सदस्य:Harlal siyag

इस सदस्य को हिन्दी विकिपीडिया पर स्वतः परीक्षण अधिकार प्राप्त है।
इस सदस्य को हिंदी विकिपीडिया पर रोलबैक अधिकार प्राप्त है।
मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

हरलाल सियाग (1951 - 1994) (Harlal Siyag) का जन्म राजस्थान के बाड़मेर जिले की रामसर तहसील के चाडी गाँव में धोंकलराम एवं मिरगों देवी के घर 30 अप्रेल 1951 को हुआ.

राष्ट्रीय खिलाड़ी[संपादित करें]

आप बाल्यकाल से ही संघर्षशील, दृढ निश्चयी रहे हैं. कबड्डी के राष्ट्रीय खिलाड़ी रहे. 1974 में राष्ट्रीय स्तर पर राजस्थान का प्रतिनिधित्व किया. आप बास्केट बाल, वाली बाल के अच्छे खिलाड़ी होने के साथ ही एनसीसी के सफल कडेट रहे.

आपने 1975 में राजस्थान विश्वविद्यालय से बी.ए. तथा 1977 में जोधपुर विश्वविद्यालय से इतिहास में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की. आपकी शादी धनाऊ निवासी बगताराम बेनीवाल की पुत्री के साथ हुयी.

जातीयता का जज्बा[संपादित करें]

आपने किसान विरोधी तत्वों द्वारा किसान छात्रावास बाड़मेर तथा वीर तेजा होस्टल जोधपुर पर किये गए हमलों का मुंहतोड़ जवाब दिया.

सन 1983 में चाडी स्थित इनकी पैत्रिक जमीन पर कुछ लोगों ने अवैध कब्ज़ा कर लिया. आपने निर्भीकता से संघर्ष किया . इस विवाद में कानसिंह की हत्या हो गयी. यही मौत दोनों जातियों के बीच जातिवादी नासूर के रूप में बड़ी हुई. इसके बाद आप एल.एल.बी. करने जोधपुर चले गए. तत्पश्चात राजस्थान रोडवेज में बुकिंग क्लर्क की नौकरी शुरू की. इस दौरान आप पर कई बार असफल हमले हुए.

हत्या[संपादित करें]

2 जून 1994 को तिलक बस स्टेंड की रोडवेज बुकिंग खिड़की पर बैठे हरलाल की एक युवक लालसिंह जोगीदास का गाँव ने पीठ पीछे गोली मरकर हत्या कर दी.

Ganesh khichar kelawa


यह सदस्य विकिपीडिया पर

1 वर्ष, 7 महीने और 5 दिन से है।