सामग्री पर जाएँ

सदस्य:Dharini Manoj 2230367/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

इ. इ. कम्मिंग्स[संपादित करें]

एडवर्ड एस्टलिन १८९४ में कैंब्रिज, मैसाचुसेट्स में पैदा हुआ था। उनका जन्म कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में हुआ था। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा हार्वर्ड से प्राप्त की।

कमिंग्स ने अपने पूरे जीवन में लगभग 2,900 कविताएँ लिखीं। उन्हें अक्सर 20वीं सदी के सबसे महत्वपूर्ण अमेरिकी कवियों में से एक माना जाता है। वह आधुनिकतावादी मुक्त-रूप कविता से जुड़े हैं। कमिंग्स ने एक विशिष्ट व्यक्तिगत शैली बनाने के लिए काव्य रूप और भाषा के साथ प्रयोग किया। इस वजह से उन्हें अपने समय के सबसे नवोन्वेषी कवियों में से एक के रूप में देखा जाता था। कभी-कभी, उन्होंने शब्दों का आविष्कार किया, और शब्दों को अपने निजी अर्थ निर्दिष्ट करते हुए, अपने स्वयं के उद्देश्यों के अनुरूप व्याकरणिक और भाषाई नियमों को भी संशोधित किया।

अपने गैर-पारंपरिक रूप के बावजूद, कमिंग्स की कविताएँ कई पाठकों के बीच लोकप्रिय हुईं। रान्डेल जेरेल ने दावा किया, "किसी और ने कभी भी अवंत-गार्डे, प्रयोगात्मक कविताओं को सामान्य और विशेष पाठक के लिए इतना आकर्षक नहीं बनाया है।" 1962 में अपनी मृत्यु के समय तक कमिंग्स ने 20वीं सदी की कविता में एक प्रमुख स्थान प्राप्त कर लिया था। जॉन लोगन ने उन्हें "हमारी भाषा के महानतम गीतकारों में से एक" कहा।

कमिंग्स ने बचपन में ही कवि बनने का फैसला कर लिया था। आठ से बाईस साल की उम्र के बीच, उन्होंने कई पारंपरिक काव्य रूपों की खोज करते हुए, एक दिन में एक कविता लिखी। वे बचपन से ही बहुत आध्यात्मिक भी थे। 1916 में जब वे हार्वर्ड में थे, तब तक आधुनिक कविता ने उनकी रुचि पकड़ ली थी। उन्होंने अवंत-गार्डे कविताएँ लिखना शुरू किया जिसमें भाषा के गतिशील उपयोग के पक्ष में पारंपरिक विराम चिह्न और वाक्यविन्यास को नजरअंदाज कर दिया गया था। कमिंग्स ने पृष्ठ पर दृश्य वस्तुओं के रूप में कविताओं का भी प्रयोग किया।

अप्रैल 1917 में, प्रथम विश्व युद्ध के साथ, उन्होंने फ्रांस में नॉर्टन-एम्बुलेंस सेवा के लिए स्वेच्छा से काम किया। वहां उनकी मुलाकात विलियम स्लेटर से हुई। अपनी सेवा के दौरान, उन दोनों को एहसास हुआ कि वे शांतिवादी थे और उन्होंने युद्ध के खिलाफ विचार व्यक्त किए। 1917 के अंत में, उन्हें संदेह के कारण फ्रांसीसी सेना द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया और हिरासत में लिया गया। उन्हें जनवरी 1918 में रिलीज़ किया गया था। यह अवधि महत्वपूर्ण थी क्योंकि इसने उनकी पहली पुस्तक को प्रेरित किया था। जुलाई 1918 में, कमिंग्स को अमेरिकी सेना में शामिल किया गया और उन्होंने मैसाचुसेट्स के एक प्रशिक्षण शिविर में लगभग छह महीने बिताए।

1920 के दशक की शुरुआत कमिंग्स के लिए बेहद उत्पादक समय था। 1922 में उन्होंने अपनी पहली पुस्तक 'द एनॉर्मस रूम' प्रकाशित की, जो उनकी फ्रांसीसी कैद का एक काल्पनिक विवरण था। आलोचनात्मक प्रतिक्रिया अत्यधिक सकारात्मक थी, हालाँकि कमिंग्स का अपने कारावास का विवरण अजीब तरह से हर्षित स्वर और शैली में मुक्त था।

उन्होंने वर्ष 1923 में अपना कविता संग्रह 'ट्यूलिप्स एंड चिमनीज़' प्रकाशित किया। और 1925 में 'एक्सएलआई पोयम्स' नामक एक और संग्रह प्रकाशित किया।

References[संपादित करें]

https://www.poetryfoundation.org/poets/e-e-cummings

https://www.britannica.com/biography/E-E-Cummings

https://commons.wikimedia.org/wiki/Main_Page