सदस्य वार्ता:Nirmal k nivas/जल्लीकट्टू

पृष्ठ की सामग्री दूसरी भाषाओं में उपलब्ध नहीं है।
विषय जोड़ें
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
जल्लिकटू

शब्द-साधन[संपादित करें]

जल्लीकट्टू तमिल शब्द जल्लि और कट्ट से जन्म लिया है, 'बुल्स सींगों से बंधा चांदी या सोने के सिक्कों की चर्चा करते हुए|

जल्लीकट्टू मट्टू पोंगल दिन पोंगल समारोह के एक भाग के रूप में तमिलनाडु में आयोजित एक घटना है। सांड घटना के लिए गांव के लोगों द्वारा विशेष रूप से नस्ल और कई गांवों में मंदिर सांड मुख्य रूप से भाग रहे हैं|एक मंदिर बैल एक गांव में सभी पशु के सिर की तरह है, विशेष अनुष्ठान महत्वपूर्ण दिनों के दौरान इस मंदिर बुल के लिए प्रदर्शन किया जाएगा। घटना के दौरान, पुरस्कार भाग लेने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने की घोषणा कर रहे हैं। घटना के बाद, शिक्षित कमजोर बैल घरेलू गतिविधियों और कृषि के लिए उपयोग किया जाता है, इस बीच मजबूत बैल गायों के प्रजनन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। यह सरल होने के लिए जहां दोनों खेल और पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के साथ अच्छी तरह से काम करता है कहा जाता है।

जल्लीकट्टू तमिल शास्त्रीय अवधि के दौरान अभ्यास किया जा करने के लिए जाना जाता रहा है। यह प्राचीन लोग हैं, जो प्राचीन तमिल देश की 'मुलय्' भौगोलिक विभाजन में रहते थे के बीच आम था।पशु कार्यकर्ताओं और PETA भारत पिछले कुछ वर्षों में अभ्यास के खिलाफ विरोध किया है। मानव चोटों और मौत के साथ-साथ, कभी कभी खुद को चोटों जो लोगों का मानना है गांव के लिए के रूप में अपशकुन बनाए रखने बैल।

प्रशिक्षण और तैयारी[संपादित करें]

बछड़ों कि बैल बनने के लिए पाला जाता है फेड एक पौष्टिक आहार इतना है कि वे मजबूत और मजबूत जानवरों के रूप में विकसित कर रहे हैं। बछड़ों, एक बार वे किशोरावस्था तक पहुंचने के लिए उन्हें वातावरण और विशेष प्रशिक्षण के साथ परिचित करने के लिए छोटी घटनाओं के लिए लिया जाता घटना के लिए यह मतलब है के संस्करण के आधार पर दिया जाता है|यह दावा किया है कि इससे पहले कि बैल जारी कर रहे हैं, वे शराब और मादक द्रव्यों कि बैल बढ़ जाएगा के लिए परीक्षण सहित मेडिकल परीक्षण के अधीन हैं। इन परीक्षणों के जिला कलेक्टर की देखरेख में सरकार पशु चिकित्सकों की एक टीम द्वारा आयोजित होने के लिए कहा जाता है। हालांकि, यह तर्क दिया गया है कि जब से जल्लीकट्टू ही था अवैध घोषित, कोई परीक्षण मानकों को कानूनी रूप से सेट किया जा सकता है। जल्लीकट्टू घटना में मानव प्रतिभागियों को चिकित्सा परीक्षण से गुजरना करने के लिए कहा जाता है और शराब के लिए परीक्षण कर रहे हैं। जो लोग इन बैलों को बढ़ाने के लिए, जानवरों उन्हें पवित्र होने का आरोप लगाया जाता है।

विरोध प्रदर्शन और प्रतिबंध[संपादित करें]

पशु कार्यकर्ताओं, FIAPO और PETA इंडिया (भारत पशु सुरक्षा एजेंसियों का संघ) पिछले कुछ वर्षों में अभ्यास के खिलाफ विरोध किया है। भारत के पशु कल्याण बोर्ड के एक मामले जानवरों के प्रति क्रूरता और सार्वजनिक शामिल सुरक्षा के लिए खतरे की वजह से जल्लीकट्टू पर एक सिरे से प्रतिबंध लगाने के लिए भारत के उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर की। इसके अलावा यह दावा किया है कि जल्लीकट्टू जानबूझ कर उन्हें एक भयानक स्थिति में वे उन लोगों से दूर चलाने के लिए वे शिकारियों के रूप में देखती है और अभ्यास को प्रभावी ढंग से एक डर पशु पकड़ने शामिल मजबूर कर रहे हैं में रखकर शिकार जानवरों के रूप में बैल 'प्राकृतिक घबराहट कारनामे|27 नवंबर, 2010 को सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु सरकार की अनुमति दी एक साल में पांच महीने के लिए जल्लीकट्टू अनुमति देने के लिए और सुनिश्चित करें कि जानवरों है कि जल्लीकट्टू में भाग लेने के पशु कल्याण बोर्ड बोर्ड के लिए और बदले में पंजीकृत हैं बनाने के लिए जिला कलेक्टरों का निर्देश घटना पर नजर रखने के लिए अपने प्रतिनिधि भेजना होगा। तमिलनाडु सरकार ने आदेश दिया है कि ₹ 2 लाख (यूएस $ 3,000) घटना के दौरान एक दुर्घटना या चोट के मामले में आयोजकों द्वारा जमा और एक नियम अधिनियमित अनुमति देने के लिए पशु चिकित्सकों की एक टीम के लिए बैल प्रमाणित करने के लिए समारोह स्थल पर उपस्थित होना होगा घटना में भागीदारी और बैल घायल हो कि के लिए उपचार प्रदान करने के लिए।

[1]

[2]

[3]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Jallikattu
  2. http://www.thehindu.com/opinion/op-ed/Tamil-Nadu%E2%80%99s-untenable-Act-on-Jallikattu/article17093830.ece
  3. http://www.firstpost.com/tag/jallikattu