वर्डप्रैस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

वर्डप्रैस एक प्रसिद्ध ब्लॉग सॉफ्टवेयर है। यह तकनीकी रुप से सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। यह PHP में लिखा गया है तथा डाटाबेस के लिए MySQL का प्रयोग करता है।

वर्डप्रैस एक मुफ्त एवं मुक्त स्रोत (Open Source) सॉफ्टवेयर है जो कि GNU Public License के तहत जारी किया गया है। इसे वर्डप्रैस की आधिकारिक वैबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। अपने कम्प्यूटर पर इसे डाउनलोड करने के उपरांत आपको इसे अपने वेबसर्वर पर स्थापित करना होता है। वर्डप्रैस का नवीनतम संस्करण 2.2.1 है जो कि 21 जून 2007 को रिलीज किया गया।

विशेषताएं[संपादित करें]

  • प्लगइन सुविधा जिससे आप वर्डप्रैस में नए प्लगइन इंस्टाल कर इसमें फीचर जोड़ सकते हैं।
  • सर्च इंजन के लिए उपयुक्त पर्मालिंक संरचना (पोस्ट स्लग सुविधा)
  • श्रेणियों की उन्नत सुविधा - एक श्रेणी के अंदर और श्रेणियाँ तथा एक लेख के लिए एकाधिक श्रेणियाँ बनाई जा सकती हैं।
  • स्टैटिक पेजों की सुविधा
  • एकाधिक ब्लॉग लेखक

इतिहास[संपादित करें]

वर्डप्रैस b2/cafelog का आधिकारिक नवीन संस्करण है जिसे Michel Valdrighi ने विकसित किया था जो कि अब वर्डप्रैस के विकास में भी योगदान दे रहे हैं। यद्यपि वर्डप्रैस इसका आधिकारिक नवीन संस्करण है लेकिन इस पर आधारित एक और प्रोजैक्ट b2evolution विकास के चरण में है।

वर्डप्रैस का यह नामकरण इसके मुख्य डैवलपर Matt Mullenweg के मित्र Christine Selleck द्वारा किया गया था। वर्डप्रैस पहली बार २००३ में Matt Mullenweg and Mike Little के संयुक्त प्रयासों से b2 के fork के रुप में सामने आया।

२००४ में वर्डप्रैस के प्रतिद्वंदी मूवेबल टाइप द्वारा अपनी लाइसैंस प्रणाली में फेरबदल करने से इसके बहुत से प्रयोगकर्ताओं ने वर्डप्रैस का उपयोग शुरु कर दिया। इससे वर्डप्रैस की लोकप्रियता में अत्यधिक इजाफा हुआ।

हिन्दीकरण[संपादित करें]

WordPress MU[संपादित करें]

वर्डप्रैस एक इंस्टालेशन में एक वैबलॉग की सुविधा देता है, यद्यपि एक ही समय में अलग-अलग डायरैक्ट्री से एकाधिक प्रतियाँ भी चलाई जा सकती हैं यदि इसे अलग-अलग डाटाबेस टेबल का प्रयोग करने के लिए कॉन्फिगर किया जाए।

वर्डप्रैस म्यू (MU - Multiple User) वर्डप्रैस का एक fork (एक संस्करण) है जिसमें कि एक ही इंस्टालेशन में एक समय में एकाधिक ब्लॉगों को चलाया जा सके। इसके द्वारा आप अपनी वैबसाइट पर अपनी ब्लॉगिंग कंम्युनिटी होस्ट कर सकते हैं तथा सभी ब्लॉगों को एक ही डैशबोर्ड के द्वारा कंट्रोल तथा मॉडरेट कर सकते हैं। अर्थात MU संस्करण किसी साइट पर स्थापित करने के बाद उसे पर अलग-अलग खाते बनाकर कई ब्लॉग खोले जा सकते हैं। वर्डप्रैस.कॉम वर्डप्रैस MU का एक उदाहरण है।

बताया जाता है कि संस्करण ३ से वर्डप्रैस तथा वर्डप्रैस म्यू का विलय हो जायेगा।

इंस्टालेशन[संपादित करें]

वर्डप्रैस इंस्टाल करने के लिए पहले इसे वर्डप्रैस की आधिकारिक वैबसाइट वर्डप्रैस.ऑर्ग से डाउनलोड करें।

डाउनलोड:

अपने कम्प्यूटर पर इसे डाउनलोड करने के उपरांत आपको इसे अपने वैबसर्वर पर स्थापित करना होता है अर्थात इसके लिए आपको इंटरनैट पर होस्टिंग सेवाओं से वैबस्पेस तथा डोमैन नैम खरीदना होगा, कुछ साइटें वैबस्पेस के साथ डोमैन नैम मुफ्त में देती हैं। वैबस्पेस/डोमैन नैम खरीदने संबंधी जानकारी एवं टिप्स के लिए यह लेख देखें।

आपका अगला कदम होगा खरीदे गए वैबस्पेस पर वर्डप्रैस सॉफ्टवेयर को अपलोड करके इंस्टाल करना। वर्डप्रैस को सर्वर पर इंस्टाल करने संबंधी संपूर्ण विवरण के लिए यह लेख देखें।

वैसे आजकल कई वैब होस्टिंग प्रदाता हैं जो कि आपको वर्डप्रैस एक क्लिक में इंस्टाल और अपग्रेड करने की सुविधा देते हैं। नए प्रयोगकर्ताओं के लिए यह भी एक अच्छा विकल्प है।

बाद में आप इसमें मनोवांछित थीम्स तथा प्लग‍इन आदि अपलोड कर सकते हैं जो कि इंटरनैट पर सैकड़ों की संख्या में मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं ।

संबन्धित कड़ियाँ[संपादित करें]