता है। एक प्रबंधित स्विच के साथ, आपके पास नेटवर्क ट्रैफ़िक और नेटवर्क एक्सेस पर नियंत्रण है।

3. राउटर्स: रूटर, आपके नेटवर्किंग मूलभूत के दूसरे मूल्यवान घटक का उपयोग कई नेटवर्कों को एक साथ कनेक्ट करने के लिए किया जाता है। उदाहरण के लिए, आप अपने नेटवर्कयुक्त कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट करने के लिए एक रूटर का उपयोग करेंगे और इस प्रकार कई उपयोगकर्ताओं के बीच एक इंटरनेट कनेक्शन साझा करेंगे। राउटर एक प्रेषक के रूप में कार्य करेगा, आपकी यात्रा के लिए सबसे अच्छा मार्ग चुनकर यात्रा करें ताकि आप इसे जल्दी से प्राप्त कर सकें | राउटर एक नेटवर्क पर भेजे गए डेटा का विश्लेषण करते हैं, इसे कैसे पैक किया जाता है, इसे बदलें और दूसरे नेटवर्क पर या किसी अन्य प्रकार के नेटवर्क पर भेजें। वे आपके व्यवसाय को बाहर की दुनिया से जोड़ते हैं, आपकी सूचना सुरक्षा खतरों से सुरक्षित करते हैं, और यहां तक ​​कि यह तय भी कर सकते हैं कि दूसरों पर कौन से कंप्यूटर प्राथमिकता प्राप्त करें।

आपके व्यवसाय और आपकी नेटवर्किंग योजनाओं के आधार पर, आप राउटर से चुन सकते हैं जिसमें विभिन्न क्षमताओं शामिल हैं। इनमें नेटवर्किंग की मूल बातें शामिल हो सकती हैं जैसे कि:

  1. फ़ायरवॉल: विशिष्ट सॉफ्टवेयर जो आने वाले डेटा की जांच करता है और आपके व्यवसाय नेटवर्क को हमलों के विरुद्ध बचाता है।
  2. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन): दूरदराज के कर्मचारियों को सुरक्षित रूप से आपके नेटवर्क तक पहुंचने की अनुमति देने का एक तरीका।
  3. आईपी ​​फोन नेटवर्क: आवाज़ और कॉन्फ्रेंसिंग तकनीक का उपयोग करके, आपकी कंपनी के कंप्यूटर और टेलीफोन नेटवर्क को जोड़ता है, ताकि आपके संचार को सरल और एकीकृत किया जा सके।

नेटवर्क का वर्गीकरण[संपादित करें]

क्षेत्र के आधार पर[संपादित करें]

सीमित क्षेत्रीय जाल[संपादित करें]

सीमित क्षेत्रीय जाल ( (LAN) Local Area Network) छोटी दूरी के संगणकों को जोड़ने के काम आने वाला एक विशेष नेटवर्क है। इसमें डाटा के आदान-प्रदान की गति तीव्र होती है और इसका संचालन और देखरेख एक संस्था या समूह मात्र द्वारा संभव हो पाता है। उदाहरणस्वरूप एक ही कॉलेज के विभिन्न विभागों तथा छात्रावासों के बीच का नेटवर्क। इसका कवरेज एरिया अधिकतम 1 कि० मी० होता है।

वृहत क्षेत्रीय जाल (WAN) Wide Area Network[संपादित करें]

दूरस्थ Computers को जोड़ने में प्रयुक्त। इसमें आदान-प्रदान की गति कम होती है तथा अक्सर बाहर के सेवा प्रदाता पर निर्भर रहना पड़ता है। उदाहरण के लिए किसी कंपनी के बेंगलुर और मुंबई स्थित कार्यालयों के संगणकों को जोड़ने की व्यवस्था जिसके लिए बीएसएनएल या किसी अन्य इंटरनेट सेवा प्रदाता पर निर्भर रहना पड़ता है।

महानगरीय जाल (MAN) Metropolitian Area Network[संपादित करें]

यह नेटवर्क एक शहर से दूसरे शहर के बीच जुड़े होते हैं।Metropolitan Area Network हैं यह एक ऐसा उच्च गति वाला नेटवर्क है जो आवाज, डाटा और इमेज को 200 मेगाबाइट प्रति सेकंड या इससे अधिक गति से डाटा को 75 कि.मी. की दूरी तक ले जा सकता है। यह लेन (LAN) से बड़ा तथा वेन (WAN) से छोटा नेटवर्क होता है। इस नेटवर्क के द्वारा एक शहर को दूसरे शहर से जोड़ा जाता है।

इसके अंतर्गत दो या दो से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क एक साथ जुड़े होते हैं। यह एक शहर के सीमाओ के भीतर का स्थित कंप्यूटर नेटवर्क होता हैं।

==== कैन (CAN) campus area network (कैंपस एरिया नेटवर्क) है जिसमे किसी एक management (मैनेजमेंट) की छोटी छोटी ब्रांच को जोड़े रखती है और सभी नेटवर्क (अंग्रेजी में, network) पर नियंत्रण (control) रखा भी जा सकता है। Example (उदाहरण)- school (विध्यालय) और आर्मी कैंप में headquarter (मुख्य कार्यालय) के ब्रांच बनाये जाते हैं।

निजी और सार्वजनिक[संपादित करें]

अवास्तविक निजी जाल (VPN)[संपादित करें]

VPN जिसका Full Form होता है Virtual Private Network। यह एक ऐसा Private Network होता है जो की हमारे Public Network जैसे की WIFI और Internet को ज्यादा सुरक्षित बनाता है।